myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

घुटने का खिसकना क्या है?

घुटने की हड्डी का खिसकना एक आम समस्या है, लेकिन इसमें घुटनों पर बेहद गंभीर चोट लगती है, जिसमें जांघ की हड्डी (फीमर) और शिन बोन (टिबिया) का एक दूसरे के साथ सम्पर्क खत्म हो जाता है। घुटने का खिसकना, पेटलर डिस्लोकेशन (Patellar dislocation - यह एक तरह से घुटने की चोट है, जिसमें घुटने की ऊपरी हड्डी, पेटेला (patella) अपनी जगह से हट जाती है) से अलग है, इसमें घुटने की ऊपरी हड्डी अपनी जगह से हिल जाती है।

(और पढ़ें - घुटनों के दर्द का इलाज​)

घुटने के खिसकने के क्या लक्षण हैं?

घुटने के खिसकने में व्यकित को कई लक्षण महसूस होते हैं जैसे घुटनों के जोड़ों के आकार में बदलाव आना या सूजन आना। घुटने का निचला हिस्सा छोटा व दिखने में अजीब लगना और ऐसे में किसी भी तरह की गतिविधि करने से आपको बेहद दर्द हो सकता है। घुटने के खिसकने के बाद, मरीज को हॉस्पिटल पहुंचाने से पहले घुटने की हड्डी के आधे हिस्से को अपनी जगह पर वापस लाया जाता है, लेकिन इससे समस्या और बढ़ सकती है जैसे -

  • पेरोनील नर्व (peroneal nerve) पर दबाव पड़ना या खराब होना, जो पिंडली के बाहरी क्षेत्र की नसों के साथ जुडी होती हैं। 
  • डीप वेन थ्रोम्बोसिस (DVT) का बढ़ना। यह समस्या खून का थक्का जमने से जुड़ी एक स्थिति होती है।

(और पढ़ें - घुटनों के दर्द के घरेलू उपाय)

घुटने का खिसकना क्यों होता है?

घुटने का खिसकना बेहद दुर्लभ स्थिति है। यह आमतौर पर बहुत बड़ी दुर्घटना के कारण ही होती है, जैसे गिरने के कारण, सड़क दुर्घटना और अन्य चोट, आदि। अगर घुटना खिसक जाता है तो इसका आकार अलग लगने लगता है। कभी-कभी घुटना अपने आप भी खिसक कर दोबारा अपनी सही जगह पर आ जाता है। इन मामलों में, घुटने में अधिक दर्द और सूजन हो सकती है। अगर घुटना अपनी सही स्थिति में आए भी जाए, तो भी यह लिगामेंट्स को भी नुकसान पहुंच सकता है। 

(और पढ़ें - घुटनों के जोड़ बदलने की सर्जरी)

घुटने का खिसकना का इलाज कैसे होता है?

इलाज के पहले चरण में, डॉक्टर रक्त वाहिकाओं या नसों में हुए नुकसान को कम करते हैं। इस समस्या को कम करने के बाद चोट के कारण खराब हुए ऊतकों पर ध्यान दिया जाता है। ज्यादातर सभी मामलों में, सर्जरी की आवश्यकता पड़ती है, जिसमें लिगामेंट में आई चोटों, मेनिस्कस टियर (meniscus tears) और क्षतिग्रस्त कार्टिलेज को ठीक किया जाता है।

(और पढ़ें - पैरों में सूजन के इलाज)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...