myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कॉफी न केवल सेहत के लिए अच्‍छी होती है बल्कि इसके स्‍वाद से तन और मन भी तरोताजा महसूस करता है। कॉफी का स्‍वाद हल्‍का-सा कड़वा होता है और ये थोड़ी-सी अम्‍लीय (गैस पैदा करने वाली) भी होती है। नाश्‍ते में भी कुछ लोग कॉफी का सेवन करते हैं। दुनियाभर में रोज लगभग 40 करोड़ कप कॉफी पी जाती है।

(और पढ़ें - पेट में गैस बनने पर क्या खाना चाहिए )

कॉफी के बींस की खुशबू से ही मन महक उठता है। कॉफी के फल को भूनकर इसके बीजों तैयार किए जाते हैं। कॉफी का स्‍वाद और फ्लेवर इस बात पर निर्भर करता है कि कॉफी के बींस को कितनी डिग्री पर भूना गया है। कॉफी की दो किस्‍तें एरेबिका और रोबस्‍ता सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय हैं। हालांकि, एरेबिका कॉफी की गुणवत्ता सबसे अच्‍छी मानी जाती है और इसकी खुशबू, फ्लेवर एवं स्‍वाद भी बहुत बढिया होता है। अमूमन कॉफी गर्म ही पी जाती है लेकिन कोल्‍ड कॉफी भी बहुत पसंद की जाती है।

दुनिया में ब्राजील कॉफी का सबसे बड़ा उत्पादक है। भारत में सबसे ज्‍यादा कॉफी का उत्‍पादन कर्नाटक में किया जाता है और फिर इसके बाद केरल तथा तमिलनाडु कुल कॉफी का 71 फीसदी हिस्‍सा उत्पादित करते हैं। कर्नाटक में चिकमगलूर और कोडगु में कर्नाटक की 80 प्रतिशत कॉफी का उत्‍पादन किया जाता है।

कॉफी में मौजूद कैफीन की वजह से इसे सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है और इसके शरीर पर ऊर्जादायक प्रभाव पड़ते हैं। इकसे अलावा कॉफी डिप्रेशन को भी दूर करने में मदद करती है और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाती है एवं लिवर को सुरक्षा प्रदान करती है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट्स और अन्‍य जैविक घटकों का बेहतरीन स्रोत है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

कॉफी के बारे में तथ्‍य:

  • वानस्‍पतिक नाम: कॉफिया
  • कुल: रूबिऐसी
  • सामान्‍य नाम: कॉफी
  • संस्‍कृत नाम: कॉफी, पीयूष
  • उपयोगी भाग: कॉफी के बीज
  • भौगोलिक विवरण: कॉफी के पौधे की उत्‍पत्ति इथियोपिया के कफ्फा क्षेत्र में हुई थी। इसका मूल स्‍थान उप-सहारा अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र हैं। हवाई, मैक्सिको, प्यूर्टो रिको, कोस्टा रिका, कोलम्बिया, ब्राजील, इथियोपिया, केन्या, भारत और यमन में कॉफी के पौधों की खेती की जाती है।
  • रोचक तथ्‍य: विश्‍व स्‍तर पर तेल के बाद सबसे ज्‍यादा व्‍यापार किए जाने वाले उत्‍पादों में दूसरा नाम कॉफी का है।
  1. कॉफ़ी का फायदा सिरदर्द के लिए - Coffee for Headache in Hindi
  2. कॉफी के फायदे - Coffee Ke Fayde In Hindi
  3. कॉफी के नुकसान - Coffee Ke Nuksan In Hindi
  4. कोल्ड कॉफी बनाने की विधि

शराब से हुए हैंगओवर को ठीक करने के लिए कॉफ़ी फायदेमंद हो सकती है। हैंगओवर अनियंत्रित सिरदर्द का कारण बन सकता है। कड़क काली कॉफी का सेवन करने से यह दर्द को काफी हद तक कम कर सकती है। कैफीन में मौजूद न्यूरोप्रोटेक्टीव (neuroprotective) प्रभाव दर्द को कम करता है। यह दर्द के लिए पेनकिलर दवाओं में मौजूद गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (gastrointestinal) जितनी ही सहायक होती है। इसलिए, कॉफ़ी का इस्तेमाल माइग्रेन और सिरदर्द के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

(और पढ़ें- माइग्रेन के घरेलू उपाय)

कॉफ़ी के फायदे त्वचा के लिए - Coffee for Skin in Hindi

डिहाइड्रेशन, एलर्जी, नींद की कमी के कारण आँखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं। भले ही कैफीन अनुवंशित काले घेरों का इलाज नहीं कर सकता है, फिर भी इसके सूजन कम करने के गुणों की वजह से यह काले घेरों से जुड़ी सूजन को कम करने में फायदेमंद है। कैफीन आपकी आंखों के नीचे रक्त के संचय को कम करता है जो काले घेरों का एक कारण है। साओ पाउलो विश्वविद्यालय (University of Sao Paulo) द्वारा एक अध्ययन ने साबित किया है कि जिन त्वचा पर लगाने वाली क्रीम में कैफीन होता है वो सेल्युलाईट फैट को 17% तक कम करती हैं।

(और पढ़ें- ज्यादा नींद आने के क्या कारण है​)

कॉफी पीने से लाभ वजन कम करें - Coffee For Weight Loss In Hindi

कॉफी मोटापा कम करने में भी मदद करती है। इसमें मोजूद कैफीन शरीर में उपस्थित वसा को कम करती है और चर्बी को बढ़ने नहीं देती है। इसलिए जो लोग अपना वजन कम करने की चाहत रखते हैं वह कॉफी पीना शुरू कर दें। कॉफी में मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होते हैं, जो शरीर को इंसुलिन का उपयोग करने में मदद करते हैं और ब्लड शुगर के स्तर को विनियमित करते हैं। यह मीठा और स्नैक्स खाने की आपकी लालसा को भी कम करते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन चयापचय के स्तर को भी 3-11% तक बढ़ा सकता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट)

कॉफी के फायदे थकावट दूर करने में - Coffee For Fatigue In Hindi

कभी-कभी ऐसा होता है कि काम की वजह से हमें देर रात तक जागना पड़ता है। इस वजह से नींद पूरी नही होती और थकावट होने लगती है। ऐसे में अगर एक कप कॉफी पी लें तो सारी थकावट दूर हो जाती है। यहाँ तक की तनाव को दूर करने में भी कॉफी फायदेमंद होती है। एक रिसर्च ने साबित किया है की, 400 मिलीग्राम कैफीन आपकी सहनशक्ति में सुधार कर सकता है।

(और पढ़ें- थकान दूर करने के लिए क्या खाएं)

कॉफी पीने के लाभ दिल की बीमारी के लिए - Benefits Of Coffee For Heart In Hindi

कॉफी दिल की बीमारी के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। एक रिसर्च से पता चला है कि नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों में स्ट्रोक होने का खतरा कम कर सकता है। ऐसा देखा गया है कि, महिलाओं में यह हृदय रोगों के खतरे को भी कम करता है। यह आपके रक्तचाप को अधिक समय के लिए बढ़ा सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इससे स्ट्रोक या हृदय रोग हो। कुछ शोधों से यह बात सामने आई है कि जो लोग दिन में 3 बार कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें दिल की बीमारी होने का ख़तरा 21 फीसदी तक कम हो जाता है।

(और पढ़ें- हृदय के लिए आहार)

कॉफी पीने के फायदे डायबिटीज के लिए - Coffee Benefits For Diabetes In Hindi

कॉफी डायबिटीज के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। जो व्यक्ति दिन में 4 बार कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें टाइप 2 डायबिटीज होने का ख़तरा कम हो जाता है। रोजाना 3 से 4 कप कॉफी पीने से डायबिटीज का ख़तरा 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

(और पढ़ें- टाइप 2 मधुमेह का इलाज)

कॉफी के गुण पार्किंसन की समस्या में - Coffee Good For Parkinson Disease In Hindi

जिन लोगों को पार्किंसन (parkisons) की समस्या है उनके लिए भी कॉफी पीना बेहतर माना जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, कॉफ़ी पिने वाले 32-60% लोगों में पार्किंसंस रोग विकसित करने का बहुत कम जोखिम होता है। पार्किंसंस रोग लोगों में एक सामान्य न्यूरोडिजेनरेटिव बीमारी है। यह मस्तिष्क में डोपामाइन पैदा करने वाले न्यूरॉन्स को खत्म करता है। अल्जाइमर रोग की तरह ही इस बिमारी का भी कोई इलाज नहीं है, जसकी वजह से इस रोग की रोकथाम पर ध्यान देना काफी महत्वपूर्ण है।

(और पढ़ें- मानसिक रोग के उपाय)

कॉफी के लाभ स्तन के लिए - Coffee Increases Breast Size In Hindi

एक शोध के अनुसार कॉफ़ी का प्रतिदिन सेवन करने से औरतों के स्तन का आकार बढ़ाया जा सकता है। सिर्फ 3 कप कॉफ़ी के सेवन से ब्रैस्ट का आकार आम लोगों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ने लगता है।

(और पढ़ें- ब्रैस्ट बढ़ाने के घरेलू उपाय)

कैंसर के लिए कॉफी पीने के फायदे - Coffee Pine Ke Fayde Cancer Me In Hindi

आपको हम यह भी बताना चाहते हैं कि कॉफी त्वचा के कैंसर को दूर करने लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। एक अध्ययन से पता चला है कि कॉफ़ी पीने से 20% पुरुषों में कैंसर और 25% महिलाओं में गर्भाशय के कैंसर का खतरा कम हुआ है। रिसर्च करने वाले लोगों ने दिन में 4 बार कॉफ़ी का सेवन करने की सलाह दी है। जो महिलाएं दिन में 3 कप कॉफी पीती है, उनमें त्वचा के कैंसर का ख़तरा कम होता है। कॉफी लीवर कैंसर के ख़तरे को भी कम करने में मदद करती है।

(और पढ़ें – कैंसर का इलाज)

स्टैमिना के लिए कॉफी के फायदे - Coffee For Athletic Stamina In Hindi

कॉफी में मौजूद कैफीन की वजह से रक्त में फैटी एसिड का निर्माण होता है जो कि साइकल चलाने या फिर किसी भारी काम को करने वाले इंसान के स्टैमिना (stamina) को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए रोजाना साइकलिंग करने वाले लोगों के लिए कॉफी बहुत ही फायदेमंद मानी गई है।

(और पढ़ें- स्टैमिना बढ़ाने के उपाय और साइकिल चलाने के फायदे)

कॉफी पीने के अन्य फायदे - Coffee Peene Ke Anya Fayde In Hindi

  • शोध से पता चला है कि अगर 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति कॉफी पीते हैं तो उनका दिमाग अन्य उम्र के लोगों की तुलना में तेज चलता है। (और पढ़ें- दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय)
  • दिन में 1- 6 कप कॉफ़ी का सेवन, आपकी ध्यान केंद्रित करने की शक्ति को बढ़ाता है।
  • कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे शरीर में मुक्त कणों से लड़ने और उनसे रक्षा करने में काम करते हैं।
  • कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड (सीएलए) होता है जो आँखों की क्षति को रोकने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है और आंखों पर पद रहे तनाव को भी कम करता है। (और पढ़ें - आंखों की बीमारी का इलाज)
  • कॉफी का सेवन लिवर रोगों के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है। एक अध्ययन से पता चला है कि 80% लोगों में कॉफ़ी का सेवन करने से लिवर रोग कम हुए हैं। (और पढ़ें- लिवर रोग के लक्षण)
  • जर्नल ऑफ़ पेन द्वारा, मार्च 2007 में किये गए एक अध्ययन से पता चला है कि दो कप कॉफी का सेवन वर्कआउट करने के बाद मांसपेशियों के दर्द से राहत दे सकता है। (और पढ़ें- वर्कआउट के बाद क्या खाये)

कॉफ़ी का फायदे अवसाद के लिए - Coffee for Depression in Hindi

10 साल तक किये गए एक अध्ययन के अनुसार, 86,000 महिला नर्सों ने कॉफी पीने वाले लोगों में आत्महत्या का खतरा कम देखा है। कैफीन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरड्रेनलाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को बढ़ाता है, जो आपके मूड को अच्छा करता है। एक दिन में दो कप कॉफी पीने से लगभग 50% लोगों में आत्महत्या करने का खतरा कम होता है।

(और पढ़ें- मूड को अच्छा बनाने के लिए आहार)

कॉफी के प्राकृतिक प्रभाव अवसाद से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के लिए फायदेमंद हैं। यह तनाव से राहत देता है और आपकी जीवन में सुधार करता है।

  • आपको अगर कॉफी पीनी है तो प्रतिदिन चार कप से ज्यादा कॉफी न पिएं। चार कप से ज्यादा कॉफी का सेवन स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है।
  • कॉफी का अधिक सेवन नींद न आने की समस्या को बढ़ा सकता है।
  • कॉफी के अधिक सेवन से घबराहट और हृदय गति रूकने का डर भी पैदा होता है।
  • गर्भवती महिलाओं को दो कप कॉफी से अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। कॉफी के अधिक सेवन से गर्भपात, नवजात का वजन कम होना और कई अन्य जन्म दोष पैदा होते हैं।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के अनुसार कॉफी के अधिक सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।
  • कैफीन का ज्यादा सेवन शरीर की नसों को कमजोर करता है जिस के कारण घबराहट, निराशा और अवसाद जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

कॉफी के लाजवाब लाभ क्या इनसे वाकिफ हैं आप सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...