myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

कोविड-19 बीमारी जिस तेजी से बढ़ रही है, उसे देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन और सभी देशों की सरकारों ने लोगों से सामूहिक दूरी या सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील की है। इसका मतलब है कि (इस समय) ज्यादा लोगों से मिलने से बचें और अगर लोगों के साथ हैं तो कम से कम छह फीट की दूरी बना कर रखें। ऐसा करके आप स्वयं को नए कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 के खतरे से बचा सकते हैं या इसे कम कर सकते हैं।

हालांकि इस सामाजिक दूरी के अपने नुकसान भी हैं। सोशल डिस्टेंसिंग कायम करने से अकेलापन हो सकता है। यह अकेलापन कई तरह की मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे चिंता, डिप्रेशन और डिमेंशिया पैदा कर सकता है। जानकार बताते हैं कि जो लोग अकेले रहते हैं, उन्हें सर्दी-जुकाम और हृदय रोग होने का अधिक खतरा  होता है। हो सकता है कि उन्हें स्वस्थ होने में भी अधिक समय लगे।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि कोविड-19 की वजह से पैदा हुई इस आपदा के समय सामाजिक दूरी किस तरह बनाएं कि अकेलापन महसूस न हो? यहां हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने वाले हैं, जिन्हें आप ध्यान में रख कर कोरोना वायरस के समय में स्वयं को व्यस्त रख सकते हैं -

वीडियो कॉल करें
कुछ लोगों को अकेले रहना पसंद नहीं होता। ऐसे में आप कोई पिक्चर देख सकते हैं। आप इस समय डिनर डेट भी प्लान कर सकते हैं। भले ही आप घर में हैं, लेकिन अच्छे कपड़े पहन कर तैयार हो सकते हैं, सुंदर बर्तनों से डाइनिंग टेबल सजाकर एक रेस्तरां जैसा माहौल बना सकते हैं। यदि आप किसी के साथ रिलेशनशिप में नहीं हैं तो अपने टिंडर मैच के साथ एक डिनर डेट का यह एक बेहतरीन समय हो सकता है। जो लोग अपने माता-पिता से दूर रहते हैं, वे इस समय अपने माता-पिता के साथ भी वीडियो कॉल पर डिनर कर सकते हैं या उनसे बातें कर सकते हैं। क्यों है ना अच्छा आइडिया?

अपना फैन सर्किल बनाएं
हम सभी की कोई न कोई हॉबी होती है, जिसे लेकर हमारे मन में बहुत ही अच्छे विचार होते हैं। लेकिन  हम उन्हें दूसरों के साथ साझा नहीं करना चाहते। लेकिन आज के युग में ऑनलाइन हर एक चीज का हल मौजूद है। चाहे फिर यह आपकी मनपसंद पुस्तक हो या कोई म्युज़िकल बैंड। आप कोई भी ऑनलाइन फोरम ढूंढ कर उसे जॉइन कर सकते हैं और नए मित्र बना सकते हैं। सेल्फ आइसोलेशन के इस समय में यह आपकी बहुत मदद करेगा।

ऑनलाइन बुक क्लब जॉइन करें
अब आपके पास अपनी पसंदीदा किताबें और लेखकों को पढ़ने के लिए बहुत ज्यादा समय है। लेकिन आप किसी भी पुस्तकालय या बुक स्टोर नहीं जा सकते। हम जानते हैं कि एक नई किताब का किसी पाठक के लिए क्या मोल है। लेकिन फिलहाल के लिए ई-बुक या ऑडियोबुक से काम चलाया जा सकता है। आप इस समय ऑनलाइन बुक क्लब जॉइन कर सकते हैं, जिसमें आप अपनी पढ़ी हुई किताबों के बारे में बातचीत कर सकते हैं।

कोई नई सीरीज शुरू करें
कई लोग खाली समय में नेटफ्लिक्स पर फिल्म या सीरीज देखना पसंद करते हैं। यह इस ख्वाहिश को पूरा करने का अच्छा मौका है। आप नेटफ्लिक्स या ऐसे किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर कोई भी नई फिल्म या सीरीज देखना शुरू कर सकते हैं। इससे आप इस खाली समय का अधिक आनंद ले सकेंगे। आप अपने भाई-बहन या मित्र के साथ इस एक्टिविटी को शुरू कर सकते हैं या फिर वीडियो कॉल पर भी एक साथ देख सकते हैं।

गेमिंग टूर्नामेंट बना सकते हैं
यह बताने की जरूरत नहीं है कि कई लोग वीडियो गेम्स खेलना बेहद पसंद करते हैं। आजकल ऑनलाइन मौजूद बहुत सारे गेमों में दोस्तों के साथ खेलने का विकल्प होता है। बस एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और आपके पसंदीदा टाइमपास का इंतजाम हो जाएगा। अगर आप एक ही समय पर नहीं भी खेल सकते हैं तो एक स्कोरबोर्ड बना सकते हैं, जहां एक-दूसरे के स्कोर को तोड़ना या बीट करने का अलग ही मजा होगा। यह समय आपको आपकी बचपन के खेलों की याद दिला देगा।

ऑनलाइन कोर्स जॉइन करें
अगर आप ऑनलाइन सीरीज नहीं देखना चाहते और न ही कोई गेम खेलना चाहते हैं तो कोई ऐसा ऑनलाइन कोर्स जॉइन कर सकते हैं जिसे आप काफी समय से व्यस्तता के कारण टाल रहे थे। अगर यह भी संभव नहीं तो आप यूट्युब पर अपनी पसंदीदा चीजें बनाना सीख सकते हैं। इस समय आप अच्छा-अच्छा खाना या फिर घर को सजाने की वस्तुएं बनाना सीख सकते हैं। इस तरह आप अपनी व्यस्त जिंदगी से अलग थोड़ा समय निकाल कर उसे कुछ नया सीखने में लगा सकते हैं जो कि मनोरंजक भी हो और उपयोगी भी।

दिन में दो बार बाहर निकलें
यह बहुत जरूरी है कि आप सामाजिक दूरी और सेल्फ आइसोलेशन में अंतर समझें। यदि आपने अंतरराष्ट्रीय यात्रा नहीं की है, संक्रमित व्यक्ति के साथ कोई संपर्क नहीं किया है और एक निवारक उपाय की तरह सामाजिक दूरी बनाई हुई है, तो आप दिन में एक-दो बार बाहर निकल सकते हैं। अकेले किसी पार्क में दौड़ने जा सकते हैं या फिर छत पर भी घूम सकते हैं। ध्यान रहे कि इस दौरान भी दूसरों से दूरी बनाए रखनी है। आप समय-समय पर ताजी हवा लेते रहें।

अन्य लोगों की मदद करें
खाली समय में कुछ भी कुछ भी करने के लिए खुद पर दबाव न डालें। यह जरूरी नहीं है कि इस समय में आपको वह सब करना है जो काफी समय से छूटा हुआ है। इसके बजाय आप केवल अपने खाने और नींद का भी अच्छे से ध्यान रख सकते हैं, जिन्हें व्यस्त दिनचर्या के कारण आप भूल जाते हैं।

यदि आप अपने परिवार के साथ नहीं रहते हैं तो आपको इस समय चिंता होना लाजमी है, क्योंकि आप उनसे मिलकर उनकी मदद नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में आप उनसे समय-समय पर बातचीत करें। उन्हें यह सुनकर अच्छा महसूस होगा और आपको भी चिंता कम होगी। यदि आपके कोई दोस्त या रिश्तेदार हैं जो अकेले रहते हैं तो आप उन्हें भी कॉल करके उनसे बात कर सकते हैं। संकट के इस समय में आप एक दूसरे को सद्भावना के शब्दों से अच्छा महसूस करवा सकते हैं।

चीजें तेजी से बदल रही हैं और हम यह नहीं जानते कि कितने समय तक हमें इसी तरह घरों में रहना होगा। यदि आपके कोई मित्र ऐसे हैं जो किसी स्वास्थ्य स्थिति से ग्रस्त हैं तो उनसे भी बातचीत करें। सकारात्मकता फैलाएं और दूसरों को आशा दें। हो सकता है कि आपके शब्द किसी के लिए बड़ी उम्मीद पैदा करने का काम करें।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
4067 भारत
226आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
26असम
30बिहार
18चंडीगढ़
9छत्तीसगढ़
503दिल्ली
7गोवा
122गुजरात
84हरियाणा
13हिमाचल प्रदेश
106जम्मू-कश्मीर
3झारखंड
151कर्नाटक
314केरल
14लद्दाख
165मध्य प्रदेश
690महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
21ओडिशा
5पुडुचेरी
68पंजाब
253राजस्थान
571तमिलनाडु
321तेलंगाना
26उत्तराखंड
227उत्तर प्रदेश
80पश्चिम बंगाल

मैप देखें