बालों से जुडी कई परेशानियों को आप रोज़ाना झेलते हैं जैसे रूसी, बालों का झड़ना, ड्राई हेयर, ऑइली हेयर, डैमेज हेयर, घुंघराले बाल, उलझे बाल, बेजान बाल, सफ़ेद बाल, दो मुहें बाल, अनचाहे बाल साथ ही बालों को बढ़ाने की चाह। ये सभी परेशानियां या तो आपको एक साथ होती हैं या फिर एक ही समस्या से आप बहुत ज़्यादा तकलीफ में होते हैं। लेकिन आज हम आपको इन सभी समस्याओं के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स एक साथ बताने वाले जिनको आप ध्यान में रखकर इन सारी परेशानियों को एक रोक सकते हैं।    

(और पढ़ें - स्किन केयर टिप्स)

तो आइये आपको बताते हैं बालों से जुडी इन सभी समस्याओं के लिए ज़रूरी टिप्स - 

  1. रूसी - Dandruff in Hindi
  2. बालों का झड़ना - Hair Loss in Hindi
  3. बालों को बढ़ाना - Hair growth in Hindi
  4. रूखे बाल - Dry Hair in Hindi
  5. ऑयली हेयर - Oily Hair in Hindi
  6. डैमेज हेयर - Damaged hair in Hindi
  7. घुंघराले और उलझे बालों - Frizzy Hair in Hindi
  8. बेजान बाल - Dull Hair in Hindi
  9. सफेद बाल - Grey Hair in Hindi
  10. दो मुहें बाल - Split ends in Hindi
  11. अनचाहे बाल - Hair Removal in Hindi

रूसी - Dandruff in Hindi

  1. नीम में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो रूसी के इलाज करने में मदद करती है। साथ ही साथ सिर के दाने, सिर में खुजली और बाल गिरने की समस्या की तरह कई अन्य बालों की समस्याओं के लिए भी इसे उपयोगी माना जाता है। (और पढ़ें - रूसी खत्म करने के लिए तेल)
  2. बेकिंग सोडा त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने और अधिक तेल सोखने में मदद करता है। यह सिर के PH स्तर को संतुलित करता है जिससे रूसी रूकती है। (और पढ़ें - रूसी हटाने के लिए शैम्पू)
  3. सिर की त्वचा में रूखापन जैतून के तेल के रोज़ाना उपयोग करने से ठीक किया जा सकता है। जैतून का तेल नमी देने में भी मदद करता है। 

(और पढ़ें - रूसी हटाने के घरेलू उपाय

बालों का झड़ना - Hair Loss in Hindi

कुछ हेयर फॉल टिप्स और सलूशन

  1. नारियल के दूध में विटामिन ई और वसा होती है जो दोनों ही आपके बालों को नमी देने में मदद करते हैं। साथ ही स्वस्थ भी रखते हैं। दूध पोटेशियम से भरपूर होता है और इसमें अन्य महत्वपूर्ण तत्व भी पाए जाते है जो बालों को बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। (और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के लिए हेयर मास्क)
  2. आंवला में विटामिन सी होता है। ये पोषक तत्व बालों को बढ़ाता है साथ ही बालों में चमक भी लाता है। इसके इस्तेमाल करने से विटामिन सी लोहे को अवशोषित कर लेता है जिससे कि आपके बालों की जड़ें मजबूत और स्वस्थ रहती हैं। (और पढ़ें - बाल झड़ने के कारण)
  3. चुकंदर में पोटेशियम, प्रोटीनविटामिन बी और विटामिन सी मौजूद होते हैं। ये सभी तत्व स्वस्थ बालों के लिए बेहद आवश्यक हैं और बालों को झड़ने से रोकने में फायदेमंद भी है। (और पढ़ें - गंजापन दूर करने के घरेलू उपाय)

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

बालों को बढ़ाना - Hair growth in Hindi

कुछ हेयर ग्रोथ टिप्स -

  1. अरंडी के तेल में विटामिन ई और आवश्यक फैटी एसिड होता है और इसमें विशेष रूप से ओमेगा -9 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो प्राकृतिक रूप से बालों को बढ़ाने में मदद करता है। (और पढ़ें - बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय)
  2. प्याज के जूस में सल्फर पाया जाता है जो उत्तकों में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है जिसकी मदद से बाल बढ़ने लगते हैं। (और पढ़ें - बालों को घना करने के घरेलू उपाय)
  3. हिना रूखें और बेजान बालों को चमकदार और कोमल बनाने में मदद करती है। इससे आपके बालों को एक सुंदर रंग भी मिलता है। हिना लगाने से जड़ें मजबूत होती हैं। (और पढ़ें - बाल लंबे करने का शैम्पू)

(और पढ़ें - बालों को बढ़ाने का तेल)

रूखे बाल - Dry Hair in Hindi

  1. रूखे बालों के लिए मेयोनेज़ एक बेहद फायदेमंद घरेलू उपाय है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपके बालों को चमकदार और कोमल बनाने में मदद करता है। (और पढ़ें - रूखे बालों के लिए तेल)
  2. बियर बालों के लिए एक कंडीशनर की तरह काम करता है। बियर में मौजूद प्रोटीन हेयर क्यूटिकल्स को ठीक करते हैं और बालों की रोम को पोषण देने में मदद करते है। इसकी मदद से आपके बाल चमकदार और कोमल दिखने लगते हैं। (और पढ़ें - रूखे बालों के लिए शैम्पू)
  3. रूखे बालों के लिए शहद एक और फायदेमंद घरेलू उपाय माना जाता है। शहद आपके बालों को नमी देगा जिसकी मदद से आपके बाल कोमल और चमकदार दिखना शुरू हो जाएंगे।

(और पढ़ें - रूखे बालों का घरेलू उपाय

ऑयली हेयर - Oily Hair in Hindi

  1. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो सिर से आधी तेल के उत्पादन को कम करता है। आप नींबू के तेल का इस्तेमाल तेलिये बालों के लिए कर सकते हैं। (और पढ़ें - तैलीय बालों के लिए शैम्पू)
  2. आप नींबू के साथ शहद भी मिला सकते हैं। शहद भी बालों के अनियंत्रित तेल को नियंत्रित करता है और बालों के चिपचिपाहट को दूर करता है।
  3. तेलिये बालों के लिए बेकिंग सोडा में पानी मिला सकते हैं। बेकिंग सोडा आपके के अधिक तेल को दूर करता है और बालों आने वाली बदबू को भी कम करता है।

(और पढ़ें - तैलीय बालों के घरेलू उपाय)

डैमेज हेयर - Damaged hair in Hindi

  1. क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने के लिए नारियल का तेल बेहद लाभदायक होता है। नारियल का तेल बालों को हाइड्रेटेड रखता है और घुंघराले बालों को सीधा करता है।
  2. नारियल के तेल में आप शहद मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड बालों की लोच बनाये रखता है और क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करता है।
  3. इसके अलावा आप अंडे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडा बालों में चमक लाता है और उन्हें कोमल बनाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - क्षतिग्रस्त बालों के लिए घरेलू उपाय)

घुंघराले और उलझे बालों - Frizzy Hair in Hindi

  1. घुंघराले बालों के लिए इस्तेमाल करें सेब का सिरका। यह आपके उलझे घुंघराले बालों को सीधा करके उन्हें सुंदर बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एसिड आपके बालों का PH स्तर संतुलित रखते हैं।
  2. केले में मौजूद पोटैशियम आपके बालो को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही केला बालों को चमकदार और कोमल बनाने में भी मदद करता है।
  3. इसके अलावा आप घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए कोई भी आवश्यक तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे बादाम का तेल, जैतून का तेल, नारियल का तेल आदि।  

(और पढ़ें - घुंघराले और उलझे बालों के देसी नुस्खे)

बेजान बाल - Dull Hair in Hindi

  1. बेजान बालों में चमक लाने के लिए आप चाय की पत्ती और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों मिश्रण आपके बालों में चमक लाएंगे और स्वस्थ भी बनाएंगे।
  2. बेजान बालों के लिए आप बालों में खट्टी दही भी लगा सकते हैं। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और बाल स्वस्थ दिखेंगे।
  3. इसके अलावा मसूर दाल का पानी भी आपके बेजान बालों के लिए बेहद लाभदायक। इसके पानी से आपके बालों को प्रोटीन मिलेगा और बाल स्वस्थ रहेंगे।

सफेद बाल - Grey Hair in Hindi

  1. सफ़ेद बालों के लिए आप आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है साथ ही उम्र से पहले सफ़ेद बालों को भी होने से रोकता है। (और पढ़ें - सफेद बालों के लिए आयुर्वेदिक सुझाव)
  2. करी पत्ता आपके बालों को पोषण देता है साथ ही बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है। साथ ही नारियल तेल आपके बालों में नमी बनाये रखता है और प्रदूषण और विषैले तत्वों से भी बचाकर रखता है।
  3. नींबू में विटामिन बी, विटामिन सी, फास्फोरस पाया जाता है और साथ ही बालों के रोमों को नुकसान पहुंचाने से बचाता भी है। नींबू का रस और बादाम का तेल दोनों बालों में मेलेनिन बढ़ाने में मदद करते हैं और सफ़ेद बालों को रोकते हैं। (और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के लिए तेल)

(और पढ़ें - सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

दो मुहें बाल - Split ends in Hindi

  1. एलोवेरा जेल दो मुंहे बाल के लिए बेहद फायदेमंद मॉइस्चराइज़र है। इसके अलावा ये बालों का विकास करता है और बालों को झड़ने से रोकता है।
  2. मेयोनीज दो मुहें बालों के लिए बेहद फायदेमंद उपाय है। यह आपके बालों को पोषण देने में मदद करता है साथ ही बालों को मुलायम और चमकदार भी बनाता है।
  3. पपीते में प्रोटीन पाया जाता है जो आपके दो मुहें बालों को रोकता है साथ ही बालों को पोषण देने में भी मदद करता है। इसके अलावा पपीता बालों का विकास भी करता है।

(और पढ़ें - दो मुंहे बालों के उपाए

अनचाहे बाल - Hair Removal in Hindi

  1. चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए जई का आटा बहुत ही अच्छा एक्सफोलिएटर है जो आपकी मृत त्वचा कोशिकाओं और अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। (और पढ़ें - होंठों के ऊपर के बाल हटाने के नुस्खे)
  2. अंडे का सफेद भाग विटामिन और खनिज से भरपूर होता है और ये आपके स्वस्थ को ही नहीं सुधारता बल्कि इससे आपके चेहरे के अनचाहे बाल भी कम होते हैं। (और पढ़ें - सीने के बाल हटाने के घरेलू उपाय)
  3. इसके अलावा चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए आप हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको रगड़ने से आपके चेहरे के बाल हटना शुरू हो जाते हैं। (और पढ़ें - अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे)

(और पढ़ें - चेहरे से बाल हटाने के घरेलू उपाय

और पढ़ें ...