अच्छी नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है और नींद की गोलियां एक सामान्य उपाय हैं उनके लिए जो लोग नींद की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। नींद की गोलियां लेना कुछ समस्याओं को कम कर सकती है जैसे - कई बार लोग दिनभर की गतिविधियों या तनाव के कारण रात को चिंता में परेशान रहते हैं, जिससे नींद नहीं आती है। नींद की गोलियां इस समस्या का सामना करने में मदद कर सकती हैं। ये नींद की गुणवत्ता में सुधार करती  हैं, तनाव और चिंता को कम करने में मदद करती हैं, कई बार लोगों के नींद के पैटर्न में समस्याएं रहती हैं, जिन्हें नींद की गोलियां सुधार सकती हैं। हालांकि, नींद की गोलियां लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात करें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आपकी बेहतर नींद और मानसिक स्वास्थ के लिए नींद की टेबलेट के बारे में -

 
  1. Sprowt Melatonin with Non-habit Forming Sleep Support for Adults
  2. Charak Zzowin Tablet
  3. Prorganiq Sleep Support Capsule
  4. Himalaya Tagara Tablet
  5. Siddhayu Sleep Yogue Capsule
  6. Bold Care Snooze - Ayurvedic Sleeping Pill
  7. Qutan 300 Tablet
  8. Health Veda Organics Melatonin Plus Tagar Capsules
  9. Vringra World Class Sleeping Capsules
  10. Vesca Melatonin 10mg Veg Capsule

Sprowt Melatonin Sleep Support Tablets मुख्यतः निद्रा रोग, अनिद्रा के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। Sprowt Melatonin Sleep Support Tablets के मुख्य घटक हैं मेलाटोनिन है।  ये गहरी और अच्छी नींद लाने , तनाव को कम करने और दिमाग को शांत रखने में सहायक है । इस की एक टैबलेट सोने से 30 मिनट पहले 3 से 4 महीने तक उपयोग करें । मेलाटोनिन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर के डिप्रेशन से राहत प्रदान करता है, इस का इस्तेमाल अनिद्रा में किया जाता है। ये चिंता को कम करने में सहायक है और हार्मोनल असंतुलन को ठीक करके महिलाओं की प्रजनन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं।

 
अनिद्रा से छुटकारा पाने और अच्छी नींद के लिए Melatonin Sleep Support Tablets का उपयोग करें -
Sleeping Tablets
₹499  ₹549  9% छूट
खरीदें

Charak Zzowin Tablets बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः स्लीप एपनिया, चिंता के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। Charak Zzowin Tablets के मुख्य घटक हैं अश्वगंधा, जटामांसी, मंडुकपर्णी हैं । ये टेबलेट्स  नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में , अवधि में सुधार कर के नींद चक्र को नियमित करती हैं। चिंता को कम कर के मन को आराम देती हैं और इन की आदत नहीं लगती । 

यह नींद की दवा प्रीमियम गुणवत्ता के साथ बनाई गई है, इस में प्राकृतिक सामग्री, कैमोमाइल, वेलेरियन रूट और तगारा है जो पुरुषों और महिलाओं के लिए ये आहार पूरक एक प्राकृतिक और स्वस्थ नींद/जागने के चक्र को ठीक करने में सहायक है। ये चिंता और तनाव से राहत प्रदान कर के दिमाग की नसों को शांत करने में लाभकारी है। Prorganiq के स्लीप सपोर्ट सप्लीमेंट में अत्यधिक केंद्रित फॉर्मूला होता है और कैप्सूल को निगलना आसान होता है जो अवशोषित करना आसान होता है, सही पोषक तत्वों को सीधे आवश्यक स्रोत तक पहुंचाता है। 

हिमालया तगारा टैबलेट मानसिक तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर करता है। यह दिमाग में GABA (गामा-अमीनोब्यूट्रिक एसिड) के स्तर को बढ़ाकर काम करती है, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो तनाव और चिंता को कम करने में प्रभावी तरीके से मदद करता है। इस के उपयोग से एकाग्रता और याददाश्त शक्ति में सुधार होता है। यह मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को बढ़ाकर काम करती है, जो न्यूरॉन्स के बीच संचार को बेहतर बनाने में मदद करती है। यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर को बढ़ाकर काम करती है। ये अनिद्रा के लिए और बेहतर नींद को बढ़ावा देती है । इस का उपयोग मांसपेशियों में तनाव ,सिरदर्द और माइग्रेन को कम करने के लिए किया जाता है। अक्सर महिलाएं पीरियड्स के कठिन दिनो मैं चिड़चिड़ी स्वभाव की हो जाती है तथा कुछ मामलों में,तगारा टैबलेट का उपयोग प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के लक्षणों, जैसे चिड़चिड़ापन और मूड में बदलाव से राहत के लिए किया जा सकता है।

 

 बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः निद्रा रोग के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। यह स्वाभाविक रूप से सो जाने में आपकी मदद करती है।   स्लीप योग कैप्सूल जड़ी-बूटियों का एक समग्र संयोजन है जो आरामदायक नींद लाने में मदद करता है । नींद की गुणवत्ता और अवधि में सुधार करता है। मांसपेशियों को शांत करके चिंता, थकान और चिड़चिड़ापन को कम करने में मदद करता है। इस में सरपगंधा, अश्वगंधा, ब्राह्मी और अन्य जड़ी-बूटियां शामिल है जो इस दवा की आदत नहीं लगने देती।  भटकाव या चक्कर महसूस नहीं होते और ये लस मुक्त, सोया मुक्त, डेयरी मुक्त कैप्सूल है।  

 

बोल्ड केयर स्लीप सपोर्ट टैबलेट में मेलाटोनिन, कैमोमाइल, एल-थीनिन और मैग्नीशियम है जो रात में अच्छी नींद के लिए मन और शरीर को आराम करने में मदद करती है। इस में उपस्थित कैमोमाइल तनाव को कम करता है , मस्तिष्क में विशिष्ट रिसेप्टर्स को बांधता है जो चिंता को कम करते हैं। मैग्नीशियम आपके शरीर और मस्तिष्क को शांत रखता है और  L-theanine मानसिक ध्यान और शक्ति में सुधार करने के लिए जाना जाता है । मेलाटोनिन सोने के चक्र को नियमित करने में मदद करता है। यह उन लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है जो जेट लैग का अनुभव करते हैं। ये उपभोग करने के लिए सुरक्षित है, और इसमें कृत्रिम रंग और संरक्षक नहीं हैं। बिस्तर में जाने से पहले 1 टैबलेट लें।  नींद की गोलियों को ठंडी और सूखी जगह या रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें। 

 

क्यूटन 300 टैबलेट स्किजोफ्रेनिया के इलाज में सहायक है जिसमें व्यक्ति की सोचने की क्षमता, भावनाओं और व्यवहार में असामान्यता आ जाती है। क्यूटन 300 टैबलेट मस्तिष्क में केमिकल्स के असंतुलन को ठीक करने में मदद करता है और विचार, व्यवहार में सुधार करता है और जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है। क्यूटन 300 टैबलेट मूड को शांत रखने और तंत्रिकाओं को आराम देने में मदद करता है। 

 
Qutan 300 Tablet
₹221  ₹233  5% छूट
खरीदें

Health Veda Organics Melatonin Plus Tagar Capsules बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः निद्रा रोग और अनिद्रा के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। सभी प्राकृतिक अवयवों के साथ, Health Veda Organics मेलाटोनिन कैप्सूल नींद की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं और आपके स्लीप वेक चक्र को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इन कैप्सूल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल प्रभाव होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं। इतने सारे लाभों के साथ, यह ताज़ा महसूस करने और अपने समग्र प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करते हैं। मेलाटोनिन गहरी नींद लेने में मदद करता है।

यह 100% शाकाहारी है, नियमित रूप से उपभोग करने के लिए सुरक्षित है और स्वस्थ नींद चक्र के लिए प्राकृतिक परिणाम देता है।

 

Vringra World Class Sleeping Capsules बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः अनिद्रा के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। Vringra World Class Sleeping Capsules के मुख्य घटक हैं ब्राह्मी और बहेड़ा हैं।

ये कैप्सूल मेलाटोनिन के कारण नींद आने और जागने के चक्र को नियंत्रित करते हैं। ये मेलाटोनिन कैप्सूल पुरुषों और महिलाओं के लिए 100% प्लांट-आधारित शुद्ध मेलाटोनिन का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं। यह तेजी से सो जाने में मदद करते हैं , अच्छी नींद देकर बीच में बार बार उठने नहीं देते , विश्राम को बढ़ावा देता है, जेट अंतराल तनाव को कम करता है, अनिद्रा को कम करते हैं। ये तनाव को कम करने और सुबह में घबराहट महसूस किए बिना गहरी नींद में सुधार करने में मदद करता है। भोजन के बाद, सोने से पहले 1 कैप्सूल लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, 1 महीने के लिए रोजाना मेलाटोनिन कैप्सूल का सेवन करें।

 

ऐप पर पढ़ें