myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सेब सबसे ज्‍यादा लो‍कप्रिय, स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक फलों में से एक है। इस लाल रंग के फल से अनेक लाभ और रहस्‍य जुड़े हुए हैं। सेब का मीठा और रसदार स्‍वाद बुहत पसंद किया जाता है। वैज्ञानिक भाषा में सेब को मेलस डोमेस्टिका कहा जाता है। कहा जाता है कि सिकंदर महान के मध्‍य एशिया में आने के बाद ही सेब का प्रचलन शुरु हुआ था।

क्‍या आप जानते हैं?

सेब की पुरानी जंगली प्रजाति मलुस सिएवरसि आज भी मध्‍य एशिया मेंपाई जाती है। मध्‍य एशिया को ही सेब का प्रमुख स्‍थान माना जाता है।

सेब का पूरा हिस्‍सा खाया जाता है। सेब की 7500 से अधिक किस्‍में हैं और हर एक का अलग-अलग उपयोग किया जाता है। लाल रंग के सेब में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं और यही वजह है कि लाल रंग का सेब एंटी-एजिंग फल माना जाता है। इसके अलावा पीले और हरे रंग के सेब में ढ़ेर सारा क्‍यूरसेटिन होता है जो मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर करने में मदद करता है। सेब से त्‍वचा भी स्‍वस्‍थ, सुंदर, मुलायम और चमकदार बनती है। हालांकि, सेब के बीजों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

सेब में प्रचुर मात्रा में एंथोसियानिन और टैनिन होता है। इस फल में खूब विटामिंस, फाइबर और अन्‍य पोषक तत्‍व होते हैं जिनमें भरपूर औषधीय गुण पाए जाते हैं। सेब खाने से कोलेस्‍ट्रोल कम होता है और दिल दुरुस्‍त रहता है। ये दांतों को भी मजबूती देता है। कैंसर से बचाने और डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए भी सेब का इस्‍तेमाल किया जाता है।

सेब के बारे में तथ्‍य:

  • वानस्‍पतिक नाम: मेलस डोमेस्टिका
  • कुल: रोसेसिए
  • सामान्‍य नाम: एप्‍पल, सेब
  • संस्‍कृत नाम: फलप्रभेदः
  • उपयोगी भाग: छिलका और गूदा
  • भौगोलिक विवरण: दुनियाभर में सेब की खेती की जाती है और चीन सेब का सबसे बड़ा उत्‍पादक है। चीन में हर साल लगभग 4.4 करोड़ टन सेब का उत्‍पादन किया जाता है। भारत में कश्‍मीर, उत्तर प्रदेश केपहाड़ी इलाकों, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में सेब की खेती की जाती है।
  • रोचक तथ्‍य: 3.7 लीटर एप्‍पल सिडर (विनेगर का स्‍वस्‍थ विकल्‍प) बनाने के लिए 36 सेब की जरूरत पड़ती है। 
  1. सेब के फायदे - Seb khane ke fayde in hindi
  2. सेब खाने का सही समय - Apple kab khana chahiye in hindi
  3. सेब के अन्य फायदे - Other benefits of Apple in Hindi
  4. सेब खाने का सही समय - Apple khane ka samay in Hindi
  5. सेब का जूस बनाने की विधि और पीने के फायदे

सेब के फायदे हृदय को स्वस्थ रखने में - Apple for heart health in hindi

सेब हृदय का एक बहुत ही अच्छा साथी है। सेब में विविध प्रकार के फायटोन्यूट्रियन्ट्स समाविष्ट हैं जो हृदय प्रणाली की रक्षा करने में अत्यंत सक्षम हैं। यह हृदय पर ऑक्सीडेशन से होने वाली क्षति पर रोक लगा कर हृदय रोगों को बढ़ने से पहेले ही रोक देता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाता हैं और शुगर की मात्रा को भी कंट्रोल में रखता है। यह खून के नियमित प्रवाह को बनाए रखने में भी अत्यंत सहायक है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार दो सेब रोज़ाना खाने से या फिर सेब का 12 औंस रस रोज़ाना पीने से दिल की बीमारी संबंधित मौत का जोखिम बहुत हद तक कम हो जाता है।

(और पढ़ें- हृदय के लिए आहार)

सेब खाने के फायदे हड्डियों को मज़बूत बनाने में - Apple for healthy bones in hindi

कैल्शियम उन प्रमुख पोषक तत्वों में से एक है जो हड्डीयों और दांतों को मजबूत बनाता है। सेब कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। सेब में मौजूद अधिक कैल्शियम ऑस्टियोपोरोसिस और रूमेटोइड गठिया जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स (anti-oxidants) भी निहित हैं, जो ना केवल हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं, अपितु हड्डी टूटने से भी बचाते हैं। सेब की त्वचा में पाया जाने वाला फेवोनोइड फ्लोरिज़िन ( favanoid phlorizin), रजोनिवृत्ति से जुड़ी हड्डियों की समस्या को भी रोकने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह सूजन और मुक्त कणों के उत्पादन को रोकता है जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाते हैं। तो यदि आपको स्वस्थ व मज़बूत हड्डियाँ चाहिए तो रोज़ाना ताजा सेब का सेवन करें।

(और पढ़ें- हड्डी मजबूत करने के लिए आहार)

सेब के गुण अस्थमा से बचाव में - Apple for asthma in hindi

आप सेब के मधुर स्वाद का लुफ्त उठाते हुए, अस्थमा एवं उसके लक्षणों से लड़ सकते हैं। सेब में फ्लैवोनॉइड्स एवं फेनालिक एसिड होता है जो वायुयान में यात्रा करने पर आने वाली सूजन को कम करता है और फेफड़ों एवं प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ बनाता है। यह अस्थमा पीड़ित रोगी को स्वतंत्र रूप से साँस लेने में सहायता करता है। एक ब्रिटिश अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग दो से पांच सेब का सेवन प्रति सप्ताह करते हैं, उनमें अस्थमा का ख़तरा 32% तक कम हो जाता है।

(और पढ़ें – अस्थमा के लिए आहार)

सेब खाने के लाभ हैं मज़बूत एवं सफेद दाँतों के लिए - Apple for teeth whitening in hindi

सेब पानी और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर की आंतरिक सफाई करने के रूप में काम करता है। इसमें मैलिक एसिड (malic acid) होता है जो लार के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे मुंह के बैक्टीरिया हट जाते हैं। सेब दाँतों का पीलापन दूर करने एवं उन्हें स्वस्थ रखने में अत्यंत लाभदायक है। सेब के टूथब्रश के रूप में काम करने के गुण की वज़ह से इसे चबाकर खाने से अनेक जिद्दी दागों से छुटकारा मिल सकता है। सेब में विटामिन और खनिज की भी अच्छी मात्रा होती है जो दांतों को स्वस्थ करने में मदद करते हैं। सेब में मौजूद फाइबर आपके मसूड़ों के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। चूँकि सेब में शुगर एवं एसिड होता है, इसका सेवन करने के पश्‍चात कुल्ला अवश्य करना चाहिए।

(और पढ़ें – दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय)

सेब करता है लिवर से विषाक्त पदार्थों को दूर - Apple for liver detox in hindi

सेब में उत्तम विषहरण गुण पाए जाते हैं। यदि दो दिन तक केवल सेब का सेवन किया जाए तो इससे ना केवल शरीर से विषाक्त पदार्थों का अंत हो जाएगा, अपितु पाचन प्रक्रिया एवं रक्त-प्रवाह में भी सुधार होगा। सेब से तैयार किया गया काढ़ा गुर्दे और लिवर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखना आवश्यक है। सेब शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को साफ़ करके, आपके स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करता है। विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए सेब का रस पीना एक स्वस्थ विकल्प बन सकता है।

(और पढ़ें- सेब का सिरका के फायदे)

 

सेब है मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद - Apple for brain health in hindi

सेब का रस उम्र के साथ बढ़ने वाले मानसिक रोगों के लिए भी प्रभावशाली हो सकता है। एक पशु पर किये गए अध्ययन में, यह देखा गया की सेब का रस मस्तिष्क में ऑक्सीजन को बढ़ाने और मानसिक कमजोरी को कम करने का काम करता है। बुजुर्ग चूहों को जब सेब खिलाया गया तो यह पाया गया की उनकी याददाश्त पहले से बेहतर हुई है। सेब अल्जाइमर (Alzheimer) यानि भूलने की बीमारी में भी बहुत लाभदायक माना गया है। इसमें क्वैरसैटिन (quercetin) होता है जो दिमाग को तेज करने में मदद करता है और उसकी कोशिकाओं को स्वस्थ बनाता है। दिमाग को पोषित करने के लिए इसका सेवन छिलके समेत करें।

(और पढ़ें- दिमाग तेज करने के लिए क्या खाएं)

सेब है अच्छा स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के लिए - Apple good for cholesterol in hindi

सेब में पाए जाने वाला पैक्टिन (pectin) इन्सुलिन के उत्पाद को नियंत्रित कर स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल बनाए रखने में मदद करता है। पेक्टिन फाइबर और अन्य घटक, जैसे एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल (antioxidant polyphenols) को "खराब" (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए प्रभावशाली माना जाता है। यह धमनियों को सख्त होने से रोकता है, हृदय की मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने के खतरे को भी कम करता है। सेब में मौजूद घुलनशील फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग हर रोज़ सेब खाते हैं, उनमें सेब का ना सेवन करने वाले लोगों की तुलना में ज़्यादा अच्छा कोलेस्ट्रॉल पाया गया।

(और पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या न खाएं)

सेब खाने के फायदे कैंसर से बचने के लिए - Apple for cancer treatment in hindi

सेब एंटीओक्सीडेंट्स एवं फायटोकैमिकल्स का एक समृद्ध स्रोत है जो ना केवल कैंसर को शरीर पर कब्जा करने एवं ट्यूमर के विकास को रोकता है अपितु कैंसर की कोशिकाओं (cancer cells) को नष्ट भी करता है। सेब पेट, स्तन, जिगर और फेफड़ों के कैंसर को रोकने में विशेष रूप से फायदेमंद है। अमेरिकन इन्स्टिट्यूट ऑफ कैंसर के अनुसार रोज़ाना एक सेब खाने से स्तन कैंसर (breast cancer) की आशंका को 23% तक रोका जा सकता है। महिलाओं में किये गए एक अध्ययन ने बताया है कि, महिलाओं में सेब खाने से कैंसर के कारण मृत्यु होने का खतरा कम हुआ है। सेब अपने एंटीऑक्सीडेंट और सूजन कम करने वाले गुणों की वजह से कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

(और पढ़ें- कैंसर के लिए आहार)

सेब है मधुमेह की समस्याओं का इलाज - Apple for diabetes control in hindi

सेब ना केवल रक्त में शुगर की मात्रा को नियंतत्रण में रखता है, अपितु शुगर के होने की संभावना को भी कम करता है। सेब पाचन प्रक्रिया और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण (carbohydrate absorption) को प्रभावित करता है और रक्त प्रवाह में सुधार लाता है। यह इंसुलिन के उत्पादन को भी बढ़ाता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग प्रति सप्ताह तीन सेब खाते हैं, उनमें टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना 7% तक कम हो जाती है।

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या खाना चाहिए)

सेब खाने के फायदे वजन घटाने में - Apple for weight loss in hindi

सेब खायें, वजन घटायें। सेब में कैलोरी कम होती हैं परन्तु यह फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। सेब में कोई फैट नहीं होता है, इसलिए अधिक वजन वाले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। ब्राज़ील के एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं एक दिन में तीन या अधिक सेब खाती हैं, वे उन महिलाओं की तुलना में ज़्यादा वजन घटा पाती हैं जो इसका सेवन नहीं करती हैं। फाइबर से समृद्ध होने के कारण, यह स्वादिष्ट फल आपके पेट को भरा हुआ रखता है और आपकी ज्यादा खाना खाने की आदत को कम करता है। इस प्रकार यह वजन कम करने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें- वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट)

 

 

सेब के छिलके पेक्टिन जैसे डाइटरी फाइबर में समृद्ध हैं। इसलिए सुबह के भोजन के बाद एक सेब खाने से आपको मल त्यागने में आसानी होती है। तो अगर आप अनियमित मल त्याग या कब्ज से पीड़ित हैं, तो सुबह में एक सेब खाने से बड़ी मदद हो सकती है। इसके अलावा, पेक्टिन लैक्टिक एसिड की रक्षा कर, लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया के पेट में अच्छी तरह से विकसित होने में मदद करते हैं। बढ़ा हुआ लैक्टिक एसिड कब्ज के उपचार और रोकथाम में कार्य करता है और कार्सिनोजन खत्म करने में मदद करता है। पेक्टिन खुद भी कार्सिनोजन और भारी धातुओं को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही सेब में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला आर्गेनिक एसिड पेट में फायदेमंद बैक्टीरिया की वृद्धि कर पाचन में भी मदद करते हैं। लेकिन जब सेब शाम को खाया जाता है, वही पेक्टिन जो मल त्यागने में मदद करता है, वास्तव में आंतों के पाचन कार्य को कम करता है। जिससे आपको में पेट में गैस भरे होने का अनुभव होता है। ऐसे में सोने के समय आप कई बार शौचालय जाएंगे और सुबह उठकर भी ताजा महसूस नहीं कऱ पाएंगे। इसके अलावा, सेब के अंदर आर्गेनिक एसिड आपके पेट में एसिड को आरामदायक स्तर से ज्यादा बढ़ा सकते हैं। इन सभी साइड इफेक्ट्स के साथ, रात के खाने के बाद या रात के समय सेब खाने की सलाह नहीं दी जाती। लेकिन आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। अगर आपका पाचन सामान्य रूप से कार्य करता है और आपका पेट स्वस्थ है, तो आप दिन भर में किसी भी समय सेब खा सकते हैं। आपको यह भी पता होना चाहिए कि सेब हमेशा छिलकों के साथ खाना अच्छा होता है क्योंकि सेब के छिलके और उसके अंतर्निहित गूदे के अंदर ही फाइबर सहित विभिन्न पोषक तत्व, विटामिन सी आदि होते हैं।     

और पढ़ें – अनार खाने के लाभ संतरे के जूस के फायदे खीरे के फायदे बादाम के नुकसान आर्गन के तेल के फायदे और नुकसान केले के औषधीय गुण  

(और पढ़ें - सनबर्न हटाने के उपाय)

अध्ययन के अनुसार, सुबह के समय में सेब खाना सबसे फायदेमंद होता है क्योंकि सेब फाइबर और पेक्टिन में समृद्ध होते हैं। अधिकतर लोगों को अनुचित नींद या देरी से खाना खाने की आदतों के कारण पाचन की समस्याएं होती हैं। इसलिए सुबह के वक़्त सेब खाने से आपका पाचन तंत्र बेहतर रहता है।

(और पढ़ें- नींद में बेचैनी)


सेब के अनोखे और अद्‌भुत लाभ सम्बंधित चित्र

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Ranbaxy Juicilyte AppleJuicilyte Apple Liquid24
St Botanica Apple Cider VinegarSt Botanica Apple Cider Vinegar399
Dindayal Aushadhi Apple Cider Plus VinegarDindayal Aushadhi Apple Cider Plus Vinegar Weight Loss, Improves Digestion, Boosts Enegy (Pack Of 1000 Ml)288
Nourish Organics Apple Cinnamon BarNourish Organics Apple Cinnamon Bar Pack Of 20
और पढ़ें ...

References

  1. United States Department of Agriculture Agricultural Research Service. Basic Report: 09003, Apples, raw, with skin (Includes foods for USDA's Food Distribution Program). National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release [Internet]
  2. Sesso HD, Gaziano JM, Liu S, Buring JE. Flavonoid intake and the risk of cardiovascular disease in women. Am J Clin Nutr. 2003 Jun;77(6):1400-8. PMID: 12791616
  3. Arts IC, Jacobs DR Jr, Harnack LJ, Gross M, Folsom AR. Dietary catechins in relation to coronary heart disease death among postmenopausal women. . Epidemiology. 2001 Nov;12(6):668-75. PMID: 11679795
  4. Guo XF, Yang B, Tang J, Jiang JJ, Li D. Apple and pear consumption and type 2 diabetes mellitus risk: a meta-analysis of prospective cohort studies. Food Funct. 2017 Mar 22;8(3):927-934. PMID: 28186516
  5. Dianne A. Hyson. A Comprehensive Review of Apples and Apple Components and Their Relationship to Human Health. Adv Nutr. 2011 Sep; 2(5): 408–420. PMID: 22332082
  6. Reagan-Shaw S, Eggert D, Mukhtar H, Ahmad N. Antiproliferative effects of apple peel extract against cancer cells. Nutr Cancer. 2010;62(4):517-24. PMID: 20432173
  7. Gerhauser C. Cancer chemopreventive potential of apples, apple juice, and apple components. Planta Med. 2008 Oct;74(13):1608-24. PMID: 18855307
  8. He X, Liu RH. Triterpenoids isolated from apple peels have potent antiproliferative activity and may be partially responsible for apple's anticancer activity. J Agric Food Chem. 2007 May 30;55(11):4366-70. Epub 2007 May 8. PMID: 17488026
  9. Butland BK, Fehily AM, Elwood PC. Diet, lung function, and lung function decline in a cohort of 2512 middle aged men. Butland BK1, Fehily AM, Elwood PC. PMID: 10639525
  10. Jeanelle Boyer, Rui Hai Liu. Apple phytochemicals and their health benefits. Nutr J. 2004; 3: 5. PMID: 15140261
  11. G Graziani et al. Apple polyphenol extracts prevent damage to human gastric epithelial cells in vitro and to rat gastric mucosa in vivo. Gut. 2005 Feb; 54(2): 193–200. PMID: 15647180
  12. Vanessa Palermo et al. Apple Can Act as Anti-Aging on Yeast Cells. Oxid Med Cell Longev. 2012; 2012: 491759. PMID: 22970337
  13. Conceição de Oliveira M, Sichieri R, Sanchez Moura A. Weight loss associated with a daily intake of three apples or three pears among overweight women. Nutrition. 2003 Mar;19(3):253-6. PMID: 12620529
  14. Asgary S, Rastqar A, Keshvari M. Weight Loss Associated With Consumption of Apples: A Review. J Am Coll Nutr. 2018 Sep-Oct;37(7):627-639. PMID: 29630462
  15. Hyams JS, Leichtner AM. Apple juice. An unappreciated cause of chronic diarrhea. Am J Dis Child. 1985 May;139(5):503-5. PMID: 3984976
  16. Bolarinwa IF, Orfila C, Morgan MR. Determination of amygdalin in apple seeds, fresh apples and processed apple juices. Food Chem. 2015 Mar 1;170:437-42. PMID: 25306368