myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

दुनियाभर में नए कोरोना वायरस यानी सीओवीआईडी-19 से संक्रमित हुए लोगों की संख्या एक लाख 70 हजार से ज्यादा हो गई है। वहीं, मौतों की संख्या 6,500 के पार चली गई है। ताजा अपडेट्स के मुताबिक, कोरोना वायरस ने अब तक 6,525 लोगों की जान ले ली है। इनमें 3,213 मृतक अकेले चीन से हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर इटली है जहां कोरोना वायरस ने अब तक 24,747 लोगों को अपना शिकार बनाया है और 1,800 से ज्यादा मरीजों की जान ले ली है। यह आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है क्योंकि इटली में 1,600 से ज्यादा लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है और स्थानीय प्रशासन वायरस के प्रभाव को रोकने में सफल होता नहीं दिख रहा है।

(और पढ़ें - भारत में एक दिन में कोरोना वायरस के 26 मामले, सीओवीआईडी-19 के कुल मरीजों की संख्या बढ़ी)

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित तीसरा देश ईरान है। यहां सीओवाईडी-19 के संक्रमण से अब तक करीब 14,000 लोग बीमार हुए हैं। इनमें से 724 लोगों की मौत हो चुकी है और 8,000 से ज्यादा का इलाज किया जा रहा है। चौथे नंबर पर दक्षिण कोरिया है जहां कुल मरीजों की संख्या 8,236 है। यहां सीओवीआईडी-19 से 75 लोगों की मौत हुई है। हाल के दिनों में दक्षिण कोरिया ने इस जानलेवा वायरस को नियंत्रित करने में काफी सफलता पाई है। यही वजह है कि कभी कुल मामलों और मौतों के मामले में इटली और ईरान से आगे रहा दक्षिण कोरिया, अब चौथे नंबर पर है।

(और पढ़ें - विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा- अब यूरोप नए कोरोना वायरस का केंद्र)

जल्दी ही दक्षिण कोरिया से आगे निकल सकता है स्पेन
कोरोना वायरस यूरोप में जिस तेजी के साथ फैल रहा है, उसे देख कर लगता है कि जल्दी ही वहां के कुछ देश दक्षिण कोरिया की जगह ले सकते हैं। इनमें सबसे पहला नाम स्पेन का है जहां कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 7,988 है, जो जल्दी ही 8,000 के पार जा सकती है। वहीं, मृतकों की बात करें तो स्पेन में इनकी संख्या 294 हो गई है। यह आंकड़ा पहले ही दक्षिण कोरिया से काफी ज्यादा है और अगर लोगों का मरना जारी रहा तो यह संख्या 300 से ज्यादा हो सकती है।

स्पेन के बाद कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज जर्मनी में हैं। यहां सीओवीआईडी-19 के कुल 5,813 मामलों की पुष्टि हुई है। हालांकि इटली और स्पेन के मुकाबले यहां मृतकों का आंकड़ा बहुत कम है। ताजा जानकारी के मुताबिक, जर्मनी में कोरोना वायरस से अब तक केवल 13 लोगों की मौत हुई है।

(और पढ़ें - इन बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है कोरोना वायरस)

कई यूरोपीय देशों में 1,000 से ज्यादा मरीज
वहीं, एक और यूरोपीय देश फ्रांस में हालात स्पेन जैसे दिखाई दे रहे हैं। यहां कोरोना वायरस के अब तक 5,423 मामले सामने आए हैं। इनमें से 127 मरीजों की मौत हो गई है। यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है, क्योंकि गंभीर हालत वाले मरीजों की संख्या 400 के आसपास है। हालात युनाइटेड किंगडम (यूके) और स्विट्जरलैंड में भी बिगड़ते दिख रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, यूके में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 1,391 हो गई है। यहां मरने वालों का आंकड़ा 35 बताया गया है। वहीं, स्विट्जरलैंड में 2,217 लोगों को सीओवीआईडी-19 ने अपना शिकार बनाया है और 14 लोगों की जान ले ली है। इसके अलावा, यूरोप के तीन और देश नॉर्वे, नीदरलैंड और स्वीडन में भी मरीजों की संख्या हजार के पार चली गई है। वहीं, मरने वालों का आंकड़ा (क्रमशः) तीन, 20 और तीन बताया गया है।

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य और अहम अंतरराष्ट्रीय खबरें इस प्रकार हैं-

- वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच यूरोप और अमेरिका में भी स्कूलों और मनोरंजन केंद्रों को बंद करने की कवायद शुरू।
- कई देशों ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी रोक लगाई।
- इटली और ईरान में एक दिन में (क्रमशः) 368 और सौ से ज्यादा लोगों की मौत।
- बहरीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने यहां कोरोना वायरस से हुई पहली मौत की पुष्टि की।
- कोरोना वायरस से पैदा हुए हालात से घबराए फ्रांस ने कहा- हालत बेहद चिंताजनक, तेजी से बिगड़ रही स्थिति।
- फिलिपींस की सरकार लुजोन शहर को पूरी तरह क्वारंटाइन (इलाज के लिए मरीज को अलग-थलग करना) करने को लेकर कर रही विचार।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें