myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्या आपने कभी सोचा है कि एल्कोहल का उपयोग पीने के अलावा अन्य चीजों के लिए भी किया जा सकता है !! आपने बिलकुल सही सुना, एल्कोहल का उपयोग रोजमर्रा की कई छोटी-मोटी बीमारियों से छुटकारा प्राप्त करने के लिए भी कर सकते हैं। रबिंग एल्कोहल को आइसोप्रोपिल एल्कोहल के नाम से भी जाना जाता है।

इसमें आमतौर पर 70% आइसोप्रोपिल एल्कोहल या इथेनॉल और 30% आसुत जल (distilled water) है। इसमें इथेनॉल सामग्री 90% तक भी हो सकती है, यह निर्माता पर निर्भर करता है। कई लोग इसका नशे के लिए भी प्रयोग करते हैं पर सही माईने में यह कई स्वास्थ्य समस्याओ के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। शरीर पर इसे रगड़ने के कई फायदे हैं। यह एक प्रभावी एंटीसेप्टिक, कीटाणुनाशक और क्लीनिंग एजेंट के रूप में काम करती है। इसे स्प्रिट के रुप में भी जानते हैं।

  1. अल्कोहल के फायदे मुंहासे दूर करने के लिए - Alcohol is good for acne in Hindi
  2. अल्कोहल है जुओं का इलाज - Alcohol is the cure of lice in Hindi

त्वचा के रोम छिद्रों में गंदगी भर जाने की वजह से मुंहासे हो जाते हैं। शराब के कीटाणुनाशक, सुखदायक और ठंडा करने के गुणों के कारण यह मुँहासों को रोकने के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा से गंदगी को हटाकर रोम छिद्रों को खोल देता है। 

(और पढ़ें – 15 मिनट में पाएं मुंहासों से छुट्टी)

ऐसे में आप एक रुई में थोड़ी सी शराब लें और इसे मुँहासों पर लगाएं। इससे आपके रोम छिद्र खुल जाएंगे और आपको ठंडक भी महसूस होगी।
इसे 10 मिनट तक लगे रहने दीजिए। गुनगुने पानी के साथ प्रभावित क्षेत्र को धो लें। इसके बाद एलोवेरा ज़ैल का उपयोग कर सकते हैं।
कुछ दिनों के लिए दिन में दो बार इसका उपयोग करें।

ध्यान दें - यह काफी हद तक आपकी त्वचा को शुष्क कर सकता है, इसलिए एक लंबी अवधि के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

सिर में जुंए होना एक बहुत बड़ी परेशानी है और साथ ही शर्मनाक समस्या है, जिसका कई लोग सामना करते हैं। इनको नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन शराब को रिगड़ने से इससे निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकती है। इस शक्तिशाली कीटाणुनाशक का उपयोग करना सुरक्षित है। 

(और पढ़ें – 10 दिनों में 1 इंच बाल बढ़ाएं)

इसे बनाने और लगाने का तरीका - 

  • टब या बाल्टी में पानी भरकर उसमें थोड़ी सी शराब डाल लें।
  • अब उसमें अपने सिर को उल्टा कर लें और 5 से 10 मिनट ऐसे ही रखें।
  • इससे आपके बालों की जुंए मर जाएंगी।
  • इसके बाद शैम्पू और कंडीशनर लगाकर बालों को अच्छी तरह धो लें।
  • इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम एक बार करें।
और पढ़ें ...