myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

दुनियाभर में नए कोरोना वायरस यानी सीओवीआईडी-19 के कुल मामलों की संख्या एक लाख के पार चली गई है। चीन के बाद दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ा है। इन तीनों देशों में सीओवीआडी-19 के नए मरीजों की संख्या लगातार और तेजी से बढ़ रही है। यही कारण है कि चीन में इस वायरस के मामले कम होने के बावजूद यह स्वास्थ्य संकट कम होने के बजाय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैलता जा रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक, चीन समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या एक लाख 242 हो गई है। इनमें से 3,408 लोगों की मौत हो चुकी है। 41 हजार से ज्यादा मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है। इनमें से 6,200 से ज्यादा की हालत नाजुक बनी हुई है। हालांकि करीब 60,000 लोगों को बचा लिया गया है।

(और पढ़ें - कोरोना वायरस के चलते दिल्ली के सभी प्राइमरी स्कूल बंद)

खबरों के मुताबिक, दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 6,500 से ज्यादा हो गई है। गुरुवार से अब तक यहां 309 नए मामले दर्ज किए गए हैं। यहां इस विषाणु से 42 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, इटली में कुल मामलों का आंकड़ा करीब 3,900 हो गया है। यहां 148 लोगों की मौत हो चुकी है और 351 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। लेकिन सबसे ज्यादा खराब हालात ईरान में देखने को मिल रहे हैं। खबरें कि यहां कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 4,700 से ज्यादा हो गई है। इनमें से 124 मरीजों की मौत हो चुकी है। नए मामलों की संख्या के मामले में तो ईरान अब चीन, दक्षिण कोरिया और इटली से आगे दिख रहा है। बीते 24 घंटों में यहां 1,200 से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। हालात देखते हुए दुनियाभर से मेडिकल विशेषज्ञों की टीमें ईरान के डॉक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ काम करने के लिए पहुंची हुई हैं। हालांकि तमाम कोशिशें के बाद भी इस मध्य पूर्वी देश में हालात नियंत्रित होते नहीं दिख रहे हैं।

(और पढ़ें - कोरोना वायरस से बचाव में साबुन ज्यादा कारगर है या सैनिटाइजर?)

उधर, इटली के अलावा कई अन्य यूरोपीय देशों में भी कोरोना वायरस का अच्छा खासा असर देखने को मिल रहा है। खबरें हैं कि जर्मनी में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 577 हो गई है। हालांकि यहां अभी तक किसी की मौत नहीं हुई है। वहीं, फ्रांस में यह आंकड़ा 477 हो गया है। यहां अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा स्पेन में भी कुल मरीज बढ़ कर 345 हो गए हैं। यहां कोरोना वायरस से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। उधर, सात समुंदर पार अमेरिका में भी हालात बिगड़ते दिख रहे हैं। यह रिपोर्ट लिखे जाने तक वहां कोरोना वायरस के 233 मामलों की पुष्टि हो चुकी थी। इनमें से 14 लोगों की मौत हो चुकी है। सात लोगों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है।

वहीं, भारत की बात करें तो यहां नए कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 31 हो गई है। शुक्रवार को दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में रहने वाले एक व्यक्ति में यह वायरस पाए जाने की पुष्टि हुई। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, यह मरीज हाल ही में थाइलैंड और मलेशिया से लौटा था। इससे पहले गुरुवार को दिल्ली से सटे गुड़गांव में पेटीएम के एक कर्मचारी में कोरोना वायरस के पॉजिटिव लक्षण पाए गए थे।

(और पढ़ें - देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 31 हुई, सरकार का दवा की कमी नहीं होने का दावा)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें