myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कुछ समय पहले फिल्म केदारनाथ से बाॅलीवुड फिल्मों में डेब्यू करने वाली सारा अली खान, एक समय में पीसीओएस की शिकार थी। सैफ अली खान और अमृता की बेटी सारा ने एक चैट शो, काॅफी विद करन में इस बात का खुलासा किया था कि उन्हें पीसीओएस था। सारा ने कहा था कि पीसीओएस होने की वजह से उनका वजन काफी बढ़ गया था।

(और पढ़ें - पीसीओएस का घरेलु उपाए)

फिल्मों में आने से पहले वजन कम करने के लिए उन्हें सामान्य लड़कियों की तुलना में ज्यादा मेहनत करनी पड़ी थी। अपने वजन को कम करने के लिए सारा ने न सिर्फ ट्रेनिंग सेशन फाॅलो किया था, बल्कि खानपान का भी सख्ती से पालन किया। हालांकि अब वह पीसीओएस के खतरे से बाहर है। लेकिन समूचे विश्व में हर 10 महिला में से एक महिला पीसीओएस की शिकार है। ऐसे में पीसीओएस क्या है, इससे किस तरह के खतरे होते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है, यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है।

शो पर सारा ने बताया कि जब उन्होंने एक्ट्रेस बनने का सोचा था, उनकी राह में सबसे बड़ा रोड़ा पीसीओएस था, जिसकी वजह से उन्हें न सिर्फ वजन कम करने में दिक्कत हो रही थी, बल्कि और भी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। आपको बता दें कि पीसीओएस महिलाओं में होने वाला एक ऐसा रोग है, जो न केवल उन्हें शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी कमजोर कर देता है। मौजूदा जीवनशैली की वजह से कम उम्र की लड़कियों को इस तरह की बीमारी का सामना करना पड़ रहा है। हैरानी की बात यह है कि उन्हें इसका पता ही नहीं चलता। जबकि समय रहते इसका इलाज किया जाना जरूरी है वरना समस्या गंभीर हो सकती है।

पीसीओएस की पूरी जानकारी के लिए नीचे पढ़ें:

और पढ़ें ...