myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आप जब कोई भी फल खाते होंगे तो खाते समय यही सोचते होंगे कि ये फल आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन आप ये नहीं जानते कि वही फल आपकी त्वचा को निखारने में भी मदद करता है। फलों में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को कई समस्याओं से दूर रखते हैं। साथ ही फल खाने से त्वचा स्वस्थ व चमकदार रहती है। इस लेख में हमने आपको त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ बेहतरीन फल बताए हैं। ये फल आपकी त्वचा से जुडी समस्याओं को दूर करेंगे।

(और पढ़ें - खट्टे फल खाने के फायदे)

तो चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे बेहतरीन फलों के बारें में:

1. सेब:
सेब में मैलिक एसिड अधिक मात्रा में होता है। मैलिक एसिड अन्य एसिड के मुकाबले सौम्य होता है जिसका इस्तेमाल आप ब्यूटी ट्रीटमेंट में कर सकते हैं। मैलिक एसिड त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें स्वस्थ और जवान बनाए रखने में मदद करता है।

रोजाना एक सेब खाने से न सिर्फ आप बीमारियों से दूर रहते हैं बल्कि स्किन भी चमकदार रहती है। सेब में फाइबर अधिक मात्रा में होता है जिससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहती है और त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होती।

(और पढ़ें - फाइबर युक्त आहार)

2. एवोकाडो:
एवोकाडो स्वस्थ फैट, फाइबर, विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन K, विटामिन बी6, विटामिन बी9 और पैंटोथैनिक एसिड से समृद्ध होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को खराब होने से बचाते हैं। एवोकाडो खाने से एजिंग से जुड़ी समस्याएं नहीं होती, क्योंकि इसमें ल्यूटिन (lutein) और जियजैंथिन (zeaxanthin) होता है जो त्वचा को पराबैंगनी किरणों से बचाता है। एवोकाडो में मौजूद स्वस्थ वसा त्वचा की लोच को बनाए रखते हैं व सूजन को दूर करते हैं और चोट का इलाज करते हैं।

(और पढ़ें - बेस्ट एंटी एजिंग क्रीम)

3. केला:
केले में अधिक मात्रा में पोटैशियम होता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट रखता है। केला खाने से आपका पेट भरा हुआ रहता है साथ ही इससे आपकी त्वचा मुलायम और जवान बनी रहती है। केले में त्वचा से जुड़े कई पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन ई आदि भी होते हैं। केले में मौजूद पोषक तत्व त्वचा की लोच को बनाए रखते हैं, त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं, झुर्रियों और उम्र से पहले एजिंग की समस्या को दूर करते हैं।

(और पढ़ें - आंखों के नीचे की झुर्रियां हटाने के उपाय)

4. पपीता:
पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, पैंटोथैनिक एसिड, फोलेट और खनिज जैसे कॉपर, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है। इनमें एंजाइम भी होते हैं जैसे पपाइन और काइमोपपाइन (Chymopapain) जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स के द्वारा खराब होने से बचाते हैं। इनमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण भी होते हैं, ये त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हैं। पपीता खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती, जब पाचन क्रिया सही होती है तो त्वचा भी अपने आप स्वस्थ रहती है।

(और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

5. अनार:
अनार विटामिन सी, विटामिन k, फोलेट और खनिज जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटैशियम से समृद्ध होता है। अनार का छिलका और बीज एंटीऑक्सीडेंट में भी समृद्ध होते हैं जो त्वचा को पराबैंगनी किरणों से बचाता है। अनार एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होता है जो त्वचा को यूवी-ए तथा यूवी-बी नुकसान और पिगमेंटेशन से बचाता है।

(और पढ़ें - चेहरे की झाइयां हटाने के उपाय)

और पढ़ें ...