कोविड-19 की दूसरी क्रूर लहर के चलते 21 अप्रैल को भारत में 3.14 लाख नए मामलों दर्ज किये गए। ये आज तक की भारत की ही सबसे बढ़ोतरी नहीं है, बल्कि दुनिया भर की आजतक की सबसे बड़ी दैनिक वृद्धि है। इसके साथ भारत में कुल दर्ज किए गए मामले 1.59 करोड़ हो गए हैं। बीते 24 घंटे में एक और दुखद रिकॉर्ड बना - 2,104 लोगों ने कोविड की वजह से अपनी जान गवाई। अब तक 1.84 लाख लोग मारे गए हैं।

मेडिकल ऑक्सीजन, अस्पताल में बिस्तर और एंटी-वायरल दवा रेमेडिसविर की कमी के साथ भारत को शायद आज तक की सबसे बड़ी स्वास्थ्य चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि इससे पहले 2,97,430 मामलों के साथ एक दिन में सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में जनवरी में दर्ज किए गए थे।

15 अप्रैल से हर दिन 2 लाख से अधिक संक्रमण दर्ज किए जा रहे हैं। केंद्र का कहना है कि दूसरी लहर अभी चरम पर नहीं है और अभी नहीं कहा जा सकता कि मामले कब घटेंगे। महाराष्ट्र (67,468), उत्तर प्रदेश (33,106), दिल्ली (24,638), कर्नाटक (23,558) और केरल (22,414) पांच राज्य थे जिन्होंने 24 घंटों में सबसे बड़ी उछाल दर्ज की।

ऑक्सीजन की लगातार कमी

केंद्र ने आश्वासन दिया है कि "ऑक्सीजन की मांग और आपूर्ति पर चौबीसों घंटे नजर रखी जा रही है"। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कल रात एक ट्वीट में कहा कि सरकार ने सात राज्यों - महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली - के लिए "ऑक्सीजन का कोटा" बढ़ाया है।

बुधवार को दिल्ली के उच्च न्यायालय ने ऑक्सीजन संकट पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। केंद्र की आलोचना करते हुए अदालत ने कहा, "सरकार जमीन पर वास्तविकता से कितनी बेखबर है? आप ऑक्सीजन की कमी से लोगों को मरने नहीं दे सकते।"

(और पढ़ें - नार्मल ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए)

महाराष्ट्र में नई पाबंदियां

महाराष्ट्र में, जो कि सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है, उद्धव ठाकरे सरकार ने "ब्रेक-द-चेन" कार्यक्रम के तहत नयी पाबंदियां की घोषणा की है। राज्य ने बुधवार को एक दिन में 568 के साथ सबसे अधिक मृत्युओं की सूचना दी।

नाशिक में ऑक्सीजन टैंक हादसे में 24 की मौत

#कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई के बीच, बुधवार को महाराष्ट्र के नाशिक के ज़ाकिर हुसैन अस्पताल में 24 लोगों की मौत ने देश को झकझोर दिया। अस्पताल के बाहर करीब 30 मिनट तक एक ऑक्सीजन टैंकर लीक होने से मरीजों को ऑक्सीजन आपूर्ति बाधित होने से उनकी मृत्यु हो गयी।

महामारी में भी रैलीज और चुनाव जारी

बंगाल में राज्य चुनाव के छठे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है; देशभर में चुनाव प्रचार के दौरान चुनावी रैलियां आयोजित करने के लिए राजनेताओं की आलोचना की गई है। हालांकि चुनाव प्रचार जारी है।

प्रधान मंत्री ने लॉकडाउन को अंतिम उपाय बताया

जब ​​कि कई राज्यों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए नए प्रतिबंधों की घोषणा की, पीएम मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि "लॉकडाउन अंतिम उपाय होना चाहिए"।

कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन कवरेज को बढ़ाने के प्रयासों के बावजूद भारत संक्रमणों में खतरनाक वृद्धि देख रहा है। अब तक 13.22 कोरोना के टीके लगाए जा चुके हैं। 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगायी जाएगी।

  1. 3.14 लाख कोविड-19 मामलों के साथ भारत में पूरे विश्व का अब तक की सबसे बड़ी दैनिक बढ़ोतरी के डॉक्टर
Dr. Arun R

Dr. Arun R

संक्रामक रोग
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Neha Gupta

Dr. Neha Gupta

संक्रामक रोग
16 वर्षों का अनुभव

Dr. Lalit Shishara

Dr. Lalit Shishara

संक्रामक रोग
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Alok Mishra

Dr. Alok Mishra

संक्रामक रोग
5 वर्षों का अनुभव


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें 3.14 लाख कोविड-19 मामलों के साथ भारत में पूरे विश्व का अब तक की सबसे बड़ी दैनिक बढ़ोतरी है

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें