myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

योनि के बाल हटाना

योनि के बाल शरीर के इन्सुलेशन और सुरक्षात्मक आवरण का एक महत्वपूर्ण अंग हैं। कुछ लोग योनि के बालों के स्वभाविक रूप को पसंद करते हैं और वे बालों को ट्रिम नहीं करते हैं। वहीं ऐसे लोग भी हैं जो योनि के बालों को शेव किए बिना एक दिन भी नहीं रह सकते हैं। योनि के बालों के विषय में किए गए अध्ययन से पता चलता है कि उम्र, रंग और जातीयता के बावजूद शरीर के बालों की तरह, योनि के बालों को हटाना महिलाओं में एक सौंदर्य प्रवृत्ति बन चुका है। 

(और पढ़ें - सुंदरता के लिए योग)

बिकनी वैक्स कोई नई चीज नहीं है, लेकिन अब यह निश्चित रूप से समाज के सभी संप्रदायों में आ रही है। बाल रहित होना अधिक स्वच्छ और सेक्सी माना जाता है। वैक्सिंग से लेकर ट्रिमिंग व हेयर रिमूवल क्रीम तक, ज्यादातर हेयर रिमूवल ऑप्शन योनि के बालों को हटाने के लिए उपलब्ध हैं। लेकिन क्या योनि के बाल हटाना जरूरी है? क्या आपको प्राकृतिक बालों को हटाने के लिए कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है? क्या आपके पास योनि के बालों को रखने और इन्हे नहीं हटाने की भी कोई सही वजह है?

स्त्री रोग विशेषज्ञों का कहना है कि ये हेयर फॉलिकल्स (बालों के रोम) योनि एरिया को इन्फेक्शन से जरूर बचाते हैं, लेकिन साथ ही हाइजीन (सफाई) को बनाए रखना भी जरूरी है। आपके लिए योनि के इन बालों को थोड़ा ट्रिम करना बेहतर है। अत्यधिक नमी और स्वच्छता की कमी आपके बालों को डर्मेटोफाइट संक्रमण (बालों के फंगल संक्रमण) और वजाइनल यीस्ट संक्रमण से ग्रस्त बनाती है। इसे नियमित ट्रिमिंग द्वारा आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है। इसके अलावा, कम बालों के होने से योनि की सफाई व देखभाल भी आसान हो जाती है। 

यह लेख योनि के बालों को हटाने के बारे में बताता है। इस लेख में सामान्य बालों को हटाने के तरीकों, समस्याओं व संबंधित जानकारी को कवर किया गया है। ये लेख आपको योनि के बालों को हटाने के सबसे अच्छे तरीके चुनने में मदद करता है।

(और पढ़ें - योनि में संक्रमण का इलाज)

  1. योनि के बाल हटाने के उपाय - Yoni ke baal saaf karne ke tarike
  2. योनि के बाल हमेशा के लिए हटाने के उपाय - Yoni ke baal hamesha ke liye hatane ka tarika
  3. योनि के बाल हटाने के सुरक्षित तरीके के डॉक्टर

अब आप जननांग स्वच्छता बनाए रखने के महत्व के बारे में जान चुके हैं और जननांग के बालों को हटाकर सफाई रख सकते हैं। लेख का यह हिस्सा आपको अपने निजी अंग के अतिरिक्त बालों को ट्रिम या साफ करने के विभिन्न तरीकों से परिचित करवाता है।

(और पढ़ें - निजी अंगों की सफाई कैसे करें)

  1. योनि के बाल निकालने के उपाय हैं ट्रिमर या कैंची - Yoni ke baal hatane ka tarika trimmer or scissors
  2. योनि के बाल साफ करें शेविंग से - Yoni ke baal hatane ke liye shaving
  3. योनि के बाल हटाए बिकनी लाइन वैक्स - Anchahe baal hatane ka tarika hai waxing
  4. योनि के बाल साफ करने की क्रीम - Anchahe baal hatane ki cream

योनि के बाल निकालने के उपाय हैं ट्रिमर या कैंची - Yoni ke baal hatane ka tarika trimmer or scissors

योनि के पास की त्वचा काफी संवेदनशील होती है। कुछ लोगों को योनि के बालों को हटाना मुश्किल या अटपटा लग सकता है, खासकर तब जब आप यह पहली बार कर रहे हैं। लेकिन, आप चिंता न करें, आप योनि के बालों को लंबाई में त्वचा से थोड़ा ऊपर या करीब से ट्रिम करके शुरुआत कर सकते हैं। योनि के बालों को थोड़ा ऊपर से ट्रिम करने का तरीका आपके लिए अधिक आरामदायक है। बस आपको यह सोचकर बालों की सफाई करनी है कि आप योनि के एरिया में संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए सफाई कर रहे हैं। इसके लिए आपको नई कैंची या ट्रिमर का उपयोग करना बेहतर है। यहां बताया गया है कि आप बिना किसी परेशानी के अपने बालों को सुरक्षित रूप से कैसे ट्रिम कर सकते हैं:

(और पढ़े - योनि को साफ कैसे रखें)

  • अपने जननांग के बालों को हटाने के लिए अलग कैंची और ट्रिमर का उपयोग करें, इससे संक्रमण नहीं फैलता है।
  • सामान्य कैंची का उपयोग करने के बजाय, चेहरे के बालों के लिए प्रयोग होने वाली अच्छी कैंची का प्रयोग करना अधिक सुरक्षित है। अच्छी कैंची के प्रयोग से योनि के आस पास की त्वचा भी सुरक्षित रहती है। इसके अलावा, आप एक छोटी कंघी या मूँछों वाली कंघी खरीद सकते हैं जो आपके योनि के बालों में बेहतर काम कर सके।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी कैंची और ट्रिमर के ब्लेड तेज हैं। सुस्त ब्लेड से काम करना मुश्किल है और इससे त्वचा के कटने की संभावना भी बढ़ जाती है।
  • ध्यान रखें कि जब बालों को काट रहे हों, तो बालों को काटने के लिए कैंची सही दिशा में है या नहीं। 
  • कैंची के नुकीले सिरे को समानान्तर या नीचे की ओर रखने या पोइंटेड रखने के बजाय क्षैतिज (एक साइड से दूसरी साइड) की स्थिति में रखना अधिक सुरक्षित है।
  • योनि के बालों की सफाई करने से पहले नहाना काफी लाभकारी है क्योंकि इससे योनि के बाल मुलायम हो जाते हैं, जिससे इन्हें नीचे की ओर खींचना या छांटना आसान हो जाता है। बालों की सफाई करते समय सुनिश्चित करना चाहिए कि अपनी त्वचा छिल तो नहीं रही है। आपको ध्यान रखना होगा कि बालों को साफ करने के स्थान पर कोई छेद या परतदार त्वचा तो नहीं है, जो बालों को काटने अथवा अलग करने में समस्या उत्पन्न कर सकती हो।

स्निपिंग:
योनि के बालों को हटाने के लिए ऊपर की ओर से बालों के छोटे हिस्से से शुरू करें और अपनी उंगलियों को त्वचा और उन बालों के बीच रखें, जिन्हें हटाने की जरूरत है। उंगलियों को इस तरह रखा जाना चाहिए कि बाल बीच से बाहर आ जाएं, जैसे आप अपने सिर के बालों को नीचे की ओर ले जाते हैं। इससे त्वचा को सुरक्षित रखने के साथ-साथ बालों को निकालने में भी आसानी होगी। धीरे से ऊपर से साइड की तरफ और फिर नीचे की ओर बालों की सफाई करें। (और पढ़ें - योनि से रक्तस्राव के कारण)

ट्रिमिंग:
यदि आप अपने प्यूबिक हेयर को ट्रिम करने की सोच रही हैं, तो सबसे अच्छा है कि आप स्निपिंग (छांटना) से शुरुआत करें, क्योंकि लंबे बालों को ट्रिम करना मुश्किल है क्योंकि वे ट्रिमर में फंसकर अधिक समय ले सकते हैं। साथ ही, लंबे बालों को ट्रिम करने से ड्रेन क्लॉग की संभावना बढ़ जाती है। पहले बालों को छोटा करें और फिर ट्रिमर का उपयाग करें। ट्रिमर का उपयोग करने से बाल त्वचा के करीब से कट जाते हैं, जो वापस आने में थोड़ा अधिक समय लेते हैं ।

ऊपर से शुरू करें और नीचे की ओर जाएं। सुनिश्चित करें कि आप बालों को मुलायम बनाने के लिए जेल या क्रीम का उपयोग करते हैं क्योंकि यह एक आसान ट्रिम करने का सही तरीका है। ट्रिमर के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि आप यह तय कर सकते हैं कि आप योनि के बालों को कितना ट्रिम करना चाहते हैं। वॉटरप्रूफ ट्रिमर खरीदें ताकि नहाते समय भी योनि के बालों को साफ किया जा सके और आप ट्रिंमिंग के बाद वाली अतिरिक्त सफाई से बच सकें।

(और पढ़ें - योनि में दर्द का इलाज)

योनि के बाल साफ करें शेविंग से - Yoni ke baal hatane ke liye shaving

शेविंग सबसे सामान्य और लोकप्रिय तरीकों में से एक है जो ज्यादातर महिलाओं द्वारा उपयोग किया जाता है। शेविंग द्वारा महिलाएं नियमित रूप से अपने बालों को साफ करती हैं। शेविंग आसान है, जो सुरक्षित रूप से बालों को जड़ से काटती है। कुछ लोगों को रेजर का उपयोग करते समय कठोर बालों के काटने में समस्या हो सकती है, लेकिन प्यूबिक स्किन (योनि के आस पास की त्वचा) को नरम और कोमल रखने के लिए नियमित शेव करने की जरूरत होती है।

(और पढ़ें-  बगल का कालापन दूर करने के उपाय )

आपके लिए शेविंग का आसान और सुरक्षित अनुभव प्रदान करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • हर बार जब अपने योनि क्षेत्र को साफ करें तो नया व अलग रेजर रखें तथा हर बार नए ब्लेड का उपयोग करें। आपको रेजर साझा करने से हमेशा बचना चाहिए।
  • हर बार बालों के बढ़ने की दिशा में शेविंंग करें। शेविंग से पहले शेविंग क्रीम या जेल का इस्तेमाल करना न भूलें, इनके प्रयोग से शेव करने में आसानी होती है।
  • चोट व कटने से बचने के लिए ध्यान रखें कि रेजर ब्लेड तेज है। (और पढ़ें - चोट लगने पर क्या करें)
  • योनि की त्वचा नरम व आसानी से मुड़ सकती है, जिससे रेजर का प्रयोग करना मुश्किल हो जाता है। रेजर का प्रयोग धीमी गति से करें और अपनी त्वचा के छोटे से हिस्से को पकड़ें ताकि यह चिकना हो जाएं और इस पर रेजर को चलाना ज्यादा आसान हो।
  • यदि आपके बाल लंबे हैं, तो शेविंग से पहले कैंची का उपयोग करना बेहतर है। इसके अलावा, संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए जीवाणुरोधी जेल से योनि क्षेत्र को धोना लाभकारी है।

(और पढ़ें - चोट की सूजन का इलाज)

योनि के बालों को शेव करने के साइड इफेक्ट्स:

  • रेजर से त्वचा पर जलन होती है। 
  • रेजर से त्वचा पर कट लगने से घाव हो सकता है। 
  • बाल अंदर की ओर बड़ने या मुड़ने लगते हैं।
  • रेजर के उपयोग से त्वचा पर संक्रमण, त्वचा पर चकत्ते, खुजली वाली त्वचा और फोड़े हो सकते हैं।
  • शेविंग करने के बाद कुछ लोगों को कांटेदार बाल आ सकते हैं, क्योंकि यह बालों को पूरी तरह जड़ से नहीं हटाता है।

(और पढ़ें - खुजली दूर करने का तरीका)

योनि के बाल हटाए बिकनी लाइन वैक्स - Anchahe baal hatane ka tarika hai waxing

योनि के बालों को हटाने के अन्य सभी अस्थायी तरीकों के विपरीत, वैक्सिंग आपके बालों को पूरी तरह से उखाड़ देती है। एक सामान्य वैक्सिंग प्रक्रिया में ठंडे या गर्म मोम की परत शामिल होती है जो आपकी त्वचा पर समान रूप से लागू होती है। फिर, कपड़े की एक नरम पट्टी मोम के ऊपर डाल दी जाती है, जो त्वचा पर सही से चिपक जाए। कुछ समय में मोम ठंडा होने पर कपड़े को त्वचा से उतार दिया जाता है। यह आपके बालों को मोम के साथ जड़ से बाहर निकालता है और काफी दर्दनाक होता है। हालांकि वैक्सिंग अधिक समय तक चलती है और बार-बार इसे दोहराने की जरूरत नहीं है।

आप घर पर अपनी बाहों या पैरों को आसानी से वैक्स करना सीख सकते हैं, लेकिन आपकी प्यूबिक स्किन बहुत संवेदनशील होती है और इसलिए विशेषज्ञों से सलाह लेना आवश्यक है। आप किसी ऐसे सैलून को बुक करें जो बिकनी वैक्स करने में माहिर हो। वैक्स के लिए जाने से पहले शराब या किसी भी तरह की दर्द निवारक दवाओं का सेवन न करें, क्योंकि ऐसी दवाएं बाल हटाना ज्यादा मुश्किल बना देती हैं।

(और पढ़ें - योनि का कालापन कैसे दूर करें)

योनि के बालों को हटाने के दुष्प्रभाव

वैक्सिंग प्यूबिक हेयर हटाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है, लेकिन जब इसे सही तरीके से नहीं किया जाए, तो निम्नलिखित जोखिम हो सकते हैं:

  • ज्यादा गर्म मोम आपकी त्वचा को जला सकता है।
  • यदि कपड़े को ठीक से नहीं हटाया जाता है, तो इससे त्वचा से खून का बहना या खुजली हो सकती है। त्वचा की ऊपरी परत के छिलने से भी इन्फेक्शन होने का खतरा होता है।
  • यदि आप किसी प्रकार की एलर्जी या त्वचा की समस्या से पीड़ित हैं, तो वैक्सिंग से समस्या और भी बढ़ सकती है। (और पढ़ें - एलर्जी से छुटकारा पाने के उपाय)
  • अंदर की ओर बालों का बढ़ना सही से न की गई वैक्सिंग प्रक्रिया का एक और नकारात्मक पहलू है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप जिस सैलून से अपने बालों को वैक्स करा रहे हैं, वह अच्छी हाइजीन का पालन करता है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि एक बार से अधिक बार उपयोग किए जाने वाले मोम में संक्रामक रोगाणु पाए जाते हैं। 
  • आप अपने बालों को तब तक वैक्स नहीं कर सकते जब तक कि वे वैक्सिंग के लायक एक निश्चित लंबाई तक नहीं पहुंच जाते, इसलिए आपको बैक्सिंग के दो सत्रों के बीच इंतजार करना होगा, बरना आपको बहुत ज्यादा दर्द सहना पड़ सकता है।
  • वैक्सिंग के कारण आपको फोलिक्युलाईटिस भी हो सकता है। यह संक्रमण आपके बालों के रोम छिद्रों में कैमीकल और फिजिकल नुकसान के कारण होता है। फोलिक्युलाईटिस से दर्द और त्वचा पर सूजन हो सकती है। (और पढ़ें - लिकोरिया का इलाज)
  • कभी भी वैक्सिंग से पहले शेव न करें, यह आपकी त्वचा को अधिक संवेदनशील बना देता है। 

(और पढ़ें - वैक्सिंग या शेविंग क्या है बेहतर)

योनि के बाल साफ करने की क्रीम - Anchahe baal hatane ki cream

बालों को हटाने वाली हेयर रिमूवल क्रीम ठीक से इस्तेमाल करने पर काफी सुरक्षित और दर्द रहित होती हैं। ये बालों को तोड़ती हैं, जिससे बालों को तेज ब्लेड या मोम का उपयोग किए बिना हटाना आसान बनाती है। यह आपके बालों को रोम छिद्र से बाहर नहीं निकालती है, बल्कि इसे रोम छिद्र में ही पिघला देती है। ज्यादातर बालों को हटाने वाली क्रीम और डिपिलिट्रीज़ का उपयोग पैक पर दिए गए नुस्खे के अनुसार किया जा सकता है। आम तौर पर इसमें बालों को हटाने के लिए क्रीम की एक पतली परत को बालों पर लगभग 5-10 मिनट के लिए छोड़ दिया जाता है, जिसके बाद इसे गर्म कपड़े से साफ किया जाता है।

जब क्रीम को धोया जाता है तो यह आपके सारे बालों को भी अपने साथ बहा ले जाती है। योनि के बालों को हटाने के लिए यह आसान विधि है और सभी प्रकार के बालों पर काम करती है। हालांकि, इस तरह की क्रीम खरीदने से पहले, लेबल को ठीक से पढ़ लें, क्योंकि कुछ क्रीम आपके योनि क्षेत्र पर उतनी अच्छी तरह से काम नहीं करती हैं।

(और पढ़ें - त्वचा में जलन का इलाज)

बिकनी लाइन हेयर रिमूवल क्रीम से बालों को हटाने के साइड इफेक्ट

  • बालों को हटाने वाली क्रीम बिल्कुल जड़ से बालों को नहीं हटाती हैं। यह वैक्सिंग की तरह प्रभावी नहीं है, लेकिन शेविंग की तुलना में अधिक बालों को हटाती है।
  • आपके अपने बालों के विकास के आधार पर क्रीम का प्रयोग बार बार करना होगा, हालाँकि यह शेविंग की तुलना में आपके बालों का बड़ा हिस्सा हटाती है।
  • बालों को हटाने वाली कुछ क्रीम से त्वचा में जलन और चकत्ते होने लगते हैं, जिससे आपकी त्वचा में संक्रमण भी हो सकता है।
  • ऐसी क्रीम के नियमित उपयोग से हाइपर पिग्मेंटेशन और त्वचा काली पड़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा आमतौर पर बालों को हटाने वाली क्रीम में मौजूद रसायनों से एलर्जी जैसे साइड इफेक्ट्स के कारण होता है। (और पढ़ें - काले दाग हटाने के उपाय)
  • टूटी और सूजन वाली त्वचा पर बालों को हटाने वाली क्रीम का उपयोग करने से प्रभावित क्षेत्र में दाने, खुजली और जलन हो सकती है।

(और पढ़ें - यूरिन इन्फेक्शन का इलाज)

लेख में बताए गए उपर्युक्त तरीके जननांग की स्वच्छता बनाए रखने और नियमित रूप से योनि के बालों को हटाने के लिए सहायक हो सकते हैं। यदि आप बालों को हटाने की स्थायी विधि की तलाश कर रहे हैं, तो आपको त्वचा विशेषज्ञ से मिलने की आवश्यकता होगी। कुछ सामान्य तरीके निम्नलिखित हैं जो बालों को स्थायी रूप से हटाने के लिए प्रयोग किए जाते हैं:

(और पढ़ें - योनि के बारे में जानकारी)

  1. योनि के बाल हमेशा के लिए हटाए इलेक्ट्रोलाइसिस से - Yoni ke baal hamesha ke liye hataye Electrolysis se
  2. योनि के बाल हमेशा के लिए हटाए लेजर हेयर रिमूबल - Yoni ke baal hamesha ke liye hatane ka tarika hai Laser hair removal

योनि के बाल हमेशा के लिए हटाए इलेक्ट्रोलाइसिस से - Yoni ke baal hamesha ke liye hataye Electrolysis se

इस प्रक्रिया में एक पतली सुई का प्रयोग किया जाता है जो आपके बालों के रोम छिद्र के पास लगाई जाती है। इससे बालों के रोम के अंदर एक रसायन डाला जाता है ताकि रोम पूरी तरह से पिघल सके। वैक्सिंग के विपरीत, इलेक्ट्रोलाइसिस द्वारा हटाए गए बाल वापस नहीं बढ़ते हैं। आपके बिकनी क्षेत्र में बहुत अधिक बाल नहीं होते हैं इसलिए यह निश्चित रूप से लेजर उपचार की तुलना में अधिक उपयोगी है।

(ओर पढ़ें - जननांग मस्सों के घरेलू उपाय)

इलेक्ट्रोलाइसिस के साइड इफेक्ट
इलेक्ट्रोलाइसिस प्रक्रिया में सिर्फ एक नुकसान यह है कि आपकी त्वचा कुछ समय के लिए लाल और संवेदनशील दिखाई देने लगती है।

यह जरूरी है कि आप किसी अनुभवी त्वचा विशेषज्ञ से जांच कराएं क्योंकि गलत तरीके से की गई प्रक्रिया से त्वचा पर दाग पड़ सकते हैं। इसके अलावा, एक अनुभवी त्वचा विशेषज्ञ हर बार एक नई सुई का उपयोग करता है। इलेक्ट्रोलाइसिस को ठीक से न करने पर यह दर्दनाक भी हो सकता है।

(ये भी पढ़ें - योनि के सूखेपन का इलाज)

योनि के बाल हमेशा के लिए हटाए लेजर हेयर रिमूबल - Yoni ke baal hamesha ke liye hatane ka tarika hai Laser hair removal

योनि के बालों को हटाने के लिए लेजर हेयर रिमूबल
जैसा कि नाम से पता चलता है, कि लेजर हेयर रिमूबल विधि में बालों को हटाने के लेजर बीम का उपयोग किया जाता है। यह बालों के रोम को डैमेज करके बालों को भाप के साथ हवा में उड़ा देता है। इसलिए, यदि आप लेजर करते समय धूम्रपान या गंधक जैसा गंध महसूस करते हैं तो आश्चर्यचकित न हों। इलेक्ट्रोलाइसिस के विपरीत,लेजर हेयर रिमूबल विधि बालों के विकास को रोकने के बजाय इसे कम कर देती है। इस उपचार को पूरा करने के लिए लगभग 2 से 6 सत्र की जरूरत होती हैं। जब बाल वापस उगते हैं, तब वे हल्के और कम होते हैं। शोध अध्ययनों से पता चलता है कि लेजर से बालों को हटाना सस्ता और इलेक्ट्रोलाइसिस की तुलना में कम दर्दनाक है। कभी-कभी लेजर हेयर रिमूबल प्रक्रिया से पहले दर्द को कम करने और उपचार को अधिक प्रभावी बनाने के लिए त्वचा को सुन्न करने वाली जैल का प्रयोग किया जाता है।

(और पढ़ें - चेहरे से बाल हटाने के उपाय)

लेजर हेयर रिमूबल से बालों को हटाने के साइड इफेक्ट
पूरी तरह से सुरक्षित होने के बावजूद, लेजर से बालों को हटाने से त्वचा की लालिमा और सूजन जैसे कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो सही होने के लिए 1 से 3 दिनों का समय लेते हैं। हालांकि, अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी में लेजर सर्जरी के कुछ अन्य संभावित लेकिन दुर्लभ दुष्प्रभावों को बताया गया है, जिनमें शामिल हैं:

  • फफोले
  • निशान
  • हर्पीस सिंप्लेक्स इंफेक्शन
  • फोड़े
  • त्वचा का रंग हल्का या गहरा हो सकता है
  • कुछ मामलों में, सुन्न करने वाले एजेंटों या क्रीम के ज्यादा उपयोग से गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा सुझाव दिए जाने तक इस तरह के साधनों का उपयोग न करें और केवल डॉक्टर की सलाह के अनुसार उनका उपयोग करें।

लेजर हेयर रिमूबल के दुष्प्रभावों से बचने के लिए आप सनस्क्रीन का उपयोग करें। इसके साथ ही जब तक आपका त्वचा विशेषज्ञ आपको धूप में निकलने की सलाह न दे तब तक आप बाहर न जाएं।

(और पढ़ें - स्ट्रेच मार्क्स हटाने का तरीका)

Dr. Prakash Aghav

Dr. Prakash Aghav

Obstetrics & Gynaecology

Dr. Balaji Kumaravel

Dr. Balaji Kumaravel

Obstetrics & Gynaecology

Dr. Suyash B

Dr. Suyash B

Obstetrics & Gynaecology

और पढ़ें ...