myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

बांह की मांसपेशियां फटना क्या है?

बांह की मांसपेशियां फटना एक ऐसी स्थिति है जिसमें बांह या बाइसेप्स की मांसपेशियां किसी कारण से हड्डी से अलग हो जाती हैं। यह आमतौर पर कंधे की अन्य दर्दनाक स्थितियों जैसे कि रोटेटर कफ बीमारी (कंधों की घुमाने वाली पेशी की बीमारी) या ऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ होती है। लगभग हर मामले में, इस स्थिति को सर्जरी के बिना ठीक किया जाता है। कंधे के कार्य पर इसका कोई दीर्घकालिक प्रभाव नहीं होता।

(और पढ़ें - मोच का इलाज)

बांह की मांसपेशियां फटने के लक्षण क्या हैं?

बांह के ऊपरी भाग में या कोहनी में अचानक गंभीर दर्द होना इस स्थिति का सबसे स्पष्ट लक्षण होता है। बांह की मांसपेशियां फटने पर आप "पॉप" जैसी आवाज सुन या महसूस कर सकते हैं।

बांह की मांसपेशियां फटने के अन्य संकेत में, कोहनी या कंधे में तेज दर्द, कोहनी के पास या ऊपरी बांह में चोट का निशान, कंधे या कोहनी में कमजोरी महसूस होना, अपनी बांह को हथेली नीचे की ओर से हथेली ऊपर की ओर घूमाने में परेशानी होना इत्यादि शामिल हो सकते हैं।

(और पढ़ें - कंधे के दर्द को कम करने के उपाय)

बांह की मांसपेशियां क्यों फटती है?

बांह का लगातार या अधिक उपयोग करने से मांसपेशियां फट सकती हैं। किसी चोट के कारण भी ऐसा हो सकता है, जैसे कि कोहनी या कंधे को एक अजीब तरीके से घुमाना या अपनी बांह के बल गिरना आदि। कोहनी पर कोई भारी वस्तु उठाने के दौरान दबाव पड़ने से भी अक्सर बाइसेप्स टेंडन फट सकते हैं। उदाहरण के लिए, सोफा या रेफ्रिजरेटर उठाते समय कोहनी पर पड़ने वाला दबाव।

बांह की मांसपेशियां फटने का इलाज कैसे होता है?

बांह की मांसपेशियां फटने का इलाज अक्सर सर्जरी के बिना किया जाता है। डॉक्टर आपके लिए एक विशेष प्रकार का ट्रीटमेंट प्लान तैयार करते हैं, ताकि आपकी चोट को सबसे सुरक्षित और प्रभावी तरीके से ठीक किया जा सके।

बांह का मांस फटने से रोकने के लिए अपने कंधे, कोहनी और बांह को मजबूत बनाए रखें। कंधे के ऊपर सामान उठाने और सामान्य से अधिक उपयोग करने से बचें, जैसे बलपूर्वक धक्का देना या किसी वस्तु को जबरदस्ती खींचना या अधिक भारी वस्तुओं को उठाना। अधिक आयु वाले वयस्क लोगों के लिए 60-70 किलोग्राम से अधिक वजन उठाना खतरनाक हो सकता है।

(और पढ़ें - मांस फटने पर क्या करें)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...