myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

दोस्तो इस फिर एक्ट्रेस के आसान बिगरन वर्कआउट (भाग 1) वाले वीडियो को आप लोगों ने बहुत पसंद किया। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं इस वीडियो को दूसरा भाग। आसान बिगरन वर्कआउट में हमने जो सीखा उसी को इस वीडियो में आगे बढ़ाएंगे। इस वीडियो में भी भाग-1 की तरह ही आसान एक्सरसाइज़ बताए गए हैं। तो चिलए जानते हैं भाग 2 में बताए गए एक्सरसाइज़ को करने के तरीक़ों के बारे में।

इस वीडियो में बताए गए एक्सरसाइज़ इस प्रकार हैं - 

  • इस वीडियो में ये एक्ट्रेस सबसे पहले पुश अप्स कर रहीं हैं। इस व्यायाम को करने से बाजू मज़बूत होते हैं। इसके अलावा इस एक्सरसाइज़ को करने से सीना टोन होता है और बाइसेप्स भी बनता है। इसे 10 बार करें और अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार 30 से 60 सेकंड आराम करें।
  • पुश अप्स के बाद वो सेमी प्लैंक साइड वॉक एक्सरसाइज़ कर रहीं हैं। इस व्यायाम के दौरान हमारे शरीर का पूरा भार हथेलियों और पंजो पर होता है। इससे पूरे शरीर में तनाव पड़ता है, जो पूरे शरीर की मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है। साथ ही इसे करने से शारीरिक क्षमता भी बढ़ती है। इसे 10 बार करें और अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार 30 से 60 सेकंड आराम करें।
  • सेमी प्लैंक साइड वॉक के बाद वो हिप्स थ्रस्ट एक्सरसाइज़ कर रहीं हैं। इसे करने से जांघ और हिप्स की मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जो इन्हें स्लिम बनाने में मदद करती। इसे 10 बार करें और अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार 30 से 60 सेकंड आराम करें।
  • हिप्स थ्रस्ट एक्सरसाइज़ के बाद वो ग्लूट किक्बैक एंड अल्टरनेट हैंड रेज़ व्यायाम कर रहीं हैं। इस व्यायाम को करने से लिए, जिस तरह से वीडियो में दिखाया गया है कि पहले 10 बार हाथ को स्थिर रखना है और फिर अगले 10 बार में हाथ और पैर दोनों को गतिमान रखना है। इस एक्सरसाइज़ को करने से सबसे ज़्यादा पेट की मसल्स पर तनाव पड़ता है, जिससे पेट की चर्बी कम होती है। साथ ही ये जांघ की चर्बी को भी कम करने में मदद करती है। इसके अलावा ये सीने को भी टोने करने में भी मदद करती है। इस एक्सरसाइज़ को हाथ को स्थिर रख कर 10 बार करें और अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार 30 से 60 सेकंड आराम करें। फिर दोबारा पैर के साथ हाथ को भी गतिमान करके 10 बार करें और फिर से 30 से 60 सेकंड आराम करें और अगले एक्सरसाइज़ की ओर बढ़ें।
  • इस एक्सरसाइज़ के बाद वो सुपरवुमन व्यायाम कर रहीं हैं। इसे करते समय हाथ, पेट और सीने की मांसपेशियों पर खिंचाव आता है, जो चर्बी को कम करने में सहायक है। इसके अलावा ये जांघ के लिए भी लाभादयक होता है और वजन कम करने में भी मदद करता है। इसे 10 बार करें और अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार 30 से 60 सेकंड आराम करें।
  • सुपरवुमन एक्सरसाइज़ को करने के बाद वो फ्री स्क्वाट, स्क्वाट साइड वॉक और स्वक्वाट प्लस तीन एक्सरसाइज़ को एक सेट में कर रहीं हैं। जांघ की चर्बी और हिप्स को मज़बूत बनाने के लिए ये एक्सरसाइज़ सबसे अच्छा माना जाता है। इन तीनों एक्सरसाइज़ को एक सेट में 10-10 बार करें और अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार 30 से 60 सेकंड आराम करें।
  • फ्री स्क्वाट, स्क्वाट साइड वॉक और स्वक्वाट प्लस का सेट लगाने के बाद वो वर्म वॉक कर रहीं हैं। इसे करने से पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है। साथ ही ये एक्सरसाइज़ शारीरिक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करती है। इसे भी 10 बार करें और अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार 30 से 60 सेकंड आराम करें।
  • वर्म वॉक करने के बाद वो वर्म वॉक विथ सिंगल लेग फॉर्वर्ड एंड बैक एक्सरसाइज़ कर रहीं हैं। ये वर्म वॉक से थोड़ा मुश्किल है। ये व्यायाम पेट जांघ, हिप्स को स्लिम बनाता है। इसके अलावा इस व्यायाम को करने से पूरे शरीर की मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है, जो पूरी बॉडी को टोन करने में मदद करता।

दोस्तों अगर आपको ये वीडियो पसंद आए तो कॉमेंट बाक्स पर अपनी प्रतिक्रिया ज़रूर दें। अगली बार फिर आपके लिए फिर लेकर आएंगे फिटनेस के वीडियो।

(और पढ़ें - शिप्ला शेट्टी से सीखें आसान बिगिनर वर्कआउट (भाग 1))

और पढ़ें ...