क्या कभी आपके मन में भी यह प्रश्न आया है कि सबसे अच्छा हेल्थ इन्शुरन्स कौन सा है? अगर आपके जेहन में भी यह प्रश्न है तो इसका जवाब बेहद आसान है। जवाब है - जो हेल्थ इन्शुरन्स प्लान आपके परिवार को बेहतर सुरक्षा दे, वही सबसे अच्छा हेल्थ इन्शुरन्स प्लान है। देश में 30 इन्शुरन्स कंपनियां हैं जो हेल्थ इन्शुरन्स प्लान बेचती हैं। उनमें से 5 तो सिर्फ हेल्थ इन्शुरन्स प्लान में ही डील करती हैं। इन कंपनियों के पास आपकी स्वास्थ्य जरूरतों के लिए कुल मिलाकर सैकड़ों प्लान हैं। ऐसे में यह कन्फ्यूजन होना स्वाभाविक है कि मेरे लिए बेस्ट हेल्थ इन्शुरन्स प्लान कौन सा रहेगा। चलिए समझते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा हेल्थ इन्शुरन्स कौन सा है? और अपनी जरूरत के हिसाब से बेस्ट हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी कैसे खरीदें -

(और पढ़ें - myUpchar बीमा प्लस के बारे में जानें और पॉलिसी खरीदें)

  1. सबसे अच्छी हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी कौन सी है - Best Health Insurance company in Hindi
  2. बेस्ट हेल्थ इन्शुरेन्स प्लान कैसे खरीदें - How to buy best health insurance plan in Hindi

भारत में मौजूद सभी हेल्थ इन्शुरन्स कंपनियां अपने खास फीचर्स की वजह से अपना अलग अस्तित्व रखती हैं। इसी के साथ यह बात भी कहनी पड़ेगी कि हर कंपनी के फीचर्स हर व्यक्ति को भाएं और उनकी सभी जरूरतों को पूरा करें यह भी जरूरी नहीं। जहां तक सबसे अच्छी हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी की बात है तो यह अलग-अलग व्यक्तियों की पसंद और जरूरतों के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं। इसे एक उदाहरण के तौर पर इस तरह से समझा जा सकता है कि एक व्यक्ति को XYZ हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी अच्छी लगती है, क्योंकि उसके नेटवर्क में हजारों अस्पताल हैं। जबकि दूसरे व्यक्ति को ZYX कंपनी पसंद हो सकती है, क्योंकि उसका क्लेम रेशियो, सेवाएं और कस्टमर सपोर्ट अच्छा है।

जब आप अपने लिए बेस्ठ हेल्थ इन्शुरन्स की तलाश कर रहे हैं तो आपको निम्न कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। आप इन बातों पर गौर करेंगे तो अपने और अपने परिवार के लिए बेस्ट हेल्थ इन्शुरन्स प्लान खरीद पाएंगे।

हेल्थ इन्शुरन्स प्लान चुनें, कंपनी नहीं

जब आप अपने लिए बेस्ट हेल्थ इन्शुरन्स प्लान की तलाश कर रहे हों तो किसी कंपनी को चुनने की बजाय प्लान की खूबिया देखें। हेल्थ इन्शुरन्स कंपनियों के कुछ प्लान जहां सिर्फ जेनरिक (इंडिविजुअल या फैमिली) प्लान होते हैं, वहीं कुछ प्लान आपकी खास जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किए गए होते हैं। इनमें महिलाओं, बच्चों और बुजर्गों की जरूरतों के अनुसार अलग-अलग पॉलिसी शामिल होती हैं। ऐसे में हमारी तो आपको यही सलाह होगी कि आप विभिन्न कंपनियों के अलग-अलग प्लान को आपस में कंपेयर करने के बाद ही अपने लिए बेस्ट हेल्थ इन्शुरन्स प्लान खरीदें।

(और पढ़ें - हेल्थ इन्शुरेन्स में क्या कवर नहीं होता है)

कैशलेस नेटवर्क अस्पताल

हेल्थ इन्शुरन्स खरीदने का एक फायदा यह है कि आपको बीमारी के समय पैसे की चिंता नहीं करनी पड़ती। इसलिए जब भी आप अपनों के लिए हेल्थ इन्शुरन्स प्लान खरीदें तो इस बात पर खास गौर करें कि जिस कंपनी का प्लान आप ले रहे हैं उसके नेटवर्क में कितने अस्पताल हैं, जहां पर आपको कैशलेस सुविधा मिलेगी। कंपनी के कैशलेस नेटवर्क में जितने ज्यादा अस्पताल जुड़े होंगे, बुरे वक्त में आपके लिए उतनी ही सुविधा होगी। जब आप कैशलेस नेटवर्क की बात करते हैं तो यह भी जरूर देखें कि आपके घर के आसपास के अस्पताल उसमें शामिल हैं या नहीं। बता दें कि myUpchar बीमा प्लस पॉलिसी 7000 से अधिक नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस सुविधा प्रदान करती है। 

क्लेम सेटलमेंट रेशियो

बात जब आपके परिवार के लिए बेस्ट हेल्थ इन्शुरन्स प्लान खरीदने की हो तो क्लेम सेटलमेंट रेशियो बहुत महत्व रखता है। क्लेम सेटलमेंट रेशियो का मतलब यह है कि कंपनी कितने प्रतिशत मामलों में क्लेम देती है। कई कंपनियों का क्लेम सेटलमेंट रेशियों 96-97 फीसद तक होता है, जबकि कुछ कंपनियों का 56 फीसद भी रहता है। किसी कंपनी का क्लेम सेटेलमेंट रेशियो जितना अच्छा (100 फीसद के करीब) होगा, इसका मतलब है कि वहां वित्त वर्ष में उतने ही ज्यादा क्लेम निपटाए गए होंगे। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर केयर हेल्थ इन्शुरन्स का नाम है। myUpchar बीमा प्लस पॉलिसी के पीछे केयर हेल्थ इन्शुरन्स का भरोसा है।

रैंक हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी हेल्थ क्लेम सेटलमेंट रेशियो वित्तवर्ष 2020 नेटवर्क अस्पताल
1 इफको टोकियो जनरल इन्शुरन्स 96.33% 5,000+
2 केयर हेल्थ इन्शुरन्स 95.47% 7,400+
3 मैग्मा एचडीआई हेल्थ इन्शुरन्स 95.17% 4,300+
4 द ओरिएंटल इन्शुरन्स कंपनी 93.96% 4,300+
5 न्यू इंडिया जनरल इन्शुरन्स 92.68% 1,500+
6 बजाज आलियांज जनरल इन्शुरन्स 92.24% 6,500+
7 मैक्स बूपा हेल्थ इन्शुरन्स 89.46% 4,500+
8 नवी जनरल इन्शुरन्स 86.98% 5,100+
9 एचडीएफसी अर्गो जनरल इन्शुरन्स 86.52% 10,000+
10 मणिपाल सिग्ना हेल्थ इन्शुरन्स 85.72% 6,500+
11 एडलवाइस जनरल इन्शुरन्स 85.57% 2,500+
12 नेशनल इन्शुरन्स कंपनी 83.78% 6,000+
13 फ्यूचर जेनराली जनरल इन्शुरन्स 82.96% 5,100+
14 रॉयल सुंदरम जनरल इन्शुरन्स 81.50% 5,000+
15 लिबर्टी जनरल इन्शुरन्स 81.03% 5,000+
16 आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इन्शुरन्स 78.67% 5,000+
17 स्टार हेल्थ इन्शुरन्स 78.62% 9,900+
18 यूनाइटेड इंडिया इन्शुरन्स कंपनी 78.03% 7,000+
19 रिलायंस जनरल इन्शुरन्स 76.43% 7,300+
20 टाटा एआईजी जनरल इन्शुरन्स 76.04% 3,000+
21 भारती एक्सा जनरल इन्शुरन्स 76.01% 4,500+
22 कोटक महिंद्रा जनरल इन्शुरन्स 75.45% 4,000+
23 एको जनरल इन्शुरन्स 74.09% 5,000+
24 आदित्य बिड़ला हेल्थ इन्शुरन्स 70.81% 6,000+
25 यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इन्शुरन्स 70.75% 4,000+
26 एसबीआई जनरल इन्शुरन्स 66.08% 6,000+
27 गो डिजिट जनरल इन्शुरन्स 63.56% 5,900+
28 चोलामंडलम एमएस जनरल इन्शुरन्स 56.25% 8,000+
(स्रोत : IBAI’s जनरल इन्शुरन्स क्लेम इनसाइट्स हैंडबुक - 5वां एडीसन)

क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस

किसी भी हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी या प्लान का क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस आसान होना बहुत जरूरी है। क्योंकि आपको हमेशा मुसीबत के समय ही इसकी जरूरत होती है। आपात स्थिति यानी इमरजेंसी के वक्त कोई भी व्यक्ति अपने बीमार परिजन के साथ अधिक से अधिक वक्त बिताना चाहता है। ऐसे में कोई नहीं चाहेगा कि उन्हें क्लेम सेटलमेंट के लिए लंबे वक्त तक इंतजार करना पड़े या ठोकरें खानी पड़ें। इसलिए ऐसी हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी का चुनाव करें, जिसमें क्लेम सेटलमेंट के लिए कम से कम औपचारिकताएं निभानी पड़ें। myUpchar बीमा प्लस पॉलिसी के तहत आपको क्लेम में बेहद आसानी होगी, क्योंकि यहां कम से कम डॉक्यूमेंटेशन के साथ क्लेम दिया जाता है।

(और पढ़ें - राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है)

कस्टमर सपोर्ट सेवाएं

ऐसा हेल्थ इन्शुरन्स प्लान लेने या ऐसी हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी चुनने का क्या फायदा, जिसका कस्टमर सपोर्ट अच्छा नहीं हो। जो कंपनी आपको 24 घंटे सेवाएं न दे पाए, ऐसी कंपनी आप खुद भी नहीं चुनना चाहेंगे। इसलिए जब भी आप अपनों के लिए हेल्थ इन्शुरन्स खरीदते हैं तो 24 घंटे उपलब्ध और मुसीबत के समय साथ देने वाली कस्टमर सपोर्ट सेवाएं काफी महत्व रखती हैं। इसलिए हमेशा ऐसी कंपनी का चुनाव करें, जिसका कस्टमर सपोर्ट 24 घंटे आपकी सेवा में उपलब्ध हो।

कंपनी का बिजनेस वॉल्यूम देखें

इसे एक उदाहरण के साथ समझते हैं - मान लें xyz कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेशियो 99 फीसद है, लेकिन उसने पूरे साल में सिर्फ 100 पॉलिसी ही बेची हैं। जबकि zyx कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेशियो 95 फीसद है और उसने 1000 पॉलिसी बेची हैं तो आपको निश्चित रूप से zyx कंपनी से ही हेल्थ इन्शुरन्स खरीदना चाहिए। क्योंकि इस कंपनी के पास ज्यादा बिजनेस वॉल्यूम है, ज्यादा बड़ा मार्केट शेयर इस कंपनी के पास है, यानी ज्यादा लोग इस कंपनी पर भरोसा करते हैं।

(और पढ़ें - हेल्थ इन्शुरन्स में क्या-क्या कवर होता है)

कंपनी की रिव्यू पढ़ें और रेटिंग्स देखें

किसी भी हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी या उनके इन्शुरन्स प्रोडक्ट के बारे में कस्टमर यानी ग्राहकों के रिव्यू पढ़ें और रेटिंग्स भी जरूर देखें। आप जो पॉलिसी खरीदना चाहते हैं, ऐसा करने से उसके बारे में आपको ज्यादा से ज्यादा अच्छी और बुरी बातों की जानकारी मिल जाएगी। आज के दौर में कई ऐसी कंपनियां हैं जो आपको ऑनलाइन रहकर अलग-अलग हेल्थ इन्शुरन्स प्लान को कंपेयर करने की सुविधा प्रदान करती हैं। इन वेबसाइट्स पर आप अपनी पसंद की दो या उससे अधिक कंपनियों के हेल्थ प्लान या एक ही कंपनी के दो या अधिक प्लान को कंपेयर करके अपने लिए बेस्ट हेल्थ इन्शुरन्स प्लान चुन सकते हैं।

कंपनी की डिजिटल प्रेजेंस देखें

आज के दौर में इन्शुरन्स से जुड़े लगभग सभी कार्य ऑनलाइन ही निपटाए जा रहे हैं। इसलिए अपनी हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी और प्लान चुनते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वह ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन माध्यम से दे रही हो, खासकर शिकायतों ऑनलाइन निपटाई जा रही हों। अगर ये जांच नहीं कि तो कहीं ऐसा न हो कि भविष्य में छोटी-छोटी सी जरूरतों के लिए भी आपको उनके दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ें। इससे इन्शुरन्स एजेंट को ब्रोकरेज के रूप में जाने वाली मोटी रकम भी आप बचा पाएंगे, क्योंकी आपको ऑफलाइन मोड के मुकाबले हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी कुछ सस्ती मिल जाएगी।

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ