myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

तनाव हम सबको प्रभावित करता है। आपने विभिन्न काम करते हुए तनाव के लक्षण अनुभव किए होंगे मसलन बच्चों को संभालते हुए, ऑफिस में काम करते हुए, पैसों का प्रबंधन करते हुए या फिर अपने निजी रिश्तों को बेहतर करते हुए। असल में तनाव हर किसी को होता है लेकिन थोड़े-बहुत तनाव को व्यक्ति मैनेज कर लेता है। विशेषज्ञ तो यह मानते हैं कि एक हद तक तनाव अच्छा भी है। लेकिन जब कोई अनावश्यक रूप से तनाव में रहने लगे, तो इससे वह मानसिक और शारीरिक तौर पर बीमार हो सकता है। अगर जानना चाहते हैं कि क्या आप तनाव में रहते हैं, तो यहां मौजूदा संकेतों पर गौर करें।

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

अक्सर सिरदर्द रहता है
अगर आप बार-बार तनाव लेते हैं तो इससे आपको अक्सर सिरदर्द रहने लगता है। तनाव की वजह से हो रहा सिरदर्द लगभग तीस मिनट से लेकर कई दिनों तक रह सकता है। इसे आप डल पेन भी कह सकते हैं। तनाव की वजह से जो सिरदर्द होता है, वह माथे से लेकर आपके सिर के पीछे वाले हिस्से तक होता है। हालांकि तनाव की वजह से हुआ सिरददर्द बहुत तीव्र नहीं होता, जो आपकी दिनचर्या को प्रभावित करे। लेकिन इसे शरीर द्वारा दिया गया एक संकेत समझ सकते हैं, जो आपको बार-बार एक ही चीज सोचने को मना करता है। कोशिश करें कि इस तरह के दर्द से दूर रहें और इसका पूरा इलाज कराएं। अगर आप इस दर्द का इलाज नहीं कराते हैं तो यह लंबे समय तक चलने वाला सिरदर्द बन सकता है।

(और पढ़ें - सिर दर्द से छुटकारा पाने के उपाय )

भावनात्मक कमी महसूस करना
बहुत ज्यादा तनाव लेने की वजह से आपका मूड बहुत आसानी से बदलने लगता है, आप निराश होने लगते हैं और ज्यादातर समय उदासी आपको घेरे रहती है। हर समय ऐसा महसूस होता है कि कुछ भी आपके हाथ में नहीं है, हर चीज से आपका नियंत्रण खो रहा है। नतीजतन आत्मविश्वास की कमी, अवसाद और अकेलेपन से भर जाते हैं। इसके अलावा मन शांत करने, आराम करने में भी समस्या आती है। इस वजह से आप अपने करीबी लोगों को भी नजरंदाज करने लगते हैं।

(और पढ़ें - मन शांत करने के उपाय)

नींद न आना
हालांकि हमेशा तनाव की वजह से नींद प्रभावित हो, ऐसा जरूरी नहीं है। लेकिन यह निश्चित है कि इन दोनों के बीच एक संबंध है। अगर आप अपनी पूरी जिंदगी में नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसका संबंध किसी और शारीरिक समस्या से हो सकता है। लेकिन अगर आपको नींद की समस्या कभी-कभी होती है, तो इसकी वजह पर गौर करें। आपको पता चलेगा कि यह तनाव की वजह से है। तनाव की वजह से सोने की कितनी ही कोशिश की जाए, लेकिन नींद नहीं आती। दिमाग अशांत रहता है और आप उस विषय विशेष के बारे में सोचना नहीं छोड़ पाते जिससे आप परेशान हैं।

(और पढ़ें - नींद की कमी का इलाज)

थकान महसूस करना
तनाव में होने की वजह से पूरे दिन में 8 से 10 घंटे की नींद लेने के बावजूद थकान महसूस होती है। हालांकि सकारात्मक तनाव आपको बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करता है। लेकिन जब तनाव बहुज ज्यादा बढ़ जाए, तो यह आपको शारीरिक रूप से पूरी तरह थका देता है। हर समय आप किसी न किसी वजह से खुद को दबाव में महसूस करते हैं। कई बार तो आप खुद बिना किसी वजह से निराश हो जाते हैं, जिससे आप और भी ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं।

(और पढ़ें - थकान दूर करने के लिए क्या खाएं)

अगर आप तनाव से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले तनाव की वजह को जानें और उससे निपटने की कोशिश करें। हालांकि कई बार तनाव के संकेतों को समझना मुश्किल होता है। इस वजह से लोग तनाव में रहने के आदी हो जाते हैं। आप ऐसा न करें। तनाव की वजह जानें और उससे निपटने की कोशिश करें।

(और पढ़े - तनाव के लिए योग)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें