फंगल संक्रमण स्किन से जुड़ी एक बहुत ही आम समस्या है. यह समस्या किसी भी व्यक्ति को तब होती है, जब फंगस शरीर के किसी क्षेत्र पर आक्रमण करते है और इस दौरान शरीर का इम्यून सिस्टम लड़ने में सक्षम नहीं होता है. यह कवक मिट्टी, हवा, पानी और पौधों के माध्यम से शरीर पर आक्रमण कर सकता है. साथ ही पर्यावरण के प्रभाव के कारणों से दिन-ब-दिन बढ़ता है.

फंगल इन्फेक्शन से प्रभावित होने पर स्किन पर दाद, खुजली, लाल धब्बे और घाव जैसे लक्षण दिखते हैं. शरीर में इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत इलाज की आवश्यकता होती है. फंगल इंफेक्शन के लक्षण दिखने पर आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाने की जरूरत होती है. आपकी गंभीरता के आधार पर डॉक्टर बता सकते हैं कि फंगल इंफेक्शन को ठीक होने में कम से कम कितना समय लगेगा.

आज हम इस लेख में विस्तार से जानेंगे कि फंगल इन्फेक्शन को ठीक होने में कितना समय लगता है.

(और पढ़ें - फंगल कल्चर टेस्ट)

  1. कैसे शुरू किया जाता है फंगल इन्फेक्शन का इलाज
  2. फंगल इन्फेक्शन को ठीक होने में कितना लगता है समय?
  3. डॉक्‍टर को कब दिखाना चाहिए
  4. क्‍या घर पर इलाज कर सकते हैं?
  5. सारांश
फंगल इन्फेक्शन कितने दिन में ठीक होता है के डॉक्टर

स्किन पर फंगल इंफेक्शन के लक्षण दिखने पर तुरंत इलाज की आवश्यकता होती है. डॉक्टर आपके लक्षणों के आधार पर इलाज शुरू कर सकते हैं. आमतौर पर आपको कुछ स्किन पर फंगल संक्रमण को कम करने के लिए कुछ एंटीफंगल की दवाएं दी जाती हैं. एंटीफंगल दवाओं के इस्तेमाल से फंगस को नष्ट करने की कोशिश की जाती है. साथ ही इस दवाओं के इस्तेमाल से कवक को फैलने और बढ़ने से रोका जा सकता है. एंटीफंगल के रूप में आपको क्रीम या मलहम, गोलियां, पाउडर, स्प्रे और शैंपू जैसी चीजें दी जाती हैं. इन एंटीफंगल दवाओं के इस्तेमाल से फंगल इंफेक्शन को ठीक करने की कोशिश की जाती है.

(और पढ़ें - फंगल इन्फेक्शन का आयुर्वेदिक इलाज)

फंगल इंफेक्शन को ठीक होने में कितना समय लगेगा यह आपकी गंभीरता पर निर्भर करता है. एंटीफंगल दवाइयों का असर हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकता है. आमतौर पर फंगल इंफेक्शन को ठीक होने में कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ्तों तक का समय लगता है. हालांकि, यह समस्या दोबारा आ सकती है.

अगर आपकी स्किन पर फंगस ज्यादा नहीं फैली है, तो आमतौर पर 7 दिनों के अंदर फंगल इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है. वहीं, अगर आपको लंबे समय तक फंगल इंफेक्शन है, तो इसे ठीक होने में अधिक समय लग सकता है. एंटी-फंगल दवाओं का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से 7 दिनों के अंदर आपको सकारात्मक रिजल्ट मिल सकते हैं. वहीं, 2 सप्ताह तक लगातार एंटी-फंगस दवा के इस्तेमाल से इसे काफी हद तक कम किया जा सकता है.

लेकिन ध्यान रखें कि एंटी-फंगल की दवाइयों को इस्तेमाल कम से कम 4 सप्ताह तक करना चाहिए. ताकि समस्या दोबारा न हो. वहीं, कुछ स्थितियों में डॉक्टर इससे अधिक समय तक आपको एंटी-फंगल दवाइयों का इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते हैं.

(और पढ़ें - फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए)

फंगल इंफेक्‍शन में शारीरिक रूप से ज्यादा परेशानियां या लक्षण नहीं दिखते हैं. इसलिए लोग इसे नजरअंदाज करने लग जाते हैं. लेकिन हर तरह के इंफेक्शन की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. आपकी स्थिति के अनुसार, डॉक्टर आपको सही इलाज दे सकते हैं. सही इलाज से ही आपकी स्किन पर हो रही परेशानियों को रोका जा सकता है.

कुछ ऐसे लक्षण हैं, जिसके बाद आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाने की जरूरत होती है जैसे अगर पूरे शरीर पर रैशेज हो गए हैं या इंफेक्‍शन तेजी से या अचानक से बढ़ रहे हैं. स्किन पर हुए दानों में दर्द हो रहा है या दाने तेजी से फैल रहे हैं. वहीं, अगर आपको  दानों के साथ बुखार हो गया है तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

फंगल इंफेक्‍शन से होने वाले रैशेज और दानों की वजह से आपको असहजता और खुजली हो सकती है. अगर आपको स्किन में किसी तरह का कोई बदलाव दिख रहा है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.

(और पढ़ें - फंगल इन्फेक्शन का होम्योपैथिक इलाज)

अगर आपको पहली बार फंगल इंफेक्शन हुआ है, तो आपको डॉक्‍टर को जरूर दिखाना चाहिए क्योंकि वो इसके लक्षणों की स्थिति को देखने के बाद आपको सही इलाज देंगे. आप खुद अपनी मर्जी से स्टेरॉयड युक्त एंटी-इचिंग क्रीम न लें क्‍योंकि इससे इंफेक्शन और बढ़ सकता है और इसके इलाज में भी मुश्किल आ सकती है.

वैसे आमतौर पर फंगल इंफेक्शन के इलाज के लिए केमिस्‍ट पर एंटीफंगल क्रीम मिलती हैं. इन्हें आप डॉक्‍टर के प्रिस्क्रिप्शन या पर्चे के बिना खरीद सकते हैं. लेकिन परेशानी ज्यादा हो, तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ताकि गंभीर समस्या होने से रोका जा सके.

(और पढ़ें - फंगल संक्रमण के घरेलू उपाय)

फंगल इंफेक्शन की परेशानी कितने दिन में ठीक होगी, यह फंगल की गंभीरता और व्यक्ति पर निर्भर करता है. अगर आपकी परेशानी ज्यादा है, तो इसे ठीक होने में अधिक समय लग सकता है. वहीं, अगर आपको गंभीर समस्या नहीं है, तो कुछ ही दिनों में फंगल इंफेक्शन की परेशानी ठीक हो सकती है. लेकिन ध्यान रखें कि फंगल इंफेक्शन के हल्के-फुल्के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. ताकि समय से पहले आपकी समस्या को रोका जा सके.

Dr. Arun R

Dr. Arun R

संक्रामक रोग
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Neha Gupta

Dr. Neha Gupta

संक्रामक रोग
16 वर्षों का अनुभव

Dr. Lalit Shishara

Dr. Lalit Shishara

संक्रामक रोग
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Alok Mishra

Dr. Alok Mishra

संक्रामक रोग
5 वर्षों का अनुभव


फंगल इन्फेक्शन को रोकने का डॉक्टर द्वारा सुझाया पैकेज


cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ