myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

बगल की दुर्गंध किसे अच्छी लगती है। यह हमें और चिंतित कर देती है जब हम और लोगों के साथ होते हैं। तन की दुर्गन्‍ध से आपके व्‍‍यक्तित्‍व पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यह ऐसी समस्‍या है जिससे न चाहते हुए भी लोग आपसे दूर भागने लगते हैं। यदि आप भी अंडरआर्म की गंध को दूर भगाना चाहते हैं तो कुछ बेहद आसान घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं।

इससे पहले कि हम बगल की दुर्गंध से छुटकारा पाने के तरीकों पर चर्चा शुरू करें, हमें ये जानना होगा कि शरीर से यह गंध आती क्यों है। जब हम चिंता में होते हैं तब हमें ज़्यादा पसीना आता है। इस दौरान शरीर एक तरह का हार्मोन मुक्त करता है, जो कि आपके कपडे़ के साथ मिल कर पसीने में बदबू पैदा करता है। असल में, हमारी बगल में पसीने की ग्रंथियों की संख्या अधिक होती है और इन क्षेत्रों में अधिक पसीना आता है। बैक्‍टीरिया जब पसीने के संपर्क में आते हैं, तब बदबू पैदा होती है।

  1. बगल की बदबू का इलाज है बेकिंग सोडा - Baking soda for underarm odor in Hindi
  2. बगल की दुर्गंध से छुटकारा दिलाएगा सेब का सिरका - Apple Cider Vinegar for smelly armpits in Hindi
  3. अंडरआर्म की बदबू को दूर करें नींबू से - Lemon for underarm odor in hindi
  4. अंडरआर्म की गंध से छुटकारा पाएँ हाइड्रोजन पेरोक्साइड से - Hydrogen Peroxide for armpit odor in Hindi
  5. बगल की गंध को भगाएँ फिटकिरी से - Alum for underarm odour in Hindi
  6. बगल की दुर्गन्ध का उपाय है अच्छा आहार - Foods that fight body odor in Hindi
  7. अंडरआर्म की बदबू करने के लिए रहें हाइड्रेटेड - Keep your body hydrated to prevent underarm smell in Hindi
  8. बगल की बदबू ख़त्म करने के लिए बंद करें शेविंग - Stop shaving to get rid of smelly underarms in Hindi
  9. 5 अजमाए हुए तरीके जिससे आप अपने बगलों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं

अंडरआर्म की बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडे का इस्‍तेमाल करें। बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक और कोमल घटक है। मकई के आटे और बेकिंग सोडा को मिक्स करें और इस मिश्रण को अपने अंडरआर्म क्षेत्र पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को सूखा रखने में मदद करता है जिससे आपको बगल के पसीने और बदबू से छुटकारा मिलता है। कहीं भी बाहर जाने से पहले इस उपाय का उपयोग करें।

सेब का सिरका एक और घटक है, जो कि बगल की दुर्गंध से छुटकारा पाने में मदद करता है। आप इसे सीधे उपयोग कर सकते हैं या एक कटोरी में थोड़ा सा पानी डालें, उसमें कुछ बूँदें नींबू के रस की और थोड़ा सा सेब का सिरका मिलाएं। अच्छी तरह से मिक्स करके इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर लें। नहाने के बाद, कपड़े पहनने से पहले, बगल क्षेत्र पर इस मिश्रण को छिड़कें। यह बैक्टीरिया को दूर रखेगा। आप इसे जब चाहें, दोबारा लगा लें।

अगर आप तन की बदबू से परेशान हैं तो नींबू का इस्‍तेमाल करें, क्योंकि यह त्वचा के पीएच स्तर का संतुलन बनाए रखता है। आप नींबू का एक टुकड़ा 10-15 के लिए अपने अंडरआर्म क्षेत्र पर रखें। यह दिन भर के लिए एक ताज़ा खुशबू प्रदान करेगा।

(और पढ़ें – बगल के कालापन को दूर करें नींबू के रस से)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड अंडरआर्म की गंध से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। एक कटोरी में थोड़ा सा हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालें और उसमें सादे पानी या गुलाब जल की कुछ बूँदें मिलाएँ। दोनों को अच्छी तरह से मिलाएँ और फिर इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर लें। आप नहाने के बाद अपनी अंडरआर्म पर इसे छिड़कें।

अपनी बगल पर फिटकिरी रगड़ने से शरीर की गंध समाप्त हो जाती है। फिटकरी का उपयोग करने से पहले इसको कुछ सेकंड के लिए पानी में भिगो कर रखें।

आप किस प्रकार का आहार ले रहे हैं, उसके बारे में आपको विचारशील होना चाहिए। जब आप एक मसाले, प्याज या लहसुन से भरा आहार लेते हैं, वह आपकी त्वचा के छिद्रों के माध्यम से बाहर आता है। और यह गंध आपके शरीर में 48 घंटे तक रह सकती है। (और पढ़ें - लहसुन के फायदे)

दूसरी ओर, ताज़ा फल और सब्ज़ियाँ, आपके शरीर को ताज़ा रखने और अच्छी महक देने में मददगार हो सकता है।

बहुत पानी पीना आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। और न केवल आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि यह आपके शरीर को मॉइस्चराइज़ भी रखता है। यह एक लंबे समय के लिए आपके शरीर से बदबू को दूर रखने में भी मदद करता है।

बगल क्षेत्र में शेविंग करना आमतौर पर समस्याएं पैदा करता है क्योंकि यहाँ त्वचा काफी संवेदनशील होती है। जब आप यहाँ पर शेविंग क्रीम या लोमनाशक क्रीम लगाते हैं, तब यह त्वचा में जलन पैदा कर सकता है। इसके अलावा, जब आप एक रेज़र का उपयोग करते हैं, तब यह जलन को और भड़का सकता है जिससे बैक्टीरिया और कीटाणुओं का विकास होता है। और ये बैक्टीरिया बगल की बदबू का कारण बनते हैं।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें