myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

बच्चों के साथ बाॅन्डिंग किस तरह बेहतर हो, इसके लिए पैरेंट्स हमेशा किसी न किसी तरह के उपाय आजमाते रहते हैं। लेकिन वर्किंग माॅम यानी कामकाजी मांओं के लिए अपने बच्चों के साथ गहरी बाॅन्डिंग बनाना आसान काम नहीं है। इसकी कई वजहें हैं जैसे समय की कमी, बच्चों से कम बातचीत आदि। ऐसे में वर्किंग माओं को चाहिए कि वे बच्चों के साथ बाॅन्डिंग बेहतर बनाने के लिए कुछ तरीकों को आजमाएं।

(और पढ़ें - बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए क्या करें)

साथ मिलकर किताबें पढ़ें
ऑफिस से लौटने के बाद संभवतः आपको अपने बच्चों के साथ बिताने के लिए कम समय मिलता है। इसके बावजूद जितना भी समय मिलता है, उस वक्त का इस्तेमाल अच्छी तरह करें। बच्चों के साथ किताबें पढ़ें। किताब जोर-जोर से पढ़ें। कुछ दिनों के लिए ऐसा करें। इसके बाद समझने की कोशिश करें कि आपका बच्चा पढ़ी गई कहानियों से क्या समझता है। इसके साथ ही उससे सवाल करें कि अगर कहानी में मौजूद परिस्थितियां उसके जीवन में आए तो वह क्या करेगा? इस तरह आप उसके व्यक्तित्व विकास में मदद कर पाएंगी साथ ही उसके साथ अपनी बाॅन्डिंग को भी बेहतर कर पाएंगी। इतना ही नहीं उसका जिंदगी के प्रति क्या रुख है, यह भी जान पांएगी।

मिलकर काम करें
कुछ पैरेंट्स को लगता है कि छोटे बच्चों से भला कैसे काम कराया जाए। लेकिन ऐसा सोचना सही नहीं है। बच्चों के साथ मिलकर काम करना, आपके और उसके बीच रिश्ते को मजबूत करने के लिए जरूरी है। हालांकि आपको यह ध्यान रखना होगा कि किस तरह का काम बच्चों के साथ कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप उसके साथ बिस्तर साफ कर सकती हैं, चीजों को सही जगह रखना सिखा सकती हैं। इन एक्टिविटीज में मस्ती के पुट डालना न भूलें। वरना बच्चे के लिए काम बोझ बन जाएगा और वह आपके नजदीक आने के बजाय दूर चला जाएगा। मस्ती-मस्ती में काम करना सिखाएं और इस तरह बच्चे की दिल की तह तक जाएं।

अच्छा समय साथ गुजारें
कुछ पैरेंट्स को लगता है कि बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहिए। हालांकि यह सच है कि बच्चों के साथ आप जितना समय गुजारते हैं, उतना कम लगता है। लेकिन वर्किंग मदर्स के लिए यह आसान नहीं है। उनके पास सीमित समय है। अतः क्वांटिटी टाइम की बजाय क्वालिटी टाइ पर ध्यान दें। आप जितनी भी देर अपने बच्चे के साथ समय बिता रही हैं, उस दौरान दूसरी किसी गतिविधी का हिस्सा न बनें। इस दौरान टीवी बंद कर दें, किसी और से बातचीत न करें। बच्चे के साथ ज्यादा से ज्यादा बातचीत करें और उसके मन में किस तरह की बातें चल रही हैं, उसकी टोह लेने की कोशिश करें। इस तरह बच्चों के साथ आपकी बाॅन्डिंग भी बेहतर होती चली जाएगी।

फोन पर बात करें
चूंकि वर्किंग मांओं के लिए बच्चों के साथ हर समय होना संभव नहीं होता है। लेकिन इस स्थिति में फोन नाम का यह छोटा सा डिवाइस आपके लिए बहुत उपयोगी है। आप उसे हर छोटे-छोटे ब्रेक में फोन करें। उससे पूछें कि वह क्या कर रहा है। स्कूल की गतिविधियों के बारे में पूछें। अगर आपके लिए संभव है तो लंच ब्रेक में अपने बच्चों के पास घर चली जाएं। उनके साथ लंच करें। लंच के दौरान बच्चों के साथ ढेर सारी बातें करें। इससे उन्हें आपकी मौजूदगी अच्छी लगेगी और आप दोनों का आपसी रिश्ता भी बेहतर होगा।

वर्किंग मांओं के लिए यह हमेशा एक चैलेंज है कि वह अपने बच्चों के साथ किस तरह बाॅन्डिंग को बेहतर करे। यहां बताए गए सभी उपाय वर्किंग मांओं के लिए उपयोगी हो सकते हैं, इन्हें जरूर आजमाएं।

(और पढ़ें - बच्चों को सिखाएं अच्छी सेहत के लिए अच्छी आदतें)

और पढ़ें ...