myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत
संक्षेप में सुनें

दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) क्या है?

मेनिन्जेस में होने वाली सूजन को मेनिनजाइटिस कहते हैं। मेनिन्जेस तीन झिल्लियां होती हैं, जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को ढककर रखती हैं। मेनिन्जेस के आसपास स्थित तरल पदार्थ के संक्रमित हो जाने पर दिमागी बुखार हो सकता है। 

इस बीमारी के कई प्रकार हैं, जो बैक्टीरियल, वायरल और फंगल हो सकते हैं।

(और पढ़ें - फंगल इन्फेक्शन का इलाज)

बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस गंभीर हो सकता है और लोगों द्वारा एक-दूसरे के निकट संपर्क में आने से फैल सकता है। वायरल मेनिनजाइटिस कम गंभीर होता है और अधिकांश लोग बिना इलाज के पूरी तरह ठीक हो जाते हैं। फंगल मेनिनजाइटिस इस रोग का एक दुर्लभ रूप है। यह आमतौर पर उन लोगों में होता है, जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

दिमागी बुखार के दौरान होने वाली सूजन आमतौर पर सिरदर्द, बुखार और गर्दन में अकड़न जैसे लक्षणों को बढ़ा देती है। 

(और पढ़ें - गर्दन में अकड़न का उपाय)

दिमागी बुखार के कुछ मरीज़ बिना उपचार के कुछ ही हफ़्तों में ठीक हो जाते हैं। अन्य रोगियों की स्थिति गंभीर हो सकती है और उनके लिए एंटीबायोटिक उपचार की तत्काल आवश्यकता होती है।

यदि आपको संदेह है कि कोई व्यक्ति दिमागी बुखार से पीड़ित है, तो उसका तत्काल उपचार कराएं। बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस का सही समय पर इलाज करके गंभीर जटिलताओं को रोका जा सकता है।

(और पढ़ें - बैक्टीरिया संक्रमण का इलाज)

दिमागी बुखार का प्रसार:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के अनुसार, पिछले 20 वर्षों में मेनिनजाइटिस के लगभग दस लाख संदिग्ध मामलों की सूचना दी गई है और इससे अबतक 1,00,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। यहाँ तक कि लक्षणों की शुरुआत के 24 से 48 घंटों के भीतर रोग की पहचान करके पर्याप्त उपचार शुरू करने के बावजूद पांच से दस प्रतिशत लोग बीमारी से संघर्ष नहीं कर पाते। इस रोग का उपचार न किये जाने पर लगभग 50 प्रतिशत मरीज़ों की मृत्यु हो सकती है।

  1. दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) के प्रकार - Types of Meningitis in Hindi
  2. दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) के लक्षण - Meningitis Symptoms in Hindi
  3. दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) के कारण - Meningitis Causes in Hindi
  4. दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) के बचाव के उपाय - Prevention of Meningitis in Hindi
  5. दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) का परीक्षण - Diagnosis of Meningitis in Hindi
  6. दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) का उपचार - Meningitis Treatment in Hindi
  7. दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) के जोखिम और जटिलताएं - Meningitis Risks & Complications in Hindi
  8. दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) में परहेज़ - What to avoid during Meningitis in Hindi?
  9. दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Meningitis in Hindi?
  10. दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) की दवा - Medicines for Meningitis in Hindi
  11. दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) के डॉक्टर

दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) के प्रकार - Types of Meningitis in Hindi

दिमागी बुखार के प्रकार:

वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण मेनिनजाइटिस के सबसे आम कारण हैं। इसके कई अन्य प्रकार भी हैं –

(और पढ़ें - बैक्टीरियल वेजिनोसिस के उपचार)

1. बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस – बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस कुछ ही घंटों के भीतर तुरंत विकसित हो जाता है और स्थायी अक्षमता या मृत्यु का कारण बन सकता है। अधिकतर मौतें लक्षणों की शुरुआत के 24-48 घंटों के भीतर होती हैं। अधिकांश बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस निसेरिया मेनिनजाइटिस (मेनिंगोकोकस), स्ट्रैपटोकोकस निमोनिया (न्यूमोकोकस) और हैमोफिलस इन्फ़्लुएन्ज़ा टाइप बी (एचआईबी) के कारण होते हैं।

(और पढ़ें - एच आई वी का इलाज)

2. वायरल मेनिनजाइटिसमेनिनजाइटिस का सबसे सामान्य प्रकार वायरल मेनिनजाइटिस है और आमतौर पर कम गंभीर होता है। ज्यादातर रोगी किसी भी स्थायी क्षति के बिना ठीक हो जाते हैं, हालाँकि पूर्ण रूप से स्वस्थ होने में कई हफ्ते या महीने लग सकते हैं। कई प्रकार के वायरस, मेनिनजाइटिस का कारण बन सकते हैं और आमतौर पर खांसने छींकने या मल संदूषण (Fecal Contamination) के माध्यम से फैलते हैं। सबसे सामान्य समूह 'एन्टेरो विरुसेस' श्वसन और आंत्र पथ (Intestinal Tracts) में रहता है और बुखार, सिरदर्द व मांसपेशियों में दर्द के साथ सर्दी और गले में खराश का कारण बन सकता है। यह समय-समय पर एन्टेरो विरुसेस, मेनिन्जेस में फैलता है और मेनिनजाइटिस का कारण बनता है।

(और पढ़ें - मांसपेशियों में दर्द का इलाज)

3. फंगल मेनिनजाइटिस फंगल मेनिनजाइटिस गंभीर हो सकता है, लेकिन यह बहुत कम ही देखा जाता है। फ़ंगल मेनिनजाइटिस संक्रामक नहीं होता है और पर्यावरण से फंगल बीजाणुओं (Fungal Spores) को सांस द्वारा शरीर के अंदर ले जाने पर फैलता है। यह रोग अधिकतर उन लोगों को होता है, जो एड्स से ग्रसित होते हैं या जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर होती है। 

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

4. मेनिनजाइटिस के अन्य प्रकार  मेनिनजाइटिस अन्य माध्यमों के द्वारा भी फैल सकता है, जिनमें परजीवी या असंक्रामक माध्यम, जैसे – कैंसर, ल्यूपस, कुछ दवाएं, सिर की चोटें, मस्तिष्क की सर्जरी या खोपड़ी अथवा रीढ़ की हड्डी की मौजूदा स्थिति शामिल है।

(और पढ़ें - ल्यूपस के उपचार)

दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) के लक्षण - Meningitis Symptoms in Hindi

वयस्कों में दिमागी बुखार के संकेत और लक्षण क्या होते हैं?

दिमागी बुखार के रोगियों में लगभग 25% ऐसे हैं, जिनमें 24 घंटे से अधिक समय में दिमागी बुखार के लक्षण विकसित हो जाते हैं। बाकी आमतौर पर एक से सात दिनों में बीमार हो जाते हैं। यदि किसी दूसरे संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक दवाएं ली जा रही हैं, तो लक्षणों को विकसित होने में अधिक समय लग सकता है या इनका प्रभाव कम हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति में फंगल मेनिनजाइटिस (आमतौर पर जो एचआईवी पॉजिटिव है) विकसित हो रहा है, तो लक्षणों को बढ़ने में कई सप्ताह लग सकते हैं।

(और पढ़ें - बुखार कम करने के घरेलू उपाय)

दिमागी बुखार के मुख्य लक्षणों में बुखार, सिरदर्द और गर्दन का अकड़ना शामिल हैं। लगभग 45% लोगों में ही ये तीनों मुख्य लक्षण पाए जाते हैं। हालांकि, इसके लगभग सभी रोगियों में कम से कम एक लक्षण तो अवश्य पाया जाता है।

(और पढ़ें - सिर दर्द का उपाय)

मुख्य लक्षण-

  1. दिमागी बुखार से ग्रसित ज्यादातर लोगों को सिरदर्द होता है। (और पढ़ें - सिर दर्द के लिए एक्यूप्रेशर)
  2. दिमागी बुखार के अधिकांश रोगियों में गर्दन की अकड़न का लक्षण देखा जाता है। (और पढ़ें - गर्दन में दर्द का इलाज)
  3. मेनिनजाइटिस के ज्यादातर मरीज़ों को बुखार और ठंड लगती है।
  4. कई लोगों को उल्टी होती है। (और पढ़ें - उल्टी रोकने का घरेलू उपाय)
  5. दिमागी बुखार के अधिकांश रोगियों में चमकदार रोशनी के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता (फोटोफोबिया) पाई जाती है।
  6. भ्रम की स्थिति।
  7. दौरे पड़ना।
  8. हाल ही में होने वाले ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण का इतिहास (उदाहरण के लिए ठंड, गले में खराश इत्यादि।) (और पढ़ें - अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के उपचार)
  9. तंद्रा (Drowsiness)।

कम देखे जाने वाले लक्षण-

  1. स्थानीयकृत कमजोरी (Localized weakness) या ताकत ख़त्म होना या सनसनी (खासकर चेहरे पर)।
  2. एक या अधिक जोड़ों में सूजन और दर्द। (और पढ़ें - जोड़ों में दर्द क्यों होता है)
  3. एक नया चकत्ता, जो चोट या छोटे लाल धब्बे की तरह दिखता है।

(और पढ़ें - शरीर पर चकत्ते का इलाज)

दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) के कारण - Meningitis Causes in Hindi

दिमागी बुखार के कारण:

दिमागी बुखार का सबसे सामान्य कारण वायरल संक्रमण है। इसके बाद बैक्टीरियल संक्रमण और सबसे दुर्लभ कारण फंगल संक्रमण है। चूँकि बैक्टीरियल संक्रमण गंभीर हो सकता है, इसलिए इसके कारण की पहचान आवश्यक है।

(और पढ़ें - कैंडिडा संक्रमण का इलाज)

1. बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस – बैक्टीरिया हमारे रक्त प्रवाह में प्रवेश करके मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी तक पहुँच जाते है और एक्यूट बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस का कारण बनते हैं। लेकिन यह तब भी हो सकता है, जब बैक्टीरिया सीधे मेनिन्जेस पर आक्रमण करते हैं। यह कान या साइनस संक्रमण, खोपड़ी के फ्रैक्चर या कुछ सर्जरी के कारण हो सकता है। बैक्टीरिया के कई उपभेदों (Strains) के कारण एक्यूट बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस हो सकता है। ये बैक्टीरिया निम्नलिखित हैं –

  • स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया (न्यूमोकोकस) – यह जीवाणु शिशुओं, किशोरों और वयस्कों में बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस का सबसे आम कारण है। यह आमतौर पर निमोनिया, कान या साइनस संक्रमण का कारण बनता है। एक टीका इस संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है। (और पढ़ें - निमोनिया का घरेलू नुस्खा)
  • नेइसेरिया मेनिंगीटिडिस (मेनिंगोकोकस) – यह जीवाणु बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस का एक और प्रमुख कारण है। ये बैक्टीरिया आमतौर पर ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण (Upper respiratory infection) का कारण बनते हैं, लेकिन रक्त प्रवाह में प्रवेश करने पर मेनिंगोकोकल, मेनिनजाइटिस उत्पन्न कर सकते हैं। यह अत्यंत संक्रामक होता है और मुख्य रूप से किशोरों व अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। इससे कॉलेज के छात्रावासों, बोर्डिंग स्कूलों और सैनिकों के लिए बनाये गए घरों में स्थानीय महामारी फैल सकती है। इसका टीका संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है। (और पढ़ें - परजीवी संक्रमण का इलाज)
  • हेमोफिलस इन्फ्लुएंजा (हेमोफिलस) – हेमोफिलस इन्फ्लूएंजा टाइप बी (एचआईबी) जीवाणु बच्चों में बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस का प्रमुख कारण हुआ करता था, लेकिन नए एचआईबी टीकों द्वारा इसके मामले काफी हद तक कम हो गए हैं। (और पढ़ें - इन्फ्लूएंजा क्या है)
  • लिस्टेरिया मोनोसाइटोजीन (लिस्टेरिया) – ये जीवाणु बिना उबले दूध से बनाये गए पनीर, हॉट डॉग और मांस में पाए जा सकते हैं। गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं, अधिक उम्र के व्यक्तियों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में इस बैक्टीरिया के संक्रमण की सबसे अधिक संभावनाएं होती हैं। (और पढ़ें - मस्तिष्क संक्रमण का इलाज

2. वायरल मेनिनजाइटिस – वायरल मेनिनजाइटिस आमतौर पर कम गंभीर होता है और अकसर अपने आप ही ठीक हो जाता है। वायरल मेनिनजाइटिस के अधिकांश मामलों के लिए 'एन्टेरो विरुसेस' वायरस का एक समूह उत्तरदायी होता है, जो गर्मियों के अंत में और पतझड़ की शुरुआत में सबसे आम है। हर्पीस सिंप्लेक्स वायरस, एचआईवी, मम्प्स (गलसुआ), वेस्ट नाइल वायरस आदि के कारण भी वायरल मेनिनजाइटिस फैल सकता है।

(और पढ़ें - फ्लू के घरेलू उपाय)

3. क्रोनिक मेनिनजाइटिस – धीमी गति से वृद्धि करने वाले जीव (जैसे कि कवक और माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस) आपके मस्तिष्क के आसपास की झिल्लियों और तरल पदार्थ पर आक्रमण करते हैं और क्रोनिक मेनिनजाइटिस का कारण बनते हैं। क्रोनिक मेनिनजाइटिस दो सप्ताह या उससे अधिक समय में विकसित होता है। इसके लक्षण हैं – सिरदर्द, बुखार, उल्टी और मानसिक अशांति। ये लक्षण एक्यूट मेनिनजाइटिस के समान ही हैं।

4. फंगल मेनिनजाइटिस – फंगल मेनिनजाइटिस कम पाया जाता है और क्रोनिक मेनिनजाइटिस का कारण बनता है। यह एक्यूट बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस जैसा हो सकता है। फंगल मेनिनजाइटिस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमित नहीं होता है। क्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस इस बीमारी का एक आम फंगल प्रकार है, जो कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को प्रभावित करता है। यदि एंटीफंगल दवा द्वारा इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह रोगी के जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

(और पढ़ें - फंगल संक्रमण का उपाय)

5. मेनिनजाइटिस के अन्य कारण – मेनिनजाइटिस असंक्रामक कारणों से भी उत्पन्न हो सकता है, जैसे कि रासायनिक प्रतिक्रियाएं, दवाओं से एलर्जी, कुछ कैंसर और सारकॉइडोसिस जैसी सूजन संबंधी बीमारियां।

दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) के बचाव के उपाय - Prevention of Meningitis in Hindi

रोकथाम:

दिमागी बुखार पैदा करने वाले सामान्य बैक्टीरिया या वायरस खांसने, छींकने, चुंबन या खाने के बर्तन, टूथब्रश या सिगरेट को साझा (शेयर) करने से फैल सकते हैं।

(और पढ़ें - सर्दी जुकाम का इलाज)

दिमागी बुखार को रोकने के लिए निम्न कदम उठाये जा सकते हैं –

  1. अपने हाथों को धोएंहाथों को सावधानीपूर्वक धोने से रोगाणुओं को रोकने में मदद मिलती है। बच्चों में खाने से पहले और शौचालय का उपयोग करने के बाद, एक भीड़ वाले स्थान पर या पालतू जानवरों के साथ समय व्यतीत करने के बाद हाथ धोने की आदत डालें। उन्हें अच्छी तरह से हाथ धोना सिखाएं। (और पढ़ें - बच्चों की अच्छी सेहत के लिए टिप्स)
  2. स्वच्छता की अच्छी आदतें अपनाएं – पेय, भोजन, स्ट्रॉ, खाने के बर्तन, होंठ पर लगाने वाली क्रीम या टूथब्रश किसी के साथ साझा (शेयर) न करें। बच्चों और किशोरों को भी अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता की चीज़ों को साझा न करने की हिदायत दें।  
  3. स्वस्थ रहें  पर्याप्त आराम, नियमित व्यायाम और ताजे फल, सब्जियों व साबुत अनाज युक्त एक स्वस्थ आहार का सेवन करके अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ बनाए रखें। (और पढ़ें - संतुलित आहार किसे कहते है)
  4. अपने मुँह को ढकें खांसते या छींकते समय मुँह और नाक को रूमाल से ढक लें।
  5. यदि आप गर्भवती हैं, तो भोजन का ख्याल रखें हॉट डॉग और मुलायम मांस को 165 F (74 C) पर पकाने से 'लिस्टरियोसिस' के जोखिम को कम किया जा सकता है। बिना उबले दूध से बने पनीर को खाने से बचें। पाश्चराइज्ड दूध से बनाया गया पनीर खाएं।

(और पढ़ें - गर्भवती महिला को क्या खाना चाहिए)

प्रतिरक्षण (Immunizations):

कुछ बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस निम्नलिखित टीकाकरण के द्वारा रोके जा सकते हैं –

(और पढ़ें - स्वाइन फ्लू का इलाज)

  1. हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा टाइप बी (एचआईबी) वैक्सीन – संयुक्त राज्य अमेरिका में बच्चों को नियमित लगने वाले टीकों में 'हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा टाइप बी' भी शामिल है, जो लगभग 2 महीने की उम्र से बच्चों को लगाए जाते हैं। कुछ वयस्कों के लिए भी इस वैक्सीन की सिफारिश की जाती है, जो सिकल सेल रोग या एड्स से पीड़ित हैं और जिनके पास तिल्ली (Spleen) नहीं है।
  2. नियूमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन (पीसीवी 13) – यह वैक्सीन भी संयुक्त राज्य अमेरिका में 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए नियमित टीकाकरण कार्यक्रम का हिस्सा है। 2 और 5 वर्ष की आयु के बीच के उन बच्चों के लिए वैक्सीन की अतिरिक्त मात्रा की सिफारिश की जाती है, जिन्हें न्यूमोकोकल का खतरा होता है। 
  3. न्यूमोकोकल पॉलीसैकेराइड टीका (पीपीएसवी 23)  – बड़े बच्चों और वयस्कों को जिन्हें न्यूमोकोकल बैक्टीरिया से सुरक्षा की आवश्यकता होती है, उन्हें यह टीका लगाया जाता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र, पीपीएसवी वैक्सीन की सिफारिश इन लोगों के लिए करते हैं – 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए, युवा वयस्कों और 2 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली या गंभीर बीमारियों,जैसे– हृदय रोग, मधुमेह या सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित हों और उन लोगों के लिए जिनमें तिल्ली (Spleen) नहीं है।
  4. मेनिंगोकोकल संयुग्म वैक्सीन (Meningococcal conjugate vaccine) – रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों द्वारा सिफारिश की गई है कि 11 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों को इसकी एक खुराक दी जाए और 16 वर्ष की उम्र में बूस्टर शॉट दिया जाये। यदि टीका 13 और 15 की उम्र के बीच पहली बार लगाया गया है, तो बूस्टर शॉट 16 और 18 की उम्र के बीच लगाया जाएगा। यदि पहला टीका 16 वर्ष या उससे अधिक उम्र में लगाया जाता है, तो कोई बूस्टर आवश्यक नहीं है। यह टीका उन युवा बच्चों को भी दिया जा सकता है, जिन्हें बैक्टीरियल मेमेनिनजाइटिस का खतरा होता है या जो इस बीमारी से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में हों। यह 9 महीने की उम्र के बच्चों के लिए स्वीकृत है। यह टीका स्वस्थ व्यक्तियों में भी लगाया जाता है, लेकिन पहले उन लोगों में उपयोग किया जाता है, जिनमें बैक्टीरियल मेमेनिनजाइटिस के लक्षण देखे गए हैं। 

(और पढ़ें - हेपेटाइटिस बी कैसे होता है)

दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) का परीक्षण - Diagnosis of Meningitis in Hindi

दिमागी बुखार का परीक्षणनिदान:

दिमागी बुखार का निदान एक स्वास्थ्य इतिहास और शारीरिक परीक्षण से शुरू होता है। शारीरिक परीक्षण के दौरान आपके चिकित्सक निम्न को जांचते है –

(और पढ़ें - डेंगू का इलाज)

  • बुखार
  • हृदय गति में वृद्धि
  • गर्दन में अकड़न
  • चेतना में कमी 

(और पढ़ें - लैब टेस्ट क्या है

आपके डॉक्टर 'लम्बर पंक्चर' का आदेश भी दे सकते हैं। इस परीक्षण को 'स्पाइनल टैप' भी कहा जाता है। यह आपके चिकित्सक को केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में बढ़े हुए दबाव की जाँच करने में मदद करता है। यह टेस्ट रीढ़ में मौजूद द्रव में सूजन या बैक्टीरिया का पता लगाने में सहायता करता है। यह परीक्षण उपचार के लिए सर्वश्रेष्ठ एंटीबायोटिक का निर्धारण करने में भी मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - सूजन का घरेलू उपाय)

दिमागी बुखार के निदान के लिए अन्य परीक्षणों का भी आदेश दिया जा सकता है। अन्य सामान्य परीक्षणों में निम्नलिखित शामिल है –

  1. रक्त में जीवाणुओं की वृद्धि – रक्त में बैक्टीरिया की पहचान करना। बैक्टीरिया रक्त से मस्तिष्क तक पहुँच सकते हैं। यह एन मेनिन्जाइटिडिस ( N. meningitides) और एस निमोनिया (S. pneumoniae) सेप्सिस और दिमागी बुखार दोनों का कारण हो सकते हैं।
  2. रक्त परीक्षण – अंतर के साथ पूर्ण रक्त गणना (Complete blood count) स्वास्थ्य का सामान्य सूचकांक (General Index) है। यह आपके रक्त में लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या की जाँच करता है। सफेद रक्त कोशिकाएं संक्रमण से लड़ती हैं। इनकी गिनती दिमागी बुखार में आमतौर पर बढ़ जाती है। (और पढ़ें - रक्त परीक्षण क्या है)
  3. छाती का एक्स-रे –  इसके द्वारा निमोनिया, ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) या फंगल संक्रमण की उपस्थिति के बारे में पता किया जा सकता है। निमोनिया के बाद दिमागी बुखार हो सकता है। (और पढ़ें - एक्स-रे के प्रकार)
  4. सीटी स्कैन – सिर का सीटी स्कैन मस्तिष्क के फोड़े या साइनसाइटिस जैसी समस्याएं दिखा सकता है। बैक्टीरिया साइनस से मेनिन्जेस तक फैल सकते हैं।

(और पढ़ें - सीटी स्कैन क्या होता है)

दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) का उपचार - Meningitis Treatment in Hindi

उपचार:

 उपचार आपके या आपके बच्चे को होने वाले दिमागी बुखार के प्रकार पर निर्भर करता है।

(और पढ़ें - बच्चे के बुखार का इलाज)

1. बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस-

एक्यूट बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस का इलाज तुरंत इंट्रावेनस एंटीबायोटिक्स दवाओं के साथ किया जाना चाहिए और उससे भी शीघ्र कॉर्टिकोस्टेरॉइड का इस्तेमाल करें। यह दवाएं स्थिति में सुधार करने और जटिलताओं के जोखिम, जैसे कि मस्तिष्क की सूजन और दौरे को कम करने में मदद करती हैं।

(और पढ़ें - अल्जाइमर रोग में क्या खाएं)

एंटीबायोटिक या एंटीबायोटिक का संयोजन (Combination) संक्रमण उत्पन्न करने वाले जीवाणु के प्रकार पर निर्भर करता है। आपके डॉक्टर जब तक दिमागी बुखार के सटीक कारण की पहचान नहीं कर लेते, तब तक एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक की सिफारिश कर सकते हैं।  

आपके डॉक्टर किसी भी संक्रमित सायनस या मास्टॉइड को निकाल सकते हैं, जैसे- बाहरी कान के पीछे की हड्डियां जो मध्य कान से जुडी होती हैं। (और पढ़ें – कान में दर्द के घरेलू उपाय

2. वायरल मेनिनजाइटिस-

एंटीबायोटिक्स वायरल मेनिनजाइटिस का इलाज नहीं कर सकते हैं और ज्यादातर मामलों में मरीज़ की हालत कई हफ्तों में अपने आप सुधर जाती है। वायरल मेनिनजाइटिस की मामूली अवस्था के उपचार में आमतौर पर शामिल हैं –

  • बिस्तर पर आराम (Bed Rest),
  • तरल पदार्थ का अत्यधिक सेवन,
  • बुखार को कम करने और शरीर में दर्द से राहत के लिए मेडिकल स्टोर्स से ली गई दर्द की दवाएं।  

(और पढ़ें - बदन दर्द के घरेलू उपाय)

आपके डॉक्टर मस्तिष्क में सूजन को कम करने के लिए और दौरों को नियंत्रित करने के लिए दवा लिख सकते हैं। अगर हर्पीस वायरस आपके दिमागी बुखार का कारण बनता है, तो इसके लिए एंटीवायरल दवा उपलब्ध है।

3. दिमागी बुखार के अन्य प्रकार-

यदि आपके दिमागी बुखार का कारण स्पष्ट नहीं है, तो आपके डॉक्टर एंटीवायरल और एंटीबायोटिक उपचार शुरू कर सकते हैं, जब तक इसका कारण निर्धारित नहीं होता है।

(और पढ़ें - एंटीबायोटिक दवा लेने से पहले जरुर रखे ध्यान)

क्रोनिक मेनिनजाइटिस का इलाज इसके अंतर्निहित कारणों के आधार पर किया जाता है। एंटिफंगल दवाएं कवक मेनिनजाइटिस का इलाज करती हैं और विशिष्ट एंटीबायोटिक दवाओं का संयोजन 'ट्यूबरकुलस मेनिन्जाइटिस' का इलाज कर सकता है। हालाँकि इन दवाओं के गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं, इसलिए जब तक प्रयोगशाला पुष्टि नहीं कर लेती कि इसका कारण फंगल है, तब तक इसका उपचार रोका जा सकता है। 

दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) के जोखिम और जटिलताएं - Meningitis Risks & Complications in Hindi

1. दिमागी बुखार की जटिलताएं-

ये जटिलताएं आमतौर पर मेनिनजाइटिस से सम्बन्धित  हैं –

  • दौरे 
  • बहरापन
  • मस्तिष्क क्षति (और पढ़ें - मानसिक रोग का इलाज)
  • हाइड्रोसेफालस (Hydrocephalus)
  • मस्तिष्क और खोपड़ी के बीच तरल पदार्थ का एक उप-प्रवाह या द्रव का निर्माण

(और पढ़ें - बर होल सर्जरी)

2. दिमागी बुखार के जोखिम कारक-

दिमागी बुखार के जोखिम कारक निम्न हैं –

1. समझौता प्रतिरक्षा (Compromised Immunity)  कमज़ोर प्रतिरक्षा वाले लोग संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। इनमें मेनिनजाइटिस का कारण बनने वाले संक्रमण शामिल हैंI कुछ विकार और उपचार आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं। इनमें शामिल हैं –

  • एचआईवी / एड्स
  • स्व-प्रतिरक्षित (ऑटोइम्यून) विकार
  • कीमोथेरपी
  • अंग या अस्थि मज्जा (Bone Marrow) प्रत्यारोपण

क्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस, फंगस के कारण होता है और एचआईवी या एड्स वाले लोगों में मेनिनजाइटिस का यह सबसे आम रूप है।

(और पढ़ें - योनि में यीस्ट संक्रमण का इलाज)

2. सामुदायिक रहन-सहन (Community Living) जब लोग निकट बने घरों में रहते हैं, तो दिमागी बुखार आसानी से फैल जाता है। छोटे स्थानों में होने के कारण जोखिम की संभावना बढ़ जाती है। इन स्थानों के उदाहरणों में शामिल हैं –

  • कॉलेज का छात्रावास 
  • सैनिकों के लिये बने घर (बैरक्स)
  • बोर्डिंग स्कूल
  • डे केयर केन्द्र  

3. गर्भावस्था – गर्भवती महिलाओं को लिस्टरियोसिस का खतरा बढ़ जाता है, जो कि लिस्टेरिया बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है। संक्रमण अजन्मे बच्चे में फैल सकता है। (और पढ़ें - प्रेगनेंसी में क्या करें क्या न करें)

4. आयु – दिमागी बुखार का खतरा किसी भी उम्र में हो सकता है। हालांकि, कुछ विशेष आयु समूहों में उच्च जोखिम होता है। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में वायरल मेनिनजाइटिस का खतरा सबसे ज़्यादा होता है। शिशुओं में बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस का खतरा सबसे अधिक होता है।

5. पशुओं के साथ कार्य करना- फार्म में काम करने वाले मज़दूर और अन्य लोग जो जानवरों के साथ काम करते हैं, उनमें लिस्टेरिया के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

(और पढ़ें - फूड पाइज़निंग के लक्षण)

दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) में परहेज़ - What to avoid during Meningitis in Hindi?

दिमागी बुखार के रोगियों को सलाह दी जाती है कि वे निम्नलिखित चीजों को खाने या पीने से परहेज़ करें –

(और पढ़ें - गर्भावस्था में बुखार का इलाज)

उपरोक्त के साथ ही साथ मेनिनजाइटिस रोगियों को सलाह दी जाती है कि भोजन में नमक (सोडियम का प्राथमिक स्रोत) की अधिक मात्रा खाने से बचें। इसका कारण यह है कि बहुत अधिक नमक आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है और वाहिकाओं या धमनियों को सिकोड़ सकता है। हालांकि, निर्धारित मात्रा से कम नमक खाना भी हानिकारक हो सकता है। यही कारण है कि आपको पूरी तरह से अपने आहार में नमक लेना बंद नहीं करना चाहिए बल्कि इसका एक अच्छा संतुलन बनाने का प्रयास करें। क्योंकि आपके शरीर को कार्य करने के लिए निश्चित मात्रा में सोडियम की भी आवश्यकता होती है।

(और पढ़ें - हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं)

दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Meningitis in Hindi?

दिमागी बुखार में क्या खाएं?

(और पढ़ें - बुखार में क्या खाना चाहिए)


1. फल और सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट, आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं, जो रोगी को जल्दी ठीक करने में मदद कर सकते हैं। ये प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाते हैं, जो रोगों के खिलाफ शरीर की रक्षा करती है।

2. देसी मुर्गी (चिकन) और कम वसा वाला मांस अपने आहार में शामिल करें। उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन आपको महत्वपूर्ण पोषक तत्व और विटामिन, जैसे – ओमेगा-3 वसा, कंजुगेटेड लिनोलिक एसिड (सीएलए) और विटामिन ई प्रदान कर सकते हैं।

3. अगर आपको दिमागी बुखार है, तो सैल्मन मछली ज़रूर खाएं। यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है।

4. दिमागी बुखार के मरीज़ के आहार में विभिन्न मेवे और बीज शामिल करना भी अच्छा होता है।

(और पढ़ें - निमोनिया के घरेलू उपाय)

Dr. Swati Narang

Dr. Swati Narang

न्यूरोलॉजी

Dr. Megha Tandon

Dr. Megha Tandon

न्यूरोलॉजी

Dr. Shakti Mishra

Dr. Shakti Mishra

न्यूरोलॉजी

दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) की दवा - Medicines for Meningitis in Hindi

दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
RoscillinRoscillin 100 Mg Drop31.0
CefocefCefocef 1000 Mg Injection63.0
FormicFormic 1000 Mg/500 Mg Injection114.19
GramocefGramocef 1000 Mg Injection58.0
ZylocefZylocef 1000 Mg Injection61.0
Auract InjectionAuract 1 G Injection28.0
Cefantral InjectionCefantral 1000 Mg Injection33.0
C Tax InjectionC Tax 1 Gm Injection33.0
EvacefEvacef 1 Gm Injection24.0
GencefGencef 1 Gm Injection58.0
OminaxOminax 125 Mg Injection13.0
OmnataxOmnatax 1000 Mg Injection33.0
OmnicefOmnicef 1 Gm Injection36.0
Taxim InjectionTaxim 1000 Mg Injection33.0
Antax InjectionAntax 125 Mg Injection14.0
BestaxBestax 125 Mg Injection11.0
Biocef InjectionBiocef 1 Gm Injection85.0
BiotaxBiotax 1 Gm Injection33.0
Cefatal InjectionCefatal 1 Gm Injection25.0
Cefaxil InjectionCefaxil 1 Gm Injection37.0
CefentralCefentral 125 Mg Injection13.0
Ceflin InjectionCeflin 1000 Mg Injection27.0
CefnimaxCefnimax 1 Gm Injection30.0
CefomarcCefomarc 200 Mg Tablet146.0
CefotaxCefotax 1000 Mg Injection22.0
Cefotaxim InjectionCefotaxim 1000 Mg Injection31.0
CifaCifa 1 Gm Injection28.0
DesataxDesatax 1 Gm Injection27.0
EdicefEdicef 1000 Mg Injection26.0
EfotaxEfotax 1000 Mg Injection89.0
Haltax InjectionHaltax 250 Mg Injection14.0
Haltax S InjectionHaltax S 1.5 Gm Injection35.0
LupitaxLupitax 1 Gm Injection142.0
MutaxMutax 1 Gm Injection31.0
NepotaxNepotax 1 Gm Injection77.0
NilstatNilstat 500 Mg Injection47.0
NovataxNovatax 1 Gm Injection33.0
NutaxinNutaxin 125 Mg Injection10.0
OritaximOritaxim 1000 Mg Injection26.0
ProcefProcef 100 Mg Dry Syrup51.0
Q TaxQ Tax 1000 Mg Injection29.0
SifotaximSifotaxim 1 Gm Injection28.0
TaxiconTaxicon 1000 Mg Injection40.0
TaxiromTaxirom 500 Mg Injection23.0
TaxopenTaxopen 1 Gm Injection36.0
Tox InjectionTox 1 Gm Injection27.0
Troycef InjectionTroycef 1000 Mg Injection27.0
ZecefZecef 250 Mg Injection28.0
Zetaxim InjectionZetaxim 1 Gm Injection26.0
Cefatax InjectionCefatax 1 Gm Injection31.0
CefotimCefotim 1 Gm Injection40.0
CeftalCeftal 250 Mg Tablet189.0
Ct LCt L 5 Mg Tablet29.0
C ToxC Tox 1 Gm Injection21.0
ErataxEratax 1 Gm Injection43.0
Flamotax InjectionFlamotax 1 Gm Injection28.0
FotimeFotime 1 Gm Injection34.0
Gramotaz InjectionGramotaz 1 Gm Injection368.0
NirtaxNirtax 1 Gm Injection21.0
Novatax ONovatax O 100 Mg Tablet140.0
Taxifa STaxifa S 1500 Mg Injection146.0
Tox DcpTox Dcp Syrup29.0
UnitaxUnitax 1 Gm Injection59.0
ZoftaxZoftax 1 Gm Injection27.0
XopXop 100 Mg Tablet Dt66.0
CefazidCefazid 1000 Mg Injection183.0
FortacefFortacef 1 Gm Injection265.0
Fortum EsFortum Es 2 Gm Injection451.0
FortumFortum 1 Gm Injection258.0
ForzidForzid 2 Gm Injection505.0
MegazidMegazid 125 Mg Injection44.0
SpectrazidSpectrazid 1 Gm Injection265.0
TazidTazid 125 Mg Injection50.0
ZidimeZidime 200 Mg Tablet119.0
ActazActaz 1000 Mg Injection300.0
BetazBetaz 1 Gm Injection344.0
CefatumCefatum 1 Gm Injection130.0
CefdinCefdin 1 Gm Injection250.0
CefnepCefnep 1 Gm Injection200.0
Cefom (Modi Mundi)Cefom Injection72.0
CeftaCefta 1 Gm Injection263.0
CeftastarCeftastar 1 Gm Injection171.0
CeftazCeftaz 1 Gm Injection265.0
CefzidCefzid 1000 Mg Injection276.0
CefzidimeCefzidime 1 Gm Injection100.0
CefzidomeCefzidome 1 Gm Injection312.0
CefzyCefzy 1 Gm Injection220.0
CepitazCepitaz 1 Gm Injection135.0
EcozidEcozid 1 Gm Injection94.0
EutumEutum 1 Gm Injection231.0
FotaranFotaran 1 Gm Injection240.0
FotazomFotazom 1125 Mg Injection289.0
GrazidGrazid 1000 Mg Injection205.0
Kaicef SKaicef S 1 Gm Injection125.0
KeftaglanKeftaglan 1000 Mg Injection280.0
KrizidKrizid 1000 Mg Injection209.0
MeezatMeezat 1 Gm Injection240.0
NeceftNeceft 1 Gm Injection302.0
NosodimeNosodime 1000 Mg Injection240.0
OrzidOrzid 250 Mg Injection55.0
OtaxOtax 250 Mg Injection16.0
OzidOzid 250 Mg Injection50.0
Ozid (Pacific)Ozid 500 Mg Tablet54.0
PseudocefPseudocef 1 Gm Injection312.0
RoczidRoczid 1 Gm Injection300.0
SitrozidSitrozid 1 Gm Injection292.0
StefStef 1 Gm Injection276.0
TaczidTaczid 1 Gm Injection191.0
TazimideTazimide 1.125 Gm Injection485.0
TizimeTizime 1000 Mg Injection308.0
BectozidBectozid 1 Gm Injection62.0
Ceflor (Ranbaxy)Ceflor 250 Mg Injection60.0
CeflorCeflor 1 Gm Injection134.0
CeftalinCeftalin 250 Mg Tablet79.0
CeftalupCeftalup 1 Gm Injection355.0
CeftozidCeftozid 1 Gm Injection112.0
ProzidomProzidom Capsule49.0
SoftazidSoftazid 1 Gm Injection311.0
TrizedimeTrizedime 1000 Injection247.0
CefizoxCefizox 1 Gm Injection377.0
EldcefEldcef 1 Gm Injection359.0
EldecetEldecet 1 Gm Injection377.0
EpocelinEpocelin 1 Gm Injection1247.0
T ZoxT Zox 1 Gm Injection101.0
UnizoxUnizox 1 Gm Injection371.0
Cefaxone InjectionCefaxone 1000 Mg Injection32.0
C TriC Tri 1000 Mg Injection63.0
GentraxGentrax 1000 Mg Injection64.0
MaczoneMaczone 1000 Mg Injection64.0
Monocef InjectionMonocef 1000 Mg Injection50.0
Monotax InjectionMonotax 1000 Mg Injection61.0
OdicefOdicef 1000 Mg Injection64.0
OframaxOframax 1 Gm Injection62.0
TraxolTraxol 1000 Mg Injection64.0
Xone InjectionXone 1000 Mg Injection61.0
AccuzonAccuzon 250 Mg Injection28.0
AceftAceft 1000 Mg Injection74.0
AncefAncef 1000 Mg Injection62.0
Axiron (Bsp)Axiron 1 Gm Injection133.0
CafzoneCafzone 1000 Mg Injection31.0
CalicefCalicef 1000 Mg Injection64.0
CbzoneCbzone 1 Gm Injection86.0
Cebay TrxCebay Trx 1000 Mg Injection61.0
Cedon ICedon I 1000 Mg Injection56.0
Ceemi CxCeemi Cx 1000 Mg Injection57.0
CefadayCefaday 1 Gm Injection78.0
CefalCefal 1 Gm Injection69.0
CefbactCefbact 250 Mg Injection25.0
Cefde OCefde O 1000 Mg Injection57.0
CefdonCefdon 1000 Mg Injection58.0
CefkabCefkab 1 Gm Injection76.0
CefnidCefnid 1000 Mg Injection107.0
CefnosisCefnosis 1 Gm Injection72.0
CefogramCefogram 1000 Mg Injection64.0
CefonCefon 250 Mg Injection121.0
CefonenCefonen 1 Gm Injection29.0
CefprotecCefprotec 1 Gm Injection24.0
CefronyCefrony 1000 Mg Injection67.0
CeftocidCeftocid 1000 Mg Injection58.0
CeftraxCeftrax 1000 Mg Injection27.0
CeftrianCeftrian 1 Gm Injection56.0
CeftricaCeftrica 1.5 Gm Injection184.0
CeftrilCeftril 1 Gm Injection79.0
CeftrisoneCeftrisone 1000 Mg Injection21.0
CefxiCefxi 125 Mg Injection22.0
CefxoCefxo 1000 Mg Injection98.0
Cefzone (Acme)Cefzone 1 Gm Injection96.0
CefzoneCefzone 1000 Mg Injection92.0
CesafeCesafe 1000 Mg Injection64.0
CetriaxCetriax 1000 Mg Injection64.0
CezoneCezone 1 Gm Injection95.0
Cezone PlusCezone Plus 1.5 Gm Injection121.0
C FaxC Fax 1.5 Gm Injection140.0
C LetC Let 1000 Mg Injection58.0
ComtrixComtrix 1000 Mg Injection60.0
ControxControx 1000 Mg Injection25.0
C Zone (Marc)C Zone 1 Gm Injection69.0
D CefD Cef 1 Gm Injection48.0
EfectalEfectal 1000 Mg Injection96.0
EfoceftEfoceft 1000 Mg Injection57.0
EldocefEldocef 1000 Mg Injection23.0
EtriEtri 1000 Mg Injection86.0
GracefGracef 1000 Mg Injection54.0
GrosafeGrosafe 1 Gm Injection60.0
HaxoneHaxone 250 Mg Injection28.0
HicefHicef 1000 Mg Injection52.0
IcfIcf 1000 Mg Injection58.0
ImunocefImunocef 1000 Mg Injection82.0
I TaxI Tax 1000 Mg Injection54.0
IvixoneIvixone 1000 Mg Injection90.0
JacefJacef 1000 Mg Injection60.0
KefotaxKefotax 1000 Mg Injection61.0
KeftraKeftra 1000 Mg Injection59.0
KexoneKexone 1000 Mg Injection59.0
KocefKocef 1000 Mg Injection25.0
Kocef (Kopranltd)Kocef 500 Mg Injection18.0
LorisolLorisol 1000 Mg Injection62.0
LucetumLucetum 1000 Mg Injection72.0
LyceftLyceft 1000 Mg Injection38.0
MarcefMarcef 1 Gm Injection56.0
MedocidMedocid 1000 Mg Injection65.0
MedoxoneMedoxone 1 Gm Injection60.0
MultixoneMultixone 1 Gm Injection44.0
NotaxNotax 1 Gm Injection68.0
NovaceftNovaceft 1000 Mg Injection75.0
Nu AxiomNu Axiom 1000 Mg Injection72.0
OcizoxOcizox 1 Gm Injection83.0
OmaxeOmaxe 1000 Mg Injection81.0
Onecef (Unimark)Onecef 1 Gm Injection70.0
OnetrixOnetrix 1000 Mg Injection64.0
Oxy (Dr.Johns Lab)Oxy 1000 Mg Injection94.0
PacicefPacicef 1000 Mg Injection64.0
PancefPancef 1000 Mg Injection62.0
PilcefPilcef 1000 Mg Injection25.0
PowercefPowercef 1 Gm Injection64.0
Radicef (Signova)Radicef 500 Mg Injection45.0
RamcefRamcef 1000 Mg Injection64.0
RecefRecef 125 Mg Injection22.0
RetelRetel 1000 Mg Injection58.0
Roxon (Rhombus)Roxon 1 Gm Injection75.0
SayotexSayotex 1 Gm Injection75.0
Sefozon (Exotic Lab)Sefozon 1 Gm Injection80.0
SefximSefxim 1000 Mg Injection72.0
SeptikenSeptiken 1 Gm Injection69.0
SicefSicef 1000 Mg Injection58.0
SitrotaxSitrotax 1 Gm Injection70.0
StercefStercef 1000 Mg Injection58.0
SupercefSupercef 1 Gm Injection61.0
SupravaSuprava 1000 Mg Injection58.0
SurecefSurecef 1000 Mg Injection55.0
TaxoneTaxone 125 Mg Injection21.0
TecxoneTecxone 1 Gm Injection37.0
TelcefTelcef 1000 Mg Injection54.0
Tg CefTg Cef 1000 Mg Injection83.0
TraxtonTraxton 1 Gm Injection79.0
TriglanTriglan 1000 Mg Injection55.0
TrixonTrixon 1000 Mg Injection64.0
TroxoneTroxone 1000 Mg Injection20.0
TroyaxoneTroyaxone 1000 Mg Injection58.0
TrustenTrusten 1000 Mg Injection128.0
UnitraxUnitrax 2000 Mg Injection120.0
WavocefWavocef 250 Mg Injection23.0
XfitXfit 1000 Mg Injection37.0
XolycefXolycef 1000 Mg Injection58.0
ZetriZetri 1 Gm Injection63.0
Zylocef (Alde Medi Impex)Zylocef 250 Mg Injection27.0
Aacef 1000 Mg InjectionAacef 1000 Mg Injection96.0
ActicefActicef 1000 Mg Injection72.0
AgizoneAgizone 1 Gm Injection18.0
AxoneAxone 1000 Mg Injection30.0
BecefBecef 125 Mg Injection20.0
CadiceftCadiceft 1000 Mg Injection22.0
CeflectCeflect 1000 Mg Injection55.0
Cefone (Makers)Cefone 1000 Mg Injection21.0
CefrinCefrin 500 Mg Injection49.0
CefritzCefritz 250 Mg Injection25.0
CeftisureCeftisure 1000 Mg Injection58.0
CetrexCetrex 1 Gm Injection67.0
CetzoneCetzone 500 Mg Injection43.0
CewarCewar 200 Mg Tablet117.0
Cezone (Cadila)Cezone 1000 Mg Injection58.0
CifamedCifamed 250 Mg Injection32.0
CiplacefCiplacef 250 Mg Injection24.0
C OneC One 1000 Mg Injection25.0
CorcefCorcef Syrup130.0
C TrikC Trik 250 Mg Injection28.0
CurecefCurecef 1000 Mg Injection95.0
CuxoneCuxone 1000 Mg Injection77.0
EdizoneEdizone 1000 Mg Injection79.0
EkcefEkcef 1000 Mg Injection55.0
EmtriaxoneEmtriaxone 1000 Mg Injection90.0
Encef (Enzo)Encef 1 Gm Injection69.0
EracefEracef 1 Gm Injection65.0
GramozoneGramozone 1 Gm Injection78.0
HanucefHanucef 1 Gm Injection56.0
Hicef (Wyeth)Hicef 200 Mg Tablet130.0
IfytroxIfytrox 1 Gm Injection85.0
Litacef XLitacef X Injection69.0
MahazoneMahazone 1 Gm Injection22.0
Marcef TMarcef T 1.125 Mg Injection105.0
MaxizonMaxizon 1 Gm Injection135.0
MaxizoneMaxizone 500 Mg Injection45.0
MedtraxMedtrax 1 Gm Injection69.0
MocefMocef 1 Gm Injection65.0
MonocareMonocare 1 Gm Injection72.0
MonogeeMonogee 500 Mg Injection18.0
NefzonNefzon 1000 Mg Injection63.0
NirixoneNirixone 1 Gm Injection130.0
NosocefNosocef 1000 Mg Injection25.0
OmisafeOmisafe 1 Gm Injection76.0
Oncef (Plus India)Oncef 1 Gm Injection73.0
OnecefOnecef 250 Mg Injection22.0
OnlycefOnlycef 1000 Mg Injection61.0
Oxy (D.R. Johns)Oxy 250 Mg Injection38.0
RanceffRanceff 1 Gm Injection28.0
ReceftReceft Injection82.0
RitecefRitecef 1000 Mg Injection64.0
RitexoneRitexone 1000 Mg Injection78.0
Rocef (Glenmark)Rocef 1 Gm Injection95.0
SafeloSafelo 250 Mg Injection35.0
SafezoneSafezone 1000 Mg Injection60.0
Safezone PlusSafezone Plus Injection105.0
SasucefSasucef 250 Mg Injection74.0
SofcefSofcef 1000 Mg Injection83.0
SpectacefSpectacef 1000 Mg Injection28.0
StacefStacef 1 Gm Injection69.0
SupraxoneSupraxone 1000 Mg Injection56.0
SymtraxSymtrax 1 Gm Injection72.0
SynthocefSynthocef 1 Gm Injection21.0
TriocefTriocef 1000 Mg Injection81.0
TrioxTriox 1000 Injection60.0
TrixoneTrixone 1 Gm Injection72.0
Trox (An Pharmaceutical)Trox 1 Gm Injection78.0
TrustcefTrustcef 1000 Mg Injection61.0
TruxoneTruxone 1000 Mg Injection64.0
TulixoneTulixone 1000 Mg Injection58.0
UcefUcef 1 Gm Injection67.0
XiacXiac 125 Mg Injection25.0
XiftXift 500 Mg Injection55.0
XoyXoy 500 Mg Injection89.0
Zipod XZipod X 1000 Mg Injection57.0
ZoftarizZoftariz 1 Gm Injection37.0
ZotacefZotacef 1000 Mg Injection71.0
AltacefAltacef 1.5 Gm Injection327.0
CefakindCefakind 125 Mg Syrup105.0
Ceftum TabletCeftum 125 Mg Tablet91.0
OratilOratil 250 Mg Tablet142.0
PulmocefPulmocef 250 Mg Tablet157.0
StafcureStafcure 1.5 Gm Injection205.0
SupacefSupacef 1.5 Gm Injection260.0
ZefuZefu 125 Mg Syrup129.0
ZocefZocef 125 Mg Syrup165.0
AksicefAksicef 500 Mg Tablet330.0
AllsefAllsef 1.5 Mg Injection200.0
AlphacinAlphacin 500 Mg Tablet285.0
Ancef OfAncef Of 125 Mg Tablet138.0
AtomAtom 250 Mg Tablet194.0
AuceeAucee 250 Mg Tablet79.0
AxacefAxacef 125 Mg Dry Syrup165.0
AxifurAxifur 1.5 Gm Injection242.0
AxtlAxtl 125 Mg Tablet57.0
Barcef SBarcef S 1.5 Gm Injection110.0
BarocefBarocef 500 Mg Tablet158.0
BidBid 125 Mg Syrup48.0
BigcefBigcef 125 Mg Tablet114.0
BioximBioxim 200 Mg Tablet188.0
Cdef AxCdef Ax 125 Mg Syrup195.0
CefaCefa 250 Mg Tablet27.0
CefaceCeface 1.5 Gm Injection182.0
CefaheadCefahead 500 Mg Tablet500.0
CefaprimCefaprim 250 Mg Tablet121.0
Cefaxil (Lark)Cefaxil 125 Mg Syrup139.0
CefbetCefbet 1.5 Gm Injection204.0
CefimunCefimun 125 Mg Syrup80.0
CefkingCefking 1.5 Gm Injection168.0
CefogenCefogen 250 Mg Injection45.0
CefoprimCefoprim 1.5 Gm Injection230.0
CefopritCefoprit 1.5 Gm Injection230.0
Ceforange ACeforange A Tablet132.0
CefoximCefoxim 1.5 Gm Injection199.0
CefpilCefpil 125 Mg Dry Syrup35.0
CefroxCefrox 125 Mg Tablet103.0
Cefrox (Marc)Cefrox 1.5 Gm Injection104.0
CeftilCeftil 125 Mg Syrup129.0
CefulinCefulin 250 Mg Tablet95.0
CefumexCefumex 250 Mg Tablet350.0
CefuricaCefurica 1.5 Gm Injection228.0
CefurinCefurin 500 Mg Tablet487.0
Cefutab OCefutab O 125 Mg Syrup124.0
Cef VepanCef Vepan 125 Mg Dry Syrup112.0
CefzimCefzim 1.5 Gm Injection195.0
Cefzime (Zee Lab)Cefzime 15 Gm Dry Syrup250.0
CelfeeCelfee Dry Syrup128.0
Cemax TCemax T 500 Mg Tablet352.0
Centra (Bsp)Centra 100 Mg Injection26.0
CeroCero 500 Mg Tablet280.0
CeromCerom 125 Mg Dry Syrup110.0
CeroximCeroxim 250 Mg Tablet152.0
CetilCetil 1.5 Gm Injection226.0
ClaventiacefClaventiacef 1.5 Gm Injection229.0
ColescefColescef 500 Mg Tablet492.0
CovatilCovatil 1500 Mg Injection205.0
Engel (Bluecross)Engel 1.5 Gm Injection75.0
ExeptionExeption 1.5 Gm Injection185.0
ExlExl 250 Mg Tablet131.0
FectiboonFectiboon 125 Mg Dry Syrup119.0
FervayFervay 1500 Mg Injection190.0
ForcefForcef 1.5 Gm Injection191.0
FortaranFortaran 1000 Mg Injection325.0
ForuForu 125 Mg Syrup131.0
ForumForum 250 Mg Tablet61.0
FurobidFurobid 125 Mg Tablet58.0
FurotilFurotil 250 Mg Tablet146.0
FuroxFurox 125 Mg Tablet51.0
Futum (Albatross)Futum 250 Mg Tablet26.0
GoodgenGoodgen Tablet300.0
GramfuGramfu 250 Mg Tablet280.0
HappycefHappycef 250 Mg Tablet249.0
IviroximeIviroxime 1.5 Gm Injection180.0
JectocefJectocef 1000 Mg Injection28.0
JosparJospar 1.5 Gm Injection248.0
JoxcyJoxcy 250 Mg Tablet250.0
KeroxineKeroxine 1.5 Gm Injection204.0
LibacefLibacef 125 Mg Oral Suspension140.0
Maxcef(Akumentis)Maxcef 1.5 Gm Injection275.0
MedoxilMedoxil 250 Mg Tablet58.0
Mic SefMic Sef 500 Mg Tablet399.0
MilcefMilcef 1.5 Gm Injection178.0
MovacefMovacef 500 Mg Tablet761.0
NaximNaxim 250 Mg Tablet298.0
NovacefNovacef 1.5 Mg Injection220.0
OcefOcef 125 Mg Dry Syrup99.0
Oftum (Omega Pharmaceuticals)Oftum 250 Mg Tablet80.0
RestumRestum 250 Mg Tablet198.0
RoyalcefRoyalcef 250 Mg Injection123.0
SafeuroxSafeurox 500 Mg Tablet160.0
SalcefSalcef 250 Mg Tablet138.0
SalkefSalkef 250 Mg Tablet138.0
ScorcefScorcef 250 Mg Tablet118.0
Seforex (Exotic Lab)Seforex 250 Mg Tablet279.0
SefureSefure 250 Mg Tablet86.0
SpectraximeSpectraxime 1.5 Gm Injection192.0
SpizefSpizef 1.5 Gm Injection255.0
SvcefSvcef 500 Mg Tablet468.0
SyfurSyfur 500 Tablet495.0
TravexelTravexel 1.5 Gm Injection137.0
TuftilTuftil 250 Mg Tablet117.0
UraxeUraxe 250 Mg Tablet219.0
ViltacefViltacef 250 Mg Tablet242.0
WidcefWidcef 1.5 Gm Injection196.0
XoxeXoxe 250 Mg Tablet249.0
ZenoximZenoxim 125 Mg Tablet67.0
ZymocefZymocef 1.5 Gm Injection215.0
ZytumZytum 500 Mg Tablet300.0
AaximAaxim 250 Mg Tablet571.0
AbactumAbactum 250 Mg Tablet165.0
ActapodActapod 100 Mg Tablet Dt110.0
AdeximAdexim 250 Mg Tablet246.0
AkucefAkucef 500 Mg Tablet559.0
AnbidAnbid 250 Mg Tablet350.0
AquacefAquacef 250 Mg Tablet250.0
ArkagenArkagen 500 Mg Tablet825.0
Athxim OAthxim O 250 Mg Tablet213.0
AxilentAxilent 250 Mg Tablet227.0
AxtumAxtum 500 Mg Tablet480.0
Bacticef OBacticef O 100 Mg Tablet104.0
Bacticef (Prayas)Bacticef 1000 Mg Injection65.0
Bacticef SBacticef S 1.5 Gm Injection111.0
BacticinBacticin 500 Mg Ointment61.0
BactilemBactilem 1500 Mg Injection266.0
BactumBactum 250 Mg Tablet161.0
BencefBencef 250 Mg Tablet111.0
Cat XpCat Xp 250 Mg Tablet85.0
CefactinCefactin 250 Mg Tablet31.0
Cefadur CaCefadur Ca 250 Mg Infusion51.0
Cef (Alkem)Cef 250 Mg Capsule86.0
CefasomCefasom 500 Mg Tablet220.0
CefasynCefasyn 250 Mg Tablet84.0
CefentaCefenta 500 Mg Tablet143.0
CefnextCefnext Tablet332.0
CeforimCeforim 250 Mg Tablet99.0
CefotilCefotil 100 Mg Tablet125.0
Cefoxim LaCefoxim La 250 Mg Tablet67.0
CefrotuxCefrotux 250 Mg Tablet46.0
CefsafeCefsafe 250 Mg Tablet94.0
Ceftalin OCeftalin O 250 Mg Tablet79.0
CefticaCeftica 250 Mg Tablet102.0
Ceftil (Stallion)Ceftil 125 Mg Tablet25.0
CefunusCefunus 250 Mg Tablet100.0
CefurockCefurock 500 Mg Tablet545.0
Cefuroxime Axetil 250 Mg TabletCefuroxime Axetil 250 Mg Tablet90.0
CefuzaxCefuzax 250 Mg Tablet199.0
Ceroxim ICeroxim I 1.5 Gm Injection287.0
CeroxitumCeroxitum 250 Mg Tablet176.0
Cetil (Alu)Cetil 250 Mg Tablet240.0
Cetil OdCetil Od 500 Mg Tablet67.0
ClasitilClasitil 1.5 Gm Injection238.0
CorflmCorflm 1000 Mg Tablet15.0
CrestumCrestum 500 Mg Tablet407.0
C Tri TC Tri T 250 Mg Tablet286.0
CuremeCureme 250 Mg Tablet283.0
CuximeCuxime 500 Mg Tablet616.0
DawcefDawcef O 250 Mg Tablet275.0
EnduroxEndurox 500 Mg Tablet650.0
EvercefEvercef 250 Mg Tablet60.0
FuromarkFuromark 250 Mg Tablet197.0
FuroFuro 250 Mg Tablet419.0
FutumFutum 250 Mg Tablet321.0
FxmFxm 250 Mg Tablet279.0
GericefGericef 250 Mg Tablet120.0
GramGram 250 Mg Tablet331.0
InhicefInhicef 250 Mg Tablet142.0
InicInic 500 Mg Tablet550.0
JuscefaxeeJuscefaxee 500 Mg Tablet739.0
KefoxKefox 250 Mg Tablet183.0
KefstarKefstar 500 Mg Tablet369.0
ManoximeManoxime 250 Mg Tablet103.0
MavximeMavxime 500 Tablet292.0
MaximMaxim 250 Mg Tablet300.0
M CefuroM Cefuro 750 Mg Injection126.0
Neroxim (Nitin)Neroxim 250 Mg Tablet247.0
NovaroximNovaroxim 250 Mg Tablet247.0
OafuroOafuro 500 Mg Tablet640.0
OltumOltum Dry 125 Mg Powder84.0
OmniximOmnixim 500 Mg Tablet123.0
PeroxPerox 500 Mg Tablet384.0
RoboximRoboxim 125 Mg Tablet125.0
RocefRocef 500 Mg Tablet81.0
Safex (Vintage)Safex 250 Mg Tablet179.0
SeazoxSeazox 250 Mg Tablet88.0
SeftaSefta 250 Mg Tablet132.0
ThicoThico 250 Mg Tablet248.0
TorfurTorfur 250 Mg Tablet145.0
VeceffVeceff 250 Mg Tablet123.0
WilcefWilcef 250 Mg Tablet238.0
XeXe 500 Mg Tablet563.0
XimeXime 100 Mg Tablet Dt50.0
Xim (Parasol)Xim 250 Mg Tablet246.0
XorimaxXorimax 250 Mg Tablet150.0
XtilXtil 250 Mg Tablet233.0
ZirockZirock 500 Mg Tablet714.0
Amicin InjectionAmicin 100 Mg Injection19.0
AmikamacAmikamac 100 Mg Injection21.0
AmitaxAmitax 500 Mg Injection66.0
IvimicinIvimicin 100 Mg Injection18.0
MacmikaMacmika 100 Mg Injection21.0
MbkacinMbkacin 100 Mg Injection18.0
Mikacin InjectionMikacin 100 Mg Injection19.0
MikastarMikastar 500 Mg Injection53.0
MikMik 100 Mg Injection19.0
OmnikacinOmnikacin 100 Mg Injection25.0
AcilAcil 100 Mg Injection21.0
AcmacinAcmacin 100 Mg Injection17.0
AkikAkik 100 Mg Injection11.0
AlfakimAlfakim 100 Mg Injection24.0
AmiactAmiact 100 Mg Injection17.0
AmibioticAmibiotic 100 Mg Injection8.0
AmicaAmica 500 Mg Injection48.0
AmicidAmicid 100 Mg Injection16.0
AmicomAmicom 100 Mg Injection15.0
AmijectAmiject 100 Mg Injection27.0
AmikabAmikab 100 Mg Injection16.0
Amikacin InjectionAmikacin 100 Mg Injection15.0
AmikamedAmikamed 100 Mg Injection21.0
AmikanitAmikanit 100 Mg Injection25.0
AmikasAmikas 250 Mg Injection12.0
AmikaterAmikater 100 Mg Injection20.0
AmikatilAmikatil 100 Mg Injection19.0
AmikefAmikef 500 Mg Injection69.0
AmikopAmikop 250 Mg Injection8.0
AmikosideAmikoside 100 Mg Injection58.0
AmilabAmilab 100 Mg Injection58.0
AmimacAmimac 250 Mg Injection35.0
AminatAminat 100 Mg Injection19.0
AminogenAminogen Eye Drop136.0
AmisacAmisac 100 Mg Injection11.0
AmisafeAmisafe 100 Mg Injection15.0
AmisterAmister 100 Mg Injection19.0
AmitrustAmitrust 100 Mg Injection20.0
AmivaAmiva 500 Mg Injection55.0
AmizecAmizec 100 Mg Injection16.0
AmkeyAmkey 100 Mg Injection15.0
AmtopAmtop 100 Mg Injection19.0
AroxineAroxine 100 Mg Injection22.0
BiklinBiklin 100 Mg Injection15.0
Biocin (Marc)Biocin 100 Mg Injection15.0
CachmikCachmik 100 Mg Injection9.0
CormikCormik 100 Mg Injection15.0
DimikDimik 100 Mg Injection16.0
EmicaEmica 100 Mg Injection16.0
EmikacinEmikacin 500 Mg Injection60.0
EncinEncin 100 Mg Injection16.0
G KacinG Kacin 250 Mg Injection29.0
GlycacinGlycacin 500 Mg Injection65.0
GlykacinGlykacin 500 Mg Injection58.0
JakacinJakacin 500 Mg Injection55.0
KazomikKazomik Ear Drops54.0
M Cin (Parenteral)M Cin 100 Mg Injection237.0
MegamikaMegamika 100 Mg Injection14.0
Mika BestMika Best 100 Mg Injection10.0
MikabitMikabit 100 Mg Injection17.0
MikadexMikadex 100 Mg Injection15.0
MikajectMikaject 100 Mg Injection15.0
MikaromMikarom 500 Mg Injection55.0
MikasafeMikasafe 100 Mg Injection16.0
MikasetMikaset 100 Mg Injection15.0
Milkalab 500Milkalab 500 500 Mg Injection34.0
OmacOmac 500 Mg Injection19.0
OrkacinOrkacin 100 Mg Injection20.0
SitrocinSitrocin 100 Mg Injection13.0
SpaikeSpaike 100 Mg Injection58.0
ZekacinZekacin 100 Mg Injection6.0
ZoftamicZoftamic 100 Mg Injection70.0
AcgatesAcgates 500 Mg Injection74.0
AerobactAerobact 100 Mg Injection14.0
AkasynAkasyn 250 Mg Injection9.0
AlinfecAlinfec 250 Mg Injection30.0
AmcinAmcin 100 Mg Injection7.0
AmeeAmee 100 Mg Injection8.0
AmfectAmfect 250 Mg Injection34.0
AmicipAmicip 100 Mg Injection6.0
Amikacin SulphateAmikacin Sulphate 500 Mg Injection11.0
AmikanexAmikanex 100 Mg Injection6.0
AmikapenAmikapen 500 Mg Injection8.0
AmimaxAmimax 100 Mg Injection19.0
AmineAmine 500 Mg Injection59.0
AmipicAmipic 100 Mg Injection5.0
AmironAmiron 100 Mg Injection16.0
AmistarAmistar 100 Mg Injection18.0
AmitalAmital 500 Mg Injection61.0
AmitoAmito 500 Mg Injection59.0
AnamikaAnamika 500 Mg Injection61.0
AycinAycin 100 Mg Injection19.0
AzcinAzcin Gel50.0
BlumikaBlumika 250 Mg Injection35.0
BrukinBrukin 500 Mg Injection60.0
CamicaCamica 100 Mg Injection18.0
CecefCecef 1000 Mg Injection70.0
CuresinCuresin 250 Mg Injection27.0
D CinD Cin Eye Drops22.0
EmbikaEmbika 100 Mg Injection14.0
EumikEumik 100 Mg Injection15.0
FymikaFymika 100 Mg Injection16.0
Ivimicin 50Ivimicin 50 50 Mg Injection18.0
KacimarkKacimark 100 Mg Injection13.0
KacinKacin 100 Mg Injection19.0
KlomicKlomic 500 Mg Injection59.0
LupamikLupamik 100 Mg Injection30.0
MakinMakin 100 Mg Injection14.0
MarichMarich 500 Mg Injection15.0
MaxeeMaxee 100 Mg Injection1.0
MciMci 100 Mg Injection18.0
MicaMica 100 Mg Injection22.0
MicinMicin Injection8.0
MikanirMikanir 100 Mg Injection79.0
MikataxMikatax 100 Mg Injection15.0
Mikatax MdvMikatax Mdv 500 Mg Injection250.0
MkcinMkcin 100 Mg Injection5.0
NikacinNikacin 500 Mg Injection44.0
NkacinNkacin 500 Mg Injection70.0
NosomikNosomik 100 Mg Injection15.0
ProcinProcin Eye Drops57.0
SermikaSermika 100 Mg Injection19.0
UdicinUdicin 250 Mg Injection29.0
UnimikaUnimika 100 Mg Injection21.0
Web MWeb M 500 Mg Injection45.0
AmpilinAmpilin 1 Gm Injection20.0
AmpiwokAmpiwok 250 Mg Capsule37.0
AristocillinAristocillin 100 Mg Drops16.0
BacipenBacipen 500 Mg Injection15.0
BiocilinBiocilin 500 Mg Capsule65.0
BroadicilinBroadicilin 1 Gm Injection14.0
CampicillinCampicillin 250 Mg Capsule28.0
OrcillinOrcillin 250 Mg Capsule44.0
ZycillinZycillin 250 Mg Capsule16.0
AfdillinAfdillin 500 Mg Injection8.0
AmpianAmpian 250 Mg Capsule29.0
AmpicadAmpicad 500 Mg Injection7.0
AmpikemAmpikem 250 Mg Capsule17.0
AmpipenAmpipen 500 Mg Capsule468.0
AmpurinAmpurin 125 Mg Dry Syrup20.0
BinocloxBinoclox 500 Mg Injection7.0
DynacilDynacil 500 Mg Injection8.0
GercillinGercillin 250 Mg Capsule13.0
LupillinLupillin 250 Mg Capsule30.0
MagnacillinMagnacillin 125 Mg/125 Mg Injection11.11
MahacillinMahacillin 250 Mg Capsule19.0
MegasynMegasyn 250 Mg Capsule104.0
NatcocillinNatcocillin 250 Mg Tablet31.0
NeocillinNeocillin 1 Gm Injection11.0
NepocilNepocil 500 Mg Capsule52.0
PiracillinPiracillin 250 Mg Capsule15.0
Sam AtSam At 2.5 Mg Tablet70.0
SterpenSterpen 500 Mg Injection25.0
Synthocal MzSynthocal Mz Tablet29.0
SynthocilinSynthocilin 1 Gm Injection11.0
SynthocillinSynthocillin 250 Mg Capsule11.0
VersatillinVersatillin 125 Mg Syrup13.0
IntacillinIntacillin 250 Mg Capsule18.0
LabcillinLabcillin 500 Mg Injection7.0
LabicillinLabicillin 500 Mg Injection7.0
PenglobePenglobe 200 Mg Tablet22.88
Accuzon PlusAccuzon Plus 1.5 Gm Injection135.0
Ace(Swiss Pharma)Ace 500 Mg/500 Mg Injection12.5
AciloxAcilox 125 Mg/125 Mg Injection41.5
AdcAdc Eye Drops9.75
AllcloxAllclox 125 Mg/125 Mg Capsule46.87
AmclofAmclof Capsule28.31
Ampicloxin DsAmpicloxin Ds 125 Mg/125 Mg Capsule30.0
Ampicloxin KidAmpicloxin Kid 125 Mg/125 Mg Tablet26.75
AmpiloxAmpilox 100 Mg/25 Mg Injection19.36
Ampilox CAmpilox C 100 Mg/50 Mg Drop29.7
Bactimox PlusBactimox Plus Capsule43.66
BaxinBaxin 125 Mg/125 Mg Injection8.18
Bluclox PBluclox P 125 Mg/125 Mg Tablet14.95
CilcloxCilclox 250 Mg/250 Mg Injection60.81
Clamp KtClamp Kt 125 Mg/125 Mg Tablet94.31
CombiloxCombilox 125 Mg/125 Mg Capsule28.01
Combilox KidCombilox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet11.0
Dc 1 DoseDc 1 Dose 250 Mg/250 Mg Injection29.85
Dc TusDc Tus Syrup59.05
MegapenMegapen 1 Gm Injection21.65
MixMix 250 Mg/250 Mg Injection8.45
Monaclox PlusMonaclox Plus 250 Mg/250 Mg Capsule92.62
Monocillin PlusMonocillin Plus 500 Mg/500 Mg Injection21.13
NamcloNamclo Capsule53.27
NepocloxNepoclox 250 Mg/250 Mg Injection13.71
PloxPlox 250 Mg/250 Mg Injection8.12
RoxipenRoxipen 250 Mg/250 Mg Injection10.65
SynerpenSynerpen 250 Mg/250 Mg Capsule37.13
WilcloxWilclox Capsule230.0
ZycloxZyclox 250 Mg/250 Mg Capsule57.54
Ace Plus SpAce Plus Sp Tablet16.66
AmpicloxAmpiclox 250 Mg/250 Mg Tablet32.32
Ampilox C DsAmpilox C Ds 500 Mg/500 Mg Injection22.1
Ampilox C PaedAmpilox C Paed 125 Mg/125 Mg Injection14.8
Ampoxin KidAmpoxin Kid 125 Mg/125 Mg Tablet19.9
AmpoxinAmpoxin 125 Mg/125 Mg Capsule29.3
Ampurin CAmpurin C 250 Mg/250 Mg Injection14.2
Baciclox KidBaciclox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet28.35
Baciclox PlusBaciclox Plus 250 Mg/250 Mg Capsule38.75
BacicloxBaciclox 125 Mg/125 Mg Capsule33.0
Bactimox LbBactimox Lb 250 Mg/250 Mg Tablet79.84
BlucloxBluclox 250 Mg/250 Mg Capsule19.3
BroadicloxBroadiclox 250 Mg/250 Mg Capsule11.76
CampiloxCampilox 250 Mg/250 Mg Injection13.81
CaroloxCarolox Tablet47.15
Clompic KidClompic Kid 125 Mg/125 Mg Tablet11.2
Clompic NeonateClompic Neonate Injection7.2
ClompicClompic 125 Mg/125 Mg Capsule25.6
CloxaidCloxaid 250 Mg/250 Mg Capsule25.84
CloxapeneCloxapene 250 Mg/250 Mg Capsule36.71
Dc WhiteDc White Cream95.0
Duoclox KidDuoclox Kid 250 Mg/250 Mg Capsule16.27
DuocloxDuoclox 125 Mg/125 Mg Capsule14.82
ElcloxElclox Injection9.3
Gerciclox KidGerciclox Kid Tablet13.37
GercicloxGerciclox Capsule22.4
LampykloxLampyklox Capsule35.0
LupicloxLupiclox 250 Mg/250 Mg Injection7.18
MagaloxMagalox 125 Mg/125 Mg Capsule26.56
MegabactMegabact 250 Mg/250 Mg Capsule66.0
M LoxM Lox Capsule78.75
Ozoclox LbOzoclox Lb Capsule65.4
Penclox APenclox A Injection13.22
Penclox PPenclox P Injection9.71
RosciloxRoscilox 250 Mg/250 Mg Injection15.07
SyncloxSynclox 250 Mg/250 Mg Capsule23.57
Synclox KidSynclox Kid 250 Mg/250 Mg Tablet15.06
SyncocinSyncocin 125 Mg/125 Mg Injection7.88
XtracillinXtracillin Capsule35.45
ZycloZyclo 250 Mg/250 Mg Ointment75.97
Ancef SbAncef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection109.05
AticefAticef 1000 Mg/500 Mg Injection85.0
Avitrax SAvitrax S 1000 Mg/500 Mg Injection112.37
Axiron EsAxiron Es 1000 Mg/500 Mg Injection122.0
BenokingBenoking 1000 Mg/500 Mg Injection115.0
Big TumBig Tum 1000 Mg/500 Mg Injection124.54
Calicef SbCalicef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection123.5
CebactumCebactum 1000 Mg/500 Mg Injection100.0
CeetaCeeta 1000 Mg/500 Mg Injection116.5
Cefaday SCefaday S 250 Mg/125 Mg Injection99.0
CefjoinCefjoin 1000 Mg/500 Mg Injection159.0
Cefnid SCefnid S 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
Cefomarc PlusCefomarc Plus 1000 Mg/500 Mg Tablet140.0
Cefpen SCefpen S 1000 Mg/500 Mg Injection93.81
Cefpra SCefpra S 1000 Mg/500 Mg Injection102.27
CefsulCefsul 1000 Mg/500 Mg Injection127.38
CeftichekCeftichek 1000 Mg/500 Mg Injection115.0
Ceftocid PlusCeftocid Plus 1000 Mg/500 Mg Injection130.0
Ceftrax SbCeftrax Sb 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
Ceftrica SCeftrica S 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
Ceftril SCeftril S 1000 Mg/500 Mg Injection112.68
CeftrimaxCeftrimax 1000 Mg/500 Mg Injection119.03
Ceftron SbCeftron Sb 1000 Mg/500 Mg Injection140.0
Cem 1500Cem 1500 1000 Mg/500 Mg Injection116.12
Cephone SCephone S 1000 Mg/500 Mg Injection124.87
Cesafe SmCesafe Sm 1000 Mg/500 Mg Injection106.32
Cetriax SCetriax S 1000 Mg/500 Mg Injection109.4
CezoprimeCezoprime 1000 Mg/500 Mg Injection169.0
C ForteC Forte 1000 Mg/500 Mg Injection73.87
Comtrix SComtrix S 1000 Mg/500 Mg Injection104.76
Corcef SbCorcef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection120.0
C Zone PlusC Zone Plus 1000 Mg/500 Mg Injection130.0
Efectal SEfectal S 1000 Mg/500 Mg Injection122.0
Efoceft SEfoceft S 1000 Mg/500 Mg Injection109.51
Etri SEtri S 1000 Mg/500 Mg Injection123.42
Extacef XlExtacef Xl 1000 Mg/500 Mg Injection90.0
FtaFta 1000 Mg/500 Mg Injection150.0
Gracef SbGracef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection100.0
Imunocef SImunocef S 1000 Mg/500 Mg Injection112.0
Kefotax SbKefotax Sb 1000 Mg/500 Mg Injection119.0
Klokcef SlKlokcef Sl 1000 Mg/500 Mg Injection139.0
LiftazLiftaz 1000 Mg/125 Mg Injection126.45
Lorisol SLorisol S 1000 Mg/500 Mg Injection95.0
Lucetum ForteLucetum Forte Injection85.71
Lyceft PlusLyceft Plus 1000 Mg/500 Mg Injection128.06
Mat CsMat Cs 1000 Mg/500 Mg Injection103.6
MonobactMonobact 1000 Mg/500 Mg Injection127.15
Monocef SbMonocef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection139.0
Monotax SbMonotax Sb 1000 Mg/500 Mg Injection70.44
Notax SbNotax Sb 1000 Mg/500 Mg Injection85.0
Ocizox SbOcizox Sb 1000 Mg/500 Mg Injection112.28
Odicef SOdicef S 1000 Mg/500 Mg Injection129.0
Odicef S KidOdicef S Kid 125 Mg/62.5 Mg Injection35.0
Omaxe SbOmaxe Sb 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
Onetrix SOnetrix S 1000 Mg/500 Mg Injection111.08
Oxy SOxy S 1000 Mg/500 Mg Injection115.57
Pilcef SbPilcef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection123.5
Recef SRecef S 1000 Mg/500 Mg Injection114.0
ResichekResichek 1000 Mg/500 Mg Injection67.78
RokcefRokcef 1000 Mg/500 Mg Injection113.0
Safetri SSafetri S 1000 Mg/500 Mg Injection90.0
Sefozon SbtSefozon Sbt 1000 Mg/500 Mg Injection119.0
Sefxim SlSefxim Sl 1000 Mg/500 Mg Injection139.0
Sitrotax SSitrotax S 1000 Mg/500 Mg Injection96.91
Stercef SStercef S 1000 Mg/500 Mg Injection99.05
SulbactomaxSulbactomax 1000 Mg/500 Mg Injection149.0
TericefTericef 1000 Mg/500 Mg Injection116.0
Tericef MonoTericef Mono 1000 Mg/500 Mg Injection58.0
Traxol STraxol S 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
Triglan STriglan S 1000 Mg/500 Mg Injection116.18
Trixone PlusTrixone Plus 1000 Mg/500 Mg Injection72.5
Trixon STrixon S 1000 Mg/500 Mg Injection122.25
Troyaxone STroyaxone S 1000 Mg/500 Mg Injection155.0
Unitrax SUnitrax S 1000 Mg/500 Mg Injection123.8
Vancef SlVancef Sl 1000 Mg/500 Mg Injection148.69
VcefVcef 1000 Mg/500 Mg Injection105.0
Wavocef SWavocef S 1000 Mg/500 Mg Injection130.21
Xl OneXl One 1000 Mg/500 Mg Injection128.19
Xolycef SbXolycef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection132.0
XtumXtum 1000 Mg/500 Mg Injection162.09
Zepodox SZepodox S 1000 Mg/500 Mg Injection84.5
Zetri SZetri S 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
Zylocef SZylocef S 1000 Mg/500 Mg Injection116.0
Afzone SAfzone S Injection136.0
Auxone SAuxone S 1000 Mg/500 Mg Injection110.42
Axone SbAxone Sb 500 Mg/250 Mg Injection64.26
Cefbact SCefbact S 1000 Mg/500 Mg Injection43.75
Cefika SCefika S 1000 Mg/500 Mg Injection95.0
Cefoat SCefoat S 250 Mg/125 Mg Injection168.42
Cefodin SCefodin S 1000 Mg/500 Mg Injection131.46
Cefrad SCefrad S 1000 Mg/500 Mg Injection108.62
Cefrine PlusCefrine Plus 1000 Mg/500 Mg Injection122.85
Cefritz SCefritz S Injection128.07
Cefscope SCefscope S 1000 Mg/500 Mg Injection120.18
Ceftriaxone 500 Mg + Sulbactam 250 Mg InjectionCeftriaxone 500 Mg + Sulbactam 250 Mg Injection39.28
Cefzone SCefzone S 500 Mg/250 Mg Injection81.25
Cetrex SCetrex S 1000 Mg/500 Mg Injection92.28
Cewar SCewar S Injection127.96
C One SbC One Sb 1000 Mg/500 Mg Injection40.0
ConsCons 1000 Mg/500 Mg Injection106.17
Cs 1Cs 1 1000 Mg/500 Mg Injection135.28
Cs 2Cs 2 1000 Mg/1000 Mg Injection270.56
C Tox SC Tox S 1000 Mg/500 Mg Injection37.5
Curecef SsCurecef Ss 500 Mg/250 Mg Injection125.0
Edizone SbEdizone Sb 1000 Mg/500 Mg Injection120.43
Effimax SEffimax S 1000 Mg/500 Mg Injection108.9
EffimaxEffimax 250 Mg/125 Mg Injection38.1
Ekcef SEkcef S 1000 Mg/500 Mg Injection125.01
Emtriaxone SbEmtriaxone Sb 1000 Mg/500 Mg Injection118.11
Fixi SFixi S Injection142.35
Formic NeoFormic Neo 125 Mg/62.5 Mg Injection36.5
Gramolin SbGramolin Sb Injection130.9
Grandcef XpGrandcef Xp 1000 Mg/500 Mg Injection103.6
Grosafe SGrosafe S Injection110.95
Ifytrox SbIfytrox Sb 1000 Mg/500 Mg Injection135.0
Infutrax SInfutrax S 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
I Tax SI Tax S 1000 Mg/500 Mg Injection114.11
KeftragardKeftragard 1000 Mg/500 Mg Injection124.0
Kxone SlKxone Sl 1000 Mg/500 Mg Injection131.2
LentazLentaz 1.5 Gm Injection103.5
Litacef XsLitacef Xs 1000 Mg/500 Mg Injection124.0
Lupitrix SLupitrix S 1000 Mg/500 Mg Injection148.0
Maczone PlusMaczone Plus 1000 Mg/500 Mg Injection122.85
Marcef SMarcef S 1000 Mg/500 Mg Injection115.37
MilibactMilibact 1000 Mg/500 Mg Injection142.5
Mocef SMocef S 1000 Mg/500 Mg Injection119.9
MonomacMonomac 1000 Mg/500 Mg Infusion71.92
Monomac SbMonomac Sb 1000 Mg/500 Mg Infusion96.25
Nefzon SNefzon S Injection124.96
Oframax ForteOframax Forte 1000 Mg/500 Mg Injection139.0
Omisafe PlusOmisafe Plus 1000 Mg/500 Mg Injection128.1
Opera SOpera S 1000 Mg/500 Mg Injection98.94
Pancef SPancef S 1000 Mg/500 Mg Injection115.0
PulcefPulcef 1000 Mg/500 Mg Injection105.0
S CefS Cef 1000 Mg/500 Mg Injection104.15
Stacef SStacef S 1000 Mg/500 Mg Injection151.81
Tg Cef STg Cef S 1000 Mg/500 Mg Injection106.7
Traxol S KidTraxol S Kid Injection37.22
TraxtoTraxto 1000 Mg/500 Mg Injection119.0
Truxone SbTruxone Sb 1000 Mg/500 Mg Injection41.66
Viocef SViocef S Injection111.42
VitaferolVitaferol Sachet19.5
Xiac AdXiac Ad 1000 Mg/500 Mg Injection131.0
Xone SbXone Sb 1000 Mg/500 Mg Injection103.5
Zotacef SZotacef S 1000 Mg/500 Mg Injection123.75
Zoxin SZoxin S 1000 Mg/500 Mg Injection124.0
AmcloxAmclox 250 Mg/250 Mg Capsule69.02
Ampilox DsAmpilox Ds 500 Mg/500 Mg Injection20.12
Ampilox KidAmpilox Kid 125 Mg/125 Mg Tablet27.0
Ampilox NeonatalAmpilox Neonatal 50 Mg/25 Mg Injection13.0
Ampilox PaediatricAmpilox Paediatric 250 Mg/250 Mg Injection13.46
AmpoxidAmpoxid 250 Mg/250 Mg Capsule27.47
Baxin DBaxin D 250 Mg/250 Mg Capsule59.5
Biclox DBiclox D Capsule57.3
Broadiclox NovoBroadiclox Novo 250 Mg/250 Mg Capsule51.0
Cloxaid DCloxaid D Capsule66.0
MahacloxinMahacloxin 250 Mg/250 Mg Capsule70.0
Megatin DcMegatin Dc Capsule35.75
TopcloxTopclox 250 Mg/250 Mg Capsule31.25
Versatillin DcVersatillin Dc 250 Mg/250 Mg Capsule36.25
AmpirokAmpirok 1000 Mg/500 Mg Injection126.0
AstreakAstreak 1000 Mg/500 Mg Injection44.76
Pre OpPre Op 1000 Mg/500 Mg Injection72.13
SaltumSaltum 1000 Mg/500 Mg Injection105.0
SulbactSulbact 1000 Mg/500 Mg Injection54.85
SulboxaSulboxa Tablet424.52
AmpitumAmpitum 1000 Mg/500 Mg Injection96.0
Pressilin PPressilin P Tablet20.66
SulbacinSulbacin Injection125.9
ApcApc Tablet89.0
Ampilong DsAmpilong Ds 500 Mg/500 Mg Tablet71.82
AmpilongAmpilong 250 Mg/250 Mg Tablet37.22
LongactLongact Tablet50.27
AugtaxAugtax 1000 Mg/500 Mg Injection205.91
Biotax SbBiotax Sb 1000 Mg/500 Mg Injection38.07
Cefnimax SCefnimax S 1000 Mg/500 Mg Injection31.79
Desatax SDesatax S 1000 Mg/500 Mg Injection71.5
DuotaxDuotax 1000 Mg/500 Mg Injection41.0
IvimaxIvimax 1000 Mg/500 Mg Injection70.0
Lyforan PlusLyforan Plus 1000 Mg/500 Mg Injection82.9
MaxitaxMaxitax 1000 Mg/500 Mg Injection43.03
Otax SOtax S 250 Mg/125 Mg Injection20.0
Rycef SRycef S 500 Mg/500 Mg Injection250.0
TaxtamTaxtam 1000 Mg/500 Mg Injection32.8
TuftaxTuftax 1000 Mg/500 Mg Injection74.28
XibactXibact 500 Mg/250 Mg Injection42.3
CefupCefup 1000 Mg/500 Mg Injection32.83
Edicef SbEdicef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection31.87
Effimax PlusEffimax Plus 1000 Mg/500 Mg Injection31.79
Nutaxin SNutaxin S 1000 Mg/500 Mg Injection33.15
SultaxSultax 1000 Mg/500 Mg Injection34.72
TaximaxTaximax 1500 Mg Injection49.5
AugxetilAugxetil Cv 250 Mg Tablet285.0
Bigcef CvBigcef Cv 250 Mg/125 Mg Tablet139.0
Ceface CvCeface Cv 250 Mg/125 Mg Tablet126.0
Cefbet CvCefbet Cv Tablet184.2
Cefudif CvCefudif Cv 250 Mg/125 Mg Tablet165.0
Cfuro CvCfuro Cv 125 Mg/31.25 Mg Dry Syrup108.0
ClavuroxClavurox Tablet325.0
Maxcef CvMaxcef Cv 125 Mg/31.25 Mg Dry Syrup140.0
MaxcefMaxcef Cv 500 Mg/125 Mg Tablet294.0
Milcef CvMilcef Cv 250 Mg/125 Mg Tablet132.0
Ocef CvOcef Cv 250 Mg/62.5 Mg Tablet131.45
Oratil CvOratil Cv 250 Mg/125 Mg Syrup57.16
RaxclavRaxclav 625 Tablet291.42
Xoxe CvXoxe Cv 250 Mg/125 Mg Tablet192.0
Zocef CvZocef Cv 250 Mg/125 Mg Tablet218.5
Altacef CvAltacef Cv 250 Mg Tablet286.5
Cefoxim CvCefoxim Cv 375 Mg Tablet125.0
Cefrox CvCefrox Cv 500 Mg Tablet450.0
Cefu CvCefu Cv 250 Mg/125 Mg Tablet170.47
Ceroxim XpCeroxim Xp 250 Mg/125 Mg Tablet268.0
Covatil CvCovatil Cv 250 Mg/125 Mg Tablet310.5
FastclavFastclav 125 Mg/31.25 Mg Dry Syrup146.0
Forcef CvForcef Cv 250 Mg/125 Mg Tablet178.45
Pulmocef CvPulmocef Cv 250 Mg/125 Mg Tablet110.0
Stafcure CvStafcure Cv 125 Mg/250 Mg Tablet310.5
Tuftil CvTuftil Cv 250 Mg/125 Mg Tablet216.0
UmoximUmoxim Cv 325 Mg Tablet299.0
Zefu CvZefu Cv 250 Mg/62.5 Mg Tablet143.0
Ca 007Ca 007 125 Mg/500 Mg Injection133.0
PotentoxPotentox 125 Mg/500 Mg Injection179.87
MikapimeMikapime 125 Mg/500 Mg Injection144.7
PrimegardPrimegard 125 Mg/500 Mg Injection133.0
Ceflin SCeflin S 1000 Mg/500 Mg Injection32.6
ZydotumZydotum 1000 Mg/500 Mg Injection320.0
Cefudif SCefudif S 750 Mg/375 Mg Injection225.0
Cfuro SbCfuro Sb Injection239.0
Combilox LbCombilox Lb 250 Mg/250 Mg/60 Ms Capsule30.2
Molox LbMolox Lb Capsule36.0
Amplus CapsuleAmplus Capsule79.0
Baxin D LbBaxin D Lb 250 Mg/250 Mg/60 M Capsule65.0
Baxin LbBaxin Lb 250 Mg/250 Mg/60 M Capsule65.0
Broadiclox Lb KidBroadiclox Lb Kid Tablet11.27
Broadiclox LbBroadiclox Lb 250 Mg/250 Mg/60 Mg Capsule44.87
Campilox LbCampilox Lb 250 Mg/250 Mg/60 M Capsule19.37
ClaxClax 250 Mg/250 Mg/60 Mc Capsule17.5
Combilox Lb KidCombilox Lb Kid Tablet14.3
Elclox PlusElclox Plus 250 Mg/250 Mg/60 Ms Capsule55.26
Gerciclox LbGerciclox Lb Capsule20.16
Mediclox PlusMediclox Plus Capsule41.9
Neclox L SNeclox L S Capsule18.73
TobracefTobracef 1000 Mg/120 Mg Injection450.0
Vanco PlusVanco Plus 1000 Mg/500 Mg Injection428.0
Xl VXl V 1000 Mg/500 Mg Injection360.0
XplocefXplocef 1000 Mg/500 Mg Injection425.0
Cefirone VCefirone V 1000 Mg/500 Mg Injection390.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...