myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

भारत में नए कोरोना वायरस (सीओवीआईडी-19) के मामलों की संख्या 110 हो गई है। रविवार को नए मरीजों की संख्या में अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, इस दिन देश भर में कोरोना वायरस के कुल 26 नए मामले दर्ज किए गए। इनमें सबसे अधिक 18 मामले महाराष्ट्र में सामने आए। इसके बाद केरल में तीन, तेलंगाना में दो और राजस्थान, उत्तराखंड तथा उत्तर प्रदेश में एक-एक मामला दर्ज किया गया। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 32, तेलंगाना में तीन, राजस्थान में 18 (14 मरीजों का गुड़गांव में इलाज किया जा रहा है) और उत्तर प्रदेश में 13 हो गई है। वहीं, उत्तराखंड में पहली बार सीओवीआईडी-19 से किसी व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

(और पढ़ें - डब्ल्यूएचओ ने कहा- अब यूरोप कोरोना वायरस का केंद्र)

राजस्थान में इटैलियन दंपती की टेस्ट रिपोर्ट 'नेगेटिव'
खबर है कि राजस्थान में कोरोना वायरस के संक्रमण से ग्रस्त पाए गए इटैलियन दंपती की टेस्ट रिपोर्ट 'दो बार नेगेटिव' आई है। एक मीडिया रिपोर्टे के मुताबिक, राज्य के अतिरिक्त मुख्य स्वास्थ्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा, 'उनका (इटैलियन दंपती) कोरोना वायरस का टेस्ट दो बार नेगेटिव निकला है। अब वे कोरोना वायरस से मुक्त हैं।'

गौरतलब है कि हाल की मीडिया रिपोर्टों में बताया गया था कि जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस के मरीजों को एचआईवी की दवाइयों के डोज दिए गए थे। इन लोगों में यह इटैलिनय कपल भी शामिल था। रिपोर्टों के मुताबिक, दवा देने के बाद मरीजों में सुधार देखने को मिला था। बता दें कि इन लोगों को लोपिनावीर और रिटोनावीर नाम की दो दवाएं दी गई थीं जो एचआईवी के इलाज में इस्तेमाल होने वाले द्वितीय श्रेणी के ड्रग्स हैं।

(और पढ़ें - इन बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है कोरोना वायरस)

महाराष्ट्र के आधे से ज्यादा मरीजों का संबंध दुबई से
भारत में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। खबरें हैं कि यहां 54 प्रतिशत से ज्यादा मरीजों में कोरोना वायरस आने के पीछे 'दुबई लिंक' शामिल है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, राज्य के आधे से ज्यादा मरीज या तो हाल ही में दुबई से लौटे या वहां से लौटे किसी व्यक्ति के संपर्क में आए। इन लोगों में ज्यादातर मुंबई, पुणे, यवतमाल और नागपुर में हैं। एक अखबार ने अपनी रिपोर्ट में यह भी बताया है कि दुबई से लौटने के बाद मेडिकल टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए कई लोगों में कोरोना वायरस के बहुत कम या कोई भी लक्षण नहीं दिखाई दिए थे।

इटली और ईरान से 450 से ज्यादा लोगों को लाया गया
दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते देख भारत सरकार विदेशों में रह रहे अपने नागरिकों को स्वदेश वापस लाने के लिए लगातार प्रयासरत है। वह अलग-अलग देशों से अभी तक एक हजार से ज्यादा भारतीयों को भारत वापस लाई है। इस सिलसिले में रविवार को इटली और ईरान से 450 से ज्यादा भारतीयों को लाया गया। खबरों के मुताबिक, इटली के शहर मिलान से लाए गए 218 भारतीय दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरे। इनमें अधिकतक छात्र हैं। सभी को दिल्ली स्थित आईटीबीपी के स्वास्थ्य केंद्र में भेज दिया गया है। वहीं, 234 लोगों को पहले नई दिल्ली लाया गया और बाद में राजस्थान के जैसलमेर भेज दिया गया। वहां भारतीय सेना के स्वास्थ्य केंद्र में इन लोगों को क्वारंटाइन (इलाज के लिए सामान्य लोगों से अलग-थलग करना) किया गया है।

(और पढ़ें - सीओवीआईडी-19 'महामारी' घोषित)

भारत में कोरोना वायरस से जुड़ी ताजा और अहम खबरें इस प्रकार हैं-

- महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 33 हुई- मीडिया रिपोर्ट्स।
- महाराष्ट्र के बुलढाणा में मारे गए 71 वर्षीय बुजुर्ग में कोरोना वायरस नहीं- स्वास्थ्य मंत्रालय।
- दुबई से राजस्थान पहुंचे 85 वर्षीय बुजुर्ग की रिपोर्ट भी नेगेटिव।
- ओडिशा में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि होने की खबर।
- करतापुर साहिब गुरुद्वारा की तीर्थयात्रा और इसके पंजीकरण पर अस्थायी रोक। पाकिस्तान की सीमा से होने वाली सभी प्रकार की आवाजाही पर रोक लगाई गई।
- भारतीय सीमा से सटी बांग्लादेश, नेपाल, भूटान और म्यांमार की सीमाओं पर स्थित चेकपोस्ट भी रविवार से बंद किए गए।
- केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने सीआरपीएफ, आईटीबीपी और बीएसएफ को क्वारंटाइन कैंपों को तैयार करने के निर्देश दिए।
- केरल सरकार ने सामूहिक रूप से इकट्ठा होने के आरोप में 79 लोगों पर मामला दर्ज किया।
- उत्तराखंड स्थित आईआईटी-रुड़की ने सीओवाईडी-19 के संदेह में एक विदेशी और आठ भारतीय नागरिकों को आइसोलेशन में रखा।
- पश्चिम बंगाल के कूच विहार में 55 वर्षीय महिला को मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया। महिला हाल ही में वैष्णो देवी और पंजाब गई थी।
- उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में सभी सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स और जिम 31 मार्च तक के लिए बंद किए गए।
- सुप्रीम कोर्ट में आज से सभी वकीलों, पत्रकारों और वादियों की थर्मल स्क्रीनिंग शुरू।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें