भारत में कोरोना वायरस से जुड़े मामलों की संख्या में 63 हजार से ज्यादा का उछाल आया है। इससे मरीजों की संख्या 73 लाख 70 हजार के पार चली गई है। वहीं, 895 नई मौतों के साथ कोविड-19 से मारे गए लोगों का आंकड़ा एक लाख 12 हजार 161 तक पहुंच गया है। हालांकि, बचाए गए मरीजों की संख्या एक बार फिर नए संक्रमितों से ज्यादा रही। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को कोविड-19 से बीमार हुए लोगों में से 70 हजार 338 को कोरोना वायरस से मुक्त करार दिया गया है। इसके बाद स्वस्थ करार दिए गए मरीजों की कुल संख्या 64 लाख 53 हजार 779 हो गई है। इससे भारत में कोविड-19 का रिकवरी रेट 87.56 प्रतिशत हो गया है, जबकि मृत्यु दर 1.52 प्रतिशत पर आ गई है। उधर, भारतीय अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने बताया है कि देश में कोविड-19 के मरीजों की पहचान करने के लिए किए जा रहे टेस्टों की संख्या नौ करोड़ 22 लाख 55 हजार के करीब हो गई है। इनमें से 10 लाख 28 हजार 622 टेस्ट गुरुवार को ही किए गए हैं।

(और पढ़ें - कोविड-19: कैंसर ड्रग 'एकलाब्रुटिनिब' को कोरोना वायरस के मरीजों पर आजमाना चाहता है आईसीएमआर, सरकार के पैनल के सामने प्रस्ताव रखा)

दो लाख मरीजों वाले राज्यों की संख्या 11 हुई
देश में ऐसे राज्यों की संख्या 11 हो गई है, जहां कोरोना वायरस ने कम से कम दो लाख लोगों को संक्रमित किया है। इस सूची में नया नाम बिहार का है, जहां बुधवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या दो लाख के पार चली गई। गुरुवार को 1,093 और नए मरीजों के साथ यह संख्या दो लाख 1,196 हो गई है। वहीं, राज्य में कोविड-19 से मारे गए लोगों का आंकड़ा पांच नई मौतों के साथ 972 हो गया है, जो आने वाले दिनों में 1,000 हो सकता है। बिहार से पहले देश के जिन राज्यों में दो लाख या उससे ज्यादा मरीज हैं, उनमें महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, केरल, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना शामिल हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से मारे गए लोगों की संख्या 41 हजार से ज्यादा हो गई है। सार्स-सीओवी-2 ने यहां 15 लाख 64 हजार से ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है। बीते 24 घंटों में राज्य में 10 हजार से ज्यादा नए मरीज सामने आए हैं और 337 मौतों की पुष्टि की गई है। कर्नाटक में 8,477 नए मरीजों का पता चला है और 85 नई मौतें दर्ज की गई है। इससे दक्षिण राज्य में मरीजों की संख्या सात लाख 43 हजार से ज्यादा हो गई है, जबकि मृतकों का आंकड़ा 10 हजार 283 हो गया है। तमिलनाडु में यह संख्या 10 हजार 472 है। यहां वायरस ने छह लाख 74 हजार से ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है। बीते दिन राज्य में 4,410 नए मामले सामने आए हैं और 49 मौतें होने का पता चला है। एक और दक्षिण राज्य केरल में 7,700 से अधिक मामले सामने आने के बाद कुल मरीजों की संख्या तीन लाख 18 हजार के करीब पहुंच गई है। इनमें से 1,089 की मौत हो गई है। गुरुवार को केरल में 23 मृतकों की पुष्टि हुई है।

(और पढ़ें - रूस ने तीसरे चरण के ट्रायल के बिना अपनी दूसरी कोविड-19 वैक्सीन को भी हरी झंडी दी)

प्रधानमंत्री ने की टेस्टिंग और सेरो सर्वे बढ़ाने की अपील
कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 की टेस्टिंग और ट्रांसमिशन स्टेटस को जानने के लिए और ज्यादा तेजी से सेरो सर्वे करने की बात कही है। गुरुवार को एक बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड-19 के इलाज के लिए विकसित किए जा रहे ड्रग्स और वैक्सीन के साथ नए टेस्टों से जुड़े शोधकार्य की समीक्षा की। इसके अलावा, वैक्सीन तैयार होने के बाद इसके वितरण से जुड़े मुद्दों पर भी उन्होंने बातचीत की थी। इस दौरान महामारी की निगरानी और इससे निपटने की तैयारियों पर जोर देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नियमित रूप से कम खर्चीली टेस्टिंग सुविधा जल्द से जल्द से उपलब्ध कराई जानी चाहिए। प्रधानमंत्री ने पारंपरिक दवाओं से जुड़े उपचारों की निरंतर वैज्ञानिक टेस्टिंग और प्रमाणीकरण को भी जरूरी बताया। इसके अलावा, उन्होंने वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन और डिलिवरी को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के मकैनिज्म पर भी बात की। इसमें वैक्सीन की उपलब्धता और उसके भंडारण, शीशियों की भराई और डिलिवरी की क्षमता आदि मुद्दे शामिल रहे। इस दौरान, बैठक में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल, मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार, वरिष्ठ वैज्ञानिक और अन्य अधिकारी शामिल रहे।

(और पढ़ें - वर्ल्ड बैंक ने विकासशील देशों में कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए 12 अरब डॉलर के पैकेज को स्वीकृति दी)

कोविड-19 से जुड़ी अन्य अहम राष्ट्रीय अपडेट्स

  • दिल्ली में 26 नई मौतों के साथ मृतकों की संख्या 5,924 हुई, 3.21 लाख मरीज
  • हम हर दिन दस लाख वैक्सीन लगाने की तैयारी में: अपोलो हॉस्पिटल
  • यूपी में 6,500 से अधिक मौते, संक्रमितों का आंकड़ा 4.47 लाख से ज्यादा
  • मुंबई में अगले 49 दिनों तक टेस्टिंग करने के लिए पर्याप्त किट उपलब्ध
  • आंध्र प्रदेश में अब तक 7.71 लाख मामले दर्ज, 6,357 मरीजों की मौत
  • भारत में स्वास्थ्य निवेश कम, दोगुना करने की जरूरत: उदय कोटक
  • गुजरात में एक लाख 56 हजार मरीजों की पुष्टि, अब तक 3,600 की मौत
  • कोविड-19 के डबलिंग रेट में सुधार हुआ है: स्वास्थ्य मंत्रालय
  • राजस्थान में मृतकों की संख्या 1,700 के पार, मध्य प्रदेश में 2,700 से ज्यादा मौतें
  • नागपुर में सरकारी लैबों को फॉल्टी आरटी-पीसीआर टेस्ट नहीं इस्तेमाल करने का आदेश
  • दिल्ली में अचानक लकवे का शिकार हुआ बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोविड-19: भारत में 73.70 लाख से ज्यादा मरीज, 1.12 लाख से अधिक की मौत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजी से टेस्टिंग और सेरो सर्वे करने को कहा है

ऐप पर पढ़ें