myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

अगर आप भी अपने अनचाहे बालों से परेशान हैं लेकिन वैक्स करवाने से डरते हैं या रेजर के इस्तेमाल से आपकी त्वचा कट जाती है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपकी इस परेशानी का हल हमारे इस लेख में मौजूद है। अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप हेयर रिमूवल क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। हेयर रीमूवल क्रीम बेहद आसान तरीका है और इसका उपयोग आप घर बैठे-बैठे कभी भी कर सकते हैं। इस लेख में हेयर रिमूवल क्रीम क्या है, हेयर रिमूवल क्रीम कैसे बनाएं और लगाएं, फायदे व नुकसान के बारें में बताया गया है।

(और पढ़ें - वैक्सिंग करने का तरीका)

तो चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं हेयर रिमूवल क्रीम क्या है, लगाने का तरीका, फायदे और साइड इफेक्ट -

  1. हेयर रिमूवल क्रीम क्या है - Hair removal cream kya hai
  2. हेयर रिमूवल क्रीम लगाने का तरीका - Hair removal cream lagane ka tarika
  3. हेयर रिमूवल क्रीम के फायदे - Hair removal cream ke fayde
  4. हेयर रिमूवल क्रीम के नुकसान - Hair removal cream ke nuksan

हेयर रीमूवल क्रीम और लोशन को डेपिलेट्रीस (Depilatories) भी कहा जाता है, जिससे बहुत तेजी से और बिना दर्द दिए आपके बाल शरीर और चेहरे से साफ हो जाते हैं। हेयर रीमूवल क्रीम के इस्तेमाल से आपके बाल कुछ हफ्तों तक वापस नहीं आते हैं। हेयर रिमूवल क्रीम लगाने के बाद जब हटाने का समय आता है तो त्वचा पर क्रीम को रगड़ा जाता है, जिससे आसानी से क्रीम हट जाए और बाल जड़ से निकल सकें। रगड़ते समय त्वचा साथ के साथ मैल छूटने की क्रिया भी होती है, इस तरह आपकी त्वचा एकदम कोमल व मुलायम बन जाती है। हेयर रीमूवल क्रीम और लोशन बालों को साफ करने में मदद करते हैं, तो जरूरी है कि आप डिब्बे पर लिखी जानकारियों को अच्छे से पढ़ें। अगर क्रीम त्वचा पर लंबे समय तक लगी रहेगी तो वो आपकी त्वचा को जला सकती है और खराब कर सकती है।

(और पढ़ें - हेयर रिमूवल टिप्स)

अगर पहली बार में आपके बाल पूरी तरह से नहीं निकले हैं तो अच्छे से त्वचा को साफ करने के बाद फिर से क्रीम को रह गए अनचाहे बालों पर लगाएं। जलन और खुजली की समस्या को कम करने के लिए आप पहले त्वचा पर एक पैच टेस्ट भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें - अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय)

1. पपीते से बनी हेयर रिमूवल क्रीम –

हेयर रिमूवल क्रीम बनाने का तरीका -

  1. कच्चा पपीता
  2. बेसन
  3. एलोवेरा
  4. हल्दी पाउडर
  5. पुदीने का तेल। (और पढ़ें - पुदीने के लाभ)
  6. मॉइस्चराइजिंग क्रीम।
  7. सरसों का तेल

हेयर रिमूवल क्रीम लगाने का तरीका -

  1. सबसे पहले आधा कप पपीते को मिक्सर में डालकर मिक्स करें। इस मिश्रण को ज्यादा पतला न करें, गूदे को थोड़ा गाढ़ा रहने दें।
  2. अब इसमें एक छोटा चम्मच बेसन और हल्दी का पाउडर मिलाएं।
  3. फिर दो से तीन बड़ा चम्मच सरसों का तेल, तीन बड़ा चम्मच एलो वेरा जेल और दो से तीन बूंद पुदीने का तेल मिलाएं।
  4. अब पूरे मिश्रण को अच्छे से मिला लें और फिर इसे अनचाहे बालों पर लगाएं।
  5. लगाने के बाद क्रीम को त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। (15 मिनट उनके लिए जिनकी त्वचा संवेदनशील है)
  6. अब त्वचा को गुनगुने पानी से साफ कर लें।
  7. अगर त्वचा पर अनचाहे बाल अभी भी बाकी हैं तो आप फिर से इस क्रीम को लगा सकते हैं।
  8. त्वचा पानी से धोने के बाद रूखी हो सकती है, इसके लिए आप मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगा सकते हैं।

(और पढ़ें - सीने के बाल हटाने के घरेलू उपाय)

2. हल्दी से बनी हेयर रिमूवल क्रीम -

हेयर रिमूवल क्रीम कैसे बनाएं -

  1. हल्दी पाउडर।
  2. तिल का तेल
  3. बेसन।

हेयर रिमूवल क्रीम कैसे लगाएं –

  1. सबसे पहले एक से दो बड़ा चम्मच हल्दी और बेसन को एक साथ मिला लें।
  2. अब इसमें तीन से चार बूंद तिल का तेल मिलाएं और तब तक मिलाएं जब तक पेस्ट गाढ़ा न हो जाए।
  3. फिर उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए क्रीम को अनचाहे बालों पर लगाएं।
  4. अब आधे घंटे तक क्रीम को त्वचा पर ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।
  5. फिर गर्म पानी से त्वचा को धो लें। जब आप क्रीम को हटाएं तो त्वचा पर रगड़ते हुए क्रीम को हटाना शुरू करें।
  6. अगर अनचाहे बाल फिर भी रह जाते हैं तो आप फिर से इस क्रीम को लगा सकते हैं।

(और पढ़ें - चेहरे से बाल हटाने के घरेलू उपाय

हेयर रिमूवल क्रीम के फायदे इस प्रकार हैं -

1. तेज और आसान तरीका -

अगर आपको त्वचा के किसी छोटे क्षेत्र के अनचाहे बाल हटाने हैं तो हेयर रिमूवल क्रीम की मदद से केवल 15 से 20 मिनट का समय लगता है। त्वचा पर हेयर रिमूवल क्रीम लगा लेने के बाद साथ के साथ कई अन्य कार्य भी पूरे कर सकते हैं। जिस तरह से आप त्वचा पर लोशन लगाते हैं, उसी तरह हेयर रीमूवल क्रीम को लगाना होता है। आप हेयर रिमूवल क्रीम का उपयोग घर बैठे-बैठे कर सकते हैं, जो कि बेहद आरामदायक और निजी है। हेयर रिमूवल क्रीम लगाने के लिए आपको किसी अन्य व्यक्ति या किसी जानकार व्यक्ति की जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि सारी जानकारी हेयर रिमूवल क्रीम के डिब्बे पर लिखी होती है।

(और पढ़ें - होंठों के ऊपर के बाल हटाने का आसान नुस्खा)

2. किफायती दाम -

किराए की दुकान और मेडिकल स्टोर पर अलग-अलग ब्रांड की आसानी से हेयर रिमूवल क्रीम मिल जाती हैं और यह काफी किफायती भी होती हैं। हेयर रीमूवल क्रीम आपकी त्वचा के अनुसार भी मिल जाती हैं। अगर किसी एक ब्रांड की क्रीम आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद नहीं होती है तो आप किसी अन्य ब्रांड की क्रीम को अपनी त्वचा के अनुसार खरीद सकते हैं।

(और पढ़ें - शरीर के अनवांटेड बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाएँ)

3. हेयर रीमूवल क्रीम के इस्तेमाल से दर्द नहीं होता -

अगर आप अच्छे से हेयर रीमूवल क्रीम के डिब्बे पर जानकारी पढ़ते हैं और संवेदनशील त्वचा पर क्रीम नहीं लगाते हैं तो हेयर रीमूवल क्रीम के इस्तेमाल से आपको दर्द महसूस नहीं होगा। साथ ही, आपको डिब्बे पर लगी चेतावनी भी ध्यानपूर्वक पढ़नी चाहिए।

और पढ़ें - लेजर हेयर रिमूवल क्या है)

4. मुलायम और कोमल बनती है त्वचा -

जब क्रीम के साथ अनचाहे बाल हट जाते हैं तो त्वचा गोरी और स्वस्थ दिखने लग जाती है।

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें)

5. धीरे-धीरे वापिस आते हैं  बाल -

हेयर रीमूवल क्रीम से बाल धीरे-धीरे करके आते हैं। शेविंग के मुकाबले हेयर रीमूवल क्रीम से बाल आने मे एक हफ्ते से भी अधिक समय लगता है।

(और पढ़ें - चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय)

हेयर रिमूवल क्रीम के नुकसान इस प्रकार हैं -

1. स्किन इरिटेशन की समस्या हो सकती है -

हेयर रीमूवल क्रीम में स्किन इरिटेशन की समस्या आम है। लगाने के दौरान, त्वचा में झनझनाहट और कुछ काटने जैसा महसूस होने लगता है। जब आप त्वचा को धो लेते हैं तो ये समस्या आमतौर पर ठीक हो जाती है, लेकिन जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है तो उन्हें यह समस्या कुछ घंटों तक भी रहती है। हेयर रीमूवल क्रीम लगाने के दौरान और लगाने के बाद रूखापन, खुजली, रैश और संवेदनशीलता की समस्या आम है। साथ ही, अगर आप अनचाहे बाल हटाने के बाद सूरज के सामने चले जाते हैं तो सनबर्न की भी परेशानी हो सकती है। त्वचा पर जलन व खुजली कम करने के लिए आप कोई भी अच्छी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - स्किन एलर्जी के कारण)

2. हेयर रीमूवल में मौजूद केमिकल से त्वचा जल सकती है -

हेयर रीमूवल क्रीम में कई तरह के केमिकल होते हैं जिसकी वजह से त्वचा जल जाती है। त्वचा और त्वचा के बाल दोनों एक ही प्रोटीन और एमिनो एसिड से बने हैं। यह संभव नहीं है कि त्वचा पर क्रीम लगाने के बाद उसे एकदम से हटा दिया जाए, क्योंकि त्वचा के बाल एक निश्चित समय के बाद ही निकल सकते हैं। लेकिन अगर त्वचा पर आपको जलन महसूस हो तो क्रीम को जल्द से जल्द पानी से धो दें। त्वचा को सही से साफ न किया जाए तो यह समस्या पानी से साफ करने के बाद भी रहती है। लम्बे समय तक त्वचा पर क्रीम लगे रहने से भी स्किन बर्न हो सकता है।

(और पढ़ें - सनबर्न से छुटकारे के लिए प्राकृतिक उपाय)

3. हेयर रीमूवल से एलर्जी की समस्या हो सकती है -

कुछ मामलों में हेयर रीमूवल क्रीम लगाने से आपकी त्वचा पर एलर्जी भी हो सकती है। एलर्जी में त्वचा सूजने लगती है, लाल हो जाती है, जलन होने लगती है और अधिक दर्द महसूस होता है। सभी हेयर रीमूवल क्रीम उत्पाद भी यही सलाह देते हैं कि लगाने से कम से कम 24 घंटे पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। पैच टेस्ट करने के लिए त्वचा के किसी भी क्षेत्र पर हल्की सी हेयर रीमूवल क्रीम लगाएं। पैच टेस्ट के लिए दी गई जानकारी का पालन करें और फिर क्रीम को पानी से धो दें। अब अपनी त्वचा को अगले दिन देखें कि किसी भी प्रकार की इरिटेशन या एलर्जी तो नहीं है।

(और पढ़ें - एलर्जी के घरेलू उपाय)

4. हेयर रीमूवल क्रीम से अजीब गंध आती है -

मार्केट में कई हेयर रीमूवल क्रीम मौजूद हैं, जिनमें काफी अच्छी महक आती हैं, लेकिन कुछ उत्पाद अभी भी ऐसे हैं जिनमें अजीब गंध सूंघने को मिलती है। हेयर रीमूवल में मौजूद केमिकल के कारण इस तरह की गंध आती है। हेयर रीमूवल क्रीम लगाने के बाद आप लोशन या क्रीम त्वचा पर लगा सकते हैं, जिससे आपको अजीब गंध न सूंघनी पड़े।

(और पढ़ें - बॉडी लोशन बनाने की विधि)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें