बार-बार पेशाब आना गंभीर समस्या की ओर इशारा कर सकता है. अधिकतर मामलों में अधिक पेशाब आने का कारण अधिक तरल पदार्थों का सेवन होता है. इसके अलावा, कैफीन और शराब का सेवन अधिक मात्रा में करने से भी बार-बाहर पेशाब आने की समस्या हो सकती है. इस स्थिति में रात के समय नींद खराब होती है. ऐसे में इसका समय पर इलाज जरूरी है. बार-बार पेशाब आने की समस्या को दूर करने के लिए होम्योपैथिक इलाज का सहारा लिया जा सकता है. होम्योपैथिक में इलाज के दौरान डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ-साथ कुछ दवाओं का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

आज इस लेख में आप बार-बार पेशाब आने की समस्या के लिए होम्योपैथिक इलाज के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - बार बार पेशाब आने के घरेलू उपाय)

  1. बार-बार पेशान आने का होम्योपैथिक इलाज
  2. सारांश
बार-बार पेशाब आने की होम्योपैथिक दवा व इलाज के डॉक्टर

होम्योपैथिक इलाज के दौरान डॉक्टर सबसे पहले मरीज की स्थिति जानने की कोशिश करता है. इसके लिए डॉक्टर मरीज से उसके लक्षणों और लाइफस्टाइल के बारे में पूछता है. इसके अलावा, इसके कारणों को जानने के लिए कुछ ब्लड टेस्ट की सलाह देता है. टेस्ट के परिणाम के आधार पर उन्हें कुछ दवाइयां दी जाती हैं. आइए, जानते हैं इन दवाओं के बारे में जानते हैं -

इक्विसेटम हाइमेल - Equisetum Hyemale

बार-बार पेशाब करने की इच्छा या बहुत अधिक मात्रा में पेशाब होने की स्थिति में डॉक्टर इक्विसेटम हाइमेल दे सकते हैं. मरीजों में इस तरह के लक्षण रात के समय अधिक दिखते हैं. ऐसे में डॉक्टर रात के समय इन लक्षणों को कम करने के लिए इक्विसेटम हाइमेल का सेवन करने की सलाह दे सकते हैं.

(यहां से खरीदें - इक्विसेटम हाइमेल)

कैंथरिस - Cantharis

मरीज को अगर बार-बार पेशाब आने का लक्षण महसूस हो रहा है, तो इस स्थिति में डॉक्टर उन्हें कैंथरिस लेने की सलाह दे सकते हैं. इस दवा के इस्तेमाल से पेशाब के दौरान होने वाली जलन को कम किया जा सकता है. साथ ही बार-बार पेशाब आने की समस्या भी कुछ कम हो सकती है.

(यहां से खरीदें - कैंथरिस)

मर्क कोर - Merc Cor

बार-बार पेशाब आने की स्थिति में डॉक्टर मर्क कोर लेने की भी सलाह दे सकते हैं. यह दवा उन लोगों को दी जाती है, जिन्हें बार-बार पेशाब करने की इच्छा होती है. इसके अलावा, पेशाब में होने वाले जलन व रुक-रुक का पेशाब आने की स्थिति में भी डॉक्टर मर्क कोर लेने की सलाह दे सकते हैं.

(यहां से खरीदें - मर्क कोर)

लाइकोपोडियम - Lycopodium

रात में बार-बार पेशाब आने की स्थिति को रोकने के लिए कुछ डॉक्टर लाइकोपोडियम लेने की सलाह दे सकते हैं. यह अच्छा प्राकृतिक उपचार है. लाइकोपोडियम देने पर रात में बार-बार जागना, पेशाब के दौरान दर्द और जलन व रुक-रुककर पेशाब आने की स्थिति को कम किया जा सकता है.

(यहां से खरीदें - लाइकोपोडियम)

बार-बार पेशाब आने की स्थिति को कम करने के लिए होम्योपैथिक इलाज का सहारा लिया जा सकता है. बस ध्यान रखें कि बिना डॉक्टरी सलाह के होम्योपैथिक दवा का सेवन न करें. वहीं. डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशानुसार को अच्छे से फॉलो करें.

(और पढ़ें - बार बार पेशाब आने की आयुर्वेदिक दवा)

अस्वीकरण: ये लेख केवल जानकारी के लिए है. myUpchar किसी भी विशिष्ट दवा या इलाज की सलाह नहीं देता है. उचित इलाज के लिए डॉक्टर से परामर्श लें.

Dr. Dipak Paruliya

Dr. Dipak Paruliya

यूरोलॉजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Shyamala Gopi

Dr. Shyamala Gopi

यूरोलॉजी
20 वर्षों का अनुभव

Dr. Pravesh Gupta

Dr. Pravesh Gupta

यूरोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Darshan K Shah

Dr. Darshan K Shah

यूरोलॉजी
18 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ