myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

नारियल बहुत ही उपयोगी फल है। इस फल के अनगिनत फायदे होते हैं। नारियल का उपयोग फल के रूप में, तेल के रूप में, दूध के रूप में भी किया जाता है। आपने कच्चा नारियल या सूखा नारियल के बारे में तो सुना होगा। नारियल के यह दोनों ही रूप आपके स्वास्थ्य, त्वचा और बालों को फायदे देने में मदद करते हैं। इस लेख में हम आपको कच्चे नारियल के फायदे स्वास्थ्य के लिए, कच्चे नारियल के फायदे त्वचा के लिए, कच्चे नारियल के लाभ बालों के लिए, जैसी जानकारियां दी गयी हैं। साथ ही सूखे नारियल के फायदे भी आपको इस लेख में बताये गए हैं।

तो आइये आपको बताते हैं सूखे और कच्चे नारियल के फायदे और नुकसान -

  1. कच्चे नारियल के फायदे - Kacche nariyal ke fayde
  2. सूखे नारियल (गोले) के फायदे - Sookhe nariyal (gole) ke fayde
  3. कच्चे व सूखे नारियल के नुकसान - Kacche va sookhe nariyal ke nuksan
  4. नारियल चटनी रेसिपी

कच्चे नारियल के लाभ स्वास्थ्य के लिए - Kacche nariyal ke labh swasthy ke liye

कच्चे नारियल के लाभ स्वास्थ्य के लिए -

1. शुगर नियंत्रित होता है -

नारियल इन्सुलिन बनने में मदद करता है। इन्सुलिन की मदद से शरीर ग्लूकोज को ऊर्जा में परिवर्तित कर पाता है। साथ ही इससे ब्लड ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित रहता है। कच्चा नारियल खाने से तेजी से भोजन को पचाने में मदद मिलती है और पाचन से संबंधित लक्षणों व आंतों से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। यह शरीर को फाइबर देकर पोषण और खनिज को अवशोषित करने में भी मदद करता है। इससे उल्टी और मतली की समस्या भी दूर होती है। 

(और पढ़ें - डायबिटीज डाइट चार्ट)

2. प्रतिरोधक क्षमता को बढाता हैं -

इम्यून सिस्टम के लिए नारियल बेहद ही फायदेमंद होता है। इसमें एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-पैरासाइटिक गुण होते हैं। नारियल के तेल के इस्तेमाल करने से शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से बचाव में मदद मिलती है। कच्चे नारियल को खाने से गंभीर बीमारियों का इलाज होता है, जैसे गले में संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, यूरिनरी इन्फेक्शन, फीता कृमि (tapeworms) और अन्य बीमारियां जो सूक्ष्म जीवों से होती हैं।

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ायें)

3. ऊर्जा प्रदान करता है -

कच्चा नारियल फैट को बर्न करके ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। नारियल के तेल में पाए जाने वाले ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) 24 घंटे में की जाने वाली ऊर्जा की कुल खपत को 5% तक बढ़ा देते हैं, जिससे लंबे समय तक वजन घटने की प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है। नारियल खाने से भूख भी कम लगती है, बिना हाइपोग्लाइसीमिया हुए।   

कच्चा नारियल खाने से थायराइड भी स्वस्थ होता है। और साथ ही लम्बे समय से चली आ रही थकान के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद मिलती है।

4. यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से बचाता है -

कच्चे नारियल के प्राकृतिक ड्यूरेटिक (diuretic) गुण यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) का इलाज करते हैं। इसको खाने से संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए यह यूरिन का प्रवाह प्राकृतिक तरीके से सुधारने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - यूरिन इन्फेक्शन के घरेलू उपाय)

5. ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है -

नारियल शरीर में ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारने में मदद करता है और ह्रदय की बीमारी का जोखिम कम करता है। कच्चे नारियल में मौजूद सेचुरेटेड फैट शरीर में स्वास्थ्यवर्धक कोलेस्ट्रॉल (good cholesterol) को बढ़ाते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं। 

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय)

6. इससे हड्डियां और दांत स्वस्थ होते हैं -

रोजाना नारियल खाने से हड्डियां और दांत स्वस्थ होते हैं। कच्चा नारियल कैल्शियम और मैगनीस को अवशोषित करने के लिए शरीर की क्षमता में सुधार करता है, जिससे हड्डियों का इलाज होता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस को भी सुधारने में मदद करता है, एक ऐसी स्थिति जो हड्डियों को पतला व नाजुक बनाती है और हड्डियों के घनत्व को कम करती है। जिन्हें लैक्टोज असहिष्णुता (lactose intolerant) है, उनके लिए ये विकल्प बहुत ही स्वस्थ है। 

(और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के उपाय)

7. स्वास्थ्य को ठीक रखता है -

रिसर्च से साबित हुआ है कि जो लोग नारियल का सेवन रोजाना करते हैं, वो नारियल का सेवन न करने वालों की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं।         

कच्चे नारियल के फायदे त्वचा के लिए - Kachhe nariyal ke fayde twacha ke liye

त्वचा के लिए कच्चे नारियल के फायदे इस प्रकार हैं –

1. एंटी-एजिंग के लिए फायदेमंद है -

नारियल में मौजूद सायटोकिनिंस, कीनेटिन और ट्रांस-ज़ीटिन में एंटी थ्रोम्बोटिक, एंटी कार्सिनोजेनिक और एंटी-एजिंग गुण होते हैं।

(और पढ़ें - एंटी एजिंग क्रीम)

2. त्वचा को साफ करता है -

कच्चा नारियल खाने से त्वचा में नमी बानी रहती है और उसे जवान व मुलायम बनाने में मदद मिलती है। एक चम्मच कच्चा, बिना पका नारियल का तेल लें और त्वचा पर लगाने के बाद मसाज करें। जब आप नारियल का सेवन करते हैं तो इससे त्वचा संबंधी समस्याएं, रैशेस, खुजली और जलन को कम करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - मुलायम त्वचा पाने के तरीके

3. रक्त परिसंचरण बढ़ाता है -

रोजाना नारियल खाने से त्वचा में ऑक्सीजन बढ़ता है और रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद मिलती है। आपकी कोशिकाओं को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की जरूरत होती है, जो कि शरीर में पर्याप्त परिसंचरण से संभव है। इससे त्वचा जवान, स्वस्थ और निखरने लगती है।

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें)

कच्चे नारियल के फायदे बालों के लिए - Kachhe nariyal ke fayde balo ke liye

कच्चे नारियल के फायदे बालों के लिए इस प्रकार हैं –

1. सिर की त्वचा को संक्रमण से बचाता है -

नारियल के एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण सिर की त्वचा को डैंड्रफ, लीखें और खुजली वाली त्वचा से बचाते हैं, इन समस्याओं से बालों का बढ़ना रुक जाता है।

(और पढ़ें - बाल लंबे करने के उपाय)

2. बालों को स्वस्थ करता हैं -

नारियल बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में भी मदद करता है। नारियल में मौजूद विटामिन k और आयरन बालों को स्वस्थ बनाये रखते हैं और उनमें चमक लेकर आते हैं।

(और पढ़ें - बालों को चमकदार बनाने के उपाय)

सूखे नारियल के फायदे इस प्रकार हैं –

1. सूखा नारियल ह्रदय स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है -

सूखा नारियल फाइबर से समृद्ध होता है और स्वस्थ ह्रदय बनाये रखने में मदद करता है। यह तो आप जानते हैं कि पुरुषों को 38 ग्राम फाइबर की आवश्यकता होती है, जबकि महिलाओं के शरीर को 25 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है। सूखा नारियल खाने से, आपको पर्याप्त फाइबर की मात्रा प्राप्त होगी, जिससे ह्रदय संबंधित समस्याएं नहीं होंगी।

(और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

2. सूखा नारियल दिमाग तेज करता है -

क्या आप समझदार मस्तिष्क चाहते हैं? फिर अपनी डाइट में सूखे नारियल को शामिल करें। कुछ शोध में पता चला है कि सूखा नारियल मस्तिष्क के कार्यों को सुधारता है और स्वस्थ दिमाग को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा आप किसी भी गंभीर बीमारी को सूखे नारियल की मदद से कम कर सकते हैं, जैसे अल्जाइमर रोग

(और पढ़ें - दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये)

3. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है -

सूखे नारियल में 5.2 माइक्रोग्राम सेलेनियम होता है जो प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में मदद करता है। बस अपनी डाइट में सूखा नारियल मिलाएं और प्रतिरोधक क्षमता को और अधिक मजबूत करें। सेलेनियम सेलेनोप्रोटीन का उत्पादन करता है जो कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। 

4. पुरुषों में बांझपन को रोकता है -

सूखे नारियल में खनिज होते हैं जो पुरुषों में बांझपन को रोकने में लाभकारी है। चिकित्सा विज्ञान ने कई परीक्षण किये हैं और उन्होंने इससे जुड़े प्रमाण भी दिए हैं। सूखा नारियल खाने से, शरीर सेलेनियम का उत्पादन करता है और पुरुषों में बांझपन को रोकता है।

(और पढ़ें - बांझपन के घरेलू उपाय)  

5. एनीमिया की समस्या दूर होती है -

खासकर महिलाओं में एक उम्र के बाद खून की कमी होने लगती है। यह आयरन की कमी से होता है और इससे उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। सूखा नारियल आयरन से समृद्ध होता है जो एनीमिया को दूर रखता है। बस अपने आहार में सूखा नारियल मिलाएं और फिर फर्क अपने आप देखें।

(और पढ़ें - एनीमिया के घरेलू उपाय)

6. कैंसर के जोखिम को दूर करता है -

सूखे नारियल में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में मदद करते हैं। सूखे नारियल की मदद से कोलन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर जैसे कुछ प्रकार के कैंसर की रोकथाम की जा सकती है।

7. इससे पाचन क्रिया सही रहती है -

सूखा नारियल कई पाचन संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करता है जैसे कब्ज, अल्सर और बवासीर। 

8. अर्थराइटिस से बचाता है -

समस्याएं जैसे अर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस आदि को रोजाना सूखे नारियल के सेवन से कम किया जा सकता है। सूखे नारियल में कई तरह के खनिज होते हैं जो कनेक्टिव टिश्यू (connective tissues) को मजबूत बनाते हैं और इस तरह शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - आर्थराइटिस के घरेलू उपाय)

नारियल के पानी में कैलोरी कम होती हैं, लेकिन इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है। "अमेरिकन हार्ट असोसिएशन" के अनुसार, डाइट में ज्यादा मात्रा में चीनी से आपके वजन बढ़ने और मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक हो सकती है। साथ ही, कुछ नारियल के पानी से बने उत्पाद जिनमें चीनी की मात्रा पाई जाती है, उनसे आपके शरीर में शुगर का स्तर बढ़ सकता है।

(और पढ़ें - शुगर कम करने के उपाय)

नारियल के पानी में फैट प्रति कप में 0.5 ग्राम कम होता है, लेकिन इसमें से अधिकांश - 0.4 ग्राम या कुल वसा सामग्री का 88 प्रतिशत - सैचुरेटेड फैट होता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन, सैचुरेटेड फैट को कुल कैलोरी का अधिकतम 5 प्रतिशत से 6 प्रतिशत तक लेने का ही सुझाव देती है। 2,000 कैलोरी प्रति दिन लेते समय सैचुरेटेड फैट लगभग 11 से 13 ग्राम तक होता है। जबकि नारियल पानी आपको 3 से 4 प्रतिशत कुल सैचुरेटेड वसा प्रदान करता है, एक तरह से यह मात्रा बहुत अधिक है। उच्च मात्रा में आहार लेने से आपको वजन कम करने में मुश्किलें पैदा हो सकती है, साथ ही ह्रदय की बीमारी और स्ट्रोक का जोखिम भी बढ़ सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Besure Extra Virgin Olive Oil With Coconut OilExtra Virgin Olive Oil With Coconut Oil By Besure423.0
Ayur Herbal Coconut ShampooAyur Herbal Coconut Shampoo140.0
Baidyanath Jawahar Mohra No1Baidyanath Javahar Mohra No1455.0
और पढ़ें ...