myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

स्वस्थ बाल आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं, लेकिन आजकल के खान-पान और प्रदूषित वातावरण के कारण बालों से जुडी कई समस्याएं पैदा होने लगी हैं जैसे बालों का झड़ना, समय से पहले सफेद होना, बाल पतले होना आदि। बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको किसी भी जानकारी में गहराई तक जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस लेख में हमने आपको बालों को स्वस्थ रखने के कुछ सरल उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे बताएं हैं। साथ ही सही आहार खाने से भी आप बालों को स्वस्थ बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल कैसे करें)

तो चलिए आपको बताते हैं बालों को स्वस्थ रखने के तरीके उपाय और आहार -

  1. बालों को स्वस्थ रखने का उपाय - Balo ko swasth rakhne ka upay
  2. बालों को स्वस्थ रखने के तरीके - Balo ko swasth rakhne ke tarike
  3. बालों को स्वस्थ रखने के घरेलू नुस्खे - Balo ko swasth rakhne ke gharelu nuskhe
  4. स्वस्थ बालों के लिए आहार - Swasth balo ke liye aahar
  5. बालों को हेल्दी रखने के लिए होती है किन विटामिन एंड मिनरल की जरुरत

बालों को स्वस्थ रखने के लिए सही तरीके से बाल धोएं - Balo ko swasth rakhne ke liye sahi tarike se baal dhoye

बालों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें शैम्पू से सही तरीके से धोएं। बालों को धोने के लिए पहले उन्हें अच्छे से गीला करें, अब हाथों पर कुछ मात्रा में शैम्पू लें। फिर शैम्पू को सिर की त्वचा में अच्छे से लगाएं। सिर की त्वचा पर लगाते हुए शैम्पू को बालों की छोर पर लगाएं। अब सिर की त्वचा में अच्छे से मसाज करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने बालों व सिर की त्वचा को ज्यादा रगड़ना नहीं है।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के शैम्पू)

अब बालों को ठंडे पानी से धो लें और फिर कंडीशनर लगाएं। कंडीशनर को सिर की त्वचा पर न लगाएं और इसे बालों की लम्बाई के बीच से शुरू करते हुए बालों की छोर तक लेकर जाएं। अब बालों को तौलिए से आराम-आराम से पोछें, ज्यादा रगड़कर पोछने से बाल रूखे हो सकते हैं।

(और पढ़ें - रूखे बालों की देखभाल)

बालों को स्वस्थ रखने के लिए उपकरणों का इस्तेमाल कम करें - Balo ko swasth rakhne ke liye upkarno ka istemal kam kare

अगर आप रोजाना बालों में ब्लो ड्रायर, बाल सीधे करने के उपकरण या बालों को कर्ल करने के उपकरण का इस्तेमाल करते हैं तो आज से ही उनका उपयोग करना बंद कर दीजिए। इन उपकरणों की गर्मी बालों से मॉइस्चर को छीन लेती है और इस तरह आपके बाल रूखे और घुंघराले लगने लगते हैं। अधिक हीट के कारण बालों की चमक भी चली जाती है, जिस वजह से बाल अस्वथ लगने लगते हैं। इन उपकरणों का इस्तेमाल करने से पहले आप हेयर स्टाइलिस्ट से बात कर सकते हैं, वो आपको इनके इस्तेमाल के बारें में बताएंगे साथ ही इनका उपयोग आपके बालों के अनुसार कितनी बार करना चाहिए, यह सब जानकारी आपको देंगे। 

(और पढ़ें - बालों को मजबूत करने के उपाय)

बालों को स्वस्थ रखने का उपाय है मसाज - Balo ko swasth rakhne ka upay hai massage

बालों को स्वस्थ बनाने के लिए आप विटामिन ई तेल से मसाज कर सकते हैं। मसाज करने के लिए पहले एक कटोरी लें और फिर सात से आठ विटामिन ई तेल के केप्सूल को काटकर उसमें से तेल निकाल लें। अब बालों को शैम्पू करने से पहले विटामिन ई तेल को लगाएं। विटामिन ई तेल सिर की त्वचा में परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है और बालों को स्वस्थ बनाता है। अब जब भी बालों को धोएं तो धोने से पहले बालों में तेल से मसाज जरूर करें। इस तरह आपके बाल मजबूत, चमकदार और स्वस्थ बनेंगे। विटामिन ई तेल के अलावा आप अन्य सुगन्धित तेलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे नारियल तेल, बादाम का तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल आदि। 

(और पढ़ें - बालों को चमकदार बनाने के उपाय)

बालों को स्वस्थ रखने के लिए सही कंघी का उपयोग करें - Balo ko swasth rakhne ke liye sahi kanghi ka upyog kare

बालों को स्वस्थ बनाने के लिए सही कंघी का इस्तेमाल करें। कठोर कंघी आपके बालों का प्राकृतिक तेल छीन लेती है और इस तरह आपके बाल कमजोर पड़ जाते हैं और टूटने लगते हैं। सीधे बालों को काढ़ने के लिए पैडल ब्रश (Paddle brushes) का उपयोग करें। यह ब्रश सिर की त्वचा पर मसाज करता है और बालों को प्राकृतिक तरीके से मुलायम बनाए रखता है। जिनके बाल पतले होते हैं उनके लिए मुलायम ब्रिस्टल ब्रश (Bristle brushes) बेहद अच्छा होता है। यह बालों को अच्छे से सुलझाता है और प्राकृतिक तेल को पूरे बालों में पहुंचाता है। आप इस कंघी का इस्तेमाल गीले बालों में भी कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय)

स्वस्थ बालों के लिए सही तरीके से कंडीशनर लगाएं - Swasth balo ke liye sahi tarike se conditioner lagaye

बालों में जब भी आप कंडीशनर लगाएं तो सही तरीके से लगाएं। कंडीशनर बालों में मॉइस्चर को बनाए रखने में मदद करता है, लेकिन कंडीशनर को सिर की त्वचा में नहीं लगाना चाहिए। इसलिए कंडीशनर को सिर की त्वचा पर न लगाएं। इसे बालों की लम्बाई के बीच से शुरू करते हुए बालों की छोर तक लेकर जाएं। सिर की त्वचा में कंडीशनर लगाने से वो क्षेत्र अत्यधिक तैलीय हो सकता है। 

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए शैम्पू)

बालों को स्वस्थ रखने के लिए सोने से पहले कसकर न बांधे - Balo ko swasth rakhne ke liye sone se pehle kaskar na bandhe

जब आप रात को सोने के लिए जाएं, तो बालों को कसकर न बांधें। कसकर बांधने से बाल घुंघराले और रूखे हो सकते हैं, गूंथ चोटी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बालों को खोलकर सोने से वो उलझ सकते हैं और इस वजह से आपको सुबह सुलझाने में भी तकलीफ होगी। ज्यादा बार बालों में कंघी करने से भी बाल रूखे होने लगते हैं, इसलिए बालों में कंघी का उपयोग ज्यादा न करें। बालों को अगर आप स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो उन्हें पूरे दिन कसकर न बांधें, थोड़ा ढीला रखें और रोजाना उनकी देखभाल करें। 

(और पढ़ें - उलझे बालों को कैसे सुलझाएं)

बाल स्वस्थ रखने के लिए बार-बार न धोएं - Baal swasth rakhne ke liye baar-baar na dhoye

बालों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें बार-बार शैम्पू से न धोएं। जब आप रोजाना उन्हें शैम्पू से धोते हैं तो बालों से प्राकृतिक तेल कम होने लगता है। इस वजह से बालों की चमक कम होती जाती है और बाल अस्वस्थ लगने लगते हैं। बालों को स्वस्थ बनाने के लिए उन्हें हफ्ते में बस दो से तीन बार धोएं। 

(और पढ़ें - दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने का तरीका​)

बालों को स्वस्थ रखें ट्रिम करके - Balo ko swasth rakhe trim karke

बालों को ट्रिम करते रहने से दो मुहें बालों की समस्या नहीं होती, इसलिए रोजाना अपने बालों को ट्रिम जरूर करें। ट्रिम करते रहने से आपके बाल खराब नहीं होंगे और हमेशा स्वस्थ रहेंगे। अगर आप रोजाना इन्हें ट्रिम नहीं कर सकते हैं तो महीने में एक बार ट्रिम जरूर करें। 

(और पढ़ें - बालों को मजबूत बनाने के लिए तेल)

बाल स्वस्थ रखने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें - Baal swasth rakhne ke liye thande pani ka istemal kare

बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। बालों को गर्म पानी से धोने से वो खराब और रूखे हो सकते हैं। इस तरह दो मुहें बालों की समस्या भी शुरू हो सकती है। सर्दियों में अगर आप बालों को ठंडे पानी से नहीं धोना चाहते और चूंकि गर्म पानी भी आपके बालों के लिए नुकसानदायक है तो इसकी जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के लिए तेल)

बालों को स्वस्थ रखने के लिए खाएं हरी सब्जियां - Balo ko swasth rakhne ke liye hari sabjiya khaye

आयरन आवश्यक खनिज है जो कि आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। शरीर में खून की कमी के कारण बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो सकती है। जब आपके शरीर में आयरन, ऑक्सीजन की कमी हो जाती है तो इसकी वजह से बालों की जड़ों और बालों की रोम तक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाते हैं, इस कारणवश बाल बढ़ नहीं पाते और वो धीरे-धीरे कमजोर पड़ते जाते हैं। बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, ब्रोकली, चौलाई, बथुआ, सरसो का साग आदि खाएं।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के लिए हेयर मास्क)

स्वस्थ बालों के लिए आहार हैं खट्टे फल - Balo ko swasth rakhne ka tarika hai khatte fal

आपके शरीर में आयरन को अवशोषित करने के लिए विटामिन सी की जरूरत पड़ती है, इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में विटामिन सी से समृद्ध खट्टे फलों को भी शामिल करें। न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह है कि अगर आप रोजाना दिन में संतरा, नींबू, मौसम्बी जैसा कोई भी एक खट्टा फल खाते हैं तो शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी हो जाती है। आप एक ग्लास पानी में नींबू निचोड़कर नींबू पानी भी बना सकते हैं। अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें शहद और चीनी को भी मिला सकते हैं। इस तरह आपके बालों को पोषण मिलेगा और वो हमेशा स्वस्थ रहेंगे। 

(और पढ़ें - बाल टूटने से कैसे रोकें)

स्वस्थ बालों के लिए खाएं नट्स और ओमेगा3 फैटी - Swasth balo ke liye nuts aur omega3 fatty acid khaye

ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को पोषण देता है और उन्हें घना बनाने में मदद करता है। आप ओमेगा3 फैटी एसिड से समृद्ध खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बादाम और अखरोट में ओमेगा3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है। साथ ही, अलसी भी बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करती है।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के लिए तेल)

स्वस्थ बालों के लिए खाएं साबुत अनाज - Swasth balo ke liye sabut anaaj khaye

साबुत अनाज बायोटिन से समृद्ध होते हैं साथ ही इनमें आयरन, जिंक और विटामिन बी भी मौजूद होता है। बायोटिन की आवश्यकता कोशिकाओं को बढ़ाने में की जाती है और यह एमिनो एसिड के उत्पादन में अहम भूमिका निभाता है, जो कि आपके बालों को बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है। 

(और पढ़ें - प्रोटीन युक्त भारतीय आहार)

बालों को स्वस्थ रखने के लिए अन्य आहार - Swasth balo ke liye any aahar

बालों को स्वस्थ बनाने के लिए ऊपर बताए गए आहरों के अलावा अन्य आहार भी हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे अंडे, गाजर, एवोकाडो, दही, अमरूद, सोयाबीन, दाल, चिकन, शकरकंद, आम, कद्दू, दालचीनी, मशरूम, विटामिन ए और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ आदि। 

(और पढ़ें - बाल लंबे करने का तेल)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें