myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

ऑस्टियोपेटरोसिस क्या है?

ऑस्टियोपेटरोसिस की समस्या हड्डियों के अधिक ठोस (बोन डेंसिटी की बढ़ोतरी) होने के कारण होती है। ऐसा तब होता है जब ऑस्टियोक्लास्ट्स (osteoclasts) नामक कोशिकाओं के द्वारा हड्डी को पुनःअवशोषित कर लिया जाता है। इससे हड्डियों की संरचना में खराबी आती है और इसी वजह से उनके टूटने या फ्रैक्चर होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। कुछ मामलों में कंकाल में असमानताएं हो जाती है। ऑस्टियोपेटरोसिस कई प्रकार के होते हैं। 

(और पढ़ें - हड्डी बढ़ने का इलाज)

 ऑस्टियोपेटरोसिस के लक्षण क्या हैं?

ऑस्टियोपेटरोसिस रोगी के रक्त में कोशिकाओं का बनना कम होना, सिर की तंत्रिका के कार्यों में रूकावट आना और फ्रैक्चर होना अादि कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। सिर की तंत्रिकाओं के सही तरह से कार्य न कर पाने की वजह से व्यक्ति में अंधापन, सुनने में समस्या व चेहरे पर लकवा होने के लक्षण भी हो सकते हैं। कुछ लोगों को बार-बार दांतों व जबड़ों का संक्रमण होने लगता है।

(और पढ़ें - दांतों के संक्रमण का इलाज)

ऑस्टियोपेटरोसिस क्यों होता है?

ऑस्टियोपेटरोसिस एक अनुवांशिक रोग हैं। ऑस्टियोक्लास्ट्स कोशिकाओं में दोष, इसका मुख्य कारण होता है। यह कोशिकाएं हड्डियों को स्वस्थ बनाने का कार्य करती हैं। ऑस्टियोक्लास्ट्स कोशिकाएं हड्डियों के पुराने ऊतकों को नष्ट करके नए ऊतकों को बनाने का काम करती हैं। यह प्रक्रिया ही हड्डियों के बढ़ने का कारण होती है। हड्डियों के बढ़ने से सिर व रीढ़ की हड्डी पर मौजूद नसों पर दबाव पड़ता है। 

(और पढ़ें - हड्डी टूटने का इलाज)

ऑस्टियोपेटरोसिस​ का इलाज कैसे होता है? 

बच्चों को होने वाले ऑस्टियोपेटरोसिस का इलाज हिमाटोपोइटिक्स स्मेल सेल ट्रांसप्लांट (hematopoetic stem cell transplantation) के द्वारा किया जाता है। 

जीन थेरेपी के द्वारा इसका इलाज खोजने का प्रयास किया जा रहा है। जिन लोगों को हिमाटोपोइटिक्स स्मेल सेल ट्रांसप्लांट से लाभ नहीं मिल सका हैं उनके लिए यह प्रयोग किया जा रहा है। 

(और पढ़ें - हड्डी मजबूत करने के घरेलू उपाय)

  1. ऑस्टियोपेटरोसिस की दवा - Medicines for Osteopetrosis in Hindi

ऑस्टियोपेटरोसिस की दवा - Medicines for Osteopetrosis in Hindi

ऑस्टियोपेटरोसिस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Calcium + Calcitriol TabletCalcium 500 Mg + Calcitriol 0.25 Mg Tablet5
Calcium + Vitamin D3Calcium + Vitamin D3 250 IU Tablet4
T ScoreT Score Kit0
Calcium SandozCalcium Sandoz Injection58
Shelcal 500 TabletShelcal -HD 12 Tablet93
AvicalAVICAL 250MG TABLET 10S12
CalintaCalinta Kit359
Calvit 12Calvit 12 137.5 Mg/5000 Iu/50 Mcg Injection21

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

References

  1. Jerome Carolino et al. Osteopetrosis. Am Fam Physician. 1998 Mar 15;57(6):1293-1296. American Academy of Family Physicians.
  2. National Organization for Rare Disorders [Internet], Osteopetrosis
  3. National Institutes of Health; [Internet]. U.S. National Library of Medicine. Osteopetrosis
  4. National Institute of Arthritis and Musculoskeletal and Skin Diseases [Internet]. National Institute of Health; Osteoporosis.
  5. Office on Women's Health [Internet] U.S. Department of Health and Human Services; Osteoporosis.
  6. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Osteoporosis
  7. Better health channel. Department of Health and Human Services [internet]. State government of Victoria; Osteoporosis and exercise
और पढ़ें ...