• हिं
  • हिं

हर व्यक्ति को कभी न कभी रात में नींद न आने की समस्या का सामना करना ही पड़ता है. रात को नींद न आने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं. इसमें तनाव, खराब स्वास्थ्य या फिर रातभर किसी पार्टी में रुकना शामिल हो सकता है. कोई व्यक्ति रात को सोए या फिर न सोए, उसे अगले दिन घर से लेकर ऑफिस तक के सभी काम करने ही पड़ते हैं. ऐसे में रात को नींद न आने से अगली सुबह सभी काम करने में दिक्कत महसूस हो सकती है. अगले दिन थकान, तनाव और नींद आने जैसा महसूस हो सकता है. ऐसे में कुछ टिप्स को फॉलो किया जा सकता है.

आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके स्लिप डिसऑर्डर का इलाज जान सकते हैं.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि रात को नींद आने पर अगले दिन क्या करना चाहिए -

(और पढ़ें - अच्छी गहरी नींद आने के घरेलू उपाय)

  1. रात को नींद न आए, तो अगले दिन क्या करें?
  2. सारांश
रात को नींद न आने पर अगले दिन के लिए टिप्स के डॉक्टर

ऐसा कभी भी हो सकता है कि रात को ठीक से नींद न आए, जिस कारण से अगला दिन पूरी तरह से प्रभावित होता है. ऐसे में कुछ आसान टिप्स को फॉलो करने से अगले दिन की समस्या से बचा जा सकता है -

कैफीन का सेवन करें

अगर आप रातभर नहीं सोए हैं, तो अगले दिन ऊर्जा की अधिक जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में आप कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप चाय या कॉफी ले सकते हैं. कैफीन से ऊर्जा का स्तर बढ़ सकता है और थकान कम हो सकती है, लेकिन ध्यान रहे कि दिनभर में एक या दो कप से ज्यादा चाय या कॉफी न लें. साथ ही शाम को 4 बजे के बाद कैफीन लेने से बचना चाहिए. इससे रात को नींद आने में दिक्कत हो सकती है. आप चाहें तो ब्लैक या ग्रीन टी भी पी सकते हैं.

(और पढ़ें - नींद की कमी का इलाज)

अनिद्रा से छुटकारा पाने और अच्छी नींद के लिए Melatonin Sleep Support Tablets का उपयोग करें -
Sprowt Melatonin Sleep Support Tablets
₹499  ₹549  9% छूट
खरीदें

हेल्दी मील्स लें

अगले दिन ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी होता है. इसके लिए नाश्ते में अंडे या ग्रीक दही का सेवन सकते हैं. वहीं, लंच में पास्ता, ग्रील्ड चिकन और सलाद ले सकते हैं. डिनर में आप सब्जियां या फिश ले सकते हैं. इस तरह बैलेंस डाइट लेकर आप रात की खराब नींद से होने वाली थकान से बच सकते हैं. वहीं, अधिक कैलोरी व कार्ब्स वाले फूड्स से परहेज करना चाहिए, क्योंकि ये शरीर को सुस्त बनाकर सोने के लिए मजबूर कर सकते हैं.

(और पढ़ें - अनिद्रा की आयुर्वेदिक दवा)

धूप में बैठें

रात को नींद न आने पर अगली सुबह आप अपना थोड़ा समय धूप में बिता सकते हैं. सुबह की धूप सबसे अच्छी मानी जाती है. धूप में बैठने से आपको एनर्जी मिलेगी. आपको जागने में भी मदद मिलेगी.

(और पढ़ें - ज्यादा नींद आने का इलाज)

बीच-बीच में ब्रेक लें

रात की खराब नींद के बाद आपको अगले दिन अपने कामों पर ध्यान केंद्रित करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए, सभी काम सही तरीके से हो पाएं, इसके लिए थोड़े-थोड़े समय बाद ब्रेक जरूर लेते रहें -

  • ब्रेक लेने के लिए आप काम के बीच में थोड़ा बाहर घूम सकते हैं. इससे आपका दिमाग फ्रेश होगा. आपके काम करने की इच्छा बढ़ेगी.
  • काम के बीच में ब्रेक लेकर आप हल्का-फुल्का व्यायाम भी कर सकते हैं. इससे भी आप तरोताजा महसूस कर सकते हैं. इस दौरान हैवी एक्सरसाइज करने से बचें, क्योंकि इससे आपको अधिक नींद आ सकती है
  • अगर आपके पास समय है, तो आप छोटी-सी झपकी भी ले सकते हैं. आप 25 मिनट की नींद लेकर अपने शरीर और दिमाग को शांत कर सकते हैं. दिन के समय इससे अधिक सोने से बचना चाहिए

(और पढ़ें - अनिद्रा की होम्योपैथिक दवा)

शुगर इनटेक कम करें

जब कोई व्यक्ति रात की नींद नहीं ले पाता है, तो उसमें अगले दिन शुगर वाली चीजें खाने की इच्छा बढ़ सकती है, क्योंकि शुगर वाली चीजें व्यक्ति को तुरंत एनर्जी प्रदान कर सकती हैं, लेकिन शुगर इनटेक करना हेल्थ के लिहाज से नुकसानदायक हो सकता है. अगर आपको मीठा खाने का मन है, तो आप कैंडी, चॉकलेट या टॉफी के बजाय फलों का सेवन कर सकते हैं. फलों में नेचुलर शुगर पाया जाता है, जिन्हें पचाने में भी शरीर को कम समय लगता है. साथ ही ब्लड शुगर का स्तर भी नियंत्रण में रहता है.  

(और पढ़ें - गहरी नींद क्यों है जरूरी)

काम का भार कम लें

रात को अच्छी तरह न सो पाने के बाद आपको अगले दिन अपने सभी कामों को आसानी से निपटाने में मुश्किल हो सकती है. इसलिए, आप इस दिन के लिए अपने काम की लिस्ट को कम कर सकते हैं. अगर आपको एक दिन में 6 काम करने हैं, तो आप 3-4 कर सकते हैं और बचे हुए काम को अगले दिन के लिए छोड़ सकते हैं. अगर आपके लिए सभी काम उसी दिन करना जरूरी है, तो आप धीरे-धीरे इन कार्यों को कर सकते हैं.

(और पढ़ें - नींद में चलने का इलाज)

ड्राइविंग से बचें

रात को नींद न आने के बाद आपको अगले दिन ड्राइविंग करने से बचना चाहिए, क्योंकि आपको नींद आ सकती है और इस स्थिति में गाड़ी चलाना खतरनाक हो सकता है. इससे दुर्घटना होने की आशंका भी कई गुना बढ़ सकती है. इसलिए, आपको खराब नींद की रात के अगले दिन में ड्राइविंग बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

(और पढ़ें - नींद का मानसिक सेहत पर असर)

अगली रात पूरी नींद लें

अगर आप रात को सही से नहीं सोए हैं, तो अगला दिन आपके लिए तनावपूर्ण और थकान वाला हो सकता है. ऐसे में आप अपनी नींद को पूरा करने के लिए अगली रात थोड़ा अधिक सो सकते हैं, लेकिन बहुत अधिक सोने से भी बचना चाहिए, क्योंकि एक रात बिल्कुल न सोने और अगली रात में बहुत अधिक सोने पर आपका सामान्य नींद पैटर्न बिगड़ सकता है. इससे आपको कई दिक्कतों का अनुभव हो सकता है. आप रोज की नींद से 2 घंटे अधिक सो सकते हैं. मान लीजिए, अगर आप रोजाना 7 घंटे की नींद लेते हैं, तो खराब नींद वाली रात के अगली रात को 9 घंटे की नींद ले सकते हैं.

(और पढ़ें - स्लीप हाइजीन क्यों है जरूरी)

रात की नींद जरूरी होती है. जब कोई व्यक्ति रात को पूरी नींद नहीं लेता है, तो उसे अगले दिन कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. उसे अगले दिन थकान, तनाव और नींद से जूझना पड़ सकता है. साथ ही उसके रोजमर्रा के काम भी प्रभावित हो सकते हैं. अगर आप भी किसी रात को सही नींद नहीं ले पाते हैं, तो उसके अगली सुबह कैफीन का सेवन कर सकते हैं. धूप में बैठ सकते हैं. इन टिप्स की मदद से आप अगले दिन थकान से बच सकते हैं. अगर आपको रात में अकसर ही नींद नहीं आती है, तो इस स्थिति में एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

(और पढ़ें - किस विटामिन की कमी से नहीं आती नींद)

Dr. Sameer Arora

Dr. Sameer Arora

न्यूरोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Khursheed Kazmi

Dr. Khursheed Kazmi

न्यूरोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Muthukani S

Dr. Muthukani S

न्यूरोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Abhishek Juneja

Dr. Abhishek Juneja

न्यूरोलॉजी
12 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ