ऑफिस की रेगुलर रूटीन लोगों को कई बार थका देती है। ऐसे में बोरियत होना भी आम बात है। थकान और बोरियत की वजह से लोगों को धीरे-धीरे तनाव होने लगता है। ऐसे में ऑफिस के माहौल के अनुरूप अपना मानसिक संतुलन कैसे संभाला जाए, ये भी एक चैलेंज है। तनाव की परिस्थितियों से भागने की बजाय लोगों को उसे दूर करने के उपाय ढूंढने चाहिए। हर बार डॉक्टरी इलाज काम नहीं आता। ऐसे में तनाव को हराने पर की गई ये रिसर्च कारगर साबित होगी।

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

जो लोग अपनी लाइफ को लेकर थोड़ी चिंता में हैं और तनाव से घिरे रहते हैं, उनके लिए एक खुशखबरी है। अब ऑफिस में रहकर भी तनाव से बचा जा सकता है। जर्नल होर्ट टेक्नोलॉजी में एक रिसर्च छपी है। इस रिसर्च में ये पाया गया कि इंडोर प्लांट्स कर्मचारियों की मानसिक स्थिति में सुधार करते हैं।

जापानी लोगों की पहल, कैसे करेगी तनाव कम
वर्तमान में लोग तनाव के बारे में इतनी जानकारी नहीं रखते हैं। इसके लिए लोगों को पौधों सो मिलने वाले फायदे तो पता हैं पर काम करने वाली डेस्क पर पौधों के बारे में जानकारी नहीं है। यूनिवर्सिटी ऑफ ह्युगो जापान की स्टडी रिसर्चर मासाहीरो तोयोदा कहती हैं, "तनाव भरी ऐसी परिस्थितियों से लोगों को बाहर निकालने के लिए इससे जुड़ी वैज्ञानिक रिसर्च जरूरी थी, इसलिए हमने इसमें पहल की।"

(और पढ़ें -  4 संकेत जो बताते हैं कि आप हैं तनाव में)

किस तरह पौधे मानसिक स्तर को और बेहतर बनाते हैं
इस बात को जानने के लिए जापान में 63 कर्मचारियों के टेबल पर पौधे रखे गए। इस पौधे को रखने से पहले और रखने के बाद उनके मानसिक स्तर की जांच की गई।

ऐसे कर्मचारियों को पहले थक जाने पर अपने डेस्क पर तीन मिनट का आराम करने के लिए कहा जाता था। बाद में ये प्रक्रिया पौधों पर ध्यान देने से बदल दी गई।

इस स्टडी को दो चरणों में पूरा किया गया
पहले चरण में कर्मचारियों के पास पौधे नहीं थे और उन्हें अपने स्ट्रेस को खुद कम करना था। दूसरा चरण वो था जब कर्मचारियों को धीरे-धीरे उन पौधों के साथ सहानुभूति होने लगी। वो काम से समय निकाल उन पौधों को देखते और उनका ख्याल रखते। शोधकर्ताओं ने उनके दिमाग के स्ट्रेस को स्टेट-ट्रेट एन्गजाइटी इन्वेंटरी से नापा। जांच से पता चला कि पौधों के साथ संपर्क में आने के तीन मिनट बाद ही लोगों की हृदय गति सामान्य हो जाती है।

रिसर्च का उद्देश्य
इसका उद्देश्य ये पता करना था कि क्या मात्र पौधों को देखने से मानसिक संतुलन बरकरार रखा जा सकता है। इस रिसर्च से पता चला कि पौधों से किसी भी तरह का संपर्क प्राकृतिक तरीके से आपके तनाव और थकान को कम करता है।

लोगों को कौन-कौन से पौधे दिए गए
इसके ज्यादा फायदे के लिए हर व्यक्ति को उसकी पसंद का एक पौधा दिया गया। इस रिसर्च के दौरान लोगों को खास छह तरह के पौधे विकल्प में मिले। जिनमें एयर प्लांट, बोन्साई प्लांट, सैन पेडरो कैक्ट्स, फॉलिएज प्लांट्स, कोकेडामा और ऐकेवेरिया शामिल थे। हर प्रतिभागी को इन छह में से एक पौधा सिलेक्ट कर अपने कंप्यूटर के पास डेस्क पर रखना था।

(और पढ़ें - तनाव (स्ट्रेस) के लक्षण, कारण, इलाज)

स्टडी के रिजल्ट
रिसर्च के दौरान पता चला कि जैसे-जैसे समय गुजरता गया लोगों को पौधों का साथ अच्छा लगने लगा। पौधों को आंखों के सामने रखने से ज्यादा फायदा पहुंचा। शोधकर्ताओं ने ये भी बताया कि छोटे पौधे सस्ते भी हैं और ऑफिस के माहौल को भी अच्छा बनाकर रखते हैं। तो देर किस बात की है? जल्दी जाएं और अपनी डेस्क के लिए एक पौधा ले आएं। पौधे की सेवा करने की आदत आपको दफ्तर में तनाव और थकान से दूर रखेगी।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ