myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

देश में नए कोरोना वायरस (सीओवीआईडी-19) के मामलों की संख्या आधिकारिक रूप से 50 से बढ़ कर 60 हो गई है। केंद्र सरकार ने बुधवार को दस नए मामलों की पुष्टि की है। इनमें से आठ केरल, एक राजस्थान और एक मामला दिल्ली का है। वहीं, मीडिया रिपोर्टों में आशंका जताई गई है कि कर्नाटक में एक व्यक्ति की मौत भारत में कोरोना वायरस से होने वाली पहली मृत्यु हो सकती है। फिलहाल इस बारे में किसी आधिकारिक सूचना का इंतजार किया जा रहा है। वहीं, केरल में कोरोना वायरस से पीड़ित एक 85 वर्षीय महिला की हालत गंभीर बताई जा रही है।

हालात देखते हुए देशभर में स्कूलों और सिनेमाघरों को बंद किए जाने की खबरें आ रही हैं। अभी तक दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक से खबरें आई थीं कि वहां प्रशासन ने 31 मार्च तक (प्राइमरी) स्कूल और सिनेमाघर बंद रखने को कहा है। इस सिलसिले में अब जम्मू-कश्मीर का नाम भी जुड़ गया है। वहां सभी सिनेमाघरों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया गया है।

(और पढ़ें - लद्दाख में हुई मौत कोरोना वायरस की वजह से नहीं)

उधर, दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या एक लाख 21 हजार से ज्यादा हो गई है। एक तरफ इस जानलेवा वायरस के सबसे पहले केंद्र बने चीन में हालात लगातार सुधर रहे हैं, तो दूसरी तरफ इटली, ईरान समेत दुनिया के कई देशों में सीओवीआईडी-19 बेकाबू होता दिख रहा है। सबसे खराब हालात इटली और ईरान में हैं। यहां कोरोना वायरस के मामलों की संख्या क्रमशः 10,149 और 9000 हो गई है। इटली में वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 631 और ईरान में 354 हो गया है। उधर, दक्षिण कोरिया में हालात इन दोनों देशों के मुकाबले काफी बेहतर हैं। यहां भले ही कुल मामलों की संख्या 7,755 है, लेकिन मृतकों की संख्या केवल 61 है। इसके अलावा गंभीर मामलों में भी दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान से बेहतर स्थिति में है। यहां कुल 54 गंभीर मामले हैं, जबकि इटली में यह संख्या 877 है।

(और पढ़ें - इटली समेत पूरे यूरोप में कोरोना वायरस का कहर)

हालात स्पेन, जर्मनी और फ्रांस जैसे अन्य यूरोपीय देशों में भी चिंताजनक हैं। स्पेन में कोरोना वायरस के मरीज 2,000 से ज्यादा हो गए हैं। यहां 2,067 मरीजों में से 47 की मौत हो गई है। फ्रांस में मरीजों का आंकड़ा 1,784 हो गया है। इनमें से 33 की मौत हो चुकी है। वहीं, जर्मनी में भी आखिरकार कोरोना वायरस ने तीन लोगों की जान ले ली। यहां कुल मामलों की संख्या 1,600 से ज्यादा है। इसके अलावा ब्रिटेन में भी सीओवीआईडी-19 ने छह लोगों की जिंदगी ले ली है। यहां 383 लोगों में यह संक्रमण पाया गया है।

उधर, अमेरिका में कोरोना के 1,000 से ज्यादा मरीज हो गए हैं। इनमें से 31 मरीजों की मौत हो गई है। स्विट्जरलैंड और जापान में भी मौतों का आंकड़ा बढ़ा है। वहां (क्रमशः) तीन और 12 लोग मारे गए हैं। इनके अलावा नीदरलैंड (4), लेबनान (2), कनाडा (1), मिस्र (1), इंडोनेशिया (1), अर्जेंटीना (1), अल्बेनिया (1), पनामा (1), और बेल्जियम (1) में भी मौतें होने की खबर है।

(और पढ़ें - क्या डेटॉल से खत्म हो सकता है कोरोना वायरस?)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें