जानिए कैसे एक आलू के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा की कितनी सारी समस्याओं का इलाज कर सकते हैं -

  1. आलू मिटाता है चेहरे के निशान - Remove from potato face marks in Hinid
  2. आलू करता है त्वचा के रंग को हल्का - Potato does lighten skin color in Hindi
  3. आलू के फायदे दाग धब्बे हटाने में - benefits of Potato to remove stains in Hindi
  4. आलू है सनबर्न का इलाज - Potato to treat sunburn in Hindi
  5. आलू में हैं एंटी-एजिंग गुण - Potato contains anti-aging properties in Hindi

एक ताज़ा आलू लें और उसका रस निकालें। अब एक चम्मच आलू का रस, दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसका मिश्रण बना लें। चेहरे पर समान रूप से इस मिश्रण को लगाएं। 10-15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह मास्क, चेहरे पर जो भी निशान हैं, उन्हें हल्का करता है और आपको साफ त्वचा देता है।

एक आलू लें और ब्लेंडर की मदद से इसका पेस्ट बनाएं। इस आलू पेस्ट का एक चम्मच और नींबू के रस का एक चम्मच साथ मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं। यह प्राकृतिक चेहरे की ब्लीच के रूप में काम करता है और आपकी त्वचा के रंग को हल्का करता है। इसे 10 से 15 मिनट के बाद धो लें।

चेहरे के काले दाग धब्बे मिटाने के लिए कसे हुए आलू को दाग धब्बों पर लगाएं और 10 मिनट बाद धों लें। दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए ऐसा एक महीने तक करें।

आलू सनबर्न का इलाज भी है। आलू का टुकड़ा लें और सनबर्न वाले स्थान पर 5 मिनट के लिए इसे रगड़ें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

एक चम्मच आलू का पेस्ट लें और उसमें एक चम्मच दही मिलाएं। अच्छी तरह से दोनों सामग्री मिलाएं। 30 मिनट के लिए इस मिश्रण को अलग रखें। उसके बाद चेहरे पर मिश्रण को लगाएं। आलू में विटामिन बी-6 है जिसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। यह चेहरे के लिए एक अच्छे एंटी-एजिंग मास्क के रूप में काम करता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ