myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

भारत के 28 राज्य और 8 केन्द्र शासित प्रदेशों में से आधे से ज्यादा इस वक्त कोविड-19 (कोरोना वायरस) की चपेट में हैं और 16 मार्च 2020 के आंकड़ों के मुताबिक देशभर में 100 से ज्यादा कोविड-19 के मामलों की पुष्टि हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO और भारतीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने लोगों को कोरोना वायरस के इस नए रूप से बचने के लिए कुछ जरूरी सुझाव दिए हैं जिनमें ये बातें शामिल हैं- 

  • नियमित रूप से अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं और हर बार हाथ धोते वक्त कम से कम 20 सेकंड तक जरूर रगड़ें।
  • अगर साबुन पानी से हाथ धोना संभव ना हो तो एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
  • अपने चेहरे को बार-बार गंदे हाथों से न छूएं, खासकर आंख, नाक और मुंह।
  • भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।
  • बीमार लोगों से जहां तक संभव हो दूर ही रहें।
  • अगर आपको खुद में फ्लू जैसे कोई लक्षण नजर आ रहे हों, तो मास्क का इस्तेमाल करें।
  • अगर आपको शक है कि आप कोरोना वायरस के संक्रमण से इंफेक्टेड हो सकते हैं तो खुद को अलग-थलग (सेल्फ-क्वॉरेन्टाइन) कर लें। कुछ दिनों के लिए सभी लोगों से अलग रहें, लोगों के संपर्क में न आएं।

कोविड-19 कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का सबसे बेहतर तरीका है हाथों को अच्छी तरह से धोना। ऐसा इसलिए क्योंकि SARS-CoV-2 नाम के इस वायरस में बाहर की तरफ एक पतली सी लेयर होती है जो लिपिड यानी फैट और प्रोटीन से बनी होती है और जब आप 20 सेकंड तक अच्छी तरह से हाथों को साबुन और पानी से साफ करते हैं तो यह वायरस आसानी से खत्म हो जाता है। (ध्यान रखें- आपको उंगलियों के बीच में और नाखूनों के आसपास भी अच्छी तरह से सफाई करनी है)

अगर आप कहीं बाहर हैं या ऐसी जगह पर हैं जहां साबुन-पानी नहीं है तो आपको अपने हाथों को साफ करने और कीटाणुओं को मारने के लिए हैंड सैनिटाइजर की जरूरत पड़ेगी। इस नए कोरोना वायरस का खात्मा करने के लिए सामान्य सैनिटाइजर की बजाए कम से कम 60 प्रतिशत एल्कोहल वाला सैनिटाइजर होना बेहद जरूरी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 मार्च को इसेंशल कमॉडिटीज ऑर्डर 2020 पारित किया है, जिसके तहत मार्केट में बिकने वाले हैंड सैनिटाइजर की क्वॉलिटी बेहतर हो इस बात का ध्यान रखने की बात कही गई है। ऐसे में अगर आपको भी मार्केट में हैंड सैनिटाइजर नहीं मिल रहा या फिर मार्केट में मिलने वाले सैनिटाइजर की क्वॉलिटी पर आपको भरोसा नहीं है तो बेहतर होगा कि आप अपना सैनिटाइजर घर पर ही बना लें। इसे कैसे बनाना है, यहां जानें-

  1. घर पर हैंड सैनिटाइजर बनाने की सामग्री - Ingredients for Hand Sanitizer in Hindi
  2. घर पर कैसे बनाएं हैंड सैनिटाइजर - How to make Hand Sanitizer at Home in Hindi
  3. हैंड सैनिटाइजर ज्यादा इस्तेमाल करने से हो सकता है डर्मेटाइटिस, इस समस्या से ऐसे बचें

हैंड सैनिटाइजर को बनाने के लिए आपको मुख्य रूप से 3 इन्ग्रीडिएंट्स चाहिए-

1. आईसोप्रॉपिल एल्कोहल या रबिंग एल्कोहल- आपने डॉक्टर के क्लिनिक में रबिंग एल्कोहल जरूर देखा होगा। आपको इंजेक्शन देने से पहले डॉक्टर और नर्स आपकी स्किन को साफ करने के लिए त्वचा पर जो लिक्विड रगड़ते हैं वही रबिंग एल्कोहल है। दवाई की दुकानों पर आमतौर पर यह नीले रंग का स्पीरिट मिल जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि आप जो रबिंग एल्कोहल खरीदें उसमें वॉल्यूम के हिसाब से 99 प्रतिशत एल्कोहल होना चाहिए। कीटाणुओं को मारने के लिए इसी मुख्य इन्ग्रीडिएंट की जरूरत है। सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको तीन चौथाई कप रबिंग एल्कोहल चाहिए।

2. एलोवेरा जेल- यह जेल सैनिटाइजर में आर्द्रक का काम करता है यानी यह जेल आपके स्किन से एल्कोहल को तुरंत सूख जाने या उड़ जाने से बचाता है। सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको एक चौथाई कप एलोवेरा जेल की जरूरत पड़ेगी। आप चाहें तो घर में मौजूद एलोवेरा के पौधे से ताजा जेल निकालकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जेल प्रयोग कर सकते हैं।

3. इसेंशल ऑयल या नींबू का रस- टी ट्री ऑयल या लैवेंडर ऑयल जैसा कोई भी सुगंधित तेल इस्तेमाल कर सकते हैं जो एल्कोहल की महक को कम करने में मदद करेगा। सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको 7 से 10 बूंद इसेंशल ऑयल की जरूरत पड़ेगी। आप चाहें तो सुगंधित तेल की जगह नींबू के रस की कुछ बूंदें भी उपयोग में ला सकते हैं।

घर पर हैंड सैनिटाइजर बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि एल्कोहल और एलोवेरा जेल का अनुपात 2:1 होना चाहिए। इसका मतलब है कि सैनिटाइजर का दो तिहाई हिस्सा एल्कोहल होना चाहिए और 1 तिहाई एलोवेरा जेल। ऐसा करना इसलिए जरूरी है, ताकि आपके सैनिटाइजर में कम से कम 66 प्रतिशत एल्कोहल रहे और यह कोरोना वायरस जैसे खतरनाक कीटाणुओं को मारने के लिए बेहद जरूरी है।

घर पर सैनिटाइजर बनाने का तरीका

  • कांच की एक कटोरी में 2 हिस्सा एल्कोहल और 1 हिस्सा एलोवेरा जेल डालें। अब इसमें 7 से 10 बूंद अपनी पसंद का इसेंशल ऑयल या फिर नींबू का रस मिलाएं।
  • अब एक विस्क या स्पैचुला की मदद से इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से तब तक मिक्स करें जब तक एल्कोहल और जेल एक साथ मिक्स न हो जाएं।
  • अब एक छोटी साफ बोतल में तैयार मिश्रण को भर दें, जिसे आप आसानी से अपने साथ कहीं भी ले जा सकें।
  • जब भी आप किसी ऐसी जगह को छूएं, जिसे बड़ी संख्या में लोग छूते हैं जैसे- दरवाजे की कुंडी, बस का हैंडल, स्विच या लिफ्ट का बटन आदि तो उसके बाद हैंड सैनिटाइडर का इस्तेमाल कर हाथों को साफ करना न भूलें।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें