myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्या आप चाहते हैं कि आपके ब्रेस्ट का आकर छोटा हो जाये? अगर आपका वज़न सामान्य से ज़्यादा है तो नियमित रूप से व्यायाम करने से आपके ब्रेस्ट का वज़न शरीर के वज़न के साथ साथ कम हो सकता है। ब्रेस्ट लगभग 80% वसा से बनती है। अगर आप ब्रेस्ट की वसा का स्तर कम करते हैं तो ये आपको आकार में भी कम होते नज़र आएंगे। इसके अलावा व्यायाम करने से ब्रेस्ट के आकार को कम करने और कप के आकार को भी बढ़ाया जा सकता है। व्यायाम करने से ढीले ब्रेस्ट को भी कम किया जा सकता है।

ब्रेस्ट के ठीक नीचे, पंखे के आकार (Fan-shaped) की मांसपेशियां होती हैं जिसे पेक्टोरल मेजर कहा जाता है। यह छाती से शुरू होती है और कॉलरबोन (collarbone) से जुडी रहती है। अगर आप मांसपेशियों की टोनिंग पर ध्यान देते हैं तो इससे कप को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। ये व्यायाम ब्रेस्ट की मांसपेशियों को कसने में मदद करेगा। पुरुषों में भी इस तरह की भारी छाती की समस्या देखने को मिलती हैं। उनमें भी इस तरह का संदेह रहता है कि वो अपनी छाती के आकार को कैसे कम करें। (और पढ़ें - ब्रेस्ट का आकार कैसे कम करें)

भारी ब्रेस्ट को कम करने के लिए आईये आज हम आपको ऐसे लाभकारी व्यायाम बताएंगे जिनको नियमित करने से ब्रेस्ट को कम किया जा सकेगा। 

  1. ब्रेस्ट कम करने के लिए करें पुश अप व्यायाम - Push up exercise good for breast reduction in Hindi
  2. ब्रेस्ट को करें कम चेस्ट फ्लाई व्यायाम की मदद से - Reduce breast size with the help of chest fly in Hindi
  3. ब्रेस्ट का आकार कम करने के लिए पल ओवर व्यायाम है उपयोगी - Pullover exercise useful for breast size reduction in Hindi
  4. ब्रेस्ट का आकार कम करने में फायदेमंद है चेस्ट प्रेस व्यायाम - Chest press exercise benefits for breast reduction in Hindi
  5. ब्रेस्ट को कम करने का उपाए है बैक एक्सटेंशन व्यायाम - Back extension exercise reduces breast size in Hindi
  6. ब्रेस्ट को कम करने का तरीका है बेंट नी पुश अप व्यायाम - Bent knee pushup excercise for breast reduction in Hindi
  7. ब्रेस्ट का आकार कम करने में लाभदायक है कार्डियो व्यायाम - Cardio good for breast reduction in Hindi
  8. लेग रेज व्यायाम रखे ब्रेस्ट के आकार को कम - Leg raise exercise reduces breast size in Hindi
  9. ब्रेस्ट के आकार को कम करने का तरीका है शोल्डर व्यायाम - Shoulder shrug exercise for breast size reduction in Hindi
  10. ब्रेस्ट के आकार को कम करने का उपाए है अप राइट व्यायाम - Up right rows exercise useful for breast size reduction in Hindi
  11. ब्रेस्ट कम करने के लिए अपनाएँ फ्रंट रेज व्यायाम - Front raise dumbbell exercise reduce breast size in hindi
  12. ब्रेस्ट कम करने के लिए साइड रेज व्यायाम है लाभकारी - Side raise dumbbell exercise for breast size reduction in Hindi
  13. जॉगिंग से करें ब्रेस्ट का आकार कम - Jogging makes breast smaller in Hindi
  14. हिप शिफ्ट व्यायाम करें ब्रेस्ट को कम - Hip shift exercise for breast reduction in Hindi

पुश अप व्यायाम करने के लिए सबसे पहले चटाई पर उल्टा लेट जायें। चटाई के अलावा आप इसे लकड़ी के फर्श पर भी कर सकते हैं। अब अपने पैरों के पंजों को मोड़ लें। इसके बाद अपने पेट को अंदर की तरफ खीचें। ध्यान रखें की पुश अप करते समय हमेशा अपने शरीर को सीधा रखें। अब अपनी कोहनी को मोड़ें और शरीर को ज़मीन की तरफ लाएं। फिर ऊपर ले जाएँ जैसा की चित्र में दर्शाया गया है। पुश अप व्यायाम को घर में करने से ब्रेस्ट के आकार को कम करने में मदद मिलेगी। आप इस व्यायाम को ब्रेस्ट व्यायाम भी बोल सकते हैं। 

आप इस व्यायाम को कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। इस व्यायाम को करने के लिए आपको एक्ससरसाइस बेंच पर लेटने की ज़रूरत पड़ेगी या फिर किसी भी ऐसी जगह पर अपनी कमर के ऊपरी भाग को टिका लें जहां आप चेस्ट फ्लाई व्यायाम कर सकें जैसा की चित्र में दर्शाया गया है। फिर हाथों में वेट को पकड़ें और धीरे धीरे ऊपर की और ले जाएं। कुछ सेकंड के लिए अपने हाथों को छाती के ऊपर ही रखें और धीरे धीरे नीचे की ओर लेकर आएं। अब अपने कंधों पर हाथों को रख लें फिर दूसरे हाथ से भी यही प्रक्रिया अपनाएँ। इसी प्रक्रिया को दोनों हाथों से तीन से पांच बार दोहराएं। यह घर में करने वाला सर्वश्रेष्ठ व्यायाम है जिसको करने से आपके ब्रेस्ट में कमी आएगी साथ ही स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

अगर आप चाहते हैं कि ब्रेस्ट का आकार कम हो तो इसका समाधान आपको खुद इन व्यायाम को करके निकालना होगा। हो सके तो पुल ओवर व्यायाम को हल्के वज़न के साथ करने की कोशिश करें। सबसे पहले बेंच पर लेट जाएँ और पैरों में दूरी बनाएं और अपने दोनों हाथों से वेट को पकड़ लें। वेट को पकड़ते हुए धीरे धीरे हाथों को सिर के ऊपर तक लेकर आएं। फिर हल्के से वेट को सिर के नीचे तक लेकर आईये और जितना हो सके हाथों को पीछे की तरफ खीचें जैसा की चित्र में दर्शाया गया है। फिर कुछ सेकेंड्स के लिए उसी स्थिति में रुक जाएँ। फिर वापस धीरे धीरे अपने हाथों को समान्य स्थिति में लेकर आएं। इस व्यायाम को तीन से पांच बार दोहराएं।

घर पर ब्रेस्ट का आकार कम करने के लिए यह सबसे प्रभावी व्यायाम है। बेंच पर सीधा लेटने की कोशिश करें और पैरों को ज़मीन पर सीधा रखें। वेट को पकडे रखें और कोहनी को 90 डिग्री तक मोड़ें। कुछ सेकेंड के लिए उसी स्थिति में रहें और फिर अपनी पुरानी अवस्था में वापस आ जायें। ब्रेस्ट आकार को कम करने के लिए चेस्ट प्रेस व्यायाम बहुत उपयोगी है।

फर्श पर एक चटाई बिछा लें अब उस पर पेट के बल लेट जाएँ। अपने हाथों को सिर के आगे रखें। अपने सिर और कंधों को ऊपर उठायें और दोनों हाथों को भी ऊपर उठाकर सीधा सामने रखें। जैसा की चित्र में दर्शाया गया है। इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराएं। अब धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में वापस आ जाएँ। ब्रेस्ट को कम करने के लिए यह एक और बेहतरीन व्यायाम है।

यह सामान्य पुश अप का संशोधित संस्करण (modified version) है। अपने पेट के बल लेट जाएँ और अपने हाथों को ज़मीन पर रख लें जैसा कि चित्र में दर्शाया गया है। अब अपने पैरों को मोड़ लें और एक दूसरे के ऊपर पैरों को चढ़ा लें। शरीर को ऊपर की तरफ खींचने के लिए कंधों को खीचें। अब शरीर को ज़मीन की तरफ लाएं और फिर वापस उपर की और ले जाएँ। इसे 10 से 15 बार दोहराएं। पुश अप व्यायाम के ज़रिये ब्रेस्ट को आसानी से कम किया जा सकता है।

(और पढ़ें - व्यायाम के फायदे)

कार्डियो में चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना आदि व्यायाम शामिल हैं। आप कम से कम 20 मिनट के लिए अपने घर में चल सकते है। यह आपके वज़न को घटाएगा साथ ही ब्रेस्ट को कम करने में भी मदद करेगा।

लेग रेज व्यायाम करने के लिए सबसे पहले फर्श पर सीधा लेट जाएँ और अपने हाथों को साइड में रख लें। सांस को खीचें और अपने पेरो को ज़मीन से उठायें और घुटनों को सीधा रखें। ध्यान रखें कुल्हें आपके उठे न और साँस को कुछ सेकेंड के लिए रोके रखें। अब साँस छोड़ दें और पेरो को नीचे ले आयें। इस प्रक्रिया को पांच से दस मिनट तक दोहराते रहें। ब्रेस्ट कम करने के लिए यह सबसे अच्छा व्यायाम है और अगर आप इसे नियमित रूप से करते हैं तो आपके ब्रेस्ट सही आकार में आने लगेंगे। (और पढ़ें - ब्रेस्ट टाइट करने के लिए एक्सरसाइज)

शोल्डर व्यायाम को करने के लिए सबसे पहले सीधा खड़े हो जाएँ। अब सीधे हाथों के साथ कंधों को उचकाने की क्रिया करें। उचकाते समय आपके कंधे कान के निचले भाग(earlobe) को छूने चाहिए। कोहनी सीधी रहनी चाहिए और हाथों को जांघों के पास ही रखें। आपको कंधों को घुमाने की ज़रूरत नहीं है सिर्फ उचकाने से ही आपके ब्रेस्ट को कम करने में मदद मिलेगी।

ब्रेस्ट को कम करने के लिए ये व्यायाम बहुत ही सरल और प्रभावी है। सबसे पहले खड़े हो जाएँ और अपने हाथों को जांघो के सामने रख लें जैसा कि चित्र में दर्शाया गया है। अब वेट को पकड़लें और हाथो से ऊपर की तरफ खीचें जितना आप खींच सकें। अपनी कोहनी को हमेशा ऊपर की ओर रखें। इससे आपकी बाहों में टोन आएगा और शरीर की ऊपरी हिस्से की वसा को करने में मदद मिलेगी। ये व्यायाम ब्रेस्ट को कम करने में बहुत ही उपयोगी है।

ये व्यायाम भी ऊपर बताया गया व्यायाम की तरह मिला जुला है। इस व्यायाम को करने से भी शरीर के ऊपरी हिस्सों में वसा को कम करने में मदद मिलती है और ब्रेस्ट के आकार में भी कमी आती है। सबसे पहले सीधा खड़े हो जाएँ और अपने हाथों में वेट को पकड़ लें। अब अपने हाथ कंधे की ऊंचाई के समान कर लें जैसा की चित्र में दर्शाया गया है। ये व्यायाम बहुत ही आसान है। इसे आप दिन में दो बार भी कर सकते हैं।

अगर आप सोच रहे हो कि में अपने ब्रेस्ट के आकार को कम कैसे करूँ? तो ये व्यायाम आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है। सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएँ। अब अपनी जांघों के सामने हाथों को रख लें। कोशिश करें कि आपकी कोहनी सीधी रहे। अपने हाथों को उठायें और उन्हें कन्धों की ऊंचाई के समान रखें। इस प्रक्रिया को दस बार करें लेकिन कोशिश करें कि हर बार 10 सेकंड का पोज़ बनें। ब्रेस्ट को कम करने के लिए यह बहुत ही प्रभावशाली व्यायाम है।

ब्रेस्ट को कम करने के लिए जॉगिंग बहुत ही प्रभावी व्यायाम में से एक है। इस व्यायाम को आप और भी मज़ेदार बना सकते हैं। रोज़ाना मज़ेदार संगीत के साथ सुबह और शाम जॉगिंग का मज़ा लीजिये। जॉगिंग से सभी हिस्सों की वसा कम करने में मदद मिलती है साथ ही ब्रेस्ट के आकारों में भी कमी देखने को मिलती है।

ब्रेस्ट और कूल्हों का संबंध कोई भी नकार नहीं सकता। व्यायाम करने से आपके दोनों जगह के टिश्यू टोन होते हैं। आपको बस इतना करना होगा कि सीधा खड़ा होकर अपने हाथों को ऊपर उठा लें। आपके हाथ कंधे की ऊंचाई के समान होने चाहिए जैसा की चित्र में दर्शाया गया है। साँस को छोड़ें और कूल्हों को नीचे की तरफ आधा लेकर आएं। वापस आते समय साँस को छोड़ें। इस व्यायाम को करने से बांह में खिचाव आएगा, छाती को टोन करने में मदद मिलेगी साथ ही कूल्हों को कम करने में भी मदद मिलेगी। एक व्यायाम से दो लाभ आपको मिलेंगे। ये सभी व्यायाम स्तन के आकर को कम करने और छाती की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करेंगे।


ब्रेस्ट कम करने के 7 एक्सरसाइज सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...