myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अगर आपने एक्सरसाइज़ कभी नहीं किया है और करना चाहते हैं, तो इस फिट एक्ट्रेस का ये वीडियो ख़ास आपके लिए है। ये वर्कआउट बहुत ही आसान हैं और इसे आप अपने घर पर भी कर सकते हैं। और इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत इस वर्कआउट को करते समय आपको कोई भी उपकरण की ज़रूरत नही होगी। तो कल से ही शुरू कीजिए इस वर्कआउट को और सेहतमंद और फिट रहिए। तो आइए जानते हैं इस वर्कआउट को करने के तरीक़े और इसके फ़ायदे।

इस वीडियो में बताए गए एक्सरसाइज़ इस प्रकार हैं - 

  1. सबसे पहले इस वीडियो में ये एक्ट्रेस "सक्वाट टू चेयर" एक्सरसाइज़ कर रहीं हैं। स्क्वाट टू चेयर एक्सरसाज़ को कुर्सी के मदद करें। जैसा की इस वीडियो में दिखाया गया है। इस व्यायाम को करने से हिप्स और जांघों पर खिंचाव पड़ता है, जिससे वो मज़बूत होते हैं। इसके अलावा इस व्यायाम से हमारी शारीरिक क्षमता भी बढ़ती है। इस एक्सरसाइज़ को 10 बार करें। 10 बार करने के बाद 15 से 30 सेकंड का आराम करें और फिर अगले एक्सरसाइज़ को करें।
  2. स्क्वाट टू चेयर के बाद वो "स्क्वाट एक्सरसाइज़" कर रहीं हैं। स्क्वाट एक्सरसाइज़ और स्क्वाट टू चेयर एक्सरसाइज़ में सिर्फ़ कुर्सी का फ़र्क होता है। इसमें आप बिना किसी सहारे के स्क्वाट करते हैं। ये एक्सरसाइज़ पहले वाले एक्सरसाइज़ से अधिक प्रभावी होता है। इस एक्सरसाइज़ को भी 10 बार करें और अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार 15 से 30 सेकंड का रेस्ट लें ओर अगले एक्सरसाइज़ की ओर बढ़ें। 
  3. स्क्वाट एक्सरसाइज़ के बाद वो "वर्म वॉक" एक्सरसाइज़ कर रहीं हैं। इस व्यायाम को करने के लिए जिस तरह वीडियो में दिखाया गया है वो पोजीशन ले लें और धीरे-धीरे करें। इस एक्सरसाइज़ को करने से पूरी बॉडी का व्यायाम हो जाता है। साथ ही इस एक्सरसाइज़ से आपके पेट की मसल्स भी मज़बूत होती हैं। इस एक्सरसाइज़ को भी 10 बार करें। अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार 15 से 30 सेकंड का रेस्ट लें और अगले एक्सरसाइज़ की ओर बढ़ें।
  4. वर्म वॉक एक्सरसाइज़ के बाद वो "नी पुश-अप" एक्सरसाइज़ कर रहीं हैं। इस एक्सरसाइज़ को करने से हाथ की मांसपेशियां मज़बूत होती है। चेस्ट टोन होती है। इस एक्सरसाइज़ को भी 10 बार करें। अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार 15 से 30 सेकंड का रेस्ट लें और अगले एक्सरसाइज़ की ओर बढ़ें।
  5. नी पुश-अप के बाद यह "माउनटेन क्लाइंबर" एक्सरसाइज़ कर रहीं हैं। ये एक्सरसाइज़ पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत कारगर है। इसको करने से पेट की मांसपेशियों पर खिंचाव आता है, जिससे पेट टोन होता है। इस एक्सरसाइज़ को भी 10 बार करें। अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार 15 से 30 सेकंड का रेस्ट लें और अगले एक्सरसाइज़ की ओर बढ़ें।
  6. माउनटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज़ के बाद वो "कैट एंड कैमल" एक्सरसाइज़ कर रहीं हैं। इस व्यायाम से पीठ की मसल्स में तनाव पड़ता है, जिससे पीठ की मांसपेशियां मज़बूत होती हैं। इसके अलावा इससे पेट की चर्बी भी कम होती है। साथ ही इससे कमर दर्द और पीठ दर्द से भी राहत मिलती है। इस एक्सरसाइज़ को भी 10 बार करें। अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार 15 से 30 सेकंड का रेस्ट लें और अगले एक्सरसाइज़ की ओर बढ़ें।
  7. कैट एंड कैमल एक्सरसाइज़ के बाद वो "हिप रेज़" एक्सरसाइज़ कर रहीं हैं। ये व्यायाम हिप्स को स्लिम बनाने में बहुत लाभदायक है। इसके अलावा इस एक्सरसाइज़ से रीढ़ की हड्डियां और जांघ भी मज़बूत होते हैं। इस एक्सरसाइज़ को भी 10 बार करें। अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार 15 से 30 सेकंड का रेस्ट लें और अगले एक्सरसाइज़ की ओर बढ़ें।

दोस्तों अगर आपको ये वीडियो पसंद आए तो कॉमेंट बाक्स पर अपनी प्रतिक्रिया ज़रूर दें। अगली बार फिर आपके लिए लेकर आएंगे इस कड़ी का दूसरा वीडियो।

और पढ़ें ...