मल्टीविटामिन टैबलेट शरीर में विभिन्न पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। इसमें आमतौर पर विटामिन, खनिज तत्व, और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। यह टैबलेट आमतौर पर पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं और इसका नियमित सेवन स्वास्थ को अच्छा बना सकता है। हालांकि, किसी भी पोषक उपकरण का उपयोग करने से पहले, यह जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं टॉप 10 सर्वश्रेष्ठ मल्टीविटामिन टैबलेट के बारे में - 

 
  1. Sprowt Plant Based Multivitamin with 60+ Ingredients For Nutritional Deficiency & Weak Immune System
  2. Sprowt Multivitamin with Probiotics - 45 Ingredients Improves Immunity, Gut Health, Good For Bones & Joint Health
  3. Pure Nutrition Multivitamin Tablet
  4. Vitaminergy - Multivitamin Effervescent Tablets
  5. Vedix Life Multivitamin - 25 Vitamins & Minerals, Multivitamin
  6. Health Veda Organics Multivitamin Tablets
  7. Prima Health Multivitamin Plus Capsule
  8. Newtreesun Multivitamin for Men and Women with Pre & Probiotics Tablet
  9. Bestsource Nutrition Daily Multivitamin with Herbs Tablet
  10. Briyo Daily Multivitamin and minerals with Ginseng Softgel Capsule
  11. सारांश

Sprowt Plant Based Multivitamin 60+ Ingredients Veg Capsule बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, इन कैप्सूल्स में महत्वपूर्ण पोषण तत्व होते हैं, और ये कैप्सूल्स ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करते हैं, एक स्वस्थ और अधिक सक्रिय जीवनशैली को प्रमोट करते हैं । ये थकान को कम करने और ऊर्जा को हार्ट को स्वस्थ, कोलेस्ट्रॉल स्तर और रक्तचाप को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। Sprowt कैप्सूल्स में 60 से अधिक प्लांट-आधारित सामग्री का विविध रूप है, जिसमें भरपूर विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स हैं और महिलाओं के साथ ही पुरुषों के लिए भी बहुत उपयोगी हैं।

 
Multivitamin Capsules
₹649  ₹995  34% छूट
खरीदें

Sprowt Multivitamin with Probiotics में मौजूद माइक्रोबायोम अच्छे जीवाणुओं की संख्या में वृद्धि कर पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। पोषक तत्वों के अवशोषण और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा को कम करने में मदद करता है। ये थकान और कमजोरी को दूर करने में लाभकारी है। ये मल्टीविटामिन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर महिला स्वास्थ को अच्छा बनाने में लाभकारी हैं ।  

 

प्योर न्यूट्रिशन मल्टीविटामिन टैबलेट महिला और पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। यह टैबलेट सभी मुख्य विटामिन्स, खनिज तत्व, और अन्य महत्वपूर्ण पोषण तत्वों से भरपूर है जो महिलाओं की आवश्यकताओं को ध्यान में रख कर बनाई गई है। ये टेबलेट हॉर्मोन को संतुलित करते हुए स्वस्थ आहार को अच्छी तरह से पचाने में मदद करता है।  मेटाबोलिज्म को बूस्ट करके दिन भर की थकान और कमजोरी को दूर करता है। 

 

विटामिनर्जी मल्टीविटामिन एफरवेसेंट टैबलेट एक शक्तिशाली फॉर्मूला है जिसमें विटामिन बी1, बी12, बी3, सी, ए और डी3, बायोटिन, फोलिक एसिड, खनिज और अन्य आवश्यक तत्व शामिल हैं। यह शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ा कर रोगों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है, कोशिका वृद्धि को बढ़ाता है और समग्र रूप से स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह त्वचा और बालों की सेहत बनाए रखने के लिए फायदेमंद है ,कोशिकाओं और ऊतकों को फिर से जीवंत करने में मदद करता है ,हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और जोड़ों को क्षति से बचाने में कारगर है , आंखों और फुफ्फुसीय क्षेत्र से संबंधित बीमारियों के मामलों में भी सहायक है और शरीर को वायरल संक्रमण से बचाता है

 

वेदिक्सलाइफ मल्टीविटामिन टैबलेट एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका उपयोग मुख्य रूप से थकान, कमजोरी, जोड़ों का दर्द, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र, पोषण की कमी, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक करने के लिए किया जाता है। इस में मुख्य सामग्री हल्दी, काली मिर्च, बायोटिन, लाइकोपीन, मल्टीविटामिन, खनिज, सोया आइसोफ्लेवोन्स हैं।

 

हेल्थ वेदा ऑर्गेनिक्स मल्टीविटामिन टैबलेट का उपयोग मुख्य रूप से पोषण की कमी, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, हड्डियों में दर्द और कमजोरी के इलाज के लिए किया जाता है। हेल्थ वेदा ऑर्गेनिक्स मल्टीविटामिन टैबलेट के मुख्य तत्व आयरन, एल-आर्जिनिन, विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन बी3, एल-ल्यूसीन, एल-वेलिन, जिंक, विटामिन बी12, एल-टॉरिन और एल-ट्रिप्टोफैन हैं। जो सभी जरूरी तत्वों को शरीर में बनाए रखता है और महिलाओं के लिए लाभदायक है।  

 

प्राइमा हेल्थ मल्टीविटामिन प्लस कैप्सूल एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका उपयोग मुख्य रूप से उच्च कोलेस्ट्रॉल, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, तनाव, थकान के इलाज के लिए किया जाता है। प्राइमा हेल्थ मल्टीविटामिन प्लस कैप्सूल की मुख्य सामग्री मल्टीविटामिन, स्पिरुलिना हैं। जो महिलाओं को ताकत दे कर उनके दैनिक संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करती हैं।  

 

43 आवश्यक सामग्रियों के साथ Newtreesun मल्टीविटामिन मूड को ठीक रखने, विटामिन और खनिज की कमी को पूरा करने , हड्डी, जोड़ों, त्वचा, बाल, आंखें, हृदय और शरीर के अन्य आवश्यक अंगों सहित पूरे शरीर को स्वास्थ्य स्वस्थ रखने और बेहतर पाचन और आंत स्वास्थ्य के लिए जरूरी है । NEWTREESUN MULTIVITAMIN गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य को बनाए रखने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी सहायक है।  इस में अश्वागढ़, गिलोय, जिनसेंग, आंवला और नीम जैसी जड़ी बूटियाँ हैं जो जो शरीर में समग्र जीवन शक्ति बढ़ाकर शरीर को स्वस्थ रखती हैं । 

 

बेस्टसोर्स न्यूट्रिशन डेली मल्टीविटामिन विद हर्ब्स टैबलेट में पोषण की कमी को पूरा करने के लिए 20 महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज हैं।ये मल्टीविटामिन इम्यूनिटी को मजबूत बना कर त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है । इस में अश्वगंधा, एस्टैक्सैन्थिन, और अंगूर के बीज के अर्क जैसी जड़ी-बूटियाँ हैं। ये सभी जड़ी-बूटियाँ अर्क के रूप में हैं। बेस्टसोर्स न्यूट्रिशन के मल्टीविटामिन फॉर्मूले में सेबेरी (पेटेंट लंबित), लिकोरिस, अदरक आदि के साथ एक पाचन मिश्रण भी है। ये पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अच्छा है । 

ब्रियो मल्टीविटामिन और मिनरल्स+जिनसेंग सॉफ़्टजेल में आवश्यक विटामिन और खनिजों सहित 20 महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। यह शरीर को प्रमुख पोषक तत्व प्रदान करके समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है। इसके अलावा, यह फॉर्मूलेशन स्वस्थ तंत्रिका तंत्र, हृदय स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा स्वास्थ्य और मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करता है। समग्र स्वास्थ्य को समर्थन देने के लिए सही मात्रा में महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है । स्वस्थ, युवा दिखने वाली त्वचा बनाए रखता है , सामान्य प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करता है , मांसपेशियों के कार्य का समर्थन करता है और बी विटामिन वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के चयापचय में सहायता करता है। 

 

मल्टीविटामिन का सेवन सकारात्मक स्वास्थ्य की ओर एक अच्छा कदम है । आधुनिक जीवनशैली में और इतने कामों के बीच अपने स्वास्थ को अच्छा बनाए रखने के लिए मल्टी विटामिन का उपयोग करना सबसे सुरक्षित तरीका है। लेकिन किसी भी मल्टीविटामिन को लेने से पहले, विशेषकर गर्भवती महिलाओं या पहले से किसी बीमारी का सामना कर रही महिलाओं को अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए।  

 

ऐप पर पढ़ें