myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -
आंखों की एक्सरसाइज होती तो हैं बहुत ही सरल पर बहुत कम लोग ही इन्हें करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आइज़ एक्सरसाइज आपकी दृष्टि को बहुत ही अच्छा बनाए रखने में मदद कर सकती हैं? यहां कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताई गई हैं जो आपका दस मिनट से ज्यादा समय नहीं लेंगी। तो क्या आप जानना चाहेंगे इनके बारे में -
  1. दो मिनट के लिए अपनी आँखों को झपकाएं। यह व्यायाम आपकी आँखों के भीतर रक्त परिसंचरण को नियमित करने में मदद करता है।
  2. आगे बढ़ते हुए एक सर्कुलर गति में अपने सिर को घुमाएं। सबसे पहले दाएं से बाएं, फिर नीचे से ऊपर तक। इससे आपकी आंखों का रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है।
  3. अपने दाहिने ओर देखे, फिर धीरे-धीरे अपनी नज़र को अपने बाईं तरफ घुमाएँ। फिर बाईं दिशा के लिए भी यह दोहराएँ।
  4. अपनी आँखों को कुछ सेकेंड्स के लिए बंद करके उन्हें आराम दें।
  5. विभिन्न दिशाओं में अपने नज़र को स्थानांतरित (बदलना) करें। बाएं से दाईं ओर, ऊपर और नीचे । आठ की आकृति बनाने के लिए अपनी आँखों को परिपत्र गति में घुमाएँ।
  6. अपनी आँखों को तीन से पांच सेकंड के लिए कस कर बंद करें, फिर उन्हें खोलें।
  7. अपनी उंगलियों के साथ हल्के से अपनी आँखों के बीच में पुश करें।
  8. अपनी आँखें खुली रखकर, अपनी नज़र के साथ सरल ज्यामितीय आकृति (geometric figures) बनाएँ। फिर अधिक जटिल आकृतियों के लिए प्रयास करें।
  9. अपनी आंखों को मजबूत करने के लिए आपको निकट और दूर ध्यान केंद्रित करना है।

माना जाता है कि अंधेरे में आपकी आंखों में फोटोरिसेप्टर (photoreceptor) कोशिकाओं को मजबूत करने में मदद मिलेगी, जो बदले में क्लियर विज़्न बनाए रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा आप अपनी आँखें बंद करें और धीरे-धीरे अपने आंखों की पुतली को ऊपर और नीचे ले जाएं। इसे पांच से दस बार दोहराएं।

ऐसे सात बार करें इससे आपकी आँख की मांसपेशियों को आराम करने में मदद मिलती है और आपकी आँखों का रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है।

लगभग दो सेकंड के लिए इस दबाव को बनाए रखें। चार से पांच बार दोहराएं। यह इंट्राकोलिक तरल पदार्थ (intraocular fluid) के प्रवाह को बेहतर बनाता है।

  • एक कुर्सी पर बैठे या एक खाली दीवार के सामने खड़े हो जाएँ। अपने अंगूठे को 10 इंच की दूरी पर अपने चेहरे के सामने रखें और उस पर फ़ोकस करें। आप 10-15 सेकंड के लिए उस ऑब्जेक्ट पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो पांच से 10 फीट की दूरी पर है।
  • फिर, अपने सिर को हिलाएँ बिना एक ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके सामने 10-20 फीट की दूरी पर है। इस ऑब्जेक्ट पर 10-15 सेकंड के लिए फ़ोकस करें।
  • 10-15 सेकंड के बाद, अपने अंगूठे पर पुनःफोकस करें और इसका पांच बार अभ्यास करें।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें