myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

शेविंग शरीर के बालों से मुक्ति पाने का सबसे आसान और तेज़ तरीका है लेकिन यह वैक्सिंग की तरह प्रभावी नहीं है। वैक्सिंग में बालों को जड़ से निकाला जाता है जिस कारण वो दोबारा निकलने में थोड़ा समय लेते हैं। केमिकल वैक्सिंग के उत्पादों में कैल्शियम थायोग्लाइकोलेट (calcium thioglycolate)  उपयोग किया जाता है जो आपकी त्वचा को हानि पहुँचता है और इसमें दुर्गन्ध भी आती है। इसलिए आपको इन सब उपयोगों को और सहने की ज़रूरत नहीं है। अब आप घर पर ही प्राकृतिक चीज़ों की मदद से वैक्स बना सकती हैं और यह अन्य उत्पादों की तरह ही काम करते हैं। आइये जानते हैं चीनी, नींबू और टी ट्री ऑयल से बाल हटाने का वैक्स कैसे बनता है। (और पढ़ें - वैक्सिंग या शेविंग - दोनों में क्या है बालों को हटाने का बेहतर तरीका?)

  1. घर पर वैक्स बनाने के लिए आवश्यक चीज़ें - Things required for waxing at home in Hindi
  2. वैक्स बनाने की विधि - Method of making wax in Hindi
  3. घर पर वैक्स कैसे करें - How to use wax at home in Hindi
  1. चीनी
  2. नींबू का रस
  3. टी ट्री ऑयल
  4. सॉस पैन
  5. कांच का कटोरा या जार
  6. गर्माहट सहने वाला बर्तन
  7. पॉप्सिकल स्टिक (लकड़ी की स्टिक वैक्स लगाने के लिए)
  8. कपड़ा या पट्टियां
  1. एक सॉस पैन में 2 कप शक्कर, 1/4 कप नींबू का रस और 1/4 कप पानी मिलाएं अगर ज़रूरी लगे तो 1-2 बूँदें टी ट्री ऑयल की मिला लीजिये।
  2. अब इस पैन को स्टोव पर रख दें और तापमान सेट कर दें।
  3. इस मिश्रण को लगातार हिलाते रहें जब तक यह पिघलकर सिरप जैसी स्थिरता विकसित न कर ले।
  4. जब मिश्रण पिघल जाये और सुनहरे भूरे रंग का हो जाये तो स्टोव को बंद कर दीजिये और वैक्स को काँच के कटोरे या जार में निकाल लीजिये वैक्स को उपयोग करने के पहले ठंडा होने दें।
  1. किसी गर्माहट सहने वाला बर्तन में थोड़ी मात्रा वैक्स की लीजिये। अब इसको माइक्रोवेव में 10-30 सेकंड के लिए गर्म कीजिये लेकिन अगर वैक्स पहले से गर्म हो तो ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है।
  2. इस वैक्स में पॉप्सिकल स्टिक डालिये और वैक्स को अपने उस अंग पर लगाइये जहां के बाल आपको हटाने हैं। वैक्स को बालों के वृद्धि करने की दिशा में लगाइये।
  3. अब एक महीन कपड़े को इसपर रखिये और अच्छी तरह से दबाएं जिससे वैक्स इसमें चिपक जाये।
  4. अब कपड़े का छोर पकड़ कर बालों की वृद्धि की दिशा में तेज़ी से खींचिए। आपको कपड़े पर बाल दिखेंगे।
  5. अगर अभी भी छोटे या कुछ बाल बचे हों तो इस क्रिया को फिर दोहराएं।
  6. अब इसी क्रिया को दूसरे अंगों पर अपनाइये और घर पर सफल वैक्सिंग को अंजाम दीजिये।
  7. बचे हुए वैक्स को हवा न जाने वाले बर्तन में ढक्कन लगाकर फ्रिज में रख दें और उन वैक्सिंग के कपड़ों या पट्टियों को धोकर दोबारा उपयोग कर सकती हैं लेकिन ध्यान रहे उनमें वैक्स बिलकुल भी न लगा हो। (और पढ़ें - अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें