धूल, प्रदूषण और गलत खानपान की वजह से कई लोगों के बाल खराब हो रहे हैं.

अगर आपके बालों को भरपूर पोषण नहीं मिलता है, तो आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं. सर्दियों में नमी की कमी के कारण न सिर्फ स्किन ड्राई होती है, बल्कि इसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है. रूखे बालों की समस्या कई अन्य वजहों जैसे गर्म पानी का अधिक इस्तेमाल, धूप में ज्यादा बैठना, सही कंडीशनर का इस्तेमाल न करना.

बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. खासतौर पर कंडीशनर से आप बालों का रूखापन दूर कर सकते हैं. आज हम इस लेख में आपको रूखे बालों के लिए बेस्ट कंडीशनर के बारे में बताएंगे.

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए तेल)

  1. रूखे बालों में कौन सा कंडीशनर लगाएं - Conditioners for dry hair in Hindi
  2. सारांश - Summary
रूखे बालों के लिए बेस्ट कंडीशनर के डॉक्टर

बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए आप कुछ कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको काफी बेहतर रिजल्ट मिलेगा, जैसे -

ब्रियो जिओ फेयरवेल फ्रिजी स्मूथिंग कंडीशनर - Briogeo farewell frizz smoothing conditioner

रूखे बालों की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें ऑर्गन और रोजहिप ऑयल जैसी चीजें हैं. यह न सिर्फ आपकी रूखे बालों की परेशानी को दूर कर सकता है. बल्कि इसके इस्तेमाल से आप अपने बालों की चमक को भी लौटा सकते हैं. यह बालों को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है. बालों को अच्छे से धोने के बाद ब्रियो जिओ फेयरवेल फ्रिजी स्मूथिंग कंडीशनर लगाने से आपके बाल जल्द से सॉफ्ट और मुलायम हो सकते हैं.

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए शैम्पू)

बेस्ट फॉर फाइन हेयर - Best for fine hair

अगर आप हल्का कंडीशनर चाहते हैं, तो इसका इस्तेमाल करें. यह आपके बालों को भरपूर रूप से नमी प्रदान करता है. साथ ही इससे बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है. बेस्ट फॉर फाइन हेयर को लगाने से बालों में होने वाली रोजाना की परेशानियों को दूर करने में असरदार हो सकता है.

नेचरलैब टोक्यो परफेक्ट स्मूथ कंडीशनर - NatureLab tokyo perfect smooth conditioner

नेचरलैब टोक्यो परफेक्ट स्मूथ कंडीशनर में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके बालों की चमक को बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं. इन तत्वों के इस्तेमाल से बालों को भरपूर पोषण मिलता है. इसमें क्विनोआ और युज़ू (quinoa and yuzu) का मिश्रण होता है, जो रूखे बालों की परेशानी को दूर करने के साथ-साथ बालों को सीधा और बाउंसी बनाने में मददगार है.

(और पढ़ें - रूखे बालों का घरेलू उपाय)

फंक्शन ऑफ ब्यूटी एंटी-फ्रिज - Function of beauty anti-frizz

यह कंडीशनर आपके बालों के बूस्टर शॉर्ट्स की तरह काम कर सकता है. इसमें आपके बालों के हिसाब से तत्वों को जोड़ा गया है. अगर आपके बाल काफी ज्यादा ड्राई और फ्रिजी है, तो आप एक बार इस कंडीशनर को जरूर ट्राई करें. आपको इससे काफी फर्क नजर आ सकता है.

वॉव एप्पल साइडर कंडीशनर - WOW apple cider vinegar conditioner

वॉव एप्पल साइडर कंडीशनर और शैंपू का एक साथ इस्तेमाल करने से आपके बालों को भरपूर रूप से पोषण मिलता है. इसके इस्तेमाल से आपके बालों की खोई हुई नमी वापस आ सकती है. यह शैंपू आपको मार्केट और ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हो सकता है.

रीन्यू हाइड्रेटिंग कंडीशनर - Renew hydrating conditioner

रीन्यू हाइड्रेटिंग कंडीशनर आपके ड्राई हेयर को मॉइश्चराइज करने में मददगार हो सकता है. साथ ही यह काफी किफायती कंडीशनर है. यह नारियल के अर्क और एलोवेरा (aloevera) के मिश्रण से तैयार किया गया है. इस कंडीशनर के इस्तेमाल से आपके बाल सॉफ्ट और मजबूत हो सकते हैं. प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से खोई हुई नमी वापस आ सकती है.

डेंसिफिक बोडिफाइंग कंडीशनर - Densifique bodifying conditioner

अगर आप बालों में नमी के साथ-साथ थोड़ा वॉल्यूम चाहते हैं, तो डेंसिफिक बोडिफाइंग कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस कंडीशनर के इस्तेमाल से आपके बाल पूरे दिन बाउंसी बने रह सकते हैं. बालों को अच्छे से धोने के बाद इस कंडीशनर को लगाएं, इससे आपके बालों का लुक बेहतर हो सकता है. साथ ही बालों को भरपूर रूप से नमी मिलेगी. रूखे बालों के लिए आप डेंसिफिक बोडिफाइंग कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - बालों को स्वस्थ रखने के उपाय)

बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए आप मार्केट में मौजूद कई तरह के कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा घरेलू प्रोडक्ट्स जैसे- एलोवेरा, शहद और एसेंशियल ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे आपके बालों को भरपूर रूप से नमी मिलेगी. लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपके बाल काफी ज्यादा खराब हो रहे हैं, तो एक बार एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें. ताकि बाल खराब होने के कारण का पता लग सके. इससे बालों को दोबारा रिपेयर होने में मदद मिल सकती है.

शहर के ट्राइकोलॉजिस्ट खोजें

  1. जयपुर के ट्राइकोलॉजिस्ट
Dr. Rohan Das

Dr. Rohan Das

ट्राइकोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Nadim

Dr. Nadim

ट्राइकोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Sanjeev Yadav

Dr. Sanjeev Yadav

ट्राइकोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Swadesh Soni

Dr. Swadesh Soni

ट्राइकोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ