हर कोई अपनी स्किन को खूबसूरत और मुलायम देखना चाहता है, लेकिन कई ऐसे कारण हैं, जिसकी वजह से स्किन की खूबसूरती खराब हो जाती हैं. इन कारणों में सबसे प्रमुख है. अनचाहे बालों का उगना. खासतौर पर महिलाओं के चेहरे पर बाल उनकी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं. ऐसे में महिलाएं अनचाहे बालों को हटाने के लिए केमिकल युक्त उपायों का सहारा लेती हैं, जिससे स्किन को नुकसान होने की आशंका होती है.

ऐसी स्थिति से बचने के लिए मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट्स के बजाय आयुर्वेदिक उपाय अपनाएं. आयुर्वेद में मौजूद उपायों को अपनाने से आपकी स्किन से न सिर्फ अनचाहे बाल हट सकते हैं, बल्कि इससे चेहरे पर निखार भी आ सकता है. आयुर्वेद में प्राकृतिक अवयवों का इस्तेमाल करके अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है.

आज इस लेख में अनचाहे बालों को हटाने के आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय)

  1. अनचाहे बालों को हटाने का आयुर्वेदिक उपाय
  2. सारांश
अनचाहे बालों को हटाने का आयुर्वेदिक उपाय के डॉक्टर

अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप आयुर्वेदिक उपायों का सहारा ले सकते हैं. आइए, इन उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

गुलाब जल और बेसन

आयुर्वेद में गुलाब जल और बेसन का खास महत्व है. आयुर्वेद में चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए बेसन और गुलाब जल का काफी इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप अपने चेहरे से अनचाहे बालों को हटाना चाहते हैं, तो बेसन और गुलाब जल का इस्तेमाल करें.

अनचाहे बालों को हटाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें. इसमें 2 टेबल स्पून बेसन, 2 टेबल स्पून गुलाब जल और 1 टेबल स्पून नींबू का रस मिलाएं.  सभी सामाग्री को अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसे अपने अनचाहे बालों पर लगाएं. कुछ देर के लिए इसे सूखने दें.

जब पेस्ट सूख जाए, तो इसे उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे रगड़ें. सप्ताह में कुछ दिनों तक इस तरह से बेसन और गुलाब जल का इस्तेमाल करने से अनचाहे बालों को छुटकारा मिल सकता है. बेहतर रिजल्ट के लिए आप सप्ताह में 4 बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करें.

(और पढ़ें - अनचाहे बालों से पीछा छुड़ाने के तरीके)

शहद और चीनी

अनचाहे बालों को हटाने के लिए शहद और चीनी भी आपके लिए प्रभावी हो सकती है. आयुर्वेद में शहद का खास महत्व है. शहद के इस्तेमाल से कई तरह की परेशानी दूर हो सकती है. यह अनचाहे बालों के साथ-साथ डेड स्किन को हटाने में भी प्रभावी हो सकती है.

अनचाहे बालों को हटाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबल स्पून शहद और 2 टेबल स्पून चीनी मिक्स करें. अब इसमें थोड़ा-सा पानी मिक्स करके इसे हल्का-सा गर्म कर लें.

अब इस मिश्रण को अपने अनचाहे बालों से प्रभावित भाग पर लगाएं. इसके बाद एक कॉटन कपड़े की मदद से पेस्ट को रखें और थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें. फिर इसे वैक्स की तरह खींच दें. ध्यान रखें कि कॉटन की पट्टी को आपको बालों के ग्रोथ की उल्टे दिशा में खींचना है.

इस उपाय को अपनाने से अनचाहे बालों से तुरंत छुटकारा मिल सकता है. साथ ही यह एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक उपाय है, जिससे नुकसान होने की आशंका काफी कम होती है.

हल्दी और पपीता

पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है, जो चेहरे के बालों को हटाने में आपकी मदद कर सकता है. वहीं, हल्दी स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने में प्रभावी है. यह आपके चेहरे के बालों को दूर करने में काफी मददगार हो सकती है.

अनचाहे बालों को हटाने के लिए पपीते के एक टुकड़े को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मैश करके पेस्ट बना लीजिए. इसके बाद इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला लीजिए. अब इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को केवल उन क्षेत्रों पर लगाएं, जहां आपके अनचाहे बाल उग आए हैं.

पेस्ट लगाकर कुछ मिनट तक प्रभावित हिस्से की मसाज करें. फिर करीब 15-20 मिनट तक इसे लगा हुआ छोड़ दें. बाद में गुनगुने पानी से इसे धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए सप्ताह में 2 बार इस मिश्रण को जरूर लगाएं.

(और पढ़ें - चेहरे के अनचाहे बालों के लिए घरेलू ब्लीच)

नींबू और चीनी

अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप नींबू और चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सदियों से इन मिश्रण का इस्तेमाल अनचाहे बालों को हटाने के लिए किया जा रहा है. आपके चेहरे पर मौजूद छोटे-छोटे बालों को हटाने में चीनी प्रभावी ढंग से कार्य करती है. वहीं, नींबू स्किन पर चमक लाने में असरदार है.

चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए 1 से 2 चम्मच चीनी में नींबू का रस मिलाएं. अब इसमें थोड़ा-सा पानी मिक्स कर दें. इसके बाद इस पेस्ट को आप अपने अनचाहे बालों पर लगाएं और फिर कुछ देर तक मालिश करें. फिर इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में गुनगुने पानी से मिश्रण को साफ कर लें. आप चाहे तो चीनी और नींबू के पेस्ट को हल्का-सा गर्म करके भी लगा सकते हैं. इससे आपको काफी लाभ होगा.

दूध और हल्दी

दूध और हल्दी के इस्तेमाल से भी आप अनचाहे बालों को हटा सकते हैं. इसके लिए कटोरी में 1 टेबल स्पून हल्दी पाउडर लें. अब इसमें 1 टेबल स्पून दूध मिक्स करें. दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे उंगलियों की मदद से अपने अनचाहे बालों से प्रभावित हिस्से पर लगाएं.

इसके बाद इसे करीब 20 मिनट के लिए सूखने दें. फिर हल्की उंगलियों से इसे रगड़ें. ध्यान रखें कि आपको हेयर ग्रोथ के उल्टी दिशा में रगड़ना है. इसके बाद ठंडे पानी से मिश्रण को साफ कर लें. सप्ताह में कुछ दिनों तक इस आयुर्वेदिक उपाय को अपनाने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है.

(और पढ़ें - अनचाहे बाल हटाने के प्राकृतिक तरीके)

अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप आयुर्वेदिक उपाय इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको काफी लाभ होगा. साथ ही नुकसान होने का खतरा भी कम रहता है. बस ध्यान रखें कि अनचाहे बालों को हटाने के लिए अगर आप किसी तरह का केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करने का सोच रहे हैं, तो एक बार डॉक्टर या फिर स्किन एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

Dr. Priti Kulkarni

Dr. Priti Kulkarni

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Puneet Agarwal

Dr. Puneet Agarwal

डर्माटोलॉजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. L. K Pandey

Dr. L. K Pandey

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Neha Baig

Dr. Neha Baig

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ