myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सेहतमंद रहने के लिए बेहतर डाइट बहुत जरूरी है। डाइट का मतलब आपकी रोजमर्रा के खानपान से है, क्योंकि डेली रूटीन में खाई गई फल-सब्जियां आपके फिटनेस में अहम भूमिका निभाती है। हालांकि, इनका प्रभाव अच्छा या बुरा दोनों हो सकता है, लेकिन यह आप पर निर्भर है कि आपको किसका चुनाव करना है।

जब आप किसी पुरानी बीमारी से जुझ रहे हों, जैसे किडनी की समस्या तो आपकी डाइट ही आपके हेल्थ के लिए सबसे अहम हो जाती है। एक अनुमान के मुताबिक विश्व की करीब 10 प्रतिशत जनसंख्या किडनी की घातक बीमारी से ग्रसित है।

(और पढ़ें - किडनी के स्वस्थ के लिए 5 सीक्रेट)

वहीं, साल 2019 के अनुमानित आंकड़े बताते हैं कि भारत में डायलिसिस और ट्रांसप्लांट की शुरुआत में हर साल एक लाख से भी ज्यादा किडनी से जुड़े नए मामले सामने आते हैं, जो क्रोनिकल किडनी की बीमारी के आखिरी स्टेज में होते हैं। संख्या बताती है कितने लोग इससे परेशान हैं, लेकिन अगर सुंतलित आहार लिया जाए तो किडनी की समस्या को कम किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कि वह कौन से फल और सब्जियां हैं जो इस स्थिति में आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

फूलगोभी
फूलगोभी में कई तरह के न्यूट्रिशन यानि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी और विटामिन बी9। इसके अलावा गोभी में एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड जैसे- इंडोल्स पाया जाता है और इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी होता है। इसके अलावा गोभी को आलू के साथ पकाने पर इस सब्जी में कुछ मात्रा में पोटेशियम भी मिलता है।

ब्लूबेरी
ब्लूबेरी को एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स के प्रमुख स्रोत के रूप में जाना जाता है, जो हृदय रोग, कैंसर और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से हमारी रक्षा करती है। ब्लूबेरी में कम मात्रा में सोडियम, फासफोरस और पोटेशियम होता, इसलिए भी ब्लूबेरी को किडनी-फ्रेंडली डाइट में शामिल किया जाता है।

(और पढ़ें - किडनी रोग के कारण और लक्षण)

मछली या सी फूड (समुद्री भोजन)
मछली में उच्च मात्रा में ओमेगा-3एस के साथ प्रोटीन पाया जाता है, जो इंफ्लेमेशन (जलन) को कम करके डिप्रेशन (अवसाद) और चिंता के जोखिम को घटाता है। इसके अलावा इसमें कुछ मात्रा में फासफोरस भी होता है।

लाल अंगूर
यह एक स्वादिष्ट फल है, जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स (एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट) पाया जाता है, जो जलन या सूजन को कम करता है। फ्लेवोनोइड्स की तरह लाल अंगूर में रेसवेरेट्रॉल (एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट) भी पाया जाता है, जो कि दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। साथ ही यह डायबिटीज और खराब होते मानसिक स्तर को भी बेहतर बनाता है।

(और पढ़ें - किडनी फेल होने के कारण)

अंडे का सफेद हिस्सा
अंडे के अंदर के सफेद हिस्से में उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो कि किडनी की समस्या से ग्रसित लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह उन लोगों के लिए भी अच्छा होता है, जो डायलसिस ट्रीटमेंट के लिए जाते हैं, लेकिन इन लोगों को अंडे का सेवन करने से पहले अपने प्रोटीन लेवन को जांचने की जरूरत होगी।

(और पढ़ें - कैसे होता है किडनी ट्रांसप्लांट)

इस रिपोर्ट के आधार पर देखा जाए तो उपयुक्त खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए और विशेषकर किडनी की हेल्थ के लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं। इसलिए बिना वक्त गवाएं आप इन्हें अपनी डेली रुटीन की डाइट में शामिल जरूर करें।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें