myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सिरदर्द से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल एक साल के ऊपर पहले

सिरदर्द से तुरंत आराम कैसे पाएं?

Dr. Arvind Swamy

चाहे आपको माइग्रेन हैडेक हो या टेंशन हैडेक, दोनों ही स्थिति में तुरंत सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए इन उपायों को आजमा सकते हैं-

  • दर्द होने पर कुछ देर के लिए आंखें बंद करके किसी अंधेरे कमरे में बैठ जाएं। इससे आपको सिरदर्द में तो आराम मिलेगा ही साथ ही टेंशन भी कुछ कम होगी। कोशिश करें कि सिरदर्द होने पर ज्यादा काम न करें, जितना संभव हो आराम करें। इस तरह बिना दवा लिए भी सिरदर्द से आराम मिलता है।
  • सिर दर्द होने पर गर्दन और कनपटी की हल्की मसाज कर सकते हैं। इससे भी आपको तुरंत आराम मिलने लगेगा।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

सिर के पिछले हिस्से में दर्द का इलाज कैसे करें?

Dr. Nivedita Mule

सिर के पिछले हिस्से में अकसर टेंशन की वजह से ही दर्द होता है। इसका इलाज करना मुश्किल नहीं है। इसके लिए आप अपने सिर की हल्के हाथों से मसाज करें। लेकिन मसाज सिर्फ उसी मांसपेशियों में करें जहां दर्द का अहसास हो रहा है। वैसे दर्द न हो, इसके लिए रोजाना हल्के हाथों से अपने सिर की मसाज कर सकते हैं। इससे आपको आराम मिलेगा और सिर के पिछले हिस्से में दर्द होने की फ्रीक्वेंसी में भी कमी आएगी।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

टेंशन हैडेक से कैसे राहत पाएं?

Dr. Vikas Banerjee

सबसे आम सिरदर्द में से एक है टेंशन सिरदर्द। इस तरह का सिरदर्द होने पर ऐसा महसूस होता है मानो सिर में कोई टाइट बैंड बंधा हुआ है, जिस वजह से सिर में दर्द और दबाव बन रहा है। यह दर्द हल्के से लेकर तीव्र दर्द तक हो सकता है। इस दर्द की सबसे खतरनाक बात यह है कि यह दर्द एक महीने में 15 दिनों तक बना रह सकता है और कभी आधे घंटे से लेकर हफ्तों तक भी बना रहता है। इससे राहत के लिए डाक्टर से संपर्क कर अपनी पूरी जांच कराएं।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

सिर दर्द से होने वाली बीमारी कौनसी है?

Dr. Arvind Swamy

सिरदर्द से किसी तरह की बीमारी नहीं होती। लेकिन सिरदर्द किसी अन्य बीमारी का लक्षण अवश्य हो सकता है। सिरदर्द जिन बीमारियों का लक्षण है, वह है स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, इंफेक्शन आदि।