myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

भारत में नए कोरोना वायरस सीओवीआईडी-19 से तीसरी मौत होने की खबर आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ देर पहले इसकी पुष्टि की है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, मंगलवार को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई स्थित कस्तूरबा अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित एक 64 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया। बताया जा रहा है कि मृतक हाल ही में दुबई से लौटा था। इस पीड़ित की पत्नी और बेटा भी कोरोना वायरस के संक्रमण से ग्रस्त बताए गए हैं।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। हालांकि यहां इस जानलेवा विषाणु से हुई यह पहली मौत है। इससे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी जिले में 70 वर्षीय पुरुष और पश्चिमी दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की मौत हो गई थी। यानी देश में कोरोना वायरस से अभी तक मरने वाले सभी लोग बुजुर्ग श्रेणी में आते हैं। बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों में ज्यादातर यही पैटर्न देखने को मिल रहा है।

(और पढ़ें - कोरोना वायरस के डर को भगाएं, घर पर ही आसानी से हैंड सैनिटाइजर बनाएं)

देश में कुल मामलों की संख्या 126
भारत में नए कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 126 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के मामलों को लेकर बनाए आधिकारिक वेब पेज पर यह जानकारी दी। इसके मुताबिक, मंत्रालय ने मंगलवार सुबह 12 नए मामलों की पुष्टि की है। इस अपडेट के मुताबिक, महाराष्ट्र में सात, कर्नाटक में दो और तेलंगाना, हरियाणा तथा केरल में एक-एक नया मामला सामने आया है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कुल मामलों की संख्या 39, केरल में 24, कर्नाटक में आठ और तेलंगाना में चार हो गई है। हरियाणा में पहली बार कोई मामला सामने आया है। यहां बता दें कि मीडिया रिपोर्टों में कुल मरीजों की संख्या 127 से 129 तक बताई जा रही है।

(और पढ़ें - भारत नए कोरोना वायरस को आइसोलेट करने वाला 5वां देश बना)

सरकार ने हवाई यात्रा को लेकर नए प्रतिबंध लगाए
देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोमवार को केंद्र सरकार ने नए कदम उठाए। इसके तहत उसने यूरोपीय संघ, यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ, तुर्की और और युनाइटेड किंगडम से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। इसके अलावा कतर, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और कुवैत से आने वाले यात्रियों को भी अनिवार्य रूप से क्वारंटाइन (इलाज के लिए अलग-थलग करने की प्रक्रिया) करने के निर्देश दिए हैं। नए निर्देश 18 मार्च से 31 मार्च तक के लिए लागू होंगे। बता दें कि अभी तक यह निर्देश केवल चीन, इटली, ईरान, कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी के लिए था।

सभी संदिग्धों की मेडिकल जांच नहीं करेगा आईसीएमआर
उधर, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी आईसीएमआर ने कहा है कि वह सभी संदिग्धों की मेडिकल जांच करने के बजाय केवल विशेष मामलों की जांच कर वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्तर पर फैलने की निगरानी करेगा। आईसीएमआर का कहना है कि उसने 'व्यर्थ' की मेडिकल जांच से बचने के लिए यह फैसला किया है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, इस बारे में आईसीएमआर ने कहा, 'इस बारे में अच्छे से बातचीत हुई है। (भारत में) अभी तक (कोरोना वायरस का) कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है। ऐसे में हम उन लोगों की जांच क्यों करें जिन्होंने हाल में कोई यात्रा नहीं की है और न ही किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं?'

(और पढ़ें - कोरोना वायरस को लेकर आईसीएमआर ने दी बड़ी चेतावनी)

दरअसल आईसीएमआर का तर्क है कि भारत की जनसंख्या बहुत ज्यादा है, ऐसे में केवल संदेह के आधार पर सभी लोगों की जांच करने से उन लोगों का टेस्ट नहीं हो पाएगा, जिन्हें इसकी वाकई में जरूरत है। एक बयान में आईसीएमआर की वैज्ञानिक निवेदिता गुप्ता ने कहा, 'हालांकि हम सभी लोगों की सूची तैयार कर रहे हैं। (लेकिन) हमें यह भी आश्वस्त करने की जरूरत है कि अभी हम ऐसी स्थिति में नहीं है कि अपनी क्षमता को व्यर्थ की टेस्टिंग में लगाएं। अगर कल को (कन्फर्म) मामलों में इजाफा हुआ तो मुझे कहना पड़ेगा कि हमने अपनी पूरी क्षमता (टेस्टिंग किट) कहीं और लगा दी। भारत जैसे देश में हमें उचित निर्णय लेने होंगे।'

भारत में सीओवीआईडी-19 से जुड़ी अन्य ताजा और अहम खबरें

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्देश जारी कर स्थानीय अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने इलाकों में लोगों को बड़ी संख्या में इकट्ठा न होने दें।
  • देश में कोरोना वायरस की जांच करने वाली लैबोरेटरीज की संख्या 62 हई।
  • हरियाणा के गुड़गांव में एक महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर। अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं।
  • विदेश मामलों के केंद्रीय राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने केरल के तिरुवनंतपुरम में खुद को अलग-थलग किया।
  • तमिलनाडु की जेलों में कैद लोगों के रिश्तेदारों और करीबियों को दो हफ्तों तक उनसे मिलने की अनुमति नहीं।
  • सरकार ने अफगानिस्तान, फिलिपींस और मलेशिया से आने वालों लोगों पर प्रतिबंध लगाया।
  • उत्तर प्रदेश के नोएडा में दो और व्यक्तियों में कोरोना वायरस मिलने की खबर।
  • महाराष्ट्र के नासिक में दो संदिग्ध सामने आए।
  • झारखंड में भी मॉल, सिनेमाघर और मनोरंजन केंद्र 14 अप्रैल तक के लिए बंद।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें