myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हर कोई ऐसा शरीर चाहता है जो कि एकदम चुस्त, फिट और स्वस्थ हो। फिट और चुस्त रहने के लिए जरूरी है कि आप शरीर को सही आकार में रखें और बीमारियों के जोखिम को कम करें। फिट रहने के लिए आपको अपनी डाइट और रोजाना की गतिविधियों में कुछ बदलाव लाने होंगे। रोजाना अपनी डाइट में खूब सारी सब्जियां और फलों को शामिल करें। सब्जियों और फलों को शामिल करने से आपको कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलेगा और इस तरह आप हमेशा चुस्त व फिट रहेंगे। इस लेख में हम आपको फिट रहने के तरीके, उपाय और नुस्खे बता रहे हैं, जो कि आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे।

(और पढ़ें - फिट रहने के लिए क्या खाना चाहिए)

तो चलिए आपको बताते हैं फिट रहने कैसे रहें, उपाय और तरीके –

  1. फिट रहने का तरीका - Fit rahne ka tarika
  2. फिट रहने के घरेलू उपाय - Fit rahne ke gharelu upay
  3. फिट रहने का नुस्खा - Fit rahne ka nuskha
  4. फिट रहने के लिए टिप्स - Fit rahne ke liye tips

फिट रहने के लिए संतुलित आहार खाएं - Fit rahne ke liye santulit aahar khaye

रोजाना जितना हो सके उतना ताजा फल, सब्जियों और साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें। एक स्वस्थ संतुलित आहार आपको फिट रखने में मदद करता है। अपनी डाइट में लीन प्रोटीन (lean protein) को भी शामिल करें जैसे चिकन, मछली, टोफू और बीन्स।

इसके अलावा रोजाना की गतिविधियों को पूरा करने के लिए भी आपके शरीर को सही मात्रा में ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। शरीर को ऊर्जा देने के लिए कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध आहार खाएं। शरीर में कार्बोहाइड्रेट की कमी से आप सुस्त हो जाते हैं और कमजोरी महसूस करने लगते हैं, इसलिए अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट को जरूर शामिल करें।

फिट रहने के लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर या वसा युक्त आहार न खाएं। अच्छा खाने और व्यायाम करने से आपका शरीर संतुलित रहता है जिससे आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलती है। 

(और पढ़ें - बॉडी बनाने के टिप्स)

फिट रहने का उपाय है व्यायाम - Fit rahne ka upay hai vyayam

एक अच्छी डाइट के साथ रोजाना व्यायाम जैसे दौड़ने और जॉगिंग करने से आपको ऊर्जा मिलती है। अगर आप हफ्ते के कुछ ही दिन जॉगिंग करते हैं तो भी आपको फिट और स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। कार्डियो एक्सरसाइज ह्रदय और फेफड़ों को मजबूत रखने में मदद करती है, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मांसपेशियों को मजबूती देती है और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज शरीर के लचीलेपन में सुधार करती है। व्यायाम शरीर में रक्त परिसंचरण बढ़ाता है और रोजाना व्यायाम करने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है। तो फिट रहने के लिए रोजाना व्यायाम जरूर करें।  

(और पढ़ें - सीढ़ी चढ़ने के फायदे)

फिट रहने के लिए पर्याप्त नींद लें - Fit rahne ke liye paryapt neend le

कई लोगों के सोने का कोई समय नहीं होता और शायद वो अपनी नींद को इतनी एहमियत भी नहीं देते। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो इससे आपके मेटाबॉलिज्म, मूड, एकाग्रता, याददाश्त, स्ट्रेस हार्मोन, रोग प्रतिरोधक क्षमता और ह्रदय पर असर पड़ता है। पर्याप्त नींद आपके मस्तिष्क को आराम देती है और शरीर को फिट भी रखती है। एेसे में रोज 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। रोजाना इस आदत को बनाए रखना बेहद जरूरी है, तभी आप एकदम फिट और स्वस्थ रह पाएंगे।

(और पढ़ें - फिट रहने के लिए एक्सरसाइज

फिट रहने के लिए रोजाना नाश्ता करें - Fit rahne ke liye rojana nashta kare

जरूरी है कि आप अपने दिन की शुरुआत एक पौष्टिक आहार के साथ करें। सुबह का नाश्ता आपकी खोयी हुई ऊर्जा को वापस लेकर आता है और यह शारीरिक व मानसिक रूप से आपको चुस्त भी बनाता है। नाश्ता छोड़ देने से आपके खून में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है।

इसके अलावा अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं और पूरे दिन काफी अधिक खा लेते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। अधिक खाना खा लेने से आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ सकती है। सुबह नाश्ता करने से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है और वजन भी संतुलित रहता है।

(और पढ़ें - जिम जाने की सही उम्र)

ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर फिट रहें - Zyada se zyada pani peekar fit rahe

ज्यादातर खाद्य पदार्थों में पानी होता है इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती, लेकिन सादा पानी भी शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपके अंगों और पाचन प्रणाली में मौजूद अशुद्धियों को साफ करने में मदद करता है। साथ ही पानी त्वचा और मूत्र के जरिए विषाक्त पदार्थों को निकालता है। हाइड्रेटेड रहना आपके मस्तिष्क के लिए भी बहुत ही आवश्यक है।

(और पढ़ें - चेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज)

शरीर फिट रखने के लिए तनाव को दूर करें - Shareer ko fit rakhne ke liye tanav ko door kare

तनाव के कारण कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे हृदय रोग, पाचन प्रणाली से संबंधित समस्याएं आदि। कई लोगों को यह नहीं पता होता कि वो तनाव से दूर रहने के लिए क्या करें। हमारी सलाह है कि अगर आप तनाव से ग्रस्त हैं तो रोजाना व्यायाम, ध्यान या योग करें, प्रकृति के बीच में रहें, दोस्तों के साथ रहें, मनोरंजक गतिविधियां करें आदि। इससे आपका मस्तिष्क तनाव से दूर रहेगा और आप फिट भी महसूस करेंगे।

(और पढ़ें - सुबह की सैर करने के फायदे)

फिट रहने के लिए आहार में स्वस्थ तेल मिलाएं - Fit rahne ke liye aahaar me swasth tel milaye

मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है। साथ ही ओमेगा3 आपकी धमनियों को कठोर होने से रोकता है। धमनियों के कठोर होने से स्ट्रोक की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ओमेगा3 शरीर से अधिक फैट को बर्न करता है। इस तरह आप फिट रहते हैं और आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रहता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो आप फिश सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं जो आपके मस्तिष्क, रक्त वाहिकाओं और शरीर के अन्य अंगों को स्वस्थ रखने में मदद करते है। 

(और पढ़ें - रस्सी कूदने के फायदे)

फिट रहने के लिए खेलना है जरूरी - Fit rahne ke liye khelna hai jaroori

फिट रहने के लिए रोजाना की गतिविधियों के अलावा कोई मनोरंजक स्पोर्ट्स खेलें। आप दोस्तों या परिवार वालों के साथ कोई भी मजेदार गेम खेल सकते हैं। कोई भी गेम खेलने से आपके शरीर की एक प्रकार से एक्सरसाइज होती है और इस तरह आप फिट रहते हैं। जरूरी नहीं है कि फिट रहने के लिए आप रोजाना व्यायाम ही करें, खेलना भी आपको हमेशा फिट ही रखेगा। 

(और पढ़ें - स्टेमिना बढ़ाने के उपाय)

फिट रहने के लिए रोजाना दूध पियें - Fit rahne ke liye rojana doodh piye

दूध  केवल बच्चों के लिए ही नहीं बना है। यह वयस्क या अधिक उम्र वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है। अगर आपको कैल्शियम की कमी है तो रोजाना पूरे दिन में दो ग्लास दूध जरूर पिएं। कैल्शियम की कमी न होने पर भी दूध जरूर पीना चाहिए। इससे आप स्वस्थ और फिट रहते हैं। ध्यान दें कि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती है और ऑस्टियोपोरोसिस का जोखिम भी बढ़ने लगता है। ऐसे में दूध आपके शरीर में कैल्शियम की जरूरत को पूरा करता है।

(और पढ़ें - व्यायाम करने का सही समय)

 

फिट रहने के लिए रोजाना चलने की आदत डालें - Fit rahne ke liye rojana chalne ki aadat dale

फिट रहने के लिए रोजाना सुबह और शाम के समय जॉगिंग करें या चलने के लिए बाहर जाएं। लगभग 30 से 40 मिनट तक चलने से आपका शरीर अच्छा महसूस करता है, ह्रदय स्वस्थ होता है। साथ ही चिंता और थकान की समस्या भी दूर होती है। अगर आप जॉगिंग के लिए बाहर नहीं जा पाए हैं तो घर में ही सुबह और शाम 10 से 15 मिनट तक चलने की आदत डालें।

(और पढ़ें - सिक्स पैक कैसे बनाएं)

फिट रहने के लिए कुछ आसान टिप्स -

  1. फिट रहने के लिए रोजाना लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।
  2. कही भी जाएं तो पैदल जाएं और लंबा रास्ता चुनें। (और पढ़ें - पैदल चलने के फायदे)
  3. ऑनलाइन समान आर्डर करने की बजाए आप खुद उस समान को बाजार जाकर लेकर आएं।
  4. कही भी आधे घंटे से ज्यादा लगातार न बैठें। (और पढ़ें - स्विमिंग के फायदे)
  5. फिट रहने के लिए खड़े रहने की आदत डालें। इससे भी कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। (और पढ़ें - बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)
  6. ऐसे काम करें जिसमें आप शारीरिक गतिविधि कर पाएं।
  7. फिट रहने के लिए डांस क्लास जाएं।
  8. पूरे दिन में तीन बार खाना न खाकर थोड़े-थोड़े समय में खाना खाने की कोशिश करें। (और पढ़ें - वेट ट्रेनिंग क्या है)
  9. शराबसिगरेट पीना छोड़ दें, या कम तो जरूर ही कर दें।
  10. सॉफ्ट ड्रिंक या कार्बोनेटेड पेय पदार्थ न पिएं।

(और पढ़ें - बाइसेप्स बनाने की एक्सरसाइज