myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल काफी महिलाएं और लड़कियां करती हैं। इससे बाल जल्दी सूख जाते हैं, जिससे आपका काफी समय भी बचता है। यह अच्छी बात है। लेकिन शायद आप यह नहीं जानती हैं कि बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करना सही नहीं है। इससे बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसके उलट अगर आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने देती हैं तो बाल लंबे और घने होंगे। साथ ही इन्हें किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। बालों को सुखाने के कुछ तरीके होते हैं, उन्हें अपकनाकर आप बालों की समस्या से भी बचे रह सकती हैं।

कंडीशनर का करें इस्तेमाल

पढ़कर हैरानी हो रही होगी कि भला बालों को सुखाने के लिए कंडीशनर लगाने का क्या मतलब है? कंडीशनर न सिर्फ बालों को सिल्की बनाता है और बालों की शाइनिंग बढ़ाता है, बल्कि इसकी मदद से बाल जल्दी सूख भी जाते हैं। दरअसल कंडीशनर की वजह से बालों में पानी टिकता नहीं है। इसीलिए विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि शैम्पू करने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं। इससे बाल माॅइस्चराइज भी होंगे।

(और पढ़ें - बालों को चमकदार बनाने के तरीके)

बालों को पोंछने के लिए लें सही तौलिया लें

बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर से ज्यादा उपयोगी है सही तौलिए का इस्तेमाल करना। हालांकि ज्यादातर महिलाएं बालों को पोंछने के लिए तौलिए का यूज करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि तौलिए की फैब्रिक आपके बालों के लिए काफी मायने रखती है। अगर आप बालों को सुखाने के लिए सूती तौलिए का यूज करती हैं, तो तौलिया बदल लें। इसके बजाय ऐसे तौलिए लें जो पानी को ज्यादा सोखता है। गीला तौलिया इस्तेमाल न करें। इससे बाल अच्छी तरह सूखेंगे नहीं। सूखा तौलिया ही आपके लिए फायदेमंद है। लेकिन तौलिए से बालों को बहुत ज्यादा रगड़े नहीं। इससे बाल टूट सकते हैं। हल्के हाथों से तौलिए का इस्तेमाल करें।

(और पढ़ें - बालों को मजबूत करने के उपाय)

बालों को सुखाने के लिए कंघी भी है जरूरी

आप सोच रहे होंगे कि कंघी करने के लिए तो बालों के सूखने तक इंतजार करना हेगा। बिल्कुल नहीं। गीले बालों पर कंघी करने से भी जल्दी सूखते हैं। कुछ महिलाएं कंघी करने के बाद ही हेयर ड्रायर करती हैं। चूंकि हेयर ड्रायर का इस्तेमाल सही नहीं है। इसलिए बालों को कुछ देर कंघी करें। अलग-अलग हिस्सों में बालों को बांटे। हल्के हाथों से कुछ देर कंघी करते रहें। बाल धीरे-धीरे सूखने लगेंगे। हां, आप ध्यान रखं कि गीले बालों पर मोटे दांतों वाली कंघी ही करें। खासकर अगर आपके बाल लंबे हैं, तो पतले दांतों वाली कंघी से बाल टूट सकते हैं। गीले और उलझे बालों को सुलझाने के लिए भी मोटे दांतों वाली कंघी बेहतर रहती है।

थोड़ी-थोड़ी देर में बालों को झाड़ें

कंघी के दौरान बार-बार बालों को झाड़ती भी रहें। इसके लिए आप अपने सिर को हिला सकती हैं या फिर हाथ की मदद से बालों को झाड़ सकती हैं। झाड़ने के बाद फिर से मोटे दांत वाली कंघी से कंघी करें। बाल इस तरह झाड़ें कि सुलझे बाल उलझ न जाए। उलझे बालों पर कंघी करने से टूटने का डर रहता है। वैसे भी गीले बाल सूखे बालों की तुलना में ज्यादा कमजोर होते हैं और आसानी से झड़ सकते हैं। बालों को कंघी करते वक्त भी सावधान रहें।

इन उपायों को भी आजमाएं

  • बालों को तुरंत सुखाने के लिए पंखे के नीचे बैठ सकती हैं।
  • कुछ समय धूप में गुजारने से भी गीले बाल जल्दी सूख जाते हैं।
  • कुछ देर के लिए बालों को खुला रखने से बाल अपने आप सूख जते हैं।
और पढ़ें ...