myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आजकल हर महिला सुंदर और आकर्षक दिखना चाहती है। इसलिए वे पुरुषों के मुकाबले अपने वजन पर सबसे ज्यादा ध्यान देती हैं। लेकिन वजन नियंत्रित रखना और जीरो फिगर बनाने में काफी अंतर होता है। हालांकि जीरो फिगर की शुरुआत वजन घटने के बाद ही होती है। आजकल जीरो फिगर का बहुत ज्यादा ट्रेंड है और हर महिला चाहती है कि उसका फिगर करीना कपूर जैसा हो। पर आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है आपकी ये चाहत इस लेख के जरिए पूरी हो सकती है। इस लेख में हम आपको जीरो फिगर क्या है और जीरो फिगर बनाने के उपाय व तरीके बताने वाले हैं। इन उपायों की मदद से आप आसानी से अपना जीरो फिगर बना सकते हैं।

(और पढ़ें - फिट रहने के उपाय)

तो चलिए आपको बताते हैं जीरो फिगर कैसे बनाएं:

  1. जीरो फिगर क्या है - Zero figure kya h
  2. जीरो फिगर बनाने के तरीके - Zero figure banane ke tarike
  3. जीरो फिगर बनाने के उपाय - Zero figure banane ke upay
  4. जीरो साइज फिगर टिप्स - Zero size figure tips

जीरो साइज क्या है​:

  • ब्रेस्ट साइज: 31 इंच।
  • कमर: 23 इंच।
  • हिप साइज: 32 इंच।

इस फिगर को पाने के लिए सबसे ज्यादा मेहनत लगती है। इसमें एक स्ट्रिक्ट डाइट प्लान होता है जिसमें प्रतिदिन 400 से 500 कैलोरी लेनी होती है। साथ ही रोजाना दो से तीन घंटे लगातार वर्कआउट करना पड़ता है, जिससे लिए गए फैट का दोगुना बर्न किया जा सके। 

(और पढ़ें - वेट लॉस डाइट प्लान फॉर इंडियन वीमेन)

जीरो फिगर बनाने के लिए कैलोरी को ध्यान में रखें - Zero figure banane ke liye calorie ko dhyan me rakhe

कई बार आप सोचते होंगे कि केवल वर्कआउट के दौरान ही कैलोरी का ध्यान रखना जरूरी है। लेकिन कैलोरी का ध्यान खाना खाते समय भी रखना जरूरी है। साइज जीरो करने के लिए जितनी कैलोरी आपने ली हैं उससे दोगुनी कैलोरी बर्न करना आवश्यक होता है। करीना कपूर जिन्होंने अपना साइज जीरो किया था उनके ट्रेनर की सलाह है कि साइज जीरो के लिए रोजाना 400 से 600 कैलोरी का सेवन एक सही मात्रा है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

जीरो फिगर बनाने का तरीका है पानी - Zero figure banane ka tarika hai pani

हमारा शरीर 70% पानी से बना है और तब भी आप सभी पानी की आवश्यकता को नजरअंदाज करते हैं। थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीने से आपको खाना खाने की तलब नहीं लगती और इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है। साइज जीरो पाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। आप इसके अलावा नारियल पानी, जूस और सूप को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - रोज कितना पानी पीना चाहिए​)

जीरो फिगर के लिए योग - Zero figure banane ke liye yoga

जीरो फिगर बनाने के लिए डाइट के अलावा योग भी बेहद जरूरी है। योग से आप अंदर से मजबूत रहते हैं और शरीर का लचीलापन भी बना रहता है। आप रोजाना नावासन, भुजंगासन, ताड़ासन, वीरभद्रासन कर सकते हैं। साथ ही प्राणायाम जैसे सूर्य नमस्कार और कपालभाती भी जीरो फिगर के लिए बेहद अच्छा होता है।

(और पढ़ें - फिट रहने के लिए एक्सरसाइज)

जीरो साइज फिगर एक्सरसाइज - Zero size figure exercise

जीरो साइज फिगर पाने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना एक्सरसाइज करें, एक दिन व्यायाम करने से आपकी बॉडी पर किसी भी तरह से बदलाव नहीं होते। हैल्थी बॉडी के लिए रोजाना व्यायाम करना बेहद जरूरी है। खूबसूरत बॉडी के लिए कमर, कंधों और जांघ को टोन करें। साथ ही साइज जीरो के लिए जॉगिंग, पिलेट्स, कंधे की एक्सरसाइज, जुम्बा, क्रंचेस और स्क्वाट्स बेहद महत्वपूर्ण एक्सरसाइज मानी जाती है।  

(और पढ़ें - जिम जाने की सही उम्र)

जीरो फिगर के लिये डाइट - Zero figure ke liye diet

साइज जीरो करने के लिए जितना हो सके उतना पेय पदार्थ पिएं जैसे समय-समय पर पानी पीना, नारियल पानी पीना आदि। जो लोग रोजाना वर्कआउट करते हैं उनके लिए हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है। इसके अलावा आप अपनी डाइट में विटामिन, प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें। जीरो साइज का मतलब ये नहीं है कि आप खाना खाना छोड़ दें बल्कि अपनी डाइट में कुछ आवश्यक खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

गेहूं और दाल में कैलोरी कम होती है और साथ ही इनमें जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं जो शरीर में पोषण की कमी नहीं होने देते। वसा से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में दाल, मछली और अंडे को शामिल कर सकते हैं। साथ ही चावल की जगह रोटी खाएं।

(और पढ़ें - स्टेमिना बढ़ाने के उपाय)

जीरो फिगर बनाने के लिए जंक फूड से रहे दूर - Zero figure banane ke liye junk food se rahe door

अगर आप साइज जीरो का सपना देखते हैं और रोज उसे पाने के लिए मेहनत करते हैं तो अपनी जीवनशैली से जंक फूड बिल्कुल निकाल दीजिए। ऐसा स्वादिष्ट खाना आपकी हैल्थ को खराब कर देता है और इसकी वजह से आप अपना सपना भी पूरा नहीं कर सकते। जंक फूड में आपके लिए सिर्फ और सिर्फ कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है और पोषण न के बराबर होता है। इसके बजाए रोजाना कुछ स्वस्थ खाएं। 

(और पढ़ें - सिक्स पैक कैसे बनाएं)

जीरो साइज फिगर के लिए अन्य गतिविधियों को करें शामिल - Zero size figure ke liye any gatividhiyo ko kare shamil

जीरो साइज फिगर के लिए रोजाना जिम करने के अलावा जरूरी है कि आप अन्य शारीरिक गतिविधियों में भी शामिल हो जैसे लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें, मार्किट जाएं तो पैदल जाएं, जितना हो सके उतनी बार छत से अपने घर तक सीढ़ियों से आना जाना करें, अपने बच्चों व दोस्तों के साथ कोई बाहर खेले जाने वाले गेम खेले जैसे बैडमिंटन, क्रिकेट आदि।

(और पढ़ें - जिम जाने के फायदे)

जीरो फिगर बनाने के लिए पिएं डेयरी उत्पाद - Zero figure banane ke liye piye dairy utpad

डेयरी प्रोडक्ट स्वस्थ और आपके शरीर के लिए बेहद समृद्ध होते हैं। जब आप डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करते हैं तो इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आपको इसकी कितनी आवश्यकता है और किस मात्रा में लेना चाहिए। डेयरी प्रोडक्ट जिनमें वसा अधिक मात्रा में होती है ऐसे प्रोडक्ट साइज जीरो के लिए फायदेमंद नहीं होते। आप टोंड मिल्क पी सकते हैं, इनमें वसा बेहद कम होती है। मक्खन और चीज के अलावा आप छाछ व दही खा सकते हैं, इनको खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती।

(और पढ़ें - बाइसेप्स बनाने की एक्सरसाइज

जीरो फिगर के लिए सही कपड़े का करें चयन - Zero figure ke liye sahi kapde ka kare chayan

कई बार आपके कपड़ों से भी आपकी शरीर की बनावट पर असर पड़ता है। अगर आपकी कमर मोटी है और उसे पतला दिखाना चाहती है तो अपनी ड्रेस के ऊपर बेल्ट पहन लें इससे आपकी कमर पतली लगेगी और आप आकर्षक भी दिखेंगी।

(और पढ़ें - बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

  

और पढ़ें ...