प्रोटीन शेक को प्रोटीन पाउडर के साथ दूध या पानी और अन्य अवयवों को मिलाकर तैयार किया जाता है और वर्कआउट के बाद या भोजन की जगह इसका सेवन किया जाता है। पारंपरिक रूप से यह बॉडी बिल्डर के लिए उपयोगी माना जाता है, लेकिन प्रोटीन शेक एक्सरसाइज और डाइट गोल्स को बढ़ाने के लिए सभी प्रकार के लोगों में भी लोकप्रिय है। वैसे तो प्रोटीन शाकाहारी और माँसाहारी दोनो भोजन में पाया जाता है पर फिर भी अगर कभी आप प्रोटीन से युक्त आहार ना ले पाएं तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप प्रोटीन शेक का सेवन कर इसकी कमी को पूरा करें। प्रोटीन में इस्तेमाल होने वाला प्रोटीन पाउडर अक्सर व्हे सोया आदि से आता है। 

(और पढ़ें - क्या हैं प्रोटीन पाउडर के फायदे)

तो आइए जानते हैं प्रोटीन से भरपूर प्रोटीन शेक के स्वास्थ्य लाभों के बारे में -

  1. क्या है प्रोटीन शेक
  2. प्रोटीन शेक के फायदे
  3. प्रोटीन शेक के नुकसान
  4. सारांश

प्रोटीन शेक में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. साथ ही इसमें मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं. बाजार में पहले से तैयार मिक्स प्रोटीन शेक मिलते हैं, जिन्हें इस तरह से पैक किया जाता है कि ये महीनों तक चल जाते हैं. इसके अलावा, प्रोटीन पाउडर भी मिलते हैं, जिन्हें लिक्विड में मिलाकर प्रोटीन शेक घर में ही बनाया जा सकता है. हर व्यक्ति की अलग जरूरत के अनुसार कई तरह के प्रोटीन पाउडर उपलब्ध हैं.

(और पढ़ें - वजन घटाने वाले फल)

प्रोटीन शेक किस प्रकार सेहत के लिए फायदेमंद है, उस संबंध में नीचे विस्तार से बताया गया है -

प्रोटीन शेक के फायदे लाएं इंस्टेंट एनर्जी

प्रोटीन युक्त आहार की तुलना में प्रोटीन शेक तुरंत एनर्जी प्रदान करता है। एक्सरसाइज के बाद जितनी तेज़ी से प्रोटीन आपके शरीर में पहुंच जाएगा उतनी ही जल्दी उसका असर होग। जिम से आने के बाद यदि आप प्रोटीन शेक पीते हैं तो 30 से 40 मिनट में यह अपना असर दिखाना शुरू कर देता है। वही दूसरी तरफ आहार में पाएं जाने वाले प्रोटीन करीब एक घंटे के बाद अपन असर दिखाते हैं। (और पढ़ें - ये 7 प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक रखेंगी आपको जिम के दौरान ऊर्जावान)

प्रोटीन शेक फॉर वेट लॉस

अगर प्रोटीन शेक के फायदों की बात करें तो इसका सबसे बढ़ा फायदा यह है कि यह वजन कम करने में बहुत असरदार होता है। जो महिलाएं अपना वजन कम करना चाहती है, उनको नियमित रूप से प्रोटीन शेक का सेवन करना चाहिए। बहुत सी स्टडी में भी इस बात को साबित किया है कि प्रोटीन शेक के सेवन से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकती है। बहुत से रिसर्चर द्वारा की गई एक स्टडी में यह पाया गया है कि प्रोटीन डाइट ना लेने वालो की अपेक्षा में प्रोटीन डाइट लेने वाले लोग दिखने में ज़्यादा अच्छे लगते हैं। 

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए क्या खाएं)

प्रोटीन शेक भोजन के रिप्लेसमेंट के रूप में उपयोग किया जाता है, प्रोटीन शेक आपकी फैट और कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं, जो वजन को मैनेज करने के लिए फायदेमंद है। बहुत से लोगों के लिए खाने के भाग पर नियंत्रण करना एक बड़ी समस्या है। लेकिन प्रोटीन पाउडर के सेवन से कैलोरी, वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट ने खाने के हिस्से को नियंत्रित किया है।

(और पढ़ें - मोटापा घटाने के लिए डाइट)

प्रोटीन शेक के लाभ हैं मसल्स बिल्डिंग के लिए

जो लोग नियमित रूप से जिम जाते हैं या वर्कआउट करते हैं उनके लिए प्रोटीन शेक का सेवन बहुत ज़रूरी है। वास्तव में जब आप बहुत एक्सरसाइज करते हैं तब आपकी मांसपेशियों में दरार आ जाती है। इसको भरने और ठीक करने के लिए ज़रूरी है कि प्रोटीन का इस्तेमाल किया जाएँ। इसलिए जिम के बाद प्रोटीन शेक का सेवन ज़रूरी है। जब आप व्यायाम करते हैं, चाहे वह प्रतिरोध प्रशिक्षण के साथ हों या नहीं, प्रोटीन शेक मांसपेशियों के ऊतकों को विकसित करने और पुनर्निर्माण की प्रक्रिया में मदद करते हैं। 

(और पढ़ें - मसल्स (बॉडी) बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

प्रोटीन शेक का सेवन रखे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत

प्रोटीन शेक कई ख़तरनाक बिमारियों से भी बचाता है। जीवनशैली के कारण हर कोई खान पान पर ध्यान नहीं दे पाता है, जिसके कारण उनके शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है। इसके कारण दिल की बीमारी, किडनी से संबधित बीमारियां होने का खतरा होता है। ऐसे में यह शेक आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को अच्छे तरीके से पूरा करता है। इसके अलावा प्रोटीन शेक हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने में मदद करते हैं। (और पढ़ें - शकरकंद के गुण बचाएं प्रतिरक्षा प्रणाली से)

प्रोटीन शेक को बनाना है आसान

ठोस खाद्य पदार्थों के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का सेवन करने के लिए बहुत सारी तैयारी करनी पड़ती है जिसमें काफी समय लगता है। उन स्थितियों के लिए जहां आपके पास समय कम हो सकता है वहाँ प्रोटीन शेक एक सुविधाजनक पैकेज हो सकता है।

पोषण के लिए प्रोटीन शेक्स है जरूरी

प्रोटीन शेक के बनाने और उसका सेवन करने के मुख्य लाभों में से एक यह है कि प्रोटीन पाउडर के साथ आप अन्य पोषक तत्वों को भी सकते है। एक पेय में आप प्रोटीन, फ्रोजन बेरी, अलसी का ऑयल, नारियल का तेल, प्राकृतिक मूंगफली का मक्खन, प्लस किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ या सप्लीमेंट का आनंद ले सकते हैं।

लेकिन प्रोटीन शेक को पीने के लिए कुछ सावधानियों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए ताकि इससे आपको सही फायदा मिल सकें। इसलिए आप जब भी यह ड्रिंक पिए तो इन सावधानियों को हमेशा ध्यान में रखें।

  1. प्रोटीन शेक एक नुट्रिशन सप्लीमेंट है तो इसका मतलब कि इसे आप ब्रेकफास्ट के साथ नही पी सकते हैं। बल्कि इसको ब्रेकफास्ट की जगह पर ही पीना चाहिए। जहाँ तक वेट लूज़ की बात आती है, प्रोटीन पाउडर को तभी लिया जाता है, जब आप अपना भोजन नहीं ले रहे होते हैं।
  2. प्रोटीन शेक कब पीना चाहिए की जब भी बात आती है, तो एक्सपर्ट का कहना है कि इसके सेवन के साथ ओर क्या- क्या खाना चाहिए इसकी पूरी जानकारी होना बहुत ज़रूरी होता है। साथ ही यह जानना बहुत जरूरी है कि आप प्रोटीन शेक को पीने की जगह पर कौन सा भोजन छोड़ रहे हैं। कई बार लोग ब्रेकफास्ट और डिनर दोनों ही छोड़ देते हैं। पर जहाँ तक हो सकें प्रोटीन शेक को एक सही समय पर ही लेना चाहिए। इसको आधी रात में पीना सही नही होता है। (और पढ़ें - हेल्दी रहने के लिए इन 10 बातों का ध्यान रखना है ज़रूरी डिनर से पहले और डिनर के बाद)
  3. जो लोग दिनभर भोजन छोड़ कर शेक पी लेते है, तो उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। प्रोटीन शेक आपको ज़रूरत के हिसाब से लेना चाहिए। जिससे आपको सही पोषण मिल सकें। भोजन छोड़ने का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी ज़रूरत का आहार लेना ही बंद कर दें। पौष्टिक आहार को कभी नज़रअंदाज़ ना करें।
  4. भले ही प्रोटीन शेक में काफ़ी हद तक पोषक तत्व हो, पर इसमें अलग-अलग तरह के न्यूट्रीशन ग्रूप नहीं पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप कार्बोहाइड्रेटफैटफाइबरविटामिन जैसे ज़रूरी तत्व नहीं खाएँगे तो आप बीमार हो जायेंगे। इस ड्रिंक के साथ साथ इन सभी पोषक तत्वों की भी ज़रूरत होती है।
  5. वजन घटने के चक्कर में ज़्यादा मात्रा में इसका सेवन ना करें। क्योकि प्रोटीन की ज़्यादा मात्रा से किडनी, लिवर के डॅमेज होने का खतर भी होता है। आप प्रोटीन से अपनी दैनिक कैलोरी का 30% ले सकते हैं पर 70% पोषण केवल प्रोटीन शेक से लेना हानिकारक हो सकता है। (और पढ़ें - वजन घटाने के घरेलू उपचार)
     
  6. बाजार वाले प्रोटीन से अच्छा होगा कि घर पर बना प्रोटीन शेक पिया जाएँ। इसके लिए स्कीम मिल्क पाउडर, मिल्क और अंडे के अलावा अपनी पसंद का कोई फ्लेवर डाल सकते हैं जैसे केसर या इलायची आदि। और अधिक टेस्टी बनाने के लिए इसमें शहद और कोको पाउडर भी मिला सकते है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और मोटापा कम करने के लिए योग)

वजन घटाने के लिए प्रोटीन शेक अहम भूमिका निभाता है. बावजूद इसके कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनका ध्यान रखना चाहिए. ऐसा इसलिए, क्योंकि प्रोटीन शेक के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं, जिनके बारे में जानना जरूरी है -

हो सकती है बोरियत

अगर किसी मील की जगह पर प्रोटीन शेक का सेवन किया जा रहा है, तो यह कुछ समय बाद बोरियत की फीलिंग में बदल सकता है. यह वजन कम करने के लिए लंबे समय तक इस्तेमाल होने वाला बेहतर विकल्प नहीं है.

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए मजेदार लाइफस्टाइल टिप्स)

अनाज की कमी

यदि व्यक्ति पहले से बने प्रोटीन शेक का सेवन करता है या सिर्फ प्रोटीन पाउडर को लिक्विड में मिलाकर पीता है, तो इससे वह साबुत अनाज के फायदों से वंचित रह सकता है, जैसे - विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट, जिनकी जरूरत शरीर को पड़ती है.

(और पढ़ें - वजन कम करने की दवा)

न्यूट्रिशन बैलेंस में गड़बड़ी

पहले से बने कुछ प्रोटीन शेक में शक्कर जैसे एडिटिव हो सकते हैं, जिनका सेवन उल्टा असर कर सकता है. इनमें फाइबर और फूड फैटस की मात्रा न के बराबर या बहुत कम होती है. यह उस स्थिति में जोखिम भरा हो सकता है, जब व्यक्ति को कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो, जैसे - किडनी रोग में प्रोटीन कम लेने की सलाह दी जाती है. 

(और पढ़ें - क्या खाना कम खाने से वजन घटता है)

पेट की तकलीफ

कुछ लोगों को प्रोटीन शेक के सेवन से ब्लोटिंगपेट में दर्दपेट में गैस व डायरिया जैसी समस्या होने का खतरा रहता है.

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए लहसुन)

प्रोटीन शेक में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होता है, जो बाजार में पहले से तैयार भी मिलता है और प्रोटीन पाउडर के रूप में भी, जिसे लिक्विड के साथ मिलाकर घर में बनाया जा सकता है. वजन घटाने के लिए प्रोटीन शेक का सेवन सहायक हो सकता है. अतिरिक्त प्रोटीन के सेवन से व्यक्ति को कम भूख लगती है और उसका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है, जो अंततः वजन कम करने में मदद करता है. वजन कम करने के लिए प्रोटीन शेक के साथ सही डाइट भी जरूरी है, ताकि सभी पोषक तत्व मिल सकें.

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के कैप्सूल)


प्रोटीन शेक के फ़ायदे सम्बंधित चित्र

ऐप पर पढ़ें