कई लोग खाना खाने के बाद आलस, थकान और नींद की शिकायत करते हैं. खासकर, दोपहर में लंच करने के बाद अधिकतर लोगों को आलस आने लगता है. यह पाचन पैटर्न या फिर नींद के चक्रों की वजह से हो सकता है. इसके अलावा, कुछ खास प्रकार का भोजन खाने के बाद भी आपको आलस और थकान महसूस हो सकती है. दरअसल, कई बार खाने के बाद भी शरीर में ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है. इससे आपको आलस व थकान महसूस हो सकती है. अगर आपको भी खाने के बाद आलस आता है, तो यह कोई चिंता की बात नहीं है.

आज इस लेख में आप खाने के बाद आने वाले आलस के कारण और बचाव के उपायों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - पोस्ट ऑर्गेज्मिक इलनेस सिंड्रोम का इलाज)

  1. खाने के बाद आलस आने के कारण
  2. क्या आलस या थकान महसूस करना सामान्य है?
  3. खाने के बाद आलस से बचने के उपाय
  4. सारांश
खाने के बाद आलस क्यों आता है? के डॉक्टर

खाने के बाद आलस या थकान महसूस होना आम है. अधिकतर लोगों को खाने के बाद आलस की वजह से ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत महसूस होती है. खाने के बाद निम्न कारणों से व्यक्ति को आलस आ सकता है -

प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन करना

अगर आप सिर्फ प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो इससे आप अधिक आलस और थका हुआ महसूस कर सकते हैं. दरअसल, प्रोटीन और कार्ब्स से भरपूर खाद्य पदार्थ लोगों को अन्य फूड्स की तुलना में अधिक आलस का अनुभव कर सकते हैं.

आपको बता दें कि प्रोटीन रिच फूड्स में ट्रिप्टोफैन नामक एक अमिनो एसिड होता है. यह सेरोटोनिन का उत्पादन करने में शरीर की मदद करता है. सेरोटोनिन एक केमिकल होता है, जो मूड और नींद के चक्र को रेगुलेट करने का काम करता है. वहीं, कार्बोहाइड्रेट ट्रिप्टोफैन को अवशोषित करने में शरीर की मदद करता है. ऐसे में अगर प्रोटीन और कार्ब्स खाया जाता है, तो आपको आलस आ सकता है.

सैल्मनचिकनअंडापालकसीड्सदूध और सोया प्रोडक्ट्स में प्रोटीन अधिक होता है. इसके अलावा, पास्ताचावल, कुकीज, भुट्टाशुगर, कैंडी और डोनट्स में कार्ब्स अधिक होते हैं. इन खाद्य पदार्थों को खाने के बाद आपको आलस व थकान महसूस हो सकती है.

(और पढ़ें - ज्यादा नींद आने का इलाज)

ओवरइटिंग करना

एक ही बार में बहुत अधिक खाना खाने से भी आपको आलस का अनुभव हो सकता है. आपको बता दें कि ओवरइटिंग करने के बाद व्यक्ति को उनींदापन, आलस और थकान का अनुभव होने की संभावना अधिक हो सकती है. जो लोग हैवी लंच करते हैं, उन्हें कम खाने वाले लोगों की तुलना में अधिक आलस और नींद महसूस हो सकती है.

(और पढ़ें - सिर भारी होने का इलाज)

रात की खराब नींद

अगर आप रात को पूरी नींद नहीं ले पाते हैं, तो आपको अगले दिन खाने के बाद आलस और नींद का अनुभव हो सकता है. नींद पूरी न होने की वजह से आप अगले दिन थका हुआ महसूस कर सकते हैं. साथ ही आपको नींद भी आ सकती है. इसके अलावा, जो लोग भोजन के साथ शराब पीते हैं, उन्हें भी खाने के बाद आलस महसूस हो सकता है, क्योंकि शराब पीने के बाद ऊर्जा के स्तर में कमी आ सकती है.

(और पढ़ें - फिट रहने के घरेलू उपाय)

फूड एलर्जी

कई लोगों को किसी खास प्रकार के खाद्य पदार्थ से एलर्जी हो सकती है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति एलर्जी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करता है, तो उसे खाने के बाद व्यक्ति को आलस और थकान का अनुभव हो सकता है. दरअसल, एलर्जी वाला भोजन खाने से पाचन और शारीरिक कार्य प्रभावित हो सकते हैं. इससे आपको आलस महसूस हो सकता है.

(और पढ़ें - हमेशा थकान महसूस होने का इलाज)

डायबिटीज

प्रीडायबिटीजटाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को खाना खाने के बाद आलस और थकान महसूस हो सकती है. दरअसल, डायबिटीज में ब्लड शुगर का स्तर अधिक हो जाता है, ऐसे में ऊर्जा के स्तर में कमी आने लगती है. इसकी वजह से आपको आलस का अनुभव हो सकता है. इसके अलावा, एनीमियास्लीप एपनिया और अंडरएक्टिव थायराइड की वजह से भी लोगों को खाने के बाद आलस आ सकता है.

(और पढ़ें - थकान दूर करने के घरेलू उपाय)

खाना खाने के बाद आलस या थकान महसूस होना आम है. अधिकतर लोगों को दोपहर में लंच के बाद आलस, थकान और नींद का अनुभव हो सकता है. अक्सर ऐसा तब होता है, जब व्यक्ति प्रोटीन और कार्ब्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करता है.

(और पढ़ें - थकान दूर करने के लिए क्या खाएं)

अगर आपको भी खाने के बाद आलस और थकान महसूस होने लगती है, तो आप इससे बचने के लिए कुछ उपायों को आजमा सकते हैं -

थोड़ा-थोड़ा करके खाएं

एक ही बार में अधिक खाना खाने से आपको आलस आ सकता है. ऐसे में थकान से बचने के लिए आपको अधिक खाने के बजाय थोड़ा-थोड़ा करके खाना चाहिए. आप अपने शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए हर 2-3 घंट में कुछ खा सकते हैं, लेकिन एक ही बार में अधिक खाने से बचें.

(और पढ़ें - मानसिक थकान का इलाज)

अच्छी नींद लें

जो व्यक्ति रात को पूरी नींद लेता है, उसे खाने के बाद कम ही थकान महसूस होती है. अक्सर लोगों को लंच के बाद नींद आने लगती है, ऐसे में अगर आप रात को पूरी नींद लेंगे, तो आपके शरीर में पर्याप्त ऊर्जा का स्तर बना रहेगा. इससे आपको खाने के बाद आलस महसूस नहीं होगा.

(और पढ़ें - हमेशा थकान महसूस होने का इलाज)

वॉक जरूर करें

अगर आप फिजिकली एक्टिव रहेंगे, तो आलस और थकान से बच सकते हैं. रोजाना हल्का व्यायाम या योग करने से आपको कम थकान महसूस होगी. खाने के बाद 10-15 मिनट की वॉक आपके आलस को दूर भगा सकती है. साथ ही आपका पाचन भी सही रहेगा. साथ ही आप एक्टिव भी रहेंगे.

(और पढ़ें - महिलाओं में थकान का इलाज)

लाइट थेरेपी

अगर आपको खाने के बाद आलस महसूस होता है, तो आप लाइट थेरेपी ले सकते हैं. इसके लिए आप खाने के बाद तेज रोशनी या धूप में कुछ समय के लिए बैठ सकते हैं. इससे आपकी थकान और आलस कम होने लगेगी और नींद भी नहीं आएगी.

(और पढ़ें - आंखों की थकान का इलाज)

शराब पीने से बचें

जो लोग भोजन के साथ शराब पीते हैं, उन्हें अक्सर खाने के बाद आलस आ सकता है, क्योंकि शराब पीने से ऊर्जा के स्तर में कमी आने लगती है. ऐसे में आपको शराब पीने से बचना चाहिए.

(और पढ़ें - अधिक थकान का इलाज)

बैलेंस डाइट लें

बैलेंस डाइट लेकर आप खाने के बाद आने वाले आलस और थकान से बच सकते हैं. इसके लिए आप अपनी डाइट में सब्जियांसाबुत अनाज और हेल्दी फैट्स को भी शामिल करें. इससे आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा. इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स, सीड्स और ऑलिव ऑयल को शामिल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - आंखों की थकान दूर करने के उपाय)

शुगर से परहेज करें

अधिक चीनी खाने से एनर्जी का स्तर कम हो सकता है और आपको नींद आ सकती है. इसलिए, खाने के बाद आलस या थकान से बचने के लिए आपको शुगर फ्री चीजें खाने का प्रयास करना चाहिए. इसके बजाय आप हाई फाइबर और हेल्दी फैट्स युक्त भोजन का सेवन कर सकते हैं.

(और पढ़ें - शारीरिक कमजोरी में क्या खाएं)

अगर किसी को बार-बार थकान होने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो उसे बिना देरी किए Sprowt Vitamin-B12 को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. यह प्राकृतिक प्रोडक्ट जल्द ही इस समस्या से आपको राहत दिला देगा -

बहुत से लोग खाने के बाद आलस, थकान और नींद का अनुभव कर सकते हैं. दरअसल, ऐसा प्रोटीन और कार्ब्स लेने की वजह से हो सकता है. इसके अलावा, जो लोग खाने के बाद तुरंत लेट जाते हैं या फिर खाने के साथ शराब का सेवन करते हैं, उन्हें आलस आ सकता है. जब खाने के बाद शरीर में ऊर्जा के स्तर में कमी आने लगती है, तो इससे आपको आलस और थका हुआ महसूस हो सकता है. इससे बचने के लिए आप बैलेंस डाइल लें, खाने के बाद वॉक जरूर करें. साथ ही शराब पीने से बचें और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करें.

(और पढ़ें - एड्रिनल फटीग का इलाज)

Dr. Ravinder Jit Singh

Dr. Ravinder Jit Singh

सामान्य चिकित्सा
2 वर्षों का अनुभव

Dr. Keyur Maganbhai Patel

Dr. Keyur Maganbhai Patel

सामान्य चिकित्सा
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Shrishti Kumar

Dr. Shrishti Kumar

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

Dr.Nikhil Patil

Dr.Nikhil Patil

सामान्य चिकित्सा
4 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें