myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अलनर तंत्रिका में चोट क्या है?

अलनर तंत्रिका में चोट एक ऐसी चोट है जो अलनर तंत्रिका को नुकसान पहुंचाती है, यह नस हाथ के आगे वाले हिस्से में मौजूद तीन मुख्य नसों में से एक है। अलनर तंत्रिका कंधों से हाथ तक जाती है और हाथ व मस्तिष्क के बीच सिग्नल पहुंचाती है, हाथ हिलाने में मदद करती है और हाथ को महसूस करने में सक्षम बनाती है। अलनर तंत्रिका में चोट इस सिग्नल के बीच में अवरोध उत्पन्न करती है और फिर हाथ के आगे वाले हिस्से में कुछ भी महसूस हो पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अगर आपको अलनर तंत्रिका में चोट लगी है, तो अनामिका और छोटी उंगली में इससे जुड़े ज्यादातर लक्षण पता चलेंगे। 

(और पढ़ें - गुम चोट के इलाज)

अलनर तंत्रिका में चोट के क्या लक्ष्ण हैं?

अलनर तंत्रिका में चोट के कई लक्ष्ण होते हैं, जैसे हाथ व बाजुओं में दर्द, सुन्न महसूस होना, मांसपेशियों में मजबूती खो देना और तालमेल कम हो जाना। इससे जुड़े लक्षण आमतौर पर छोटी और अनामिका उंगली को प्रभावित करते हैं। अलनर तंत्रिका में चोट से संबंधित लक्षण आपको रोजाना या दिन में एक बार महसूस हो सकते हैं। ये लक्षण गंभीर भी हो सकते हैं, जैसे हाथ, बाजुओं या उंगलियों में जलन महसूस होना, बाजुओं या उंगलियों में सुन्न होने की समस्या बढ़ना या लिखते व टाइप करते समय झनझनाहट महसूस होना और हाथ - बाजुओं - उंगलियों में कमजोरी महसूस होना। 

(और पढ़ें - सूजन कम करने के घरेलू उपाय)

अलनर तंत्रिका में चोट क्यों लगती है?

अलनर तंत्रिका में चोट लगने के कारण जैसे नस में खिंचाव, सूजन के कारण नसों में दबाव बढ़ना, गुमचोट, अलनर प्रणाली में हड्डी बढ़ने से, खेल में अधिक रहने से जैसे फुटबॉल या रग्बी में आई चोट के कारण भी अलनर तंत्रिका में चोट लग सकती है।

(और पढ़ें - पैरों में सूजन के कारण)

अलनर तंत्रिका में चोट का इलाज कैसे होता है?

अलनर तंत्रिका में चोट के इलाज के लिए आराम करें, ठंडी सिकाई दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करती है, स्पलिन्ट (Splint) या कास्ट (Cast) की मदद से हाथ का पोजीशन ठीक रहता है, सूजनरोधी गोलियां जैसे आईबुप्रोफेन और नेप्रोक्सेन दर्द व सूजन को दूर करते हैं, निउरल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज (Neural stretching exercise) भी दर्द को कम करती है। जब एक बार दर्द कम होने लगे तो आप स्ट्रेचिंग और स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज (Stretching and strengthening exercises) भी कर सकते हैं। अगर दर्द ठीक नहीं होता है, तो इसके लिए सर्जरी भी हो सकती है।

(और पढ़ें - हाथ में दर्द के कारण)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...