आंखों की पलकों के ऊपर गांठ बनने की बीमारी क्या है?

चलाज़िओं (Chalazion - आंखों की पलकों के ऊपर गांठ) एक ऐसी समस्या है जिसमें आंखों की पलकों के ऊपर एक छोटी गांठ बनती है। गांठ में कोई दर्द नहीं होता और वो क्षेत्र सूजने लग जाता है। उस जगह की तैलीय ग्रंथि या मेइबोमियन ग्रंथि बंद हो जाने के कारण यह बीमारी होती है। यह निचली व ऊपरी आंख की पलकों में दिख सकती है और बिना कोई इलाज के जल्दी से ठीक भी हो जाती है। 

(और पढ़ें -  आंख में फुंसी का इलाज)

आंखों की पलकों के उपर गांठ बनने के लक्षण क्या हैं?

आंखों की पलकों के ऊपर गांठ में आमतौर पर दर्द नहीं होता और इसमें ऊपरी व निचली पलकों पर सूजन आती है। आंखों की पलकों के ऊपर गांठ ऊपरी पलकों और निचली पलकों को प्रभावित कर सकती है और यह एक समय में दोनों आंखों में हो सकती है। निर्भर करता है कि गांठ का आकार कितना बड़ा है और यह कहा स्थित है। इससे आपको धुंधला दिखाई दे सकता है या कुछ समय के लिए बिल्कुल भी दिखाई नहीं देगा। इसमें गांठ के आसपास की जगह लाल भी हो जाती है।

(और पढ़ें - गुहेरी के घरेलू उपाय)

आंखों की पलकों के उपर गांठ क्यों बनती है?

आंखों की पलकों के उपर गांठ निचली और ऊपरी पलकों की तैलीय ग्रंथि या मेइबोमियन ग्रंथि बंद हो जाने के कारण बनती है। इन तैलीय ग्रंथि से आंखों की ऊपरी और निचली पलकों में नमी बनी रहती है। सूजन या वायरस मेइबोमियन ग्रंथि को प्रभावित करते हैं जिसके कारण आंखों की पलकों के ऊपर गांठ बनने लगती है।

(और पढ़ें - आंख के संक्रमण के इलाज)

 आंखों की पलकों के उपर गांठ का इलाज कैसे होता है?

कई मामलों में डॉक्टर आपकी आंखों की पलकों के ऊपर बनी गांठ को सामने से देखते हैं। डॉक्टर आपसे लक्षणों के बारें में भी पूछ सकते हैं जिससे यह पता लगाए जा सके कि यह गांठ चलाज़िओं, स्टाई या कुछ अन्य बीमारी से संबंधित है या नहीं। कभी-कभी यह गांठ बिना इलाज के ठीक हो जाती है, लेकिन अगर डॉक्टर आपको इलाज के लिए बोलते हैं तो उसमें आपको वो कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जैसे कभी भी हाथ से गांठ को दबाना नहीं है, दस मिनट तक गर्म सिकाई करें इससे आसपास की सूजन कम हो जाएगी। साथ ही डॉक्टर आपको आई ड्राप या गांठ को ठीक करने के लिए आने वाली क्रीम लगाने की सलाह देगा। अगर घरेलू उपाय से यह गांठ नहीं जाती है तो डॉक्टर आपको कॉर्टिकोस्टेरॉइड इंजेक्शन लगा सकते हैं या सर्जरी भी कर सकते हैं। इलाज का विकल्प कई कारकों पर निर्भर करता है। 

(और पढ़ें - आंखों में दर्द के कारण)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

सम्बंधित लेख

और पढ़ें ...